Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare In Hindi-मोबाइल से LED TV कैसे कनेक्ट करे?

0
 Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare In Hindi

 Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare In Hindi:- भारत देश के मेरे प्यारे भईयों हम आप सभी लोगो को अपने आर्टिकल के द्वारा कई तरह की नई नई जानकारी उपलब्ध कराते हैं। आज हम आप सभी लोगो को इस अर्टिकल के माध्यम से ऐसी ही एक नई जानकारी लेकर आये हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप अपने Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare, की पूरी जानकारी आसान भाषा में प्रदान करने जा रहे हैं।

आपको पता होगा कि आज के समय मे स्मार्टफोन का use काफी लोग करते है, इस आधुनिक युग मे लगभग सारे काम हम अपने स्मार्टफोन की मदद से आसानी से कर सकते हैं। जिस कारण स्मार्ट फोन का इस्तेमाल दिन प्रति दिन पड़ता ही जा रहा है। जैसा कि आप जानते है कि पहले के समय मे लोग अपने मनोरंजन के लिए LED TV का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन जब से हमने या आपने स्मार्टफोन का यूज़ करना शुरू किया है तब से लोगो ने LED TV का यूज़ करना काफी कम हो गया है। क्योंकि अब यह सारी सुविधाएं हमे अपने स्मार्टफोन में मिल जाती है। मोबाइल की डिसप्ले छोटे होने के कारण आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ किसी भी मूवी या नाटक का मजा नही ले पाते हैं।

और आप उस मूवी को अपने अपनी LED TV पर देखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kar सकते हैं। तथा अपने मोबाइल की वीडियो को अपनी LED TV की बड़ी स्क्रीन पर अपने परिवार के साथ देख पाएंगे।

 Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare-

आप अपने Mobile Se LED TV Ko Connect करने के लिए बहुत से तरीको का use कर सकते हैं। हम आपके लिए नीचे ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जो अक्सर use किये जाते हैं। जिनकी मदद से आप मोबाइल से LED TV को सरलता से कनेक्ट कर सकते हैं। जिनका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इन तरीकों की डिटेल हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

Kisi Bhi Unkown Mobile Number ko Trace kare In Hindi- किसी भी मोबाइल नंबर को Trace करें?

USB cable se Mobile ko LED TV se kaise canect kare-

USB cable se Mobile ko LED TV से canect करना बहुत ही आसान है। Mobile ko LED TV से canect करने के लिए सबसे अधिक USB cable का इस्तेमाल किया जाता है। इससे tv और mobile को कनेक्ट करना सबसे आसान है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Mobile को LED TV से canect कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार नीचे उपलब्ध कराए गए हैं।

Step1. USB cable se Mobile ko LED TV canect करने के लिए आपको USB केबल को LED TV के USB part में लगना है तथा चार्जिंग पिन को अपने मोबाइल के चार्जिंग एरिया में लगना होगा।

Step2. अब आपके मोबाइल फोन में फ़ाइल ट्रांफ़र का ऑप्शन चुनकर उसपर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल फोन की फाइल LED TV में ट्रांसफर हो जाते हैं।

Step3. इसके बाद आपको अपनी LED TV में मेन्यू में जाकर USB के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब आपकी LED TV में आपके मोबाइल फोन के सभी folder शो होने लगेंगे।

Step4. इतना सब करने के बाद आप अपनी LED TV पर अपने मोबाइल के सभी फाइल्स को एक्सेस कर पाएंगे अब आप किसी भी folder से movie को LED TV पर अपने परिवार के साथ enjoy कर पाएंगे।

