play store ki id kaise banti hai – प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं?

0
play store ki id kaise banti hai

Play store ki id kaise banti hai:- आज की बढ़ती डिजिटल दुनिया में अगर आपने भी एक स्मार्ट फोन खरीदा है, तो आप उस स्मार्टफोन में निम्न प्रकार के ऐप डाउनलोड करने की सोच रहे होंगे। लेकिन आप ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाते होंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐप को डाउनलोड करने के लिए Play store Id नही बनी हो गई।

तो आज के इस लेख में आप जानेंगे कि play store ki id kaise banti hai और Play Store Download करने का तरीका क्या है। जैसा कि अपने देखा ही होगा जब आप एक नया एंड्राइड फोन खरीदते हैं तो उस एंड्रॉयड फोन के साथ में गूगल प्ले स्टोर तो इनस्टॉल होता ही है। लेकिन उस गूगल प्ले स्टोर से निम्न प्रकार के एप्लीकेशनओं को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर की आईडी को बनाना जरूरी होता है।

जिससे कि गूगल प्ले स्टोर के द्वारा मिलने वाली सभी सर्विसेज की सुविधा आप उठा सकें। यदि आप गूगल प्ले स्टोर की सभी सर्विसेज यूज़ करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर की आईडी को बनाना होगा, लेकिन आपके लिए गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनाने की जानकारी नहीं होगी।

आज के इस लेख में हम आपके लिए बताएंगे कि गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं, और गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनती है यदि आप एक एंड्राइड फोन यूजर हैं। तो इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक से साझा की गई है।

Google Play Store क्या है? What is Google Play Store

यदि आपने नया-नया एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल किया है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा। कि गूगल प्ले स्टोर क्या है तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें गूगल प्ले स्टोर एक गूगल के द्वारा दी जाने वाली एप्लीकेशन सर्विस है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप एंड्राइड फोन में चलने वाले सभी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए एक बात और भी बता दे गूगल प्ले स्टोर गूगल के द्वारा शुरू किया गया एक ऑफिशियल प्लेटफार्म है। जिस पर निम्न प्रकार के ऐप मिलेंगे और उन एपो को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने पर आपको किसी भी तरह की कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर जो भी एप्लीकेशन अपलोड यानी कि पब्लिक किए जाते हैं वह एप्लीकेशन एक जैनवन और फुल प्राइवेसी एप्लीकेशन होते हैं।

इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर आपके लिए निम्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराता है जैसे कि आप अभी कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं। और उस ऐप मैं कोई भी न्यू अपडेट आता है तो गूगल प्ले स्टोर आपको एक नोटिफिकेशन के जरिए से कंफर्म करता है कि इस एप्लीकेशन में अपडेट आया है। आप इसको अपडेट कर ले इसलिए गूगल प्ले स्टोर एंड्रॉयड डिवाइस के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है।

Play Store Download करने का तरीका- How to Download Play Store

यदि आपने अभी नया स्मार्टफोन लिया है और उसमें प्ले स्टोर नहीं है या प्ले स्टोर था आपसे गलती से इंस्टॉल हो गया है। तो प्ले स्टोर के लिए डाउनलोड कैसे करते हैं तो प्ले स्टोर को डाउनलोड करने का तरीका हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है जो इस प्रकार से है।

Step1. Google Play Store Download करने के लिए सबसे पहले आपको Apkpure.com पर जना होगा उसके सर्च बार मे google play store लिख कर सर्च करने होगा।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने नया पेज ओपन होगा बहा पर Download APK पर क्लिक करना होगा।

https://m.apkpure.com/google-play-store/com.android.vending

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक मय पेज फिर ओपन होगा उसके बाद आपको नीचे की साइट में स्क्रोल करना है फिर Download APK पर क्लीवक करना है।

Step4. इसके बाद आपके सामने एक Download page ओपन होगा उसपर OK पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके मोबाइल फ़ोन में apk File Download होनी शुरू हो जाएगी।

Step5. Apk file download होने के बाद में आपके लिए अपने फ़ोन के File Manager में जना है उसके बाद Play store की apk को क्लिक करके इनस्टॉल कर लेना है।

Step6. जैसे ही play Store app इनस्टॉल हो जता है उसके बाद में उसमे Gmail id से या Play Store की id बना लेनी है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

Aadhaar Card Kis Bank Account Me Link Hai | Aadhaar Card Bank में लिंक है या नही कैसे पता करें?

Play Store की ID बनाना जरूरी क्यो है? Why is it important to create Play Store ID

अगर आप एक स्मार्टफ़ोन यूजर है या अपने अभी स्मार्टफोन खरीदा है लेकिन आपके लिए यह जरूर पता होगा। की play Store app का इस्तेमाल हम किसी भी mobile Application को Download करने कर लिए करते है। लेकिन आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि play Store पर आपको दो तरह की Application उपलब्ध मिलती है।

एक एप्लीकेशन बो जो आप Free में यूज़ कर सके और दूसरी application वह जो paid होती है जिसको हम पैसे देकर इस्तेमाल करते है। लेकिन हम अपने स्मार्टफोन में वह App Download करते है जिनकी हमको जरूरत होती है। लेकिन ऐसा ही क्यों है कि यह App हम play Store से Download करते है।

