NEFT Kya Hai In Hindi | NEFT से पैसे कैसे भेजे जाते है?

NEFT Kya Hai

NEFT क्या है? | NEFT से पैसे कैसे भेजे जाते है?। What is NEFT । How to Send Money via NEFT | how to transfer money from neft | how to send money from neft | how to transfer money through neft offline?

NEFT Kya Hai In Hindi:- अगर आप ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करते है तो आपने कभी ना कभी NEFT का नाम जरूर सुना होगा और आपने इस NEFT के माध्यम से पैसे भी भेजे होगे। वैसे ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से भेजने के कई तरीके है है लेकिन आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको NEFT के बारे में सभी जानकारी देगे कि NEFT Kya Hai और यह किस प्रकार काम करता है। अगर आप NEFT से सम्बंधित यह जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आज के समय में ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करना काफी आसान हो गया है क्योंकि काफी समय पहले पैसे एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में भेजना आसान नही था, लेकिन बढ़ रही इस टेक्नोलॉजी ने लोगो के इस काम को काफी आसान कर दिया है और आज हम अपने स्मार्टफोन से किसी कोई भी भेज सकते है। भारत में पैसे भेजने के लिए मुख्य रूप से NEFT, RTGS और IMPS इन तीन तरह भेजे जाते है। लेकिन आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको NEFT के बारे में बताया जायेगा।

NEFT Kya Hai – What is NEFT

जैसे की NEFT Kya Hai और NEFT इन्टरनेट के माध्यम से देश भर में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक में पैसे भेजने का एक माध्यम होता है जिसकी मदद से पैसे भेजना संभव हो पाता है। इससे पहले हम आपको NEFT के बारे में बतायें आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता होना चाहिए। NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Fund Transfer होता है और इसको हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि स्थानान्तरण” कहा जाता है।

अब आप समझ सकते है कि NEFT के माध्यम से आप पूरे देश में किसी एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेज सकते है। NEFT पैसे भेजने का क सुरक्षित और आसान तरीका है और NEFT द्वारा किये गये सभी NEFT settlements को batch-wise format में संचालित किया जाता है। NEFT के माध्यम से आप केवल उन्ही बैंक के खातों में पैसे भेज सकते है जो NEFT enabled banks है और साथ ही आपके पास उस बैंक का IFSC कोड होना भी जरुरी है जिस बैंक के खाते में आप पैसे भेजना चाहते है।

NEFT किस के द्वारा संचालित किया जाता है? – How Operate NEFT

क्या आप जानते है कि देश भर में किसी एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजने की इस प्रोसेस को कौन मैनेज करता है या फिर यह प्रोसेस कौन संचालित करता है। हमारे देश में NEFT को सबसे पहले 2005 में शुरू किया गया था और NEFT के माध्यम से पैसे ट्रान्सफर करने की इस प्रणाली को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के द्वारा संचालित किया जाता है। आज के समय में NEFT के द्वारा बहुत से जरुरी कामों के लिए बहुत ही कम समय में पैसे भेजे जा सकते है और पैसे भेजने का यह प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित होता है।

NEFT कैसे काम करता है? – How does NEFT work

अगर आप इस NEFT प्रणाली के काम करने का प्रोसेस जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि NEFT से पैसे ट्रान्सफर करने का एक प्रोसेस होता है जिसके आधार पर ही पैसे एक बैंक खाते से दुसरे बैंक खाते में भेजे जाते है। NEFT से पैसे भेजने का पैसों का स्थानान्तरण वास्तविक समय के आधार पर नहीं होते हैं बल्कि यह सप्ताह के दिनों के अनुसार मैनेज किये जाते है।

किसी भी सप्ताह के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:30 बजे के दौरान होने वाले NEFT द्वारा होने वाले 23 सेटलमेंट को आधे घंटे की बैच (batch) में पैसों का हस्तांतरण तय किया जाता है। इसके अलावा किसी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार को या फिर सार्वजनिक छुट्टियों के दिन भी कोई भी NEFT सेटलमेंट नही किये जाते है।

NEFT को मुख्य रूप से दो प्रकार से यूज़ किया जाता है। पहला जो Offline mode से NEFT का transacation करना जो कि बैंकों की शाखाओं में किया जाता है और दूसरा  Online Mode में किया जाता है जिसको online इन्टरनेट के माध्यम से इन्टर नेट बैंकिंग के माध्यम से उस बैंक के ग्राहकों द्वारा उपलब्ध किया जाता है। NEFT के माध्यम से पैसों के किये जाने वाले transacation बाकि RTGS और IMPS से अलग होते है क्योंकि RTGS और IMPS से भेजा गया पैसा आपके बैंक खाते में तुरंत क्रेडिट हो जाता है जबकि NEFT द्वारा पैसा आने में कुछ समय लगता है।

