Laptop To Laptop Data kaise Transfer kare in Hindi- एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करे पूरी जकनकारी?

0
Laptop To Laptop Data Transfer

Laptop To Laptop Data kaise Transfer kare in Hindi:- हेलो मेरे प्यारे दोस्तो आज हम आप सभी के लिए हमेशा की तरह एक नया आर्टिकल नई जानकारी के साथ लेकर आये है। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में Laptop to Laptop Data kaise transfer kare की पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

यदि आपको भी अपने लैपटॉप का डेटा दूसरे लैपटॉप में ट्रांसफर करना है तो आपको हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक पढ़ना है। और दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। जैसा कि हम अपने स्मार्टफोन में मौजूद डेटा जैसे song, movie and Aap को एक फोन से दूसरे फोन में शेयर करते हैं।

इसी तरह हम अपने लैपटॉप की फाइल्स, सॉफ्टवेयर तथा अन्य डेटा को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं। स्मार्ट फोन के डेटा को ट्रांसफर करने के लिए आपको प्लेस्टोर पर कई Aap मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप मोबाइल फोन के डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

लेकिन यदि बात करे लैपटॉप की तो इसमें डेटा ट्रांसफर करने में थोड़ी परेशानी होती है। यदि हम लैपटॉप में डेटा ट्रांसफर करने की सही जानकारी हो तो Laptop to Laptop Data transfer करना ज्यादा मुश्किल नही है। इस लिए हम आपके लिए Laptop to Laptop Data transfer kare की पूरी जानकारी लेकर आये हैं।

अब आप आसानी से Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादा लोग Laptop to Laptop Data transfer करने के लिए पेन ड्राइव का use करते हैं लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है। और आप पेन ड्राइव के द्वारा लिमिट डेटा ही Laptop to Laptop Data transfer कर पाते हैं।

इसमें भी आपको काफी समय लग जाता है। क्योंकि पेन ड्राइव में डेटा बहुत ही धीरे धीरे ट्रांसफर होता है। लेकिन आप पेन ड्राइव से ही नही बल्कि कई ऑप्शन के द्वारा Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

Online Fake Number Se kisi ko Free Call Kaise kare In Hindi- ऑनलाइन fake नंबर से Call कैसे करें?

Laptop to Laptop Data kaise transfer kare-

यदि आप Laptop to Laptop Data transfer करना चाहते हैं तो आप पेन ड्राइव से नही अथवा बहुत से तरीको से Laptop to Laptop बड़ी आसानी से डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अपने लैपटॉप के डेटा के According नीचे दिए गए किसी भी तरीके का use करके laptop to laptop data transfer कर सकते हैं। यह तरीके निम्न प्रकार है।

Lan Cable-

Lan Cable का use आमतौर पर शेयरिंग के लिए करते है लेकिन आप इसका use डेटा ट्रांसफर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर कालेज, ऑफिस तथा उन स्थानों पर किया जाता है जहाँ एक ही नेटवर्क का कनेक्शन कई सारे सिस्टम से जुड़ा होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Lan Cable का अपने खुद का एक नेटवर्क कनेक्शन होता है। जिसमे आप एक साथ कई लोगो को एक साथ maximum 100 से अधिक डेटा फ़ाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। आप Lan Cable के द्वारा स्पीड के साथ कम समय मे बड़ी आसानी से Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं।

Hard Drive-

Hard Drive और पेन ड्राइव एक समान काम करते हैं। Laptop to Laptop Data transfer करने के लिए hard drive सबसे आसान और उपयोगी साधन है। Hard Drive से आप किसी भी बड़ी से बड़ी डेटा फ़ाइल को Laptop to Laptop transfer कर सकते हैं।

इसमें आप 1 GB से 500 GB तक अधिक डेटा आसानी से एक साथ ट्रांसफर कर सकते हैं। डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले एक लैपटॉप या कंप्यूटर का डेटा Hard Drive में copy करना होती है। इसके बाद आपको उस Hard Drive को दूसरे लैपटॉप या कंप्यूटर में लगाकर सभी डेटा कॉपी कर लेना है। इस प्रकार आप Hard Drive के द्वारा आसानी से Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं।

Internet-

दोस्तो क्या आप जानते हैं कि पहले इंटरनेट का use movie, song डाऊनलोड और ऑनलाइन देखने के लिए ही कर सकते हैं। लेकिन अब आप इंटरनेट के द्वारा भी Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं।

internet के द्वारा डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपके पास एक अच्छा नेटवर्क होना तथा एक सॉफ्टवेयर की बहुत आवश्यक है। आप Team Viewer सॉफ्टवेयर का use कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग Laptop to Laptop Data transfer करने के लिए Team Viewer का ही इस्तेमाल करते हैं।

Pen Drive-

Hard ड्राइव के जैसे आप पेन ड्राइव से भी Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं। इसके द्वारा आप 128 GB तक डेटा आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।

यह आपको किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल शॉप पर आसानी से मिल जाएगा। इसमें पहले आपको एक लैपटॉप का डेटा फ़ाइल copy करनी होती है इसके बाद इस फ़ाइल को दूसरे लैपटॉप में कॉपी करनी होती है। इस प्रकार आप कोई भी छोटी बड़ी फ़ाइल Laptop to Laptop Data transfer कर सकते हैं।

Wifi network-

दोस्तो आप बिना इंटरनेट के Laptop to Laptop Data transfer करने के लिए wifi network का use कर सकते हैं। आप आसानी से लैपटॉप में wifi कनेक्ट करके डेटा फ़ाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।

wifi नेटवर्क द्वारा डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Xzender, Shareit जैसे सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप में डाऊनलोड करके install करना होगा। जिसकी मदद से आप Laptop to Laptop and laptop to mobile Data आसानी से transfer कर पाएंगे।

Blutooth-

आपकी जानकारी के लिए आपको पता होना चाहिए कि Laptop to Laptop Data file transfer करने के लिए Blutooth का use सबसे अधिक किया जाता है। लेकिन जैसे जैसे नई टेक्नोलॉजी आ रही है वैसे वैसे Blutooth का इस्तेमाल कम होता जा रहा है।

इसमें आप कम से कम 1GB तक डेटा Laptop to Laptop शेयर कर सकते हैं। इसकी स्पीड ऊपर बातये गए सभी तरीको में सबसे कम होती है। डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको दोनों लैपटॉप को आपस में Blutooth के द्वारा कनेक्ट करना होता है। इसमें आप डेटा के साथ साथ नेटवर्क भी साझा कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते Laptop To Laptop Data kaise Transfer kare in Hindi- एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करे? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here