Youtube par views kaise badhaye | Youtube पर Views कैसे बढ़ाएं ?

0
Youtube par views kaise badhaye

Youtube par views kaise badhaye:- दोस्तों आजकल यूट्यूब (YouTube) के बारे में कौन नहीं जानता? दुनिया का लगभग हर इंसान यूट्यूब के बारे में कुछ ना कुछ जरूर जानता है। कुछ लोग यूट्यूब वीडियो देखने के लिए यूज करते हैं तो कुछ लोग इस पर अपना चैनल बनाकर इससे अच्छी खासी कमाई करते हैं। अगर दोस्तों आपका भी यूट्यूब पर चैनल है और उस पर views नहीं आ रहा है। तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं कि यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाएं। हम इस ब्लॉग में आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें आप अपना कर अपने यूट्यूब चैनल को एक अच्छी ग्रोथ दे सकते हैं।

दोस्तों यूट्यूब चैनल पर वीडियो upload करते समय हम कुछ ना कुछ गलतियां कर देते हैं। इसकी वजह से हमारा चैनल रैंक (Rank) ही नहीं कर पाता है। और फिर चैनल ना ही पॉपुलर (Famous) होता है ना ही इस पर ज्यादा views जाते हैं। हम आज के इस ब्लॉग में यूट्यूब के इतिहास से लेकर Youtube par views kaise badhaye, उसकी अच्छी ग्रोथ कैसे करें, सब्सक्राइबर्स कैसे gain करें, इस संबंध में एक लंबी चर्चा करेंगे। हमारे आर्टिकल Youtube par views kaise badhaye को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए, क्योंकि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होने जा रहा है। तो दोस्तों बिना किसी टाइम के चलिए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल।

यूट्यूब का इतिहास। History of YouTube

दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हम दुनिया भर की वीडियो देख सकते हैं इसमें बहुत तरह तरह की वीडियो मिल जाएंगी। दरअसल यूट्यूब का निर्माण फरवरी 2005 में 3 paypal के कर्मचारियों के द्वारा किया गया था। उनके नाम चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम था। यह तीनों अमेरिका के थे। बाद में यूट्यूब को नवंबर 2006 में गूगल ने 1.65 अरब डॉलर में खरीद लिया।

दोस्तों कुछ लोग अपने इंटरटेनमेंट के लिए सर्दी वीडियो देखते हैं तो कुछ अपनी जीविका और कमाई का साधन यूट्यूब पर बना रहे हैं। यूटीवी अपनी कमाई गूगल ऐडसेंस(Google Adsense) से करता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां यूट्यूब पर अपने ऐड दिखाती हैं , जिसके बदले में वह यूट्यूब को अच्छा खासा पैसा देती है।

यूट्यूब चैनल क्या है? What is YouTube channel?

वैसे तो यह बात बताने की कोई जरूरत ही नहीं है, लेकिन फिर भी हम संक्षेप में इसका वर्णन कर देते हैं। दोस्तों यूट्यूब चैनल एक ऐसा माध्यम होता है जिस पर हम किसी प्रकार की वीडियो डालते हैं और वह वीडियो दर्शकों के फोन में Youtube के माध्यम से पहुंच जाते हैं। चैनल किसी एक विषय पर बनाया जा सकता है। जैसे एजुकेशन (Education) से संबंधित, मूवी से संबंधित या गायन से संबंधित।

अलग-अलग प्रकार के लोग अलग-अलग प्रकार के चैनल यूट्यूब पर बनाते हैं। और लोगों तक अपनी जानकारी को पहुंचाते हैं। सन 2021 की बात करें तो Corona महामारी में पढ़ाई को लेकर पूरी व्यवस्था चौपट हो गई। लेकिन इस टाइम पर भी यूट्यूब पर कुछ लोगों क्लास दे रहे थे जोकि लोगों को काफी फायदेमंद साबित हुआ और ऑनलाइन रोजगार का भी एक नया अवसर मिला।

यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढ़ाएं ( How to increase views on YouTube channel ) 

यूट्यूब के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आज यह बात कर लेते हैं कि यदि आपका कोई यूट्यूब पर चैनल है और उस पर views नहीं आ रहे हैं। आपको लग रहा है कि आप की मेहनत के मुताबिक आपको response नहीं मिल रहा है। तो इस आर्टिकल Youtube par views kaise badhaye में नीचे  कुछ ऐसे तरीके हैं।

जिनका यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो आपके चैनल पर अच्छी ग्रोथ (increasement) देखने को मिलेगी और आपका चैनल एक अच्छे लेवल तक जाएगा। तो हमारे इस Youtube par views kaise badhaye को अंत तक पढ़ते रहिए। उम्मीद है आप सभी को यह जानकारी पसंद आएगी। तो आइए  शुरू करते हैं स्टेप by स्टेप बिना किसी देर के –

