Book Full Form | Book की फुल फॉर्म क्या है?

0
Book Full Form

Book Full Form:- दोस्तों किताबों की दुनिया बहुत ही विशाल है। इतनी विशाल कि हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। बहुत सारी किताबें अपने आप में ही एक रहस्य समेटे हुई हैं। दोस्तों आज हम आपके लिए खास आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसमें हम किताबों से संबंधित बातें करेंगे। हमारा आज का आर्टिकल Book Full Form आपके लिए बहुत ही खास होने जा रहा है। हमें यह बताते हुए बहुत ही खुशी महसूस हो रही है कि आज हम ज्ञान से संबंधित विज्ञान से संबंधित कुछ अलग ही बातों पर चर्चा करेंगे जिसमें हमारा मुख्य विषय Book Full Form होगा अर्थात किताबों का अर्थ।

वैसे तो हमारे सभी आर्टिकल्स आप ध्यान से पढ़ते ही होंगे लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपको अपने मन को एकाग्र रखना होगा जिससे कि आप इस आर्टिकल में बताई गई अहम जानकारियों को अपने अंदर समाहित कर पाए। दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल Book Full Form में book के इतिहास से संबंधित बात करेंगे। किताबों का उद्भव कैसे हुआ? और क्या-क्या कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और ऐसे कौन से कारक थे।

जिससे किताबों की स्थापना होने में सहायता मिली, किताबों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य तथा किताब (book) का पूरा नाम क्या है? इन सब चीजों से संबंधित आज का आर्टिकल होगा। दोस्तों आज का दिन आपके लिए बहुत ही जानकारी पूर्ण होने जा रहा है। अतः इस आर्टिकल के साथ अपना सहयोग प्रदान करें और अंत तक हमारे आर्टिकल को जरुर पढ़े।

किताबों की शुरुआत कैसे हुई और इसका इतिहास क्या है? (how books are developed and what was the history?)

दोस्तों किताबों का इतिहास बहुत ही पुराना है इसकी शुरुआत भी तब हुई जब लिखाई और छपाई जैसे अविष्कारों का उदय हुआ। बहुत समय पहले विभिन्न प्रकार की पाठ्य सामग्रीओं का चलन हुआ करता था। उदाहरण के तौर पर कुछ लोग पत्तों पर कुछ लिखते थे तो कुछ लोग लकड़ी की पांडुलिपि बना लेते थे। जिस पर वे अपने मतलब से कुछ ना कुछ लिखते थे। समय बीतता गया आधुनिकरण होता गया। और आज की किताब का रूप पुराने समय के किताबों या सिर्फ लेखों से बिल्कुल ही अलग हो गया।

परंतु आज वर्तमान में हम जो किताबें पढ़ते हैं यह इनका आधुनिक रूप है। हमारे आर्टिकल Book Full Form में आपको आज बहुत सारी नई जानकारियां प्राप्त होंगी अतः आपसे उम्मीद है कि आप आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहेंगे।

Book किसे कहते हैं ? (What is a Book?)

वैसे तो बुक के बारे में हर कोई जानता है क्योंकि आज के जमाने में लगभग हर कोई पढ़ाई करता है। मान लिया जाए यदि वह अपने स्कूल की पढ़ाई नहीं करता है फिर भी किताब किसे कहते हैं यह तो उसे पता होगा ही। अगर मान लीजिए किताब भी उसे नहीं पता है परंतु उसने फिर भी अपने आसपास किताबें रखी हुई जरूर देखी होंगी। बुक एक ऐसी चीज है जो अपने अंदर बहुत सारी जानकारियां समेटे हुए हैं अर्थात जो व्यक्ति book को पढ़ता है वहीं उसके ज्ञान को समझ सकता है।

What is a Book

बिना book को पढ़े उसके ज्ञान का अंदाजा लगाना नामुमकिन सा है। सरल भाषा में कहें तो हम book को ज्ञान का एक बड़ा समुद्र भी कह सकते हैं अर्थात Big Ocean Of knowledge. किसी book में एक से ज्यादा भी विषयों का ज्ञान सम्मिलित हो सकता है तो किसी-किसी में केवल एक ही विषय पर चर्चा की गई होती है। आप Big Ocean Of knowledge (ज्ञान का समुद्र) को Book Full Form भी समझ सकते हो।

इसे भी पढ़े-

SMS Ka Full Form | SMS का फुल फॉर्म इन हिंदी

Book full form क्या है? (what is the full form of BOOK?)

