Comment meaning in Hindi | कमेंट किसे कहते हैं?

0
Comment meaning in Hindi

Comment meaning in Hindi:- हेलो नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका एक और नए आर्टिकल में। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कमेंट का हिंदी मीनिंग क्या होता है, मतलब comment meaning in Hindi दोस्तों कमेंट के बारे में वैसे तो सभी लोग जानते हैं लेकिन फिर भी हम आपको आज कुछ ऐसे फैक्ट्स बताएंगे जो आपके लिए बिल्कुल नए होंगे। Comments क्या होते हैं, comment को कैसे करते हैं और इसको हम कितनी श्रेणियों में बांट सकते हैं, कॉमेंट और कोमेंट्री मे क्या अंतर है? आज इन्हीं विषयों पर चर्चा करेंगे।

कमेंट एक ऐसा शब्द है जो लगभग सभी उम्र के लोग यूज़ करते हैं। लेकिन उनको पता ही नहीं होता कि comment meaning in Hindi क्या होता है। आप सभी जानते ही होंगे की हर चीज़ के दो पहलू तो होते ही है। जैसे कॉमेंट के बारे मे कहे तो एक अच्छी कॉमेंट और बुरी कॉमेंट। तो बिना किसी देर के साथ आइए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल। इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आए।

कमेंट किसे कहते हैं? – What Is Comment?  Comment meaning in Hindi

दोस्तों कमेंट आम बोलचाल की भाषा में बोला जाने वाला एक साधारण सा शब्द है लेकिन इसकी वास्तविकता में ही इसका पूरा राज छिपा है। साधारणता हम जब किसी अच्छी वस्तु को देखते हैं या किसी भी वस्तु के बारे में हमें कुछ सुझाव देना होता है, या कुछ भी शब्द हमें उस वस्तु के बारे में कहना होता है तो वहां हम कमेंट शब्द का यूज करते हैं और उस वस्तु के विषय में हम जो कुछ भी कहते हैं वह सब कमेंट के अंतर्गत आता है। हमारे इस आर्टिकल comment meaning in Hindi का यही उद्देश्य है कि आपको सही जनकरी से अवगत कराया जाए और कमेंट के बारे में आपको सही से आईडिया हो जाए।

उदाहरण के तौर पर अगर हम ताजमहल को देख कर कहते हैं कि वह क्या सुंदर इमारत है तो हमारे मुंह से निकले हुए शब्द ताजमहल के लिए एक कमेंट का काम करते हैं। वहीं अगर हम किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर किसी आर्टिकल को रीड करके कुछ उसके बारे में सुझाव देना चाहते हैं या उसकी विशेषताओं को उजागर करना चाहते हैं तो हम आर्टिकल के अंत में दिए एक कमेंट बॉक्स में अपनी राय देते हैं तो हमारे द्वारा दी गई राय भी comment ही कहलाती है। तो दोस्तों उम्मीद है आपको Comment meaning in Hindi का मतलब पता चल गया होगा।

ऑनलाइन कमेंट किसे कहते हैं? – What Is Online Comment?

जैसा कि दोस्तों इस के नाम से ही स्पष्ट है कि ऑनलाइन कमेंट मतलब किसी भी वेबसाइट का कोई भी न्यूज़ आर्टिकल पढ़कर हम उसके बारे में जो उसकी विशेषताओं का उल्लेख करते हैं, उन्हीं विशेषताओं को हम ऑनलाइन कमेंट कहते हैं। कमेंट पॉजिटिव या नेगेटिव दोनों तरह का हो सकता है। अगर आपको कोई आर्टिकल अच्छा लगता है तो आप उसके बारे में कोई अच्छा कमेंट लिखते हैं।

अगर आपको उसमें कुछ कमियां नजर आती हैं तो आप उसको सुझाव या उसकी कुछ खामियां भी कमेंट में लिख सकते हैं। अपने सुझाव को लिखने के लिए वेबसाइट या आर्टिकल के अंत में आपको यह कमेंट बॉक्स दिया जाता है। आप हमारे इस आर्टिकल – comment meaning in Hindi के अंत में भी अपना सुझाव दे सकते हैं।

Comment meaning in Hindi

ऑनलाइन कमेंट को समझने का सबसे आसान तरीका है कि जब आप कोई भी वीडियो यूट्यूब पर देखते हैं तो उसके नीचे आपको एक कमेंट बॉक्स दिया रहता है।वीडियो में बताई गई जानकारी के मुताबिक आप उसमें अच्छा या बुरा कमेंट करते हैं, क्योंकि यूट्यूब पर वीडियो में कमेंट करना कोई बहुत कठिन कार्य नहीं है।

