Amazon se paise kaise kamaye | अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए जाते है इसकी पूरी जानकारी?

Amazon se paise kaise kamaye

Amazon se paise kaise kamaye | How to earn money from amazon | Who is Amazon Seller | How much money a Amazon Seller | अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी | 

Amazon se paise kaise kamaye:- हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं, ऐमेज़ॉन के बारे में कुछ जानकारी जिससे आप अपने अमेज़न से रुपए कमा सकते हैं। अमेज़न एक बहुत बड़ी वर्ल्ड वाइड विश्वसपूर्ण  कंपनी है इसीलिए हर कोई अमेज़न के साथ काम करना चाहता है हर कोई चाहता है की Amazon se paise kaise kamaye हम सभी को पता ही है कि Amazon कितना बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। जहां पर लोग तरह-तरह की वस्तुएं खरीदते रहते हैं।

और यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है। त्योहारों के समय यह और भी तेज हो जाती है। तो इस प्रकार हम इसके साथ-साथ अपने घर पर भी कमा सकते हैं। ऐमेज़ॉन से रुपए बचाने के क्या-क्या तरीके हो सकते हैं? और हम किन-किन तरीकों के माध्यम से और पर बचा सकते हैं? या फिर हम कहे तो कि अमेज़न से पैसे कैसे कमाएं ( Amazon se paise kaise kamaye ). इस विषय में आपको हम पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आज की दुनिया कितनी विकसित हो चुकी है। यह हमें बताने की जरूरत ही नहीं है। यह तो आप अपने चारों तरफ देख ही रहे हैं। कैसे-कैसे चीजें विकसित होती जा रही है? किसी भी चीज की जरूरत होती है तो हम अब आसानी से घर बैठे मिल जाती हैं। इसी प्रकार हमें काम भी घर बैठे-बैठे ही मिल जाता है। यह भी एक अब कौन सा रह गया है। ज्यादातर लोग अपने घर बैठे-बैठे ही काम कर रहे हैं। जो की अब WFH (वर्क फ्रॉम होम ) के नाम से जाना जाता है। इसीलिए हमें ये जरूर जानना चाहिए कि अमेज़न से पैसे कैसे कमाएं?

क्योंकि इंटरनेट ने दुनिया में तहलका मचा रखा है। छोटे से छोटे काम के लिए हमें बाहर भागना पड़ता था। लेकिन अब कुछ कार्य घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से कर पाते हैं। कई लोग घर बैठे-बैठे हजारों रुपए कमा रहे हैं। सारी सुविधाएं ऑनलाइन होने के कारण हमें बहुत ही सुविधा हो गई है। हम कुछ भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ज्यादातर चीजें हम ऑनलाइन खरीदी सकते हैं। इनमें आपको दवाई, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट, जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप और कपड़े आदि चीजें देखने को मिल जाएंगे।

इस प्रकार ढेर सारी इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म प्रोडक्ट बन चुके हैं। जिसकी मदद से आप कुछ भी ऑनलाइन ऑर्डर कर उन्हें खरीद सकते हैं। और यह सारी वेबसाइट या प्लेटफार्म हमें ऑनलाइन पैसे कमाने के रस्ते भी खोलती हैं और तरीका भी बताती हैं। जैसे Amazon, Flip kart, Shopify, अलीबाबा आदि

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए – How to earn money from amazon

Amazon se paise kaise kamaye इसके ढेर सारे तरीके हैं। लेकिन मैं आपको इनमें से एक तरीका बताता हूं। जिसमें अमेजॉन सेलर अच्छा है आप Amazon सेलर बन कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Amazon se paise kaise kamaye

दोस्तों इसके लिए जरूरी है कि आपके पास कोई सामान या प्रोडक्ट बेचने के लिए होना चाहिए। जिससे आप अमेजॉन की मदद से उसे बेच सको। अगर आप इस तरह का कार्य कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया काम है। इसकी मदद से हम उनसे पैसे भी कमा सकते हैं।

