SDM full form | SDM का हिंदी में फुल फॉर्म क्या है?

SDM full form In Hindi:-  हेलो दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल SDM full form में। आज का आर्टिकल SDM full form बहुत ही रोचक और खास होने वाला है। SDM full form क्या होता है? आज के इस blog में डिटेल में जानेंगे। इसमें हम बहुत सारी ज्ञानवर्धक और वैल्यू एडिशन (value addition) बातें करेंगे। अगर आप एक स्टूडेंट है और कंपटीशन अथवा ऑफिसर लेवल की तैयारी कर रहे हैं। तो आप इसे बिलकुल भी नज़र अंदाज़ न करें, क्युकी ये बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा है।

मित्रो आज हम इस आर्टिकल में SDM full form क्या होती है? इस सम्बन्ध में पूर्ण रूप से अर्थात पूरी डिटेल में बात करेंगे। इसके साथ साथ कुछ और खास बातें जैसे की SDM कौन होता है, SDM का कार्य क्या होता है, SDM ऑफिसर कैसे बने, एसडीएम ऑफिसर बनने के बाद कौन-कौन सी सरकारी सुविधाएं मिलती हैं, SDM ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है, SDM ऑफिसर का वेतन कितना होता है, और भी बहुत कुछ important जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको देने जा रहे है, तो मित्रों इसलिए इस आर्टिकल को आप अंत तक अवश्य पढ़े।

SDM full form क्या होती है? (What is SDM full form?)

तो दोस्तों SDM full form (एस डी एम) – “Sub Divisional Magistrate” होती है। हिंदी में SDM को उप प्रभागीय न्यायधीश कहते हैं। एसडीएम पद बहुत बड़ा होता है और एसडीएम को बहुत सारी शक्तियां प्रदान की जाती है इसलिए एसडीएम पद को शक्तिशाली पद (Powerful position) भी कहा जाता है।

मित्रों देश के सभी जिलों में एक एसडीएम अथवा उप प्रभागीय न्यायाधीश की जरूरत होती है जिसके लिए हर एक जिले में एसडीएम अधिकारी की नियुक्ति की जाती है। एसडीएम अपने जिले के सभी जमीनी तथा व्यापारी कार्यों की निगरानी रखता है और अपने मन मुताबिक फैसले लेता है। एसडीएम एक बहुत ही सम्मानजनक तथा इज्जत दार पद है। और इसके लिए एसडीएम को बहुत अच्छा वेतन सरकार द्वारा प्राप्त होता है। मित्रों अब हम बात करेंगे कि एसडीम कौन होता है।

SDM कौन होता है? (Who is SDM?)

किसी भी जिले में एसडीएम से ऊपर एक और अधिकारी होता है जिसे हम DM (district magistrate) कहते है। डीएम को सारे अधिकार प्राप्त होते हैं, यही सारे अधिकार डिविसनल स्तर पर SDM के पास भी होते हैं। एसडीएम को जिले के बहुत सारे कार्यों पर नियंत्रण करना होता है। जैसे जिले में लॉकडाउन लगवाना, चुनाव करवाना, लाइसेंस जारी करवाना इत्यादि कई सारे काम होते हैं।

एसडीएम एक बहुत ही शक्तिशाली पद होता है जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इसलिए एसडीएम को वेतन भी बहुत अच्छे स्तर पर मिलता है और वेतन के साथ-साथ एसडीएम को बहुत सारी सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त कराई जाती हैं। SDM से सम्बंधित और भी नयी जानकारियों के लिए बने रहे इस SDM full form ब्लॉग में अंत तक।

एसडीएम की सैलरी और मिलने वाली सुविधाएं (Salary of SDM and Facilities)

एसडीएम पद एक बहुत ही पावरफुल पद है इसमें अच्छी सैलरी के साथ साथ बहुत सारी सुविधाओं के साथ बहुत सम्मान भी मिलता है। एक एस डी एम की सैलरी 55000 rs. के आसपास होती है और उन्हें सरकार की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त कराई जाती है, जो की इस प्रकार हैं-

  • एसडीएम को सरकार की तरफ से एक सरकारी आवास दिया जाता है।
  • एसडीएम को उस की सुविधा के लिए कर्मचारी प्राप्त करे जाते हैं।
  • एसडीएम को सरकार की तरफ से मुफ्त बिजली प्राप्त कराई जाती है।
  • एसडीएम को राज्य में आधिकारिक यात्राओं के दौरान सरकारी आवास प्राप्त कराया जाता है।
  • सरकार द्वारा एसडीम को उच्च अध्ययन के लिए अवकाश दिया जाता है।
  • एक टेलीफोन कनेक्शन प्राप्त कराया जाता है।
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा प्राप्त कराई जाती है।

एसडीम को सरकार द्वारा और भी बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त कराई जाती है।

इसे जरूर पढ़े-

FIR Full Form in Hindi | एफ आई आर का फुल फॉर्म हिंदी में

SDM का कार्य क्या होता है? (What is the Work of SDM?)

उप प्रवासी न्यायाधीश शॉर्ट में एसडीएम कहते हैं। हर राज्य के हर एक जिले में एक एसडीएम होता ही है। जो जिले के काम को संभालता है जैसे जमीन,व्यापार की देखभाल तथा इसके साथ साथ जिले की सभी भूमि का लेखा-जोखा (details) भी रखता है, और एसडीएम अपने उपखंड मे मौजूद सभी तहसीलदारो पर प्रत्यक्ष नियंत्रण रखना।

इस सबके अलावा एक एसडीएम का कार्य जैसे अनेक प्रकार का पंजीकरण करना, नवीन करण करना, राज्य में लोकसभा तथा विधानसभा के सदस्यों का चयन करवाना, विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना, प्रमाण पत्र जारी करवाना, और भी बहुत सारे अधिकार एक जिले के एसडीएम के पास होते हैं। उम्मीद है दोस्तों आज आर्टिकल बहुत ही मत्वपूर्ण जानकारियों से परिपूर्ण ह। इसके अलावा एसडीएम के द्वारा जिले में कर्फ्यू लगाना, आपराधिक प्रतिक्रिया संहिता 1973 और अनेक नाबालिक कृतियों के विभिन्न न्यायिक कार्य करवान। आदि बहुत सारे कार्य होते हैं। आइए अब हम एसडीएम कैसे बनते हैं इसके बारे में बात करते हैं।

एसडीएम ऑफिसर कैसे बने? (how to become a SDM officer?)