किसी अन्य वेबसाइट के तहत नही करते है बल्कि यह सभी app अन्य वेबसाइट पर भी थर्डपर्टी App उपलब्ध है। लेकिन हम उन थर्डपर्टी वेबसाइट पर विश्‍वास नही करते है क्योकि थर्डपर्टी वेबसाइट पर आपको Duplicate Apps मिलते है जो हमारे समार्टफोन की महत्वपूर्ण जानकारी को हैक कर लेते है।

और हमारी सभी पर्सनल जानकारी को जैसे बैंक की जानकारी से हमारे पैसे को भी चुरा लेते है। तो इस लिए ही Google Play Store ID बनाना जरूरी है। जिससे आपकी कोई भी जानकारी कोई भी app Hack ना कर सके। तो आप जब कभी भी कोई भी App Download करते है तो आप play Store के जरिये से download करें।

Play store ki id kaise banti hai | How to create play store id

यदि आप एक नया स्मार्टफोन लेकर आए हैं और उसमें प्ले स्टोर के जरिए से निम्न प्रकार के ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको Play Store ID बनानी जरूरी है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है कि Play store ki id kaise banti hai इसके बारे में-

Step1. Play Store Ki Id banane के लिए आपको सबसे पहले Play Store App को ओपन करना होगा।

Step2. Play Store app को ओपन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा उस पेज पर आपके लिए आइकन खाते पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद में आपके लिए Create Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. अब आपके लिए play store की कौन सी ID बनानी है जैसे कि For Myself या To Manage my Business तो यह पर हम For Myself को सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करगें।

Step5. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना ( First Name Or Last Name पहला नाम और अंतिम नाम ) भरना है। और Next पर क्लिक करना है।

Step6. अब आपके लिए अपनी Busic Information Enter करनी है जैसे कि DOB और Gender select करना है। और Next पर क्लिक करना है।

Step7. इसके बाद में आपके लिए एक Username Enter करना होगा जो आप अपनी मर्जी से रखना चाहते है enter करने के बाद में Next पर क्लिक करना है।

Step8. अब आपको एक Strong Password Create करना है वह अपनी मर्जी से Type कर सकते है। एक बार Password Enter करने के बाद में एक बार फिर से वही password कंफर्म password में enter करना है फिर Next पर क्लिक करना है।

Step9. इसके बाद अगर आप एक Mobile Number Add करना होगा यदि Gmail Id में Mobile Number Add नही होगा तो बाद में आप password को चेंज नही कर सकते है। अगर मोबाइल नंबर add होगा तो चेंज कर सकते है

Step10. इसके बाद में आपके सामने कुछ Privacy and Terms आ जायेगी उनको पढ़कर I Agree पर क्लिक करना है।

Step11. अब आपकी Google Play Store की ID बन गई होगी उसके बाद आप कोई भी app Download कर सकते है जो Play Store पर मौजूद है।

Play Store की Id कैसे हटाए- How to remove Play Store ID

यदि अपने play Store की Id बनाई है अपने फ़ोन में और आप हटाना चाहते है तो नीचे हमने बताया है कि play Store की Id कैसे हटाए-

Step1. अपने फ़ोन में से Play Store की ID हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन की Setting में जना होगा।

Step2. सेटिंग ओपन करने के बाद में Accounts में जाये अगर Account का ऑप्शन नही है तो आप सेटिंग में users & Account के सेक्शन में जना है।

Step3. User & Account में जाने के बाद में आपके फ़ोन में जितने Account होंगे सब देख जायेगे अगर आप जिस account को हटाना चाहते है तो उसपर क्लिक करें।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज ओपन होगा उसपर ऊपर की साइट में कोने में दो डॉट की लाइन दिखाई देती होगी उसपर क्लिक करने पर आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगे पहला Synk और दूसरा Remove account का मिलेगा।

Step5. इन दोनों ऑप्शन में से आपको Remove Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपका Account फ़ोन से हट जाएगा।

Play Store Id के लाभ- Benefits of Play Store Id

अगर आप play Store की आईडी बनाते हैं तो play Store की आईडी बनाने पर आप को क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं। play Store की आईडी बनाने पर आपको क्या लाभ प्राप्त होते हैं इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • अगर आप गूगल play Store की आईडी बनाते हैं तो आप थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है थर्ड पार्टी ऐप से ज्यादा सुरक्षित गूगल प्ले स्टोर के ऐप होते हैं।
  • गूगल play Store पर जो भी ऐप अपलोड किए जाते हैं वह ऐप सुरक्षित और जांच कर के बाद शामिल किए जाते हैं जिससे कि यूजर के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या ना हो।
  • play Store पर मौजूद सभी app 100% सुरक्षित होते हैं।
  • यदि कोई भी ऐप गलती से कोई भी डाटा चोरी कर लेता है किसी भी यूजर का तो उस एप्लीकेशन के मालिक को दंडित करके गूगल play Store से app को निकाल दिया जाता है।
  • अगर आप एक खुद का अपना एक ऐप बना रहे हैं और वह ऐप गूगल play Store पर अपलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल play Store की आईडी बनानी होगी जिस प्ले स्टोर की आईडी की मदद से आप आसानी से गूगल play Store पर अपना ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • इस गूगल play Store की आईडी की मदद से आप निम्न प्रकार के कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • किसी भी वेबसाइट या किसी भी ऐप की आईडी बनाते समय इस play Store की आईडी को यूज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here