अमेजॉन सेलर कौन होता है? – Who is Amazon Seller

सबसे मुख्य बात यही है कि Amazon सेलर क्या है तो जाहिर सी बात है दोस्तों की जहां पर ढेर सारे प्रोडक्ट बिक रहे हैं। तो उन्हें बेचने वाला भी कोई होगा। क्योंकि ऐमेज़ॉन अकेले सभी चीजों को नहीं बेच सकता और अगर बेच भी सकता है। तो नेटवर्क होना भी बहुत जरुरी है जिससे वह अपने आप को एक जॉब देने वाली कंपनी भी बन सके। इसीलिए उन्होंने ढेर सारे सेलर को अपने साथ जोड़ रखा है। इसके माध्यम से वह एरिया वाइज उन सभी प्रोडक्ट को भेज सकते हैं। इसी को हम Amazon सेलिंग कहते हैं। और इसे बेचने वाले को अमेजॉन सेलर कहते हैं। इसमें आपने जाना अमेज़न सेलिंग से Amazon से पैसे कैसे कमाएं?

अमेजॉन सेलर कितना कमाता है? How much money a Amazon Seller earn

तो जाहिर सी बात है दोस्तों कोई भी व्यक्ति बिना कोई प्रॉफिट देखें किसी काम को शुरू नहीं करता हैं। इसीलिए यह पता होना चाहिए कि Amazon सेलर कितने रुपए कमा लेता है। तो दोस्तों यह सब आपके ऊपर होता है कि आप किस तरह का काम करते हैं और किस तरह के प्रोडक्ट भेजते हैं और उनके क्या दाम है। इस काम में और कमाई की कोई लिमिट नहीं है। जितना आप अधिक मेहनत करेंगे उससे ज्यादा ही पैसे कमा सकते हैं।

आप अमेजॉन सेलर बन कर पैसे कैसे कमाए? – How will you earn money be a Amazon Seller

दोस्तों सबसे मुख्य बात यही है कि पैसे कैसे कमाए जाए अब तो हम पहले ही बता चुके हैं कि हम किसी प्रोडक्ट्स को बेच कर उनसे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यही है। कि यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिससे आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और आप बिना किसी फालतू इन्वेस्टमेंट के ही अपने प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

 यदि आप बाजार में कोई सामान बेचेंगे तो आपको एक दुकान देनी होगी और उसने काफी रुपए भी लगाने होंगे। हो सकता है आपको किराए की ही लेनी पड़ेगी लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। कोई व्यक्ति कुछ भी लीगल चीज बेच सकता है उदहारण के लिए आर्ट, कला, हस्तशिल्प, पेंटिंग आदि।

अमेजॉन एफबीए – Amazon FBA (Fulfilled By Amazon)

Amazon एफबीए से भी पैसे कमा सकते हैं। अब आप यह पूछेंगे की अब यह Amazon एफबीए क्या है? तो यह भी दोस्तों एक Amazon सेलर की तरह है एक प्रोग्राम है जिसमें आप प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे फिर अमेजॉन सेलर और Amazon एफबीए में अंतर ही क्या है तो दोस्तों एफबीए का मतलब होता है या फिर कहें कि इसकी फुल फॉर्म Fullfiled By Amazon (FBA) और यह प्रोग्राम Amazon सेलर से शुरू होता है। पहले आपको Amazon सेलर बनना पड़ता है फिर आप Amazon एफबीए में शिफ्ट हो सकते हैं। यह भी प्रोग्राम बहुत ही बढ़िया है जिसमें आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अमेजॉन सेलर और Amazon एफबीए में अंतर जाने ( Know the difference between Amazon Seller and Amazon FBA(Fulfilled By Amazon)

