Youtube se paise kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है?

0
Youtube se paise kamaye

Youtube se paise kamaye | How to Earn Money form YouTube | How to Create a YouTube Account | YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है?

Youtube se paise kamaye:- अगर आपके पास कोई रोजगार नही है और आपके पास कोई काम नही है तो आपको जानकार काफी ख़ुशी होगी कि आप अपने घर बैठे बैठे कई तरह से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है क्योंकि इसमें आपको हर रोज सुबह सुबह ऑफिस नही जाना पड़ता है और ना ही आपको किसी के लिए काम करना पड़ता है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको YouTube से पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारे में बतायेगे जिससे आप बिना किसी परेशानी के पैसे कमा सकते है। अगर आप YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आज अगर आप इन्टरनेट पर YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सर्च करेगे तो आपको कई रिजल्ट मिल जायेगे जो आपको YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके बतायेगे लेकिन उनमे से कुछ तरीके काम करते है और कुछ तरीके काम नही करते है, लेकिन हमारे द्वारा बताये जा रहे ये सभी तरीके हमारे द्वारा यूज़ किये गये है। इस आर्टिकल में आपको YouTube से पैसे कमाने के उन सभी तरीके के बारे में बताया जायेगा जिनसे YouTube से पैसे कमाए जा सकते है और साथ ही आपको YouTube के लिए अपना चैनल बनाने के बारे में भी कई जरुरी बातों के बारे में बताया जायेगा।YouTube से जुड़े सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल पर बने और दी जा रही सभी जानकारी को पढ़े।

YouTube क्या है? What is YouTube

YouTube दुनिया की जानी मानी कंपनी गूगल का एक ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है है जो सभी इन्टरनेट यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री है। गूगल अपने इस app को यूज़ करने का किसी भी यूजर से कोई पैसा नही लेता है। गूगल YouTube से ऐड के जरिये पैसे कमाता है और उस कमाए गये पैसे का कुछ फीसदी अपने उन यूजर को देता है जिनके चैनल पर गूगल किसी ऐड दिखाता है।

इस तरह आप समझ सकते है कि आप YouTube से किस तरह से पैसे कमा सकते है, आज के समय में YouTube के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर है जो रोज YouTube पर विडियो को देखते है और साथ ही YouTube पर हर रोज बहुत सारा कंटेंट अपलोड किया जाता है जिसका पूरा रख रखाव गूगल द्वारा ही किया जाता है। इस तरह आप मान सकते है कि आज के समय में YouTube पर अपनी किसी भी अच्छे टॉपिक पर विडियो को अपलोड करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए अपना चैनल कैसे शुरू करें? . How to Start Your Channel to Earn Money

अगर आप YouTube से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है तो आपको अपने YouTube चैनल पर अपलोड करने वाले कंटेंट के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि आपको उसी पर अपनी videos को बनाना होगा। अपना चैनल बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको किसी ऐसे टॉपिक पर videos को बनाना होगा जिससे यूजर आपके YouTube चैनल पर आये और videos को देखे। किसी भी नये व्यक्ति के लिए YouTube पर अपना चैनल शुरू करने के लिए ये काफी चुनौतीपूर्ण काम होते है।

अगर आप YouTube चैनल पर अपलोड करने वाले कंटेंट को लेकर काफी परेशान है और आपको समझ नही आ रहा है कि आपको किस टॉपिक पर विडियो को बनाना चाहिए तो आपको बता दूँ कि ये सोचना होगा कि ऐसा क्या है जो आप बेहतर तरीके से कर सकते है, इस तरह के टॉपिक को चुनते समय आपको किसी अन्य युटुबर को कॉपी नही करना चाहिए क्योंकि आप में कुछ ऐसा होगा जिसको आप बाकि सब से अच्छा कर सकते है और वही काम आपको YouTube पर सफलता दिलाएगा।

अब अगर आप ये सोच रहे है कि आप YouTube पर विडियो को बनाने की वजह आप Blogging से पैसे भी कमा सकते है और उसमे आपको किसी तरह की कोई विडियो भी नही बनानी पड़ेगी लेकिन आपको बता दूँ कि YouTube पर आप ब्लॉग्गिंग से ज्यादा पैसे कमा सकते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग किसी भी चीज़ की जानकारी लेने के लिए पढने से ज्यादा उसको देख के सुनना पसंद करते है।

अपना YouTube चैनल शरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपना गूगल अकाउंट बनाना होगा और इसके बाद आपको YouTube के सेक्शन में जाकर अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको  “Your Channel” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके आप एक नया चैनल बना सकते है। यह प्रोसेस काफी आसान है बस अपना चैनल बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी टॉपिक पर विडियो बनाना चाहते है वो विडियो आपके चैनल के नाम से रिलेटेड होनी चाहिए।

YouTube सेपैसे कमाना Blogging की तुलना में ज्यादा बेहतर क्यों है? . YouTube is Better platform then Blogging for Earning 

