jio phone me number block kaise kare | जियो फोन में नंबर को ब्लॉक करने का तरीका

jio phone me number block kaise kare:- स्वागत है आपका एक और नया और खास आर्टिकल में। अगर आप जियो फोन यूजर हैं तो आजकल टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि हम जियो मोबाइल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों की चर्चा आज करने वाले हैं। दोस्तों आज हम बात करेंगे कि आप अपने jio phone me number block kaise kare अर्थात आप किसी भी नंबर को कौन से तरीके अपनाकर ब्लैक लिस्टेड कर सकते हैं

जिओ का फोन एक स्मार्टफोन से कम नहीं है, इंटरनेट की दुनिया इस फोन में पूरी तरीके से समाहित करने की कोशिश की गई है, अर्थात व्हाट्सएप से लेकर फेसबुक, यूट्यूब से लेकर गूगल तक सारी चीजों का समावेश इस छोटे से फोन में किया गया है जो वास्तव में ही एक काबिले तारीफ है। फोन नंबर ब्लॉक करने के लिए आपको किन स्टेप्स को फॉलो करना है यह जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंदर तक पढ़ते रहे। आप जितनी ध्यान से हमारे इस आर्टिकल को पड़ेंगे चीजें उतनी ही ज्यादा क्लियर होती जाएंगी।

क्योंकि इस छोटे से जियो फोन में बहुत सारे फीचर्स ऐसे हैं जो कि छिपे हुए हैं। इसके कुछ बहुत कम लोगों को ही पता है। आज का हमारा आर्टिकल jio phone me number block kaise kare अर्थात नंबर ब्लॉक करना भी एक ऐसा फीचर है, जिसके बारे में लोगों को बहुत कम पता रहता है तो आपका टाइम ज्यादा खराब ना करते हुए आइए शुरू करते हैं अपने आज के आर्टिकल को।

jio में caller tune कैसे लगाये |How To Set Caller Tune In Jio

जिओ फोन के बारे में संक्षिप्त विवरण (Brief description About Jio phone)

दोस्तों जिओ फोन, रिलायंस के द्वारा लांच किया गया ऐसा फीचर कौन है, इसमें इंटरनेट की सारी दुनिया समाहित कर दी गई है। अर्थात आप इस फोन के इस्तेमाल से फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, यूट्यूब, गूगल आदि इंटरनेट की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। इस फोन की शुरुआती कीमत बहुत ही कम थी वर्तमान में तो फिलहाल जिओ फोन वन और टू दोनों लॉन्च हो चुके हैं।

जिओ फोन 2 QWERTY कीबोर्ड के साथ मार्केट में उपलब्ध है, जो जिओ फोन वन (Jio Phone 1) से तकनीकी मामले में थोड़ा सा एडवांस है। जिओ फोन वन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है, जो कि स्पीड और कार्य के मामले में अच्छा खासा है। हमारा आज का आर्टिकल जियो फोन से संबंधित एक ऐसी फीचर्स के बारे में है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है अर्थात हम बात कर रहे हैं कि jio phone me number block kaise kare। तो चलिए इस विषय में भी चर्चा कर ही लेते हैं।

यदि हम बात करें जियो फोन मे नंबर ब्लॉक कैसे करें तो इसकी जरूरत क्या है या हम कह सकते हैं की कितनी है? ये एक महत्वपूर्ण प्रशन है जो की ज़्यादातर लोगों के दिमाग मे आता है और आना भी चाहिए क्योंकि इसकी जरूरत वैसे तो जल्दी पड़ती नही है पर जब पड़ती है तो ये अपने आप मे बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है।

आजकल किसी न किसी व्यक्ति से अपको नंबर तो मिल ही जाता है तो उसके फिर बहुत सारे कॉल आने लगते हैं जबकि हम उससे कोई बात नही करना चाहते हैं लेकिन फिर वो हमे बहुत ही ज्यादा कॉल करने लगता है तो ऐसे मे हमे उस नंबर को ब्लॉक करने के अलावा कोई विकल्प नही बचता है। इसीलिए इसका कोई रास्ता होना बहुत ही जरूरी है।

Jio Phone me Video Call Kaise Kare | जियो फोन मे विडियो कॉल कैसे करे 2022

जिओ चैट (Jio Chat) के द्वारा जियो फोन में नंबर को ब्लॉक करने का तरीका (Method to Block a contact number in Jio Phone)