Whatsapp Video Status Par Text Status Kaise Set Kare In Hindi

ऑफलाइन कमेंट का तात्पर्य – Meaning Of Offline Comment

दोस्तों जिस प्रकार हम ऑनलाइन किसी वस्तु विशेष के बारे में कुछ बोलते हैं तो वह ऑनलाइन कमेंट कहलाता है। इसी प्रकार हम किसी वस्तु को देखकर या किसी भी चीज को देखकर उसके बारे में जो टिप्पणी करते हैं, वही हमारा सब ऑफलाइन कमेंट के अंतर्गत आता है। उदाहरण के तौर पर अगर हम बाजार में घूमने जाते हैं और हमें वहां कोई वस्तु बहुत ही प्रिय लगती है या उसमें कुछ कमी नजर आती है,तो हम उसे वहीं बोलते हैं-“अरे यह तो बिल्कुल ही बेकार है” तो हमारे द्वारा बोले गए यह शब्द ऑफलाइन कमेंट सेक्शन के अंतर्गत ही आते हैं। हमारे इस आर्टिकल – comment meaning in Hindi में अंत तक बने रहें, आपको बहुत ही महत्वपूर्ण बातों का पता चलेगा। जो आपकी नॉलेज को एक अच्छे लेवल तक पहुंचा देंगी।

Comment शब्द को लेकर फैली कुछ गलत भ्रांतियां – Some Misconceptions Spread About The Word Comment

दोस्तों क्या आपको भी यही लगता आया है कि कमेंट शब्द का मतलब केवल नेगेटिव ही होता है। हमारे समाज में विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां फैली हुई है कमेंट का अर्थ भी उन्हीं भ्रांतियों में से एक है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा बोले गए कुछ गलत शब्दों को ही लोग कमेंट कहते हैं। ऐसा लोगों ने मान रखा है कि किसी के बारे में कमेंट करना मतलब उसके बारे में कुछ बुरा कहना है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

कमेंट का साधारण सा मतलब होता है किसी वस्तु के बारे में कोई टिप्पणी लिखना। वह टिप्पणी उसके बारे में अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी।तो अब अभी से आप अपने मस्तिष्क से यह विचार निकाल दें कि कमेंट का मतलब केवल नेगेटिव ही होता है। उम्मीद है दोस्तों अब हमारे article – comment meaning in Hindi को पढ़कर अब आपके बहुत सारे doubts क्लियर हो रहे होंगे और आपको कमेंट का मतलब समझने में आसानी हो रही होगी।

Comment एंड commentary में अंतर – Difference Between Comment And Commentary

कॉमेंट्री शब्द आप सभी लोगों ने सुना ही होगा। जो लोग खेल के प्रेमी होते हैं चाहे वह क्रिकेट हुआ या हॉकी। टीवी पर या मोबाइल पर देखते समय आपको एक व्यक्ति की आवाज सुनाई देती होगी जो उस खेल के विषय में कुछ बातों का वर्णन करता है। दरअसल इस खेल के वर्णन को ही कमेंट्री कहते हैं।

कमेंट्री शब्द किसी इवेंट के लिए ही प्रयोग किया जाता है जबकि कमेंट शब्द किसी एक वस्तु के विषय में संक्षेप में कहे गए कुछ शब्द होते हैं। साधारण सी भाषा में अगर हम समझे तो किसी भी इवेंट को पूर्णता व्याख्यान करना कमेंट्री कहलाता है। वहीं किसी वस्तु के बारे में या किसी आर्टिकल। या ब्लॉग के बारे में बहुत ही कम शब्दों में कुछ कह देना कमेंट कहलाता है। आशा है कि आप कमेंट और कमेंट्री में क्या अंतर है अच्छे से समझ गए होंगे। आर्टिकल comment meaning in Hindi के अंत में अपनी राय कमेंट करना बिल्कुल भी ना भूलें।

कमेंट शब्द के कुछ अन्य पर्यायवाची शब्द – Some Other Synonyms Of The Word Comment

नीचे हमने comment meaning in Hindi को अपने कुछ पर्यायवाची शब्दों के माध्यम से व्यक्त क्या है। जिसमे हमने उनके दशा के आधार पर उनका इस्तेमाल करना सिखाया है। जो की कुछ इस प्रकार हैं-

  1. विवरण – विवरण का मतलब है की जो हमने अभी पढ़ा है या लिखा उसको विवृत करना।
  2. आलोचना – अपने भाव प्रकट करना किसी भी लेख बारे मे जोकि एक नकारात्मक के रूप मे उपयोग किया जाता है।
  3. टिप्पणी – इसको हम इस प्रकार से कह सकते है किसी से कुछ कह देना जैसे की कुछ कम शब्दों मे।
  4. भाव प्रकट करना – कॉमेंट का ही एक प्रकार जिसमे कोई भी किसी को लेकर अपने भाव प्रकट करता है।
  5. विचार प्रकट करना – दिये गए लेख से जुड़े अपने भाव व्यक्त करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here