अगर आप YouTube और blogging में से ये जानना चाहते है कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है जिसपर  आप जल्दी और ज्यादा पैसे कमा सकते है तो इसमें YouTube आपके लिए अच्छा आप्शन हो सकता है।YouTube के कुछ फीचर जो blogging से बेहतर है उनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • YouTube पर आपको Domain Name की जरूरत नही पड़ती है ना ही आपको हर महीने में अपने लिए Hosting की जरूरत पड़ती है जबकि blogging में आपको इसकी जरूरत पडती है। जब आप ब्लोगिगंग शुरू करते है तो पहले कुछ महीनो तक आपको इसमें पैसे लगाने पड़ते है जिनसे आप अपनी साईट के लिए domain name और होस्टिंग खरीदते है जबकि YouTube पर आपको पैसे Invest करने की जरूरत नहीं होती है
  • जब एक यूजर आपके YouTube चैनल की videos को देख रहा है तो वह आपके चैनल की बाकि videos को भी देख सकता है जिसे आपके चैनल का वाच टाइम बढता है जिससे आपको और ज्यादा फायदा होता है।
  • जब अप blogging करते है तो उसमे आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़ती है और इस वेबसाइट को कई तरह के खतरे हो सकते है क्योंकि आये दिन साइबर क्राइम बढ़ते जा रहे और वेबसाइट हैकिंग होती है जिससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है, जबकि YouTube पर आपको इस तरह का कोई खतरा नही होता है।
  • blogging करने वाले लोगो को अपनी होस्टिंग और उसपर एक समय में एक्टिव ट्रैफिक को लेकर भी काफी परेशानी होती है क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट पर उस लिमिट से ज्यादा ट्रैफिक आ जाता है जो आपकी वेब होस्टिंग की लिमिट है तो आपकी वेबसाइट क्रैश हो जाती है जबकि YouTube पर आपको इस तरह की परेशानी कभी नही होती है।
  • जब आप अपना YouTube चैनल शुरू करते है और अपनी videos को अपलोड करके videos को monitize करते है तो इसमें आप पहले ही दिन से पैसे कमाना शुरू कर देते है जबकि blogging में आपको पैसे कमाने में समय लगता है क्योंकि पहले आपको अपनी वेबसाइट पर कंटेंट को अपलोड करना पड़ता और उसके बाद आपको गूगल से adsens का अप्रूवल लेना पड़ता है तब जाके आपके उस कंटेंट पर ads आते है तो इसके बाद आपको पैसे मिलते है।
  • अगर आप YouTube को पैसे कमाने का सोर्स बनाना चाहते है तो आपको बता दूँ कि इसमें AdSense Approval लेना काफी आसान होता है जबकि blogging में आपको काफी परेशानी होती है और इसके लिए अधिकतर Bloggers को 4 से 5 महीने का टाइम लग जाता है जबकि YouTube में AdSense approval आपको काफी आसानी से मिल जाता है और आप पैसा कमाना शुरू कर देते है।
  • किसी भी प्लेटफार्म पर पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी है कि वहां पर कितने यूजर है। अगर देखा जायेगा तो blogging की तुलना में YouTube पर आपको काफी ज्यादा बहुत ज्यादा visitors और एक बहुत बड़ा Platform मिलता है इस लिए आपको यहाँ पर आप ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Groww App Se Paise kamaye | Groww App से पैसे कमाने का आसन तरीका?

Youtube se paise kamaye | How to Earn Money form YouTube

अगर आप YouTube से पैसे कामना चाहते है तो आपको बता दूँ कि यहाँ पर आप कई तरह से पैसे कमा सकते है इसलिए आपको सभी जानकारी नीचे दी जा रही है। आज के समय में जो भी YouTube से पैसे कमा रहे है वो सभी इन तरीको का इस्तेमाल कर रहे है आपको उन सभी के बारे में बताया जा रहा है।

  1. Google AdSense से पैसे कमा सकते है । How to Earn money by Google AdSense

    YouTube से पैसे कमाने का सबसे पहला और जरुरी तरीका है कि आप अपने चैनल के लिए Google AdSense जरुर अप्लाई करें क्योंकि यही से आपके पैसे कमाने का रास्ता शूरु होता है। किसी भी YouTube चैनल के लिए Google AdSense इसलिए जरुरी होता है जिससे वह अपने चैनल की सभी videos को Monetize कर पाए और गूगल उन videos पर Ads दिखा सके और उससे आप पैसे कमा सके।

  2. अपने YouTube चैनल पर किसी Sponsored Videoसे पैसे कैसे कमाएं ।How to Earn money by Sponsored Video

    जब आपके YouTube चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर हो जाते है और आपका YouTube चैनल पोपुलर हो जाता है तो आपको कई सारी छोटी बड़ी ब्रांड अपने किसी प्रोडक्ट को स्पोंसर करने के लिए ऑफर देते है। इस प्रोसेस में आपको अपनी विडियो में उनके प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है और इसके बदले में वो ब्रांड आपको काफी अच्छे पैसे देते है। किसी भी विडियो को स्पोंसर करने पर मिलने वाला पैसा इस बात पर निर्भर करता है कि आपके YouTube चैनल पर कितने सब्सक्राइबर है।