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने जियो फोन के जियो चैट (Jio Chat) एप्लीकेशन को ओपन कर देना है। अगर यह एप्लीकेशन आपके जिओ फोन में इंस्टॉल नहीं है तो आप अपने फोन को एक बार अपडेट कर सकते हैं अन्यथा आप जियो स्टोर पर जाकर भी इस एप्लीकेशन को वहां से अपने जियो फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • अब ऐप इंस्टॉल होने के बाद आप जैसे ही इस को ओपन करेंगे आपको दाई और नीचे कोने पर एक ऑप्शन (Option) लिखा हुआ नजर आएगा आपको इस ऑप्शन वाले बटन पर ओके (click) करना है।
  • जैसे ही आप ऑप्शन के बटन पर क्लिक करेंगे कुछ मेनू खुल जाएंगे अब आपको यहां पर एक विकल्प को ढूंढना है है जो कि है सेटिंग (setting)। आप सेटिंग पर ओके कर दें।
  • अब आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे परंतु इन ऑप्शंस में से आपको केवल सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी (Security And Privacy) का ऑप्शन ही सेलेक्ट करना है। क्योंकि आप जानना चाह रहे हैं कि jio phone me number block kaise kare, जो कि आपको सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी की ऑप्शन में ही मिलेगा।
  • अब आप देखेंगे कि आपके सामने ब्लॉकड कांटेक्ट (Blocked contact) लिखा हुआ आ रहा है। आपको इस पर ओके कर देना है।
  • ब्लॉक कांटेक्ट पर क्लिक करने के बाद नीचे लिखा मिलेगा ऐड (Add)। एड बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन फोन नंबर की लिस्ट आ जाएगी जो आपके मोबाइल में save है अर्थात जो आपके जियो फोन में आप के जितने भी नंबर save है उन सब को इस लिस्ट में दिखा (Show) दिया जाएगा।
  • यहां से आप जितने चाहे उतने नंबर ब्लॉक कर सकते हैं।

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपने जितने भी नंबर जिओ चैट एप्लीकेशन के अंदर ब्लॉक किया है, बे नंबर केवल इस एप्लीकेशंस के लिए ही ब्लॉक रहेंगे अर्थात जिओ चैट (Jio Chat) में आपके द्वारा ब्लॉक किया गया नंबर आपको मैसेज नहीं कर पाएंगे। परंतु अगर ब्लॉक्ड नंबर्स (Blocked contacts) नॉर्मल कॉल या मैसेज करते हैं तो वह आपको रिसीव होंगे। हमारा यहां कहने का तात्पर्य यह है की सामान्य कॉल और मैसेज जिओ फोन में ब्लॉक करने का कोई भी मौजूदा विकल्प नहीं है।

Jio Phone Mai Whatsapp Kaise Chalaye- जिओ के फ़ोन में Whatsapp कैसे चलाये?

क्या जियो के फोन में वास्तविकता में ब्लैक लिस्ट का ऑप्शन आता है या नहीं? (Does the Jio Phone Come With Blacklist Option Or Not?)

दोस्तों जैसा कि हमने आपको अपने ऊपर के आर्टिकल में बताया है कि अभी तक जिओ के अंदर वास्तव में ऐसा कोई भी फीचर मौजूद नहीं है जिसकी सहायता से आप किसी नंबर को ब्लॉक कर पाए।  परंतु इंटरनेट पर और कई यूट्यूब वीडियोस में यह दिखाया जाता है कि  jio phone me number block kaise kare, जो कि एक प्रकार से सरासर गलत है।

परंतु जियो फोन में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं अगर जियो के फोन में कोई नया अपडेट ब्लैक लिस्ट से संबंधित आएगा तो आपको इस वेबसाइट पर सबसे पहले आपसे जानकारी साझा की जाएगी परंतु वर्तमान में अभी तक कोई ऐसी फीचर्स नहीं है जिसके द्वारा आप jio phone me number block कर पाए।

Jio Phone me number block kaise kare से संबंधित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (Some very important question and answers related to Block numbers in Jio Phone)

प्रश्नजिओचैट क्या है? (What is the Jio Chat application?)

उत्तर जिओचैट एप्लीकेशन जिओ कंपनी के द्वारा दिया गया एक चैटिंग ऐप है जिससे आप दूसरे यह यूजर्स के साथ चैटिंग कर सकते हैं।

प्रश्नक्या जिओचैट से जियो के फोन में कांटेक्ट नंबर ब्लॉक हो सकते हैं? (Will the phone contact numbers be blocked by using Jio chat?)

उत्तर जिओचैट के द्वारा ब्लॉक करे हुए कांटेक्ट नंबर आपको केवल जिओ चैट एप्लीकेशन पर मैसेज नहीं कर पाएंगे। परंतु यदि वह नंबर नॉर्मल कॉल या मैसेज करते हैं। तो वह आपको रिसीव हो जाएगा अर्थात यह कहा जा सकता है कि  जिओ चैट के द्वारा  सामान्य मैसेज में कॉल के लिए नंबर को ब्लॉक नहीं किया जा सकता।

प्रश्नजियो फोन में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम कार्य करता है? (Which operating system works in a Jio Phone?)

उत्तरदोस्तों जियो फोन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम डाला गया है। अर्थात इस जियो फोन के लिए डिजाइन किया गया यह एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.