UIDAI Full Form | UIDAI का हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

UIDAI Full Form In Hindi:- हेलो नमस्कार मित्रों! स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल UIDAI Full Form में। उम्मीद करता हूं मित्रों आप सभी स्वस्थ होंगे। आज हम बात करने वाले हैं के बारे में। आज का हमारा आर्टिकल का आधार कार्ड से संबंधित है। UIDAI एक बहुत ही विस्तृत विषय है इसलिए यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। Uidai एक मात्र सरकारी एजेंसी है जो आधार कार्ड के नियमन के लिए कार्य करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यूआईडीएआई (UIDAI) भारत में जनगणना करने में भी सहयोग प्रदान करती है।

सरकार द्वारा यूआईडीएआई एजेंसी को आधार कार्ड का कार्य सौंपा गया है। इसके अलावा भी यह कई क्षेत्रों में नीति आयोग के साथ मिलकर कार्य करती आई है। आज के इस अभिलेख में हम बात करेंगे की यूआईडीएआई (UIDAI) क्या है? UIDAI Full Form क्या है? इस एजेंसी की स्थापना कब और किसने की? आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड से हमें कौन-कौन से लाभ प्राप्त हैं? क्या बिना आधार कार्ड के हमें किसी भी सरकारी योजना का लाभ मिल सकता है या नहीं? ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण और ज्वलंत प्रश्नों (important questions) को हम अपने इस आर्टिकल में शामिल करने वाले हैं तो मित्रों बिना किसी देर के चलिए शुरू करते हैं आज का खास आर्टिकल।

UIDAI क्या है UIDAI? (What is UIDAI?)

UIDAI एक सरकारी कंपनी या एजेंसी है जो आधार कार्ड जारी करने व इससे संबंधित सभी कार्यो के लिए उत्तरदायी है। हमारे आज के आर्टिकल UIDAI Full Form में हम आज विस्तृत रूप में uidai के विषय मे चर्चा करेंगे। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई) एक सांविधिक प्राधिकरण है एवं जिसकी स्‍थापना आधार अधिनियम, 2016 (Aadhar Act 2016) के उपबंधों मे शामिल, इलेक्‍ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) के अंतर्गत दिनांक 12 जुलाई, सन 2016 को भारत सरकार द्वारा की गई थी।

आधार अधिनियम 2016 को दिनांक 25.07.2019 से आधार एवं अन्‍य विधियां (संशोधन) ACT, 2019 (2019 का 14) के द्वारा संशोधित किया गया। सांविधिक प्राधिकरण के रोल में अपनी स्थापना होने से पहले से ही, UIDAI नीति आयोग के साथ कार्यालय (officially) के रूप में 28 जनवरी सन 2009 से अपना कार्य कर रहा था। आप इनके टोल फ्री नंबर 1947 पर किसी भी आधार संबंधित समस्या के लिए इनसे संपर्क कर सकते हैं।

UIDAI Full Form क्या है? (What is UIDAI Full Form?)

दोस्तों यूआइडीएआइ (UIDAI) का पूरा नाम Unique Identification Authority of India होता है। अगर हम हिंदी भाषा में इस के पूरे नाम को लिखें सूर्य कुछ इस प्रकार आता है ‘भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण‘। सन 2009 में केंद्र सरकार द्वारा इस एजेंसी की स्थापना की गई। इस एजेंसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

इसे जरूर पढ़े-

TET Full Form | TET का हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

UIDAI एजेंसी की तरफ से दी जाने वाली सुविधाएं (Facilities Provided by UIDAI Agency)

चलिए बात कर लेते हैं की ऐसी कौन-कौन सी सुविधाएं हैं जो हमें यह UIDAI एजेंसी उपलब्ध कराती है। आइए एक-एक करके यह जान लेते हैं-