Youtube par views kaise badhaye

  • अपने दर्शकों को जोड़ना ( make your audience) – दोस्तों यूट्यूब पर कोई भी काम अकेले नहीं किया जा सकता है जब तक आपके पास आपके चैनल को देखने वाला कोई नहीं होगा तब तक आप यूट्यूब में अपना कैरियर नहीं बना सकते हैं। दोस्तों यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि हम ऐसा कंटेंट अपने यूट्यूब चैनल पर डालें जिसे लोगों के द्वारा पसंद किया जाए और लोग वैसे ही कंटेंट को अगली बार देखने की इच्छा लोगों के मन में जागृत हो। ऐसे ही जब आप अच्छा कंटेंट डालेंगे, तो आप की बहुत सारी ऑडियंस इकट्ठी हो जाएगी और ऐसा करने से वे आपकी वीडियो को आगे शेयर करेंगे और आपके चैनल में आपको एक जबरदस्त ग्रोथ (growth) देखने को मिलेगी।
  • एक अच्छा content बनाए (Create a good content) – दोस्तों लोग हमेशा अच्छी चीजों के लिए ही पसंद करते हैं। अगर आप Youtuber हैं मतलब आपका एक यूट्यूब चैनल है और उस पर आप कोई भी वीडियो डाल देते हैं तो इससे आपके चैनल को बिल्कुल भी response नहीं मिलेगा। क्योंकि दोस्तों चैनल एक सब्जेक्ट (Topic) पर ही बनाया जाता है। क्योंकि यूट्यूब पर कुछ भी बेकार कंटेंट डालने से आपका यूट्यूब चैनल एक दम ग्रोथ करना बंद कर देगा। हालांकि यदि उसमें से कोई आपकी वीडियो वायरल हो भी जाती है।
  • तो उसका भी आप को कोई फायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि ना तो आपका चैनल आगे जाकर मोनेटाइज (monetize) होगा और ना ही उससे अपनी earning कर पाएंगे। तो सबसे पहले आप एक अच्छा कंटेंट खोज कीजिए, एक अच्छा topic ढूंढिए। जिस विषय पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं ताकि आप एक प्रकार की ऑडियंस को टारगेट कर सकें अपने YouTube चैनल पर आने के लिए।
  • एक अच्छा वीडियो description देना ( Give suitable description of your video) – दोस्तों वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन area होता है जिसमें हमारे द्वारा वीडियो में बताई गई बातों का संक्षेप में वर्णन होता है। जितने अच्छे से आप अपने वीडियो का डिस्क्रिप्शन देंगे उतने ही ज्यादा आपके वीडियो वायरल होने के चांस होते हैं। वीडियो में आपने जितने भी टॉपिक्स (Topics) का वर्णन किया है, उन सब को अगर आप अपने डिस्क्रिप्शन में पॉइंट टू पॉइंट लिख देंगे तो इससे आपके चैनल पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • उदाहरण के तौर पर अगर आपने कोई education video बनाया है और उसमें चार पांच विषयों का वर्णन किया है। तो आप इन टॉपिक्स को अपने डिस्क्रिप्शन में अच्छे से लिख सकते हैं। अगर उन topics को कोई सर्च करेगा तो search में आपकी वीडियो भी दिखाई देगी।
  • Trend से संबंधित videos बनाए (Make Trending videos ) – दोस्तों ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में कोई ना कोई trend हमेशा चलता रहता है। अगर आपका यूट्यूब चैनल है। और उस पर views नहीं आ रहे हैं तो आप जो ट्रेंडिंग topics इंटरनेट पर चल रहे हैं उससे संबंधित भी वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने आपको बताया केवल एक topic से संबंधित वीडियो डालो ये बात कही थी, तो बात भी ठीक है लेकिन आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स में ऐसा टॉपिक choose करना है जो आपके चैनल की category से संबंधित हो।
  • ट्रेंडिंग वीडियो सभी के द्वारा पसंद किए जाते हैं। इससे आपको एक बेहतरीन ग्रोथ देखने को मिल सकती है। क्योंकि ट्रेंडिंग वीडियोस वायरल जल्दी हो जाते हैं। और देखते ही देखते इनसे हजारों लाखों में views आ जाते हैं। इससे आपके चैनल पर subscriber और भी अच्छे हो जाएंगे।
  • एक स्पष्ट टाइटल लिखें ( Write a appropriate title ) – टाइटल ही हमारी वीडियो के कंटेंट को दर्शाता है। अर्थात हमारी वीडियो किस टॉपिक से संबंधित है यह title ही बता सकता है। इसलिए वीडियो का जो भी टाइटल है, वह एकदम स्पष्ट और सटीक होना चाहिए। जिससे कि यदि इस टाइटल को पढ़कर आपकी वीडियो को कोई ओपन करता है तो वह जिस जानकारी के लिए आप की वीडियो पर आया था, उसे वह जानकारी अच्छी तरीके से प्राप्त हो सके। ऐसा करने पर वह व्यक्ति आप पर विश्वास करेगा और आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेगा।