अगर बात करें हम Book Full Form की तो आपको थोड़ा सुनने में अजीब लग सकता है। क्योंकि वह अपने आप में ही एक पूर्ण शब्द है। अर्थात books अपने आप में एक पूरा पर्याप्त शब्द है। इसका कोई भी full form नहीं है  जी हां दोस्तों आपने सही सुना, कोई भी वास्तविक full form नहीं है। अब आप यह सोचेंगे कि इस आर्टिकल के शुरुआत में ही हमने आपको Book की full form, Big Ocean Of knowledge बताई थी।

फिर हम ऐसी बात क्यों कर रहे हैं। परंतु लोगों ने अपनी सुविधानुसार इसे विभिन्न प्रकार के नामों में बांट दिया है। बहुत सारी प्रकार की फुल फॉर्म लोगों ने अपने हिसाब से बना ली हैं, परंतु वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि जब बुक का निर्माण हुआ था तब तब यह बुक के नाम से भी जाना जाता था अगर इसका कोई full name होता तो वह प्राचीन काल या वर्तमान काल में अब तक ढूंढ लिया गया होता।

इंटरनेट पर प्रचलित कुछ Book full form (Some viral book full form)

हमने ऊपर आपको बताया कि वैसे तो कोई अधिकारिक (official) रूप से Book Full Form नहीं है। परंतु लोगों ने अपनी सुविधा अनुसार कई नाम बना दिए हैं। हम एक-एक करके इन सभी नामों को नीचे बताने जा रहे हैं आपसे निवेदन है कृपया इन्हे ध्यान पूर्वक पढ़े।

  • Bio Optic Organized Knowledge
  • Build Orderly Organized Knowledge
  • Basic Of Our Knowledge
  • Bundle Of Outstanding Knowledge
  • Body Of Organized Knowledge

Social media पर वायरल book full फॉर्म (Viral book full form on social media)

दोस्तों सोशल media पर हम तरह-तरह की नई-नई फुल फॉर्म सुनते रहते हैं। उसी में से एक फुल फॉर्म बहुत ही वायरल है जिसका नाम है BOOK –  Baby Only One Kiss. सुनने में काफी अजीब है ना परंतु बहुत सारे लोग इसको सोशल मीडिया पर यूज़ करते हैं और आनंद लेते हैं।

परंतु हमारा उद्देश्य यहां पर हंसी मजाक का नहीं है। इसलिए हम अपने आर्टिकल पर वापस आते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं किताबों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जिन्हें शायद आपने कभी सुना हो।

किताबों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य एवं जानकारिया – (Some interesting Facts about books)

  • दुनिया का सबसे पहला साहित्य लेख, प्राचीन mesopotamia का The Epic of Gilgamesh है।
  • दोस्तों आपको बताते चलें कि दुनिया की पहली किताब टाइपराइटर पर टाइप की गई थी जिसका नाम लाइफ ऑन द मिसीसिपी (Life on the Mississippi) था। जो सन 1882 को प्रकाशित हुई थी।
  • दुनिया का पहला आधुनिक उपन्यास Tale Of Genji माना जाता है। यह 11वीं शताब्दी में जापान की मुरासाकी शिकिबू के द्वारा लिखा गया था।
  • वर्तमान का सबसे लंबा उपन्यास रिमेंबर ऑफ थिंग्स पास्ट (Remember Of things Past) है।
  • विश्व की सबसे महंगी किताब लिओनार्दो दा विंची (Leonardo da Vinci) के द्वारा रचित को Codex Leicester है।
  • दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब का नाम बाइबल है एवं यह किताब बहुत ज्यादा पढ़ी जाती है।
  • दोस्तों आपको क्या पता है कि एक पेड़ से लगभग 50 किताब बनाई जा सकती हैं।
  • अमेरिका में हर 13 मिनट में लगभग एक किताब प्रकाशित होती है।
  • विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) हर वर्ष 23 अप्रैल को मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here