Share Market Me Paise Kaise Lagaye | शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

Share Market Me Paise Kaise Lagaye:- हेलो दोस्तों! कैसे हैं आप सभी लोग? उम्मीद करता हूं आप सभी खैरियत से ही होंगे। दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बहुत ही शानदार और interesting आर्टिकल, जिसके बारे में मुझसे परिचित लोग मुझसे पूछते भी रहते हैं कि Share Market Me Paise Kaise Lagaye दोस्तों शेयर मार्केट से आप थोड़े बहुत परिचित तो होंगे ही और अगर आपको उसके बारे में कुछ भी नहीं पता है तब भी आपने शेयर मार्केट नाम कहीं ना कहीं जरूर सुन रखा होगा। दोस्तों हम आज इसी खास टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। कुछ लोग शेयर मार्केट को अच्छा बताते हैं कुछ लोग बेकार बताते हैं दरअसल लोगों के अपने अपने मायने हैं। जो लोग शेयर मार्केट में अच्छा खासा ध्यान रखते हैं वे इसमें जरूर सफल होते हैं।

दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसी दुनिया है जिसमें आप जितना अंदर घुसते जाएंगे उतना ही आपको इसमें आनंद आने लगेगा। कहीं ना कहीं अगर बात करी जाए पैसों की तो हम अपने पैसे को बहुत ही सोच समझकर किसी जगह इन्वेस्ट (invest) करते हैं। शेयर मार्केट भी एक ऐसा ही तरीका है जहां हम अपने पैसे लगा करके उसी पैसे से अपनी कमाई कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि हमेशा आपको फायदा (Profit) ही हो। कभी-कभी आपको इसमें नुकसान (loss) भी देखने को मिल सकता है। तो शेयर मार्केट में क्या उतार-चढ़ाव रहते हैं? क्या सावधानियां बरतनी है? इसको कैसे अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं? हमारा आज का विषय यही रहेगा।

दोस्तों हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहिएगा, क्योंकि शेयर मार्केट से संबंधित बहुत सारी जानकारी आज आपको प्राप्त होने वाली है। अगर आप शेयर मार्केट में बिल्कुल शुरुआती दौर में ही है तो हमारा आर्टिकल पढ़कर आप बहुत हद तक कुछ ना कुछ जरूर सीख जाएंगे और आपको आगे शेयर मार्केट को चलाने में आसानी होगी। दोस्तों अगर किसी चीज के लिए सफलता चाहिए होती है तो हमें उसमें लगना भी पड़ता है। थोड़ा धैर्य से काम लेना भी जरूरी है तो बिना कोई और बात किए आइए हम शुरू करते हैं आज का अपना आर्टिकल Share Market Me Paise Kaise Lagaye।

शेयर मार्केट क्या है? (What is the share market?)

तो पहले प्रश्न तो हमारे यही होता है कि शेयर मार्केट किसे कहते हैं? शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट (Stock market) भी कहते हैं। कुछ लोग ये भी पूछे हैं कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएँ। दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां पर आप अपने पैसे (money) इन्वेस्ट कर सकते हैं और उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। शेयर मार्केट पूरे rules, terms and conditions पर आधारित होती है। जो लोग इसमें नए होते हैं उन्हें शुरुआती दिनों में कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन जैसे-जैसे आप इसमें पुराने होते जाते हैं, आपको एक अच्छे लेवल का अनुभव प्राप्त हो जाता है। फिर आप बहुत अच्छे से इसको समझ सकते हैं, और एक अच्छा मुनाफा आप अपना पैसा लगाकर इसमें बना सकते हैं। शेयर मार्केट में अपने अलग-अलग तरह के क्षेत्र होते हैं, जैसे शेयर मार्केट में बहुत सारी कंपनियां प्रतिभाग किया करती हैं। यह कंपनियां कोई भी देश की हो सकती है या खुद हमारे भारत की भी हो सकती हैं। अगर हम बात करें कुछ कंपनियों की तो जैसे ऑयल, रियल स्टेट, बैंक इन कंज्यूमर, गुड्स, स्टील। ये कुछ क्षेत्र है जहां पर हम अपने पैसे का निवेश कर सकते हैं।