  • आकर्षक thumbnail बनाए ( create attractive thumbnail) – एक अच्छी वीडियो तैयार करने के बाद अब बारी आती है – एक आकर्षक thumbnail बनाने की। दोस्तों थंबनेल की बात करे तो यह, वह पिक्चर होती है जो आपकी वीडियो के ऊपर दिखाई देती है यदि कोई आपकी वीडियो सर्च करता है। थंबनेल (Thumbnail) को ऐसा बनाएं जिससे कि लोग आकर्षित होकर आपकी वीडियो को प्ले करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जो भी चीज आपने अपने वीडियो में बताई है हमने भी आपको उसी के हिसाब से होना चाहिए।
  • आपके कंटेंट के हिसाब से ही आपको थंबनेल डिजाइन करना चाहिये। अन्यथा ऐसा करने पर यह यूट्यूब पॉलिसी (youtube Policy) के विरुद्ध हो जाएगा और आपका वीडियो यूट्यूब से डिलीट भी हो सकता है। इसलिए जैसा आपका वीडियो कंटेंट हो वैसा ही उसका thumbnail बनाए तो आपका चैनल अच्छा response करेगा। उम्मीद है दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Youtube par views kaise badhaye आपको पसंद आ रहा होगा।
  • अच्छे tags इस्तेमाल करना ( Use good tags on video) – टैग (Tags) उन शब्दों को कहते हैं, जो हमारी वीडियो के टाइटल से संबंधित होते हैं। वीडियो अपलोड करते समय हमें tags भरने का एक ऑप्शन (Option) होता है। उसमें हम वीडियो से संबंधित टैग ही डालते हैं। अगर हम फालतू के अनावश्यक tags डालते रहेंगे तो उससे ना तो हमारा वीडियो वायरल होगा और ना ही इस पर अच्छी growth हो पाएगी। इसलिए सबसे खास बात यह ध्यान रखनी है कि हम कम-से-कम लेकिन अच्छी क्वालिटी (Good tags) के tag words इस्तेमाल करें जिससे कि हमारी वीडियो यूट्यूब में रैंक कर सके। और हमारे चैनल को एक नया आयाम (Increment) मिल सके।
  • अपने कंटेंट (videos) को शेयर करें (Share your content on different platforms) – दोस्तों एक अच्छे विषय पर वीडियो करने के बाद अब हमें उस वीडियो को लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने सोशल मीडिया के अकाउंट से शेयर करना होता है क्योंकि शुरुआत में हम जितना ज्यादा अपनी वीडियो को शेयर करेंगे उतना ही फायदा होगा। शुरुआती दिनों में traffic लाने के लिए यही एक सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि शुरुआत दिनों में ना तो आपके पास अच्छे views होते हैं , ना subscriber होंगे और ना ही आपको कोई जानता होगा। इसलिए सोशल मीडिया (Social media) पर शेयर करके अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग में पहुंचा सकते हैं।
  • आप इसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टि्वटर आदि का प्रयोग कर सकते हैं। जब आप इन लोगों को अपने वीडियो शेयर करेंगे और अगर उनको आपका वीडियो या आपका यूट्यूब चैनल पसंद आएगा। तो वे लोग अपने अगले किसी मित्र को भी आपकी वीडियो पहुंचा देंगे। इसलिए सबसे main बात यही है कि पहले तो आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए और दूसरी बात आपको इसे अच्छी जगह शेयर (Share) करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस तक पहुंच पाए। और आपके यूट्यूब पर views आने लगें।
  • वीडियो के Comments का उत्तर दें (Reply Comments of your videos) – आपका वीडियो YouTube published हो जाने के बाद लोग आपकी videos देखेंगे, तो कुछ लोग इससे संबंधित कमेंट सेक्शन (Comment section) में अपना कोई सवाल भी पूछ सकते हैं। आपको उनकी समस्याओं का हल कमेंट सेक्शन में जरूर देना है। मतलब की वीडियो से संबंधित अगर वह कोई सवाल पूछते हैं, तो आपको उनकी बातों का रिप्लाई जरूर देना चाहिए। जिससे कि आप में उनका विश्वास बनेगा और अगली बार वे आपकी वीडियो देखना जरूर आएंगे। अपनी ऑडियंस बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आर्टिकल – Youtube par views kaise badhaye आपके लिए कितना अच्छा साबित हो रहा है, कृपया कमेंट में जरूर बताना।
  • रोज कंटेंट अपलोड करें ( Daily upload the content) – शुरुआत के दिनों में ना तो आपके पास बहुत सारे सब्सक्राइब होंगे और ना ही आपको कोई जानता होगा। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। हम बात कर रहे हैं कि आपको अपने चैनल पर अपने टॉपिक से संबंधित रोज एक वीडियो डालनी पड़ेगी। जिससे कि लोग आपको अच्छी तरह जान सकें और आपको सब्सक्राइबर gain करने में मदद मिल सके। धीरे-धीरे आप अगर रोज एक वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके चैनल पर अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिलेगी और आपका चैनल एक अच्छे लेवल पर धीरे-धीरे पहुंच जाएगा।

इसे जरूर पढ़े-

Youtube se paise kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है?

