PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi- PVC प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए?

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आप सभी के पास कागज का आधार कार्ड अवश्य होगा। और आप सभी जानते है कि बारिश के दिनों में ज्यादा से ज्यादा दस्तावेज खराब हो जाते है और आपका आधार कार्ड बारिश में भीग जाता है तो उसमे दी गयी जानकारी और नंबर भी हल्के दिखाई देने लगते है या बिल्कुल ही मिट जाते हैं।

जिसकी वजह से हमे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए UIDAI की ओर से आधार कार्ड के लिए एक नया पोर्टल लागू किया गया है जिसकी सहायता से आप अपने घर पर ऑनलाइन प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आज हम आप सभी के लिए इस पोस्ट में यह जानकारी देने जा रहे हैं कि आप PVC Aadhaar Card ऑनलाइन कैसे बनाये।

अगर आप अपना प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट में बतायी जाने वाली प्रोसिस को step by step फॉलो करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से अपना नया PVC Aadhaar Card अपने घर बैठे बैठे प्राप्त कर सकते है।

Aadhaar Card क्या है-

जैसा कि आप सभी जानते ही है कि आज के समय मे आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो देश के नागरिकों की पहचान को दर्शाता है। जिसमे 12 डिजिट की एक बिशेष प्रकार का नम्बर दिया होता है जो नागरिक की विशिष्ट पहचान को दर्शाता है। जिसमे नागरिक का नाम, पता आदि जानकारी दी होती है। आधार कार्ड को कोई नागरिक आसानी से बनवा सकता है। आधार कार्ड की मदद से आप कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

PVC Aadhaar Card की विशेषता-

PVC Aadhaar Card की कई विशेषताएं निम्न प्रकार है। जिसकी सूची हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • PVC प्लास्टिक आधार कार्ड बहुत ही मजबूत होता है जिससे यह कई सालों तक बना रहता है। और जल्दी खराब भी नही होता है।
  • यह बहुत ही हल्का और मजबूत होता है इसलिए आप इस प्लास्टिक आधार कार्ड को आप अपने वॉलेट या पर्स में आसानी से रखकर कही भी ले जा सकते हैं।
  • प्लास्टिक आधार कार्ड में उपलब्ध QR code को आप किसी भी जगह कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस आधार कार्ड पर एक होलोग्राम दिया होना है जिसकी बजह से यह और भी यूनिक लगता है।

PVC Aadhaar Card ऑनलाइन ऑर्डर कैसे करें-

अगर आप PVC Aadhaar Card को ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं तो हम अपको कुछ स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं इसके बाद आप आसानी से PVC Aadhaar Cardऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर मंगवा पाएंगे।

Step1. प्लास्टिक आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुँचते ही आपको यहाँ Get Aadhaar card के सेक्शन में नीचे की ओर Order Aadhaar PVC card का ऑप्शन दिखाई देगा।

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi

Step3. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी तथा इमेज में दिए गए कैप्टर कोड को भर देना है।

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi

Step4. आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी तथा इमेज में दिए गए कैप्टर कोड को भरने के बाद आपको नीचे दिए गए Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।

नोट- यदि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नही है तो आपको आपको My mobile number is not registered के ऑप्शन पर टिक कर देना है।

Step5. इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको 6 डिजिट का एक otp प्राप्त होगा। जिससे आपको दिए गए कॉलम में भरना होगा।

Step6. ओटीपी एंटर करने के बाद आपको Term and candition पर टिक लगाकर सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step7. सब्मिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा। जिसमे सारी जानकारी जैसे आपका नाम , पता और जन्मतिथि आदि दी होगी।

Step8. इसके बाद आपके PVC आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए make payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और 50 रुपये का ऑनलाइन भुकतान करना होगा।

Step9. अब आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट के कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे आप अपनी सुविधानुसार PVC आधार कार्ड के लिए पेमेंट कर सकते हैं।

Step10. ऑनलाइन शुल्क का भुकतान करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का इंटरफेस ओपन हो जाएगा Transaction successful की पूरी जानकारी दी होगी।

Step11. इसमें आपको SRN दिखाई देगा इस नंबर को आपको नोट कर लेना है तथा payment Receipt को डाऊनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लेनी है।

Step12. इसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड की वर्तमान स्थिति का पता लगा पाएंगे। अब आपका PVC प्लास्टिक आधार कार्ड 7 से 10 दिन में आपके घर पोस्ट के द्वारा भेज दिया जाएगा।

PVC प्लास्टिक Aadhaar Card ऑनलाइन Status कैसे चेक करें-

PVC Aadhaar Card ऑनलाइन ऑर्डर करने के बाद यदि आप अपने PVC आधार कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप अपने SRN नंबर के द्वारा आसानी से अपने PVC Aadhaar Card की स्थिति चेक कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

Step1. ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइये। आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. इसके बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। यहाँ आपको Get Aadhaar के सेक्शन में सबसे नीचे दिए गए Check Aadhaar PVC card status पर क्लिक करना है।

Step3. क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर, SRN नंबर के साथ कैप्टर कोड को एंटर करके check status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi

Step4. Check status के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके PVC आधार कार्ड का Reprint Status ओपन हो जाएगा।

Step5. यहाँ आप देख पाएंगे कि आपका द्वारा किया गया पेमेंट success हुआ है या नही। तो आप इस प्रकार कुछ आसान स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करके PVC प्लास्टिक आधार कार्ड की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते PVC Aadhaar Card Kaise Online Apply Kare In Hindi- PVC प्लास्टिक आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते ||धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here