  3. YouTube चैनल पर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें ।How to Earn Money by Affiliate Marketing

    Affiliate Marketing से पैसे कमाने की इस प्रोसेस में आपको किसी ब्रांड के किसी प्रोडक्ट को अपने YouTube चैनल के जरिये बेचना होता है। इस प्रोसेस में आपको अपने YouTube चैनल पर उस प्रोडक्ट का लिंक देना होता है और जो यूजर आपके उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते है आपको हर खरीद पर कमीशन मिलता है। इस तरह जितने ज्यादा यूजर आपके उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेगे आपको उतना ही अधिक पैसा मिलेगा। इस तरह आप भी अपने YouTube चैनल पर Affiliate Marketing करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

  4. अगर आपने अभी अपना नया YouTube चैनल शुरू किया है और आपकी videos पर व्यूज कम आ रहे है तो आप तो अपने चैनल की videos की लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते है जिससे आपके फ्रेंड्स भी उस विडियो को देख सके जिससे आपको इसका फायदा होगा।

YouTube पर CPM, RPM का क्या मतलब होता है? . Meaning of CPM, RPM . Full form of CPM&RPM

अगर आप अपना YouTube चैनल शुरू कर रहे है तो आपको YouTube से जुडी कुछ जरुरी बातों के बारे में पता होना चाहिए जो कि एक YouTuber के लिए काफी जरुरी होती है।

CPM क्या होता है? । Full Form of CPM

यह YouTubeका एक काफी जरुरी प्रोसेस होता है क्योंकि इसी के अनुसार YouTubeआपको आपके चैनल पर दिखाई गये ads के लिए पे करता है। CPM का full form “Cost per thousand ads impression” होता है इसलिए अब आप समझ सकते है कि आपकी YouTube video आने वाले ads के लिए YouTube आपको प्रति हज़ार ads impression के अनुसार पे करता है।

इसके आलावा CPM में YouTube द्वारा आपके चैनल का Time, gender, content, and factors को measure किया जाता है क्योंकि CPM में YouTube आपको । 5 cents से लेकर $10 तक पे कर सकता है।YouTube CPM के लिए पे करने वाले पैसे को बदलता रहता है। YouTube का CPM रेट छुट्टी के दिनों में बढ़ जाता है। इसके अलावा जिन देशों में English भाषा बोली जाती है उन देशों मेंCPM का मूल्य दूसरे देशों की तुलना में ज्यादा होता है।

RPM क्या होता है? । Full form of RPM

RPM भी CPM की तरह YouTube का एक बहुत जरुरी पार्ट होता हिया जिससे एअर्निंग कैलकुलेट की जाती है लेकिन इसका काम अलग होता है।RPM का full form Revenue per thousand views होता है जिसका मतलब होता है कि आपके YouTube द्वारा आपके चैनल से 1000 Ads दिखाने के बाद कितनी कमाई हुई है। जिसके बाद YouTube earn किये गये Ad revenue का 45% खुद रख लेता है और बाकि उस चैनल को दे देता है जिससे वो revenue हुआ है।

अपने YouTube  को बेहतर बनाने के लिए क्या करे? Tips to be a Better YouTuber

अगर आप एक successful YouTuber बनना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी बातें ध्यान रखनी चाहिए जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • आपको हमेशा ऐसे टॉपिक पर videos को बनाना चाहिए जिसे आप सबसे अच्छे तरीके से कर सके और उसको करने में कभी बोर ना हों।
  • आप अपने चैनल के लिए ऐसे videos बनायें जो आगे चलकर अच्छा perform करें और लोग जिनको देखने में बोरियत ना महसूस करें और videos को पूरा देखें।
  • आप ऐसे Videos बना सकते है जो ज्यादा engaging हो इससे आपके चैनल परज्यादा likes और कमेंट्स आएगीऔर आपकी उस विडियो को Share भी करेगे।
  • आप अपने चैनल पर विडियो देखने वाले Users को Channel Subscribe करने के लिए कह सकते है जिससे आप ज्यादा कमाई कर सकेगे।
  • अपने चैनल के लिए अच्छी quality की विडियो को बनाये और विडियो के अनुसार ही उसमें descriptionको लिखें और साथ ही अच्छे tags भी लगाये जिससे आपकी विडियो सर्च के लियी ऑप्टिमाइज़ हो सके और आपकी विडियो indexed हो जाएँ और search result में आ सके।
  • अपने YouTubeचैनल पर Videos को अपलोड करने के बाद उनका लिंक Social Media में Share जरुर करें और साथ हीदुसरे Channels के साथ जुड़ें और एक दुसरे के चैनल का Promotion करें जिससे आपका और आपके फ्रेंड्स को भी फायदा होगा।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Youtube se paise kamaye इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Youtube se paise kamaye इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Youtube se paise kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here