NEFT के फायदे क्या है?। Benefits of NEFT

अगर आप NEFT के माध्यम से पैसे भेजते या रिसीव करते है तो आपको कई फायदे होते है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • NEFT के माध्यम से कोई भी यूजर,Firm, Individual, Corporation या कोई ऑर्गेनाइजेशन किसी भी बैंक खाते में पैसे भेज सकते है।
  • NEFTसे पैसे भेजने के लिए पैसे भेजने वाले यूजर को बैंक जाने की भी जरूरत नही होती है क्योंकि यह सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है।
  • NEFT से पैसे भेजना काफी सुरक्षित होता है और इसमें लगने वाले चार्ज भी बहुत कम होते है।
  • अगर आप NEFT से पैसे भेजना चाहते है तो इसके लिए आपको बस अपनी बैंक की वेबसाइट पर जाकर Internet Banking से लॉग इन करना होता है और उसके बाद आप beneficiary को ऐड करके पैसे भेज सकते है।
  • अगर NEFT से transacation करने के दौरान आपका transacation failed हो जाता है और पैसे आपके खाते से कट जाते है तो आपके कटे हुए पैसे आपके उसी खाते में वापस भेज दिए जाते है और आपको किसी तरह का कोई चार्ज नही देना पड़ता है।
  • NEFT के माध्यम से transacatio करना Low Value Transaction के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है और NEFT के द्वारा पैसे रिसीव करने पर Receiver को कोई भी Additional चार्जनही देना पड़ता है।

NEFT की सुविधा देने वाले बैंक- Banks offering NEFT facility

अगर हम बात करे की neft की सुविधा कौन कौन सी बैंक देती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की neft की सुविधा प्रदान करने वाली निम्म प्रकार की बैंक है जो इस प्रकार से है

  • SBI State Bank of India
  • ICICI Bank LTD
  • Dena Bank
  • Bank of Baroda
  • Central Bank of India
  • HDFC
  • Punjab National bank PNB
  • Union Bank of India
  • Axis Bank
  • Syndicate bank
  • नैनीताल बैंक
  • इलाहबाद बैंक
  • आंध्र बैंक
  • विजया बैंक

NEFT से पैसे ट्रांसफर करने पर बैंक कितना चार्ज लेगी-

अगर आप NEFT को पहली बार यूज़ कर रहे है या पहले यूज़ कर चुके है टी आपके लिए पता ही होगा की बैंक कितना चार्ज लेती है आपकी जानकारी के लिए बता दे की बैंक के नियमो के अनुसार NEFT से पैसे ट्रांसफर करने पैर एक फिक्स चार्ज लेती है जो नीचे बताये गए है।

               Amount                              Charges 
up to Rs.10,000 Rs 2.50 (+ Service Tax)
Rs.10,000 up to 1 lakh Rs 5 (+ Service Tax)
Rs.1 lakh and up to 2 lakhs Rs 15 (+ Service Tax)
Rs. 2 lakhs and above Rs 25 (+ Service Tax)

NEFT से पैसों का लेन देन कैसे करें? – How Transfer Money over NEFT Process

अगर आप NEFT के माध्यम सेकिसी दूसरी बैंक में पैसे भेजना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को पढ़कर जान सकते है कि आप किस प्रकार NEFT के माध्यम से पैसे भेज सकते है। आप NEFT के माध्यम से दो तरह से पैसे भेज सकते है और इन दोनों तरीको के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

NEFT मनी ट्रांसफर कैसे करें – how to transfer money neft

Step1. ऑनलाइन प्रोसेस के से अपने एक बैंक खाते से दुसरे बैंक खाते में पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपनी बैंक की वेबसाइट पर जाकर net banking के लिए लॉग इन करना होगा। net banking में लॉग इन करने के लिए आपके पास net बैंकिंग का एक्सेस होना जरुरी है।

Step2. बैंक की साईट पर net banking लॉग इन करने के बाद आपको उस अपने उस beneficiary को payee के हिसाब से add करना होगा जिसको आप पैसे भेजना चाहते है। Beneficiary का मतलब उस बैंक खाते धारक से होता है जिसको आप पैसे भेजना चाहते है। किसी भी beneficiary को ऐड करने केलिए आपको “Add New Payee” का आप्शन मिलता है इसके बाद आपको उसका Account Type, Bank Account Number, Name,IFSC Code डालना होता है।

Step3. जब एक बार आप किसी payee को add कर लेते है तो आपको उस Payee के लिए अपने पेमेंट का मोड चुनना होता है कि आप उस payee को NEFT, IMPS या RTGS से पैसे भेजना चाहते है, यहाँ पर आपको NEFT को सेलेक्ट करना होता है।

Step4. अब इसके बाद आपको वो account select करना होता है जिसमे आप पैसे भेजना चाहते है। इसके बाद आपको payee select करना होताहै। अब इसके बाद पैसों का amount enter करना होता है फिर उसके बाद आपको नीचे दी जा रही “Submit” बटन पर क्लिक करना पड़ता है।