परंतु किसी भी कंपनी मैं निवेश करने से पहले हमें उस कंपनी की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए। हमें पता होना चाहिए कि यह कंपनी 1 साल का कितना टर्नओवर करती है एवं इस कंपनी के फंडामेंटल्स कैसे हैं। Share Market Me Paise Kaise Lagaye यह भी आपको अनुभव के आधार पर हल्के हल्के आ ही जाएगा। इसलिए हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहें ताकि आप इसको और भी बारीकियों से समझ सके।

इसे जरूर पढ़े-

Groww App Se Paise kamaye | Groww App से पैसे कमाने का आसन तरीका?

शेयर कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of shares?)

शेयर आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं-

  • Equity share – इस शेयर को सामान्य शेयर माना जाता है। यह शेयर किसी कंपनी द्वारा निवेशकों को अपनी कंपनी का आंशिक स्वामित्व प्रदान करती है।
  • Preference share – यह एक ऐसा शेर होता है जिसके लिए कंपनी की मीटिंग में वोटिंग का अधिकार नहीं होता है क्योंकि इनका मुनाफा पहले ही तय कर दी जाता है जो साल के अंत में मिलने वाला होता है।
  • DVR share – डीवीआर शेयर, इक्विटी और प्रेफरेंस शेयर से थोड़ा सा अलग होता है। कंपनियां वोटिंग अधिकारों को न्यूनतम करने और इन्वेस्टर्स (investors) को जोड़ने के लिए डीवीआर शेयर का प्रयोग करती हैं। इसमें वोटिंग अधिकार से कोई मतलब नहीं होता है और टर्नओवर के डर को कम के लिए डीवीआर शेयर जारी किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी कंपनी का आपके पास सामान्य 1 शेयर  है और आपके दोस्त का उसी कंपनी का डीवीआर शेयर 10 हैं, तो जितना अधिकार आपके दोस्त को है उतना ही वोटिंग अधिकार आपको प्राप्त है।

शेयर मार्केट के लिए डीमैट अकाउंट होना है जरूरी (Demat account is compulsory for trading in share market)

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए अब आपका डिमैट अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है यह डिमैट अकाउंट किसी भी कंपनी का हो सकता है। मार्केट में बहुत सारी कंपनियां है, जो डिमैट अकाउंट चलाती हैं जैसे HDFC डिमैट अकाउंट, ICiCi डिमैट अकाउंट, UpStox डिमैट अकाउंट, angel broking डिमैट अकाउंट आदि। यह डीमेट अकाउंट वाली कंपनियां आपके और शेयर मार्केट के बीच ब्रोकरेज (brokerage) का काम करतीं हैं।

आपके इन्वेस्ट मेंट (investment) मै कुछ हिस्सा इन कंपियों का भी रहता है। बहुत पहले की अगर बात करें तो शेयरो की ट्रेडिंग फिजिकली रूप से होती थी। परंतु अब अब शेयर मार्केट का पूरा काम Demat and trading अकाउंट से ही होता है। अर्थात शेयर मार्केट चलाने के लिए आपका एक डिमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट होना आवश्यक है। आप ऊपर बताए गए किसी भी कंपनी का Demat and trading अकाउंट अपनी सुविधानुसार बना सकते हैं। ब्रोकरेज (brokerage) कंपनियां अपने अपने हिसाब से चार्ज रखती हैं।

कुछ कंपनियों में आपको Annually maintenance charges देना होता है, जो भी आपके डिमैट अकाउंट के रखरखाव के लिए लिया जाता है। ये चार्ज ₹750 से लेकर ₹1000 तक भी जा सकता है। कुछ ब्रोकरेज (brokerage) कंपनियां प्रथम वर्ष के लिए कोई भी Annually maintenance charges (AMC) नहीं लगाती हैं। आप उसके बारे में अधिक जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? (How to invest in the share market?)