Amazon सेलर प्रोग्राम मैं Amazon सेलर उस प्रोडक्ट की पैकिंग से लेकर शिपिंग की प्रोसेस करता है। वह सब एक Amazon सेलर ही करता है। जबकि अगर आप Amazon एफबीए प्रोग्राम से जुड़े हैं तो आप अपने कुछ प्रोडक्ट Amazon में रखवा सकते हैं जो की Amazon की स्टोर में रखने होते हैं। जहां से सारा काम ऐमेज़ॉन ही करता है पैकिंग से लेकर शिपिंग का सारा काम Amazon देखता है। इसमें पैकिंग से लेकर शिपिंग का झंझट नहीं होता है।

Amazon इनफ्लुएंसिंग – Amazon Influencing

Amazon इनफ्लुएंसिंग भी एक पैसा कमाने का जरिया है। दोस्तों यदि आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं। तो आप इन्फ़्लुएशन के माध्यम से भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आपको कोई भी प्रोडक्ट भेजना न हीं होता है ना ही कोई इन्वेस्टमेंट करना होता है। बहुत सारी सारे यूटूबर, मेकर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और बहुत सारे सोशल मीडिया की टीम इनफ्लुएंसर यह काम करते हैं। जिसमें वो उन प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं। और इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए सजेस्ट करते हैं। और वह खुद भी कुछ प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर रहे होते हैं। जिससे उनके ज्यादातर फैंस उन प्रोडक्ट्स को खरीद भी सकते है।

इस प्रोग्राम में आप उन प्रोडक्ट को अपने प्लेटफार्म पर ऐड करके उन्हें दिखा सकते हैं। और उन्हें लिंक भी दे सकते हैं। अपने किसी सोशल मीडिया फ्रेंड्स को जिससे वे आपके प्रोडक्ट खरीदने के लिए उत्साहित हो और इससे आपको ढेर सारा कमीशन मिलता है।

Youtube se paise kamaye | YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है?

अमेज़न इन्फ्लुएंसर बनने का चरणबद्ध तरीका

  • Amazon Affiliate प्रोग्राम से जुड़ने के लिए हमें सबसे पहले हमें Amazon एसोसिएट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद हम देखेंगे कि यहां पर ज्वाइन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • पहले हमें साइन अप करना होगा साइन इन करने के बाद हम अपनी को अमेजॉन अकाउंट पर पहले से बनी अकाउंट को लॉगइन कर देंगे या फिर नया अकाउंट बना सकते हैं।
  • यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल या फिर किसी वेबसाइट, ब्लॉग का यूआरएल मांगेगा जहाँ पर आप इसे प्रमोट करेंगे। जिससे उस पर आप लिंक अपलोड कर सकें।
  • इसके बाद आप अपना पूरा प्रोफाइल बना लीजिए।
  • जब यह अप्रूवल आपको मिल जाएगा। तब आप अपना असली एक लिंक बना सकते हैं उसी बनी हुई लिंक को अपने किसी भी ब्लॉग वेबसाइट या फिर अपनी यूट्यूब चैनल पर शेयर कर सकते हैं। जिससे कोई भी वी कस्टमर आपके लिंग से खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

तुम ऐसे तो आप समझ ही गए होंगे कि अमेज़न से पैसे कैसे कमाएं। इसको आप अच्छी तरह से जाने के बाद इस लिंक को आप अपने बनाए हुए नेटवर्क, दोस्तों में शेयर कर सकते हैं और अपनी सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकें।

अमेजॉन पे – Amazon Pay

Amazon Pay एक ऐमेज़ॉन का ही पेमेंट प्रोडक्ट है। जिसके माध्यम से हम कई तरह के बिल भर सकते हैं। और किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं। ये भी एक गूगल पे, Paytm और फ़ोन पे की तरह ही काम करता है। यह ऑनलाइन पेमेंट करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। हम इससे शॉपिंग भी कर सकते हैं। और इससे भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