एसडीएम के पदों के लिए भर्ती संघ लोक सेवा अयोग्य (UPSC) और राज्यों के लोक सेवा आयोग द्वारा कराई जाती है। अर्थात एसडीएम बनने के लिए आपको UPSC या PCS की परीक्षा में से दोनों में से किसी एक में सफल होना पड़ेगा। यह दोनों परीक्षाएं तीन भागों में आयोजित कराई जाती हैं। इन तीनों भागों में से दो भागों में परीक्षा लिखित रूप से होती है। और तीसरे भाग में साक्षात्कार (interview) कराया जाता है।

दो चरणों की लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद आपको तीसरे चरण की साक्षात्कार( interview) में भी सफल होना होगा। हर एक राज्य का अपना एक आयोग होता है जो इन सिविल सेवा परीक्षाओं को आयोजित कर आता है। एक राज्य के सिविल सेवा परीक्षा का सबसे बड़ा पद एसडीएम होता है जो भी छात्र इन परीक्षा में सफल होता है उसे सीधे एसडीएम के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

इसके अलावा जो छात्र यूपीएससी की परीक्षा सफल करता है, वह एक IAS officer बनते हैं और आईएएस ऑफिसर(IAS) को ट्रेनिंग के दौरान जो पहली पोस्टिंग मिलती है वह पोस्टिंग डीएम (DM) की होती है। मित्रों अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप दोनों में से कौन से परीक्षा देना चाहते हैं। दोनों ही परीक्षाएं बहुत कठिन होती हैं और इसके लिए आपको बहुत जी तोड़ मेहनत करनी होगी। आइए दोस्तों तो हम जान लेते हैं कि SDM बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़े-

UG Full Form | UG के अंतर्गत आने वाली कोर्स

एसडीएम बनने के लिए योग्यता (Educational Qualification to become a SDM)

SDM बनने के लिए आपको 12वीं पास करने के बाद किसी भी मानता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (graduation) की डिग्री प्राप्त करनी होगी। स्नातक (graduation) पूरा करने के बाद आप इस पद के लिए आवेदन कर पाएंगे। आप किसी भी विषय से अपना ग्रेजुएशन पूर्ण कर सकते है। परन्तु आईएएस परीक्षा को उत्त्रिण करने के लिए आपका सामान्य विज्ञानं, राजनीती विज्ञानं, हिंदी व करंट अफेयर्स के बारे में अच्छी जानकारी होनी बहुत आवश्यक ह।

एसडीएम बनने के लिए आयु सीमा (Age limit to become a SDM)

एसडीएम की परीक्षा देने के लिए हर एक बर्ग की आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है।

  • सामान्य वर्ग के लिए एसडीएम बनने के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष तक है।
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष तक है।
  • अन्य पिछड़े वर्ग के लिए एसडीम बनने की आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष तक है।
  • PWD के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 55 वर्ष तक है।

आइए अब हम डीएम और एसडीएम में क्या अंतर होता है उसके बारे में बात करते हैं।

इसे जरूर पढ़े-

Book Full Form | Book की फुल फॉर्म क्या है?

DM तथा SDM मैं अंतर? (Difference between DM and SDM)

  • DM का फुल फॉर्म district magistrate होता है, और SDM का फुल फॉर्म Sub Divisional Magistrate होता है।
  • एक जिले का नेतृत्व डीएम करता है, जिले के उप खंडों का नेतृत्व एसडीएम करता है।
  • एसडीएम, डीएम से छोटे position की पोस्ट होती है। और भी बहुत सारे अंतर होते हैं DM and SDM में।

SDM के प्रमोशन के अवसर क्या क्या है? (Chances of promotion of SDM?)

यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद बने एसडीएम छात्रों को प्रमोशन के अवसर बहुत जल्दी मिलते हैं एसडीएम के प्रमोशन होने के बाद वह डीएम बन सकता है। इसके अलावा पीसीएस की परीक्षा पास करने के बाद बने एसडीएम छात्रों को प्रमोशन के अवसर बहुत धीरे-धीरे मिलते हैं।

SDM Full form से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण FAQs (Frequently asked questions related to SDM Full Form)?

  1. SDM का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is SDM full form?)

Ans. SDM का फुल फॉर्म sub divisional magistrate ( उप प्रभागीय न्यायधीश) होता है।

  1. SDM बनने के लिए न्यूनतम कितनी आयु सीमा होनी चाहिए? (What is the minimum age to become a SDM?)

Ans. SDM बनने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष आयु होनी चाहिए।

  1. SDM के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होनी चाहिए? (what is the minimum qualification to apply for SDM?)

Ans.SDM बनने के लिए न्यूनतम योग्यता graduation/ स्नातक निर्धारित की गई है।

  1. SDM बनने के लिए कौन सी परीक्षा उत्तीर्ण/पास करनी होती है? (Which entrance exam you have to crack to become a SDM?)

Ans. SDM बनने के लिए UPSC (संघ लोक सेवा आयोग), PCS दोनों में से कोई एक परीक्षा पास करनी होती है।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.