शेयर मार्केट को जानने के बाद अब सवाल ये आता है कि हम किस प्रकार से अपना पैसा इसमें निवेश कर सकते हैं। अर्थात हम Share Market Me Paise Kaise Lagaye दोस्तों जब आप किसी कंपनी में अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं तो हमें उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। उस कंपनी के शेयर कितने पुराने हैं या कितनी अवधि तक है, यह सब जानकारी प्राप्त होने पर ही हमें किसी कंपनी में पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए। आप चाहे तो एक से ज्यादा कंपनी में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि केवल आप एक ही कंपनी में अपना पैसा लगा सकते हैं।

Share Market Me Paise Kaise Lagaye

किसी कंपनी को देखने के बाद अब हम बात करते हैं कि कुछ शेयर छोटी अवधि के होते हैं, तो कुछ शेयर बड़ी अवधि के होते हैं। खास तौर पर जो शुरुआती निवेशक होते हैं  उन्हें share market को सीखने के लिए कम अवधि वाले शेयर खरीदने चाहिए। दोस्तों एक बात और भी बिल्कुल सच है कि बहुत कम लोग ही शेयर मार्केट में सफल हो पाते हैं, और जो सफल होते हैं वह अच्छे से इनके नियमों का पालन करते हैं।

हम नीचे कुछ तरीके बता रहे हैं इन्हें आप ध्यानपूर्वक पढ़िए और यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे –

शुरुआत में क्या करें ? (what to do in the beginning?)

दोस्तों शेयर मार्केट कोई जादू की मशीन नहीं है जहां आप रातो रात में अमीर हो सकते हैं। इसलिए पहले तो अपने दिमाग से यह बात निकाल दें कि आप एक बार में इन्वेस्ट करके लाखों रुपए बना सकते हैं। इसमें आपको थोड़ा संयम रखना पड़ेगा। आप इस मामले में वित्तीय सलाहकारों की मदद भी ले सकते हैं जो आपको एक अच्छा दिशा निर्देश दे सकते हैं।

पहले कम पैसों का निवेश करें ( Invest with small amount)

दोस्तों ऐसे जरूरी नहीं है कि शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए हमारे पास बहुत सारे पैसे होने चाहिए। हम महज Rs.10 से भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। Share Market Me Paise Kaise Lagaye इस आर्टिकल को पढ़कर आप अच्छी तरीके से समझ जाएंगे कि हम किस प्रकार शेयर मार्केट में निवेश करें। दोस्तों अगर आप शुरुआत में ही बहुत ज्यादा पैसा शेयर मार्केट में लगा देंगे, तो फिर शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव आपको शायद परेशान कर सकते हैं। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि शुरुआत के दिनों में आप बहुत कम पैसों से ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट (invest) करें।

एक अच्छी कंपनी में अपना पैसा लगाएं (Invest your money in good company)

दोस्तों हमें कुछ अच्छी कंपनियां देखनी होंगी, जिसमें निवेशक लोग अपना पैसा लगाए हुए हैं। ज्यादा रिटर्न के चक्कर में हमें शुरुआत में नहीं पड़ना है, अर्थात हमें उन कंपनियों का चुनाव करना है जिनके फंडामेंटल्स बहुत ही अच्छे होते हैं। ज्यादा रिटर्न के चक्कर में हम अपना पैसा ऐसी जगह लगा देते हैं जो कंपनियां फंडामेंटल मजबूत नहीं होती है और फिर हमारा पैसा वहां पर फंस जाता है और हमें नुकसान देखना पड़ता है। बाकी हल्के-हल्के आपको यह अनुभव हो जाएगा तो आप इसमें थोड़ा समझदार भी हो जाएंगे और कौन सी कंपनी कैसी है, अपने हिसाब से तय कर पाएंगे।

धैर्य से काम लें ( keep patients )