  • आधार कार्ड को जारी करना।
  • आधार कार्ड में संशोधन करना।
  • किसी जगह पर आधार कार्ड सेंटर के बारे में जानकारी देना।
  • आधार कार्ड में आने वाली गलतियों को सुधार के लिए अग्रसर करना।
  • आधार कार्ड में दी गई सूचना (जैसे जन्मतिथि, नाम, एड्रेस या मोबाइल नंबर) को अपडेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका।
  • बायोमेट्रिक पहचान को लॉक या अनलॉक करना।
  • इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी में सहयोग करना।
  • खोए हुए आधार कार्ड को पुनः उस व्यक्ति विशेष तक पहुंचाना।
  • आधार कार्ड नंबर का सत्यापन कराना।

आधार कार्ड क्या है? (What is an Aadhar Card?)

आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र है जो भारत सरकार द्वारा लोगों को जारी किया गया था। इस आधार कार्ड पर 12 अंकों का एक यूनिक नंबर लिखा हुआ होता है जो प्रत्येक आधार कार्ड धारक के लिए अलग होता है। अगर हम इसकी माप व संख्या के बारे में बात करें तो लगभग 2020 तक 1.253 अरब लोगों का आधार कार्ड जारी हो चुका है। हमारा आधार कार्ड भारत में रह रहे प्रत्येक निवासी की विशिष्ट पहचान है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए केवल एक आधार कार्ड अर्थात 12 अंको वाला नंबर ही वैध (valid) है।

यहां पर कहने का तात्पर्य यह है कि एक व्यक्ति दो आधार कार्ड अलग-अलग नंबरों से नहीं बनवा सकता। आधार कार्ड पर आपका फोटो, आपका नाम, आपकी जन्मतिथि, आपका पता, आपका मोबाइल नंबर और 12 अंको वाला आधार कार्ड नंबर प्रिंट हुआ होता है। एक महत्वपूर्ण बात और कि यदि आपका आधार कार्ड पर आपका फोन नंबर अटैच नहीं है तो अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से अटैच करवा ले।

क्योंकि अब जितनी भी योजनाएं निकलती है लगभग सभी में सत्यापन का तरीका आधार कार्ड के द्वारा OTP based पर होता है। अपने इस आर्टिकल UIDAI Full Form में अभी हम आधार कार्ड से संबंधित बहुत सारी बातें को उजागर करने वाले हैं। अतः आप हमारे इस आर्टिकल में हमारा पूर्ण सहयोग करें और इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

इसे जरूर पढ़े-

Udyog Aadhaar Kya Hai | उद्योग आधार क्या है?

आधार कार्ड की आवश्यकता एवं उपयोग (Aadhar card requirement and uses)

आधार कार्ड की आवश्यकता के बारे में वर्णन करना कोई खास बात तो नहीं है, परंतु बहुत सारी चीजें आधार कार्ड के विषय में ऐसी है जो हमे अभी भी पता नही हैं। इस आर्टिकल UIDAI Full Form का उद्देश्य आपको सटीक जानकारी प्रदान कराना है। तो आइए आधार कार्ड की आवश्यकताओं से लेकर इसके प्रयोग तक की जानकारियों पर थोड़ा सा प्रकाश डाल लेते हैं-