Step5. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते है, NEFTके माध्यम से आपके खाते से पैसे भेज दिए जाते है।

NEFT ऑफलाइन के माध्यम से पैसे कैसे ट्रांसफर करें। – how to transfer money through neft offline

Step1. अगर आप NEFTसे पैसे भेजने के ऑफलाइन तरीके के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में जाना होगा, जिस बैंक में आपका खाता है।

Step2. इसके बाद उस बैंक में जाकर आपको NEFT से पैसे भेजने का फॉर्मलेना होगा और इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी अपनी और beneficiary की जानकारी को भरना होगा।

Step3. अब इसके बाद आपको पैसों की संख्या को भरना होगा जो जितने आप भेजना चाहते है।उसके बाद आपको अपने भरे हुए form को बैंक के कैशियर के पास जमा कर देना होगा।

Step4. इसके बाद बैंक का कैशियर आपके उस फॉर्म को authorize कर सकेगा औरपैसे उस व्यक्ति को भेज दिए जायेगे।

NEFT कैसे कार्य करता है? – How does NEFT work

  • NEFT के काम करने का पहला प्रोसेस एक यूजर का होता है जो किसी को पैसे भेजने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रोसेस के माध्यम से किसी beneficiary के बैंक खाते की जानकारी को बैंक के साथ शेयर करता है।
  • इसके बाद वह बैंक NEFT ट्रान्सफर के लिए उस beneficiary की बैंक के लिए एक मेसेज issue करते हैं जोकि उस बैंक के NEFT Service Centre को भेजा जाता है।
  • इसके बाद NEFT द्वारा इस message को forward autorize करके आपके bank से NEFT Clearing Centre को भेजा जाता है जो National Clearing Cell के द्वारा operate किया जाता है।
  • इसके बाद NEFT Clearing Centre द्वारा ट्रान्सफर किये जाने वाले सभी funds transfer transactions को एक विशेष नियम के अनुसार sort किया जाता है, फिर NEFT Service Centerको उस sort की गयी लिस्ट को शेयर किया जाता है जिसके बाद उन्हें NEFT Clearing Centre से भी पैसों के विषय में messages मिलताहैं और इसके बाद पैसे ट्रान्सफर हो जाते है।

NEFT Transactions की Timings

अगर आप भी NEFT से अपने सभी transacation करते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि NEFT कीकाम करने की टाइमिंग किया है।अगर हम NEFT के काम करने की प्रोसेस की बात करें तो आपको बता दूँ कि NEFT hourly batches में काम करती हैं जिसका मतलब है कि ये service centres operational hours के बीच काम करती हैं और इसके काम करने की यह टाइमिंग working days में 8:00 AM से 7:00 PM होती है और weekend में 8 am से 1 pm तक होती है।

FreeCharge Se Paise Kaise kamaye | Freecharge app क्या है पूरी जानकारी?

NEFT कब काम नही करता है?। When NEFT doesn’t Work

NEFT  के transacation किसी भी Public Holidays में complete नहीं किये जाते है जैसे Republic Day, Good Friday, Annual Closing of Banks, RBI’s Annual Closing of Accounts, Ramzan Id (Id-ul-Fitr)/RathaYatra, Independence Day, Dashara/ Vijaya DashamiMuharram। इसके अलावा NEFT के transacation किसी महीने के 2nd और 4th Saturday को भी कम्पलीट नही किये जाते है।

NEFT से कौन Fund Transfer कर सकता है?। Who Can Transfer Money via NEFT

NEFT द्वारा देश का को भी Valid यूजर अपने बैंक खाते से पैसे भेज सकता है इसके अलावा देश में काम करने वाली कोई FOrganization, Individual, Corporation NEFT का इस्तेमाल करके किसी भी ऐसे बैंक में पैसे भेज सकती है जो बैंक NEFT के द्वारा पैसे रिसीव करती हो याजिस बैंक में NEFT Facility भी Enable/Available है।

अगर आपका किसी बैंक में खाता नही है और आप NEFT के माध्यम से किसी बैंक खाते में पैसे भेजना चाहते है तब भी आप पैसे भेज सकते है, इसके लिए आपको किसी Bank Branch में जाना होगा और NEFT Instruction Slip को लेकर उसको भरना होगा और आप NEFT के तहत Fund Transfer कर सकते है। एक बात जो आपको याद रखनी चाहिए कि इस प्रोसेस के माध्यम से आप एक बार में अधिकतम 50,0000 रूपए तक ही भेज सकते है।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको NEFT Kya Hai, NEFT से पैसे कैसे भेजे जाते है? इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की NEFT Kya Hai, NEFT से पैसे कैसे भेजे जाते है? इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए NEFT Kya Hai In Hindi | NEFT से पैसे कैसे भेजे जाते है? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here