हमने आपको पहले ही बताया था कि शेयर मार्केट कोई जादू की मशीन नहीं है। इसमें आपको थोड़ा तो धैर्य रखना ही पड़ेगा। आप अपने निवेश को हर महीने धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं जिससे कि आपका एक पोर्टफोलियो (Portfolio) संतुलित रहेगा। Share Market Me Paise Kaise Lagaye आर्टिकल के बाद आप अच्छी तरीके से शेयर मार्केट knowledge प्राप्त कर पाएंगे। शेयर मार्केट में वही निवेशक सफल हो पाते हैं, जो कुछ सालों तक इसमें निवेश (invest )करते रहते हैं, क्योंकि अक्सर लंबे निवेशकों को ही इससे फायदा होता है।

शेयर मार्केट में स्टॉक का सिलेक्शन कैसे करें? (How to select stock in share market)

दोस्तों को शेयर मार्केट में किसी भी स्टाफ को खरीदने के लिए हमें कुछ बातों को ध्यान देना आवश्यक होता है जिससे कि हमारा पैसा किसी गलत जगह ना फंस जाए और हमें नुकसान न उठाना पड़े। स्टॉक Market Me Paise Kaise Lagaye अपने आप में ही एक बड़ा विषय है। तो आइए हम नीचे कुछ ऐसे ही कुछ मुख्य बिंदुओं पर बात करेंगे जिनसे हम एक अच्छा स्टॉक खरीद पाए-

  • एक अच्छे स्टॉक का संरक्षण करने के लिए हमें हमेशा एनएससी साइट पर मौजूद टॉप कंपनियों का ही चयन करना चाहिए जैसे कि nifty50 निफ़्टी बैंक फॉर्म स्टॉक।
  • एक अच्छा स्टॉक खरीदने के बाद आप बार-बार उसको यह ना देखें कि इसका प्राइस बड़ा है या घटा है क्योंकि यह आपके लिए ही परेशान कर सकता है इसलिए उसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • आप अपने मन में बस स्टॉप से संबंधित प्रॉफिट का आईडिया पहले ही कर लें अन्यथा बाद में ज्यादा लालच के चक्कर में अगर उस स्टॉक का प्राइस कम हो जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • शुरुआती दौर में दो से तीन पर्सेंट फायदा ही आपके लिए लाभकारी होगा क्योंकि इस समय आप शेयर मार्केट को अच्छे से समझ रहे होंगे।
  • किसी भी स्टाफ को चुनने से पहले यह जरूर एनालिसिस कर लें कि आप जैसे कि पैसा लगा रहे हैं वह एक बढ़िया कंपनी है या नहीं उसकी फंडामेंटल्स कितने अच्छे हैं आप अपने ट्रेडिंग एंड डीमेट एप्लीकेशन के अंदर उस स्टॉक के ग्राफ को पढ़कर उसके फंडामेंटल्स का आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं आप इसके लिए यूट्यूब (YouTube) पर किसी वीडियो का सहारा भी ले सकते हैं।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदें? (How to buy share in share market)

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए हम एक उदाहरण से समझेंगे। मान लीजिए यदि हमें ICici बैंक के शेयर को खरीदना है। सबसे पहले आप अपने डिमैट अकाउंट में जाकर सर्च वाले ऑप्शन में icici को सर्च करें। मार्केट ऊपर नीचे होती रहती है, हो सकता है कुछ देर बाद ये शेयर महंगा हो जाए या सस्ता हो जाए। तो जब आपको उचित लगे तब आप उस कंपनी के कुछ शेयर खरीद लें।

How to buy share in share market

आप जैसे ही कंपनी पर ओके करेंगे आपको वहां पर एक buy share का ऑप्शन मिलेगा उसमें अपने शेयर की संख्या डालकर अपने डिमैट अकाउंट से ट्रांजैक्शन (transaction) पूरा कर देना है। अब आपके बैंक अकाउंट से या फिर आपकी डिमैट अकाउंट से उसने पैसे कट जाएंगे जितने का अपने शेयर खरीदा है और आपकी डिमैट अकाउंट के होल्डिंग सेक्शन में उन share को प्रदर्शित किया जाएगा जो आपने अभी खरीदे थे। बस यही प्रक्रिया है किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने की। Share Market Me Paise Kaise Lagaye यह आप अच्छी तरह समझ रहे होंगे।

शेयर मार्केट में शेयर कैसे बेंचे? (How to sell shares in the share market?)

