Udyog Aadhaar Kya Hai | उद्योग आधार क्या है?

Udyog Aadhaar Kya Hai :- हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस  article में। आज का विषय बहुत ही खास है अगर आप एक उद्योगपति हैं, अगर नही भी हैं तो आपके भविष्य मे हो सकते हैं। आज का टॉपिक है उद्योग आधार क्या है? तो यह आर्टिकल उद्योगपतियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपकी जानकारी के लिए हम यह बता दें। की आधार उद्योग और उद्यो आधार एक ही है। आपकी जानकारी के लिए हम यह भी बता दें, की  आधार उद्योग को आधार उद्योग योजना भी कहते हैं। और अगर आप उद्योग आधार के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, चलिए शुरू करते हैं।

हमने इस आर्टिकल में Udyog Aadhaar Kya Hai ?, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें?, उद्योग आधार फॉर्म कैसे भरें?, उद्योग आधार नंबर क्या होता है?, उद्योग आधार के फायदे क्या क्या है?, तथा और बहुत सी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बातें की है। इस संबंध में हम बहुत सारी चर्चा करने वाले हैं, अर्थात में कहा जा सकता है कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

उद्योग आधार (Udyog Aadhaar)

1947 की आजादी के बाद भारत के लोगों का कोई एक पहचान पत्र नहीं हुआ करता था। इसलिए भारत के सभी राज्यों ने पहचान पत्र की मांग की। भारत में आम चुनाव के बाद जवाहरलाल नेहरू को प्रधानमंत्री चुना गया, इसके बाद देश के नागरिकों को सरकारी सुविधा प्रदान करने के लिए, निर्वाचन कार्ड का (वोटर कार्ड) इस्तेमाल किया गया।

आओ आज हम इस आर्टिकल में यह बात करते हैं कि उद्योग आधार क्या है। इसका लाभ हमें कैसे मिले और भी बहुत सारी बातें हैं जिनके बारे में हम आपसे बात करेंगे।

उद्योग आधार क्या है? Udyog Aadhaar Kya Hai – (What is Udyog Aadhaar?)

उद्योग आधार एक प्रकार कार्ड है जिसमे एक 12 अंको का अभीष्ट कोड होता है जिसके माध्यम उस उद्योग की जानकारी या हम कह सकते है की पहचान होती है। जिसका उपयोग लघु, कुटीर और छोटे बड़े उद्योग धंदों के लिए किया जाता है। इसका उपयोग सरकार से जुड़े रहने और सरकार द्वारा मिल रही सुविधाओं के वहन करने के लिए भी किया जाता है।

हमारे देश भारत में कारोबारियों का बहुत बड़ा योगदान है। जैसे मध्यम और छोटे कारोबारियों (MSME UDYOG) का भारतीय अर्थव्यवस्था और जीडीपी की वृद्धि में बहुत बड़ा योगदान है। लघु उद्योग व्यापारियों के लिए सरकार की तरफ से कई योजना चलाई जाती हैं। सरकारी योजनाओं का यह मकसद होता है कि नए उद्योगों को बढ़ावा देना और धीमी गति से चल रहे या बंद पड़े उद्योगों को गति देना। ऐसे में जब सरकार द्वारा चलाई गई किसी योजना (लोन या मुद्रा योजना) या कोई अन्य योजना को सरकार द्वारा शुरू किया जाता है तो भारी संख्या में कारोबारी आवेदन करते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि जिन कारोबारियों को लोन की जरूरत होती है उनको सरकारी योजना (लोन) का लाभ नहीं मिल पाता है। और उसकी जगह पर किसी कम जरूरतमंद व्यापारी को योजना का लाभ मिल जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि बहुत अधिकसंख्या में आवेदन के चलते योग्य व्यापारी या योग्य लाभार्थी की पहचान करना मुश्किल हो जाता है और ऐसे व्यापारियों को योजना का लाभ नहीं मिलता है।

इसलिए योग्य व्यापारी या योग लाभार्थी को योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा एक तकनीक निकाली गई। इस योजना के अंतर्गत मध्यम और छोटे व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन करा लिया गया। और उनको इस तकनीक के माध्यम से योजना का लाभ प्राप्त हुआ। इस योजना को “उद्योग आधार” नाम दिया गया। इस योजना को “उद्योग लोन योजना” भी कहते हैं।