अमेजॉन पे से पैसे कैसे कमाएं ? – Earn Money By Amazon Pay

Amazon se paise kaise kamaye इसके लिए हम किसी भी ऑनलाइन पेमेंट, मूवी टिकट्स, यूपीआई पेमेंट, रिचार्ज और अपने घर की जरुरत की चीजें को खरीदने आदि के भुगतान पर हमें कैशबैक मिलता है। जिससे हम अच्छे पैसे बना सकते हैं और यह का काम बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं। अमेज़न पे हमें बहुत ही अच्छी सुविधाएँ प्रदान करता है। जिससे और भी ज्यादा आमदनी हो सकती है।

इस प्रक्रिया में आपको अपने Amazon एप्लीकेशन पर ही Amazon Pay Account बनाना होता है। जिससे आपको अपनी किसी Bank के साथ जोड़ना होता है। और इसमें आप अपनी यूपीआईडी (UPI) को भी बनाना पड़ेगा। साथ ही साथ आप अपने जुड़े एक बैंक का बैंक बैलेंस भी चेक कर पाएंगे। यहां पर सारे ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री भी दिखाइए देते हैं। बैंक को जोड़ने के लिए हमारा मोबाइल नंबर बैंक के साथ कनेक्ट होना बेहद जरूरी है। जिससे यह एप्लीकेशन वेरीफाई कर हमारी बैंक को जोड़ने की मदद करते हैं। और यह काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

मर्चेंट एजेंट बनकर पैसा कमाएं  – Earn Money by be a Amazon Merchant Agent

दोस्तों Amazon Pay के द्वारा एक और स्कीम चलाई गई है जिसमें आपको ऐमेज़ॉन का Amazon Pay मर्चेंट एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आपको सभी दुकानों पर जाकर उनकी मर्चेंट अकाउंट खोलकर भी रुपए कमा सकते हैं। इसमें आपको एक एक दुकान दुकान का मर्चेंट अकाउंट खोलने पर रुपए मिलते हैं। जितनी ज्यादा आप अकाउंट खोलेंगे इतने ज्यादा ही अमेज़न से पैंसे कमा सकते हैं। वैसे तो इसमें कमाने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन फिर वह कम से कम 500 रुपये रोज कमा सकता है।

मर्चेंट एजेंट बनने के बाद आप अपने नीचे कुछ लोगों को काम दे भी सकते हैं। जिससे आप को कुछ कमीशन मिलेगी आप बिना रुपए खर्च की कमीशन पा सकते हैं। क्योंकि आप एक लोकल बंदे को चुनकर उसे अपने एरिया में मर्चेंट अकाउंट खोलने की परमिशन देते हो। जिससे आपकी आमदनी तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ वह भी पैसा कमाने लगेगा। यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए इस प्रक्रिया का।

FreeCharge Se Paise Kaise kamaye | Freecharge app क्या है पूरी जानकारी?

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं  – Amazon Affiliate Marketing

Amazon एफिलिएट दोस्तों ऐमेज़ॉन के पास बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे एक ऑनलाइन कोई भी व्यक्ति अच्छे पैसे कमा सकता है। जिसमें एक ऑप्शन यह भी है एक Amazon एफिलिएट का जिसमें आपको किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। जितने ज्यादा प्रोडक्ट आप प्रमोट करेंगे तो इतनी ज्यादा चांस हैं।

कि आपके प्रोडक्ट उतने ही ज्यादा बिकें। जिससे आपको अच्छी कमीशन मिलती रहेगी और आप ढेर सारे रुपए भी कमा सकते हैं। और किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करने से ज्यादा आसान काम कहीं नहीं है। जिसे सिर्फ आप अपने व्हाट्सप्प और कई सोशल मीडिआ App से भी प्रमोट कर सकते हैं। अमेज़न से पैसे कमाने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Amazon se paise kaise kamaye इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Amazon se paise kaise kamaye इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Amazon se paise kaise kamaye | अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए जाते है इसकी पूरी जानकारी? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here