Micro HDMI cable se Mobile ko LED TV se kaise canect kare-

आपको यह जानना चाहिए कि आप Micro HDMI cable se Mobile ko LED TV se canect कर पाएंगे इसके लिए आपके पास Micro HDMI cable होना जरूरी है। इसे आसानी से खरीद सकते हैं। Micro HDMI cable खरीदने से पहले आपको यह जाँच कर लेनी है कि आपके पास जो LED TV है उसमें Micro HDMI cable सपोर्ट दिया गया है या नही क्योंकि कई LED TV में Micro HDMI cable स्पोर्ट नही होता है। Micro HDMI cable के द्वारा LED TV और मोबाइल को कनेक्ट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. Micro HDMI cable से LED TV और मोबाइल को कनेक्ट करने के लिए के लिए आपको Micro HDMI cable के एक पार्ट को LED TV तथा दूसरे पार्ट को मोबाइल की चार्जिंग वाली जगह में लगाना है।

Step2. इतना करने के बाद आपको tv के मैन्यू में जाकर HDMI को सेलेक्ट करना है। ऐसा करते ही आपके tv पर आपके मोबाइल की डिस्प्ले शो होने लग जायेगी।

Step3. इसके बाद आप अपनी मन पसन्द का कोई भी शो या movie को बड़ी स्क्रीन पर enjoy कर सकेंगे।

Wifi se Mobile ko LED TV se kaise canect kare-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि यदि आप चाहे तो अपने LED TV को wifi के द्वारा मोबाइल फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। जिसके लिए आपके पास wifi होना चाहिए। दोस्तो आज के समय मे अधिकतर LED TV में wifi की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अगर आप भी अपने LED TV को wifi की मदद से मोबाइल से कनेक्ट करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step1. सबसे पहले आपको अपने tv के wifi को ओपन करना होगा।

Step2. इसके बाद आप अपने मोबाइल का wifi on करे और LED TV में स्कैन करके अपने TV को मोबाइल फ़ोन के द्वारा कनेक्ट करना होगा।

Step3. अब आप अपने मोबाइल को अपनी LED TV पर देख पाएंगे। और मोबाइल में मौजूद वीडियो आसानी से play कर सकते हैं।

Bluetooth se Mobile ko LED TV se kaise canect kare-

ब्लूएटूथ की मदद से मोबाइल को LED TV से कनेक्ट करके आप अपने मोबाइल की वीडियो, आर्डियो को LED TV में आसानी से प्ले कर सकते है। मोबाइल से LED TV कनेक्ट करने का यह सबसे आसान और सरल तरीका है। ब्लूएटूथ के द्वारा मोबाइल को LED TV से कनेक्ट करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं जो कुछ इस प्रकार नीचे अंकित किए गए हैं-

Step1. यदि आपकी LED TV में ब्लूएटूथ की सुविधा दी गयी है तो आपको सबसे पहले ब्लूएटूथ को on करना होता है।

Step2. इसके बाद आपको अपने मोबाइल का bluetooth on करके टीवी से कनेक्ट करना होगा।

Step3. अब आप अपने मोबाइल की किसी भी फ़ाइल को LED TV में प्ले कर सकते हैं।

Chromecast se Mobile ko LED TV se kaise canect kare-

यह google का ही एक डिवाइस है, जो wifi सिंग्नल की तरह काम करता है। जो दिखने में पेनड्राइव की तरह होता है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर या LED TV से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. आपको अपने मोबाइल फोन में chromecest ऐप्लिकेशन को डाऊनलोड करके इंस्टाल करना होगा।

Step2. आपको chromecest को अपनी LED TV के USB पोर्ट में लगाना होगा।

Step3. इसके बाद आपको tv की सेटिंग में जाकर chromecest को सेलेक्ट करना होगा।

Step4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल के wifi को on करना करना है। और chromecest Aap को wifi से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आप अपने मोबाइल की फ़ाइल को कंप्यूटर या LED TV में Access कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए तरीके से अपने मोबाइल से LED TV कैसे कनेक्ट कर सकते है और अपने परिवार के साथ बड़ी स्क्रीन पर देख पाएंगे।

दोस्तों उम्मीद करते Mobile Se LED TV Ko Connect Kaise Kare In Hindi-मोबाइल से LED TV कैसे कनेक्ट करे? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here