इस योजना के अंतर्गत लघु और मध्यम व छोटे कारोबारियों का उद्योग आधार योजना में रजिस्ट्रेशन(Udyog Aadhaar registration) करा कर के सरकारी लोन अथवा सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उद्योग आधार योजना सरकार की तरफ से एक सकारात्मक कदम है। तथा देश की जीडीपी में सुधार के लिए भी एक अच्छा निर्णय है। इसके अंतर्गत जरूरतमंद कारोबारियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। आधार उद्योग फॉर्म कैसे भरा जाता है, आइए हम इसके बारे में बात करते हैं।

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi- PVC प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए?

उद्योग आधार फार्म कैसे भरें ? (How to Fill Udyog Aadhaar Form?)

उद्योग आधार फॉर्म ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरह से भरा जा सकता है। आपको जिस तरह सही लगता है आप उस तरह से इस फॉर्म को अपनी सुविधानुसार भर सकते हैं। उद्योग आधार को ऑफलाइन भरने के लिए उसकी वेबसाइट  https://udhyogaadhaar.gov.in/UA/UA _RegIstration.aspx  इस वेबसाइट पर जाएँ और वेबसाइट से उद्योग आधार फार्म डाउनलोड करें।फार्म डाउनलोड करने के बाद फार्म को ठीक प्रकार से भरना होता है। फार्म भरने के बाद उसके कुछ जरूरी दस्तावेज हमें फॉर्म के साथ लगाने पड़ते हैं।

कोई भी कारोबारी जब उद्योग आधार फॉर्म भरता है तो उसको यह सुनिश्चित करना पड़ता है या जांच करनी पड़ती है की फार्म के साथ कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। उन सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार करना होता है और उन सभी डाक्यूमेंट्स को फार्म के साथ नत्थी करना भी जरूरी है। भरे हुए फार्म को डॉक्यूमेंट के साथ जिला उद्योग कार्यालय में जमा करना होता है। अब हम उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के बारे में बात करेंगे

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस? (Registration Process Of Udyog Aadhaar)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि उद्योग आधार फॉर्म भरने के 2 तरीके होते हैं एक ऑफलाइन तथा दूसरा ऑनलाइन ऊपर हमने आपसे ऑफलाइन उद्योग आधार फॉर्म कैसे भरें उसके बारे में बात की है। अब हम आपको ऑनलाइन उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है उसके बारे में बात करते हैं।

  • सबसे पहले हमको सबसे पहले उद्योग आधार की वेबसाइट पर जाना होगा जो कि इस प्रकार है https://udhyogaadhaar.gov.in/UA/UA _Registration.aspx
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम (कारोबारी का नाम) भरना है।
  • इसके बाद validity date और OTP जनरेट करें ।
  • फार्म के 2 part होंगे, पहले पार्ट में कारोबारी से संबंधित सभी तरह की जानकारी मांगी जाती हैं, दूसरे पार्ट में कारोबारी की व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है।
  • फार्म के दोनों पार्ट की जानकारी अच्छी तरह से भरकर उसे सबमिट कर दें।
  • उद्योग आधार फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको 12 अंकों का एक यूनिक कोड मिल जाता है। इसी 12 अंकों के कोड को उद्योग आधार नंबर कहते हैं या फिर आधार उद्योग नंबर कहते हैं।

फॉर्म सबमिट होने के बाद में कारोबारी को 15 दिनों के अंदर उद्योग आधार कार्ड भेजा जाता है। उद्योग आधार कार्ड की सहायता से कोई भी कारोबारी किसी लोन योजना या मुद्रा योजना का फार्म भर के योजना का का लाभ ले सकता है। उद्योग आधार कार्ड के जरिए ही कारोबारी को किसी भी योजना में लाभ देने के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

Aadhar Card se Pan Card link kaise kare 2020 In Hindi- आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे लिंक करे पूरी जानकारी?

उद्योग आधार नंबर क्या होता है? (What is Udyog Aadhaar number?)