यूट्यूब वीडियो का प्रमोशन कैसे करें ( How to promote YouTube videos )

दोस्तों वीडियो प्रोमोशन या चैनल प्रोमोट के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हम अपने आर्टिकल – Youtube par views kaise badhaye में आपको कुछ सरल और आसान तरीके बताएंगे। हम इसमें दो तरीकों की बात करेंगे। पहला जो बिल्कुल फ्री होगा। मतलब आपको उसके लिए कुछ भी अपने पास से खर्च नहीं करना है। और दूसरा होगा paid प्रमोशन, अर्थात् आप कुछ रुपए खर्च करके videos का प्रमोशन कर सकते हैं।

promote YouTube videos

Free promotion of videos –

अगर हम बात करें, यूट्यूब वीडियो को फ्री (Free of cost) में कैसे promote करें तो सबसे अच्छा तरीका है कि हम कुछ छोटे YouTubers के साथ शॉट आउट (Shoutout) कर सकते हैं। अर्थात हम यह कहना चाहते हैं कि आप कुछ YouTubers के साथ मिलकर अपनी वीडियो का उनसे फ्री में प्रमोशन करा सकते हैं।

किसी यूट्यूब चैनल के about section में जाकर वहां उस YouTubers को contact का तरीका ढूंढ सकते हैं। इसके बदले में वे आपसे अपने चैनल का भी प्रमोशन मांगेंगे। अगर सरल सी भाषा में कहा जाए तो आप अपने चैनल का प्रमोशन उनसे करा सकते हैं। और वे अपने YouTube channel का प्रमोशन आपसे करेंगे। इसे shout out कहते हैं। Youtube par views kaise badhaye का यह तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Paid promotion of your videos

अगर आपको अभी लग रहा है कि इतना सब कुछ करने के बाद आप के वीडियो पर और भी ज्यादा भी जा सकते हैं आपके कंटेंट बहुत ही अच्छा है लोग इसे बहुत ही ज्यादा पसंद कर सकते हैं तो आप उसका paid प्रमोशन भी करा सकते हैं। Paid प्रमोशन एक ऐसा तरीका है जिसमें हम कुछ रुपए खर्च करके अपने वीडियो का ad करा सकते हैं।

इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस की सहायता लेनी होती है। अगर आप गूगल ऐडसेंस अपने वीडियो का ऐड नहीं करवाना चाहते हैं तो आप किसी यूट्यूब पर के साथ मिलकर उनसे वार्तालाप करके अपनी वीडियो को प्रमोशन करा सकते हैं इसके लिए इसके बदले में आपको इन्हें कुछ ना कुछ मनी जरूर देना होगा। क्योंकि नए यूट्यूब उसको कोई भी फ्री में शॉट आउट का मौका नहीं देता है। अगर आप paid प्रमोशन नहीं चाहते हैं तो अपनी वीडियो को उपर बताए गए कुछ तरीकों के साथ बनाए आपके चैनल एक अच्छा response मिलेगा।

इसे जरूर पढ़े-

यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें। Youtube Video Download Kaise Kare In Hindi

Youtube par views kaise badhaye से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (Some questions about How to increase views on YouTube)

प्रश्न – यूट्यूब की शुरुआत कब किसने की? (Who invented YouTube and When?)

उत्तर – यूट्यूब पर शुरुआत सन 2005 में चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम के द्वारा कि गई।

प्रश्न – यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा views कैसे बढ़ाए? (How to get more views on YouTube?)

उत्तर – इस बात का उत्तर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको खुद ही प्राप्त हो जाएगा आप उन तरीकों को अपना कर अपने यूट्यूब चैनल की बहुत अच्छी तरीके से growth कर सकते हैं।

प्रश्न – यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं? (How to earn money from YouTube?)

उत्तर – यूट्यूब चैनल जब monetize हो जाता है उसके बाद आपकी वीडियो पर  कंपनी के advertisement आने लगते हैं जिनसे आपको earning होती है।

प्रश्न – Youtube चैनल monetisation के लिए क्या करना होता है?(What to do for monetisation of your Youtube channel?)

उत्तर – यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको एक साल के भीतर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम (watchTime) की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here