  • भारत सरकार के द्वारा आधार कार्ड को बहुत ही जरूरी कर दिया गया है। इसके अभाव मैं लगभग सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना मुश्किल है। उदाहरण के तौर पर यदि आपको सरकारी गल्ला या राशन मिलता है तो उसमें भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। किसी भी प्रकार का फॉर्म ऑनलाइन कराने के लिए भी आपको अपना आधार कार्ड उसमें संलग्न करना होता है।
  • बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड मैंडेटरी है। बिना आधार कार्ड के आप अपना बैंक का खाता नहीं खुलवा सकते।
  • ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एवं यूपीआई (UPI) को सक्रिय करने के लिए केवाईसी करना अति आवश्यक है जो कि बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है।
  • पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए भी आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी अतः बिना आधार कार्ड के आपको पासपोर्ट नहीं मिल सकता।
  • विद्यालयों में एडमिशन छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड के बिना कोई और पहचान पत्र मान्य नहीं है।
  • व्यवसाय, लेन देन, संपत्ति आदि का डाटा तैयार करने में संपत्ति मालिक का आधार कार्ड आवश्यक है।
  • प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड के अभाव में आपका गैस का कनेक्शन भी नहीं होगा।
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड आपको पास होना चाहिए आधार कार्ड के अभाव में आप सिम कार्ड को भी नहीं खरीद सकते।
  • किसी भी वस्तु को किस्त पर या ईएमआई पर online या offline खरीदने के लिए आपको अपना आधार कार्ड अपने क्रेडिट कार्ड के साथ में लगाना होता है।
  • आधार कार्ड के द्वारा ही आप अपना आयकर रिटर्न (Income Tax Return) कर सकते हैं।

तो दोस्तों देखा अपने की सरकार द्वारा जारी किया गया यह आधार कार्ड कितना आवश्यक है। यदि आपका आधार कार्ड नहीं है या आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप शीघ्र ही अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा लें। क्योंकि भविष्य में मिलने वाली सारी सुविधाएं इस आधार कार्ड से ही जोड़ दी जाएंगी। तो यह कहा जा सकता है कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहचान पत्र है।

इसे जरूर पढ़े-

UG Full Form | UG के अंतर्गत आने वाली कोर्स

भारतीयों के लिए यूआईडीएआई अथवा आधार नंबर जारी करने का उद्देश्य (Purpose of Issuance of UIDAI or Aadhaar Number to Indians)

दोस्तों भारत सरकार ने भारतीयों के लिए UIDAI नंबर जारी करने के पीछे कुछ उद्देश्यों को रखा जो के निम्नलिखित इस प्रकार हैं-

  • सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए और धांधली बाजी को रोकने के लिए आधार का गठन किया गया। बैंक खातों में डायरेक्ट पैसा भेजने के लिए अब आधार का ही प्रयोग होता है, जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT-Direct Benefit Transfer) कहते हैं। अतः अब आधार कार्ड के द्वारा पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में ही जाता है। जो लोग बीच में इस पैसे को गायब कर देते हैं अब ऐसा करने में सफल नहीं होंगे।
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कार्यकारिणी योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। अब कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित न रहे, इसी उद्देश्य से आधार कार्ड का गठन हुआ।

इसे जरूर पढ़े-

NEWS PAPER FULL FORM | NEWS PAPER का हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

UIDAI Full Form से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उत्तर (Some important questions and answers related to UIDAI Full Form)

Ques. UIDAI Full Form क्या है? (What is the full form of UIDAI?)

Ans. UIDAI Full Form Unique Identification Authority of India है। हिंदी में इसे ‘भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण कहते हैं।

Ques. भारत में पहला आधार कार्ड किस व्यक्ति का बना? (Who made the first Aadhar card in India?)

Ans. भारत सरकार द्वारा जारी हुआ पहला आधार कार्ड सर्वप्रथम 29 सितंबर सन 2010 को महाराष्ट्र की रहने वाली रंजना सोनवाने का था। एक आधार कार्ड नंबर इस प्रकार है 782474317884

Ques. आधार कार्ड नंबर कितने अंको का होता है? (Aadhar card number is of how many digits?)

Ans. आधार कार्ड का नंबर 12 अंकों का होता है जो प्रत्येक आधार कार्ड धारक के लिए यूनिक होता है।

Ques. UIDAI का मुख्यालय कहां स्थित है? (Where is the headquarter of UIDAI located?)

Ans. UIDAI का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

Ques. UIDAI एजेंसी की स्थापना कब हुई? (When the agency UIDAI was established?)

Ans. Uidai एजेंसी की स्थापना सन 2009 में हुई।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.