जिस प्रकार शेयर मार्केट में कोई भी कंपनी का शेयर खरीदा जाता है उसी प्रकार इसमें शेयर बेचने की भी प्रक्रिया लगभग सामान्य ही रहती है। सेल करने के लिए आप अपने होल्डिंग्स में जाकर उस शेयर पर ओके करें जो share आप बेचना चाहते हैं। वहां पर आपको सेल ऑर्डर का ऑप्शन मिलेगा। आपको उस पर ओके कर देना है। अब वर्तमान में जो उस शेयर का भाव चल रहा है अगर आप उसमें बेचना चाहते हैं तो आपको मार्केट प्राइस पर टिक कर देना है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा खरीदा गया शेयर, मार्केट प्राइस से ऊपर का जाए तो आपको वहां पर अपनी इच्छा अनुसार कीमत डाल देनी है। जब कभी मार्केट का प्राइस उस शेयर की कीमत के बराबर होगा तब वह आर्डर ऑटोमेटिक एग्जीक्यूट (execute) हो जाएगा। जब यह ऑर्डर सफलतापूर्वक फेल हो जाएगा तो आपके खाते में जो पैसे उन शेयर को बेचकर बन रहे थे वह क्रेडिट कर दिए जाएंगे अब आप कौन पैसों को बैंक में ट्रांसफर करके उन्हें कैश (Cash) करा सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं से संबंधित कुछ प्रश्न (Some question related to How to invest money in share market)

प्रश्नशेयर मार्केट में कम से कम कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं? (how much minimum amount can be invested in the share market?)

उत्तरशुरुआती दौर में आप शेयर मार्केट में ₹10 से लेकर ऊपर तक कितना भी पैसा लगा सकते हैं।

प्रश्नक्या शेयर मार्केट से हमेशा फायदा ही होता है? (Is the share market always profitable?)

उत्तरदोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है शेयर मार्केट में शेयर्स का उतार-चढ़ाव होता रहता है जिनसे निवेशक वह कभी-कभी तो फायदा होता है और कभी-कभी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है जब शेयर मार्केट में उछाल आता है तब निवेशकों को फायदा होता है और यह शेयर मार्केट की वैल्यू नीचे गिर जाती है तब निवेशकों को नुकसान भी देखना पड़ता है।

प्रश्नशेयर मार्केट के लिए डीमेट अकाउंट होना जरूरी है क्या? (Is demat account is compulsory for share market?)

उत्तरजी हां दोस्तों बिना डिमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट के आप शेयर मार्केट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप फिजिकली रूप से शेयर खरीदना बंद हो चुके हैं सब काम ऑनलाइन ही हो जाता है।

प्रश्नब्रोकरेज (brokerage) किसे कहते हैं? (What is Brokerage?)

उत्तर आप जिस कंपनी का डिमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट यूज करते हैं उसको ही ब्रोकरेज (brokerage) कहते हैं ट्रेडिंग अकाउंट वाली कंपनियां आपके और शेयर मार्केट के बीच में एक दलाल की तरह कार्य करते हैं अर्थात आप के प्रॉफिट का थोड़ा-बहुत हिस्सा उनका भी रहता है।

प्रश्न – AMC चार्ज किसे कहते हैं? (What are AMC charges?)

उत्तरब्रोकरेज (brokerage) (brokerage) कंपनी को दिया जाने वाला चार्जर फ्रीचार्ज कहलाता है जो हमारे डीमेट और ट्रेडिंग खाते क्या रखरखाव के लिए कंपनी हमसे लेती हैं। हर कंपनी के चार्जेस अलग-अलग होते हैं।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.