जब कोई कारोबारी उद्योग आधार योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है। तब उसको एक 12 अंकों का यूनिक कोड दीया जाता है, उसे 12 अंकों के यूनिकोड को उद्योग आधार नंबर कहा जाता है। अगर हम बात करें कि उद्योग आधार नंबर कैसे मिलता है। तो जब कोई कारोबारी उद्योग आधार के लिए ऑनलाइन फार्म भर देता है और फार्म के सम्मिट और अप्रूव होने के बाद में उसको 12 अंकों का एक यूनिक कोड दिया जाता है। वहीं 12 अंकों का यूनिक कोड उद्योग आधार नंबर कहलाता है।

उद्योग आधार के फायदे क्याक्या है? (What are the benefits of Udyog Aadhaar?)

आपको अपने कारोबार अथवा व्यवसाय के लिए उद्योग आधार पंजीकृत करने और उद्योग आधार नंबर प्राप्त करने के बहुत फायदे हैं। छोटे तथा मध्यम व्यापारियों  के संरक्षण और विकास के लिए MSME मंत्रालय के द्वारा दी जाने वाले लाभों की सूची नीचे दी गई है। यही लाभ छोटे तथा मध्यम और लघु उद्योग पति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं‌। और यह उनके व्यापार के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए अब हम नीचे कुछ और महत्वपूर्ण उद्योग आधार से होने वाले लाभ के बारे में बात करते हैं-

  1. अंतर्राष्ट्रीय उद्योग अथवा व्यापार मेलों में भाग लेने लिए विशेष विचार
  2. बैंकों से कम ब्याज दर लोन के माध्यम से पैसे लेना
  3. उद्योग लोन भुगतान में देरी के खिलाफ संरक्षण
  4. आपके विवादों का शांतिपूर्ण समाधान
  5. बारकोड पंजीकरण सब्सिडी
  6. सरकारी योजनाओं में आवेदन करते समय भारी छूट
  7. बिजली बिलों में भारी छूट
  8. बिना किसी शुल्क के रजिस्ट्रेशन
  9. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन भी होता है।
  10. पेटेंट पंजीकरण के लिए 50 पर्सेंट सब्सिडी

उद्योग आधार से आपको और भी बहुत सारे लाभ मिलते हैं। जैसे गारंटी की सीमा को 70% से बढ़ाकर 80% कर देना, लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आसान पंजीकरण, प्रत्यक्ष कर में भारी छूट, सरकारी निविदाओं के आवंटन में छूट, प्रक्रिया काफी स्मूथ है, ईस्टर्न कारणों से पात्र ऋण सीमा रुपए की राशि से बढ़ाना 25 लाख से 50 लाख कर देना, चुंगी लाभ,  तथा और भी बहुत लाभ है। हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद हम अपने आर्टिकल में ऐसे ही वैल्यू एडिशन टॉपिक्स आपके लिए लाते रहते हैं । थैंक यू दोस्तों मिलते हैं अगली बार किसी नए टॉपिक के साथ।

Aadhaar Card Kis Bank Account Me Link Hai | Aadhaar Card Bank में लिंक है या नही कैसे पता करें?

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न – (Some important frequently asked question) –

Ques. उद्योग आधार नंबर क्या होता है?

Ans. जब हम उद्योग आधार फॉर्म का रजिस्ट्रेशन और उसको सबमिट करते हैं तो हमें 12 अंकों का एक यूनिट को दिया जाता है जिसको हम उद्योग आधार नंबर कहते हैं।

Ques. उद्योग आधार से क्या लाभ है?

Ans. अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भाग लेना तथा अपने विचारों को प्रकट करने का मौका प्राप्त होना, प्रत्यक्ष कर से भारी छूट , बारकोड पंजीकरण सब्सिडी इत्यादि ।

Ques. आधार उद्योग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए वेबसाइट पर जाकर उसको ओपन करना है। आपको फॉर्म में पूछे गए सभी प्रश्नों को भरना है फिर उसको सबमिट करने के बाद में आपको 12 अंकों का यूनिकोड प्राप्त कर लेना है तथा 15 दिनो के अंदर आपका उद्योग आधार कार्ड आपके पास आ जाएगा।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.