Truecaller App Kya Hai Full Details In Hindi- Truecaller App कैसे काम करता है?

Truecaller App Kya Hai Full Details In Hindi

Truecaller App Kya Hai Full Details In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें आपके लिए कई सारे फीचर प्राप्त होंगे। उस एप्लीकेशन का नाम Truecaller App है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे लगभग सभी मोबाइल यूजर Number lookup service के तौर पर उपयोग करते हैं।

जो आपको आपके स्मार्टफोन में आने वाले सभी अज्ञात फोन कॉल्स के बारे में जानकारी देता है। Truecaller एप्लीकेशन को True Software Scandinavia AB नाम की एक प्राइवेट कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है। यह एक Stockholm, Sweden का Private Held Company है।

ट्रूकॉलर को संघ 2009 में Anan Mamedi And Nami Zarringhalam ने लाँच किया है। इस एप्लीकेशन को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि एक ऐसी ग्लोबल फोन डायरेक्टरी का निर्माण किया जाए। जिसमें पूरे विश्व के फोन यूजर्स का नंबर मौजूद हो और ट्रूकॉलर का यूजर्स किसी भी आने वाली अज्ञात कॉल की पहचान कर सकें।

Truecaller App kya hai-

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे भारत देश में प्रत्येक घर में स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। जितनी तेजी से देश में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। लेकिन अभी भी देश मे कई ऐसे लोग या जनसंख्या है जो ना तो पढ़ी-लिखी है। और ना ही वह स्मार्टफोन को प्रयोग करना जानती है। जैसे कि स्मार्ट फोन में नंबर कैसे सेव होता है। इसकी भी जानकारी बहुत से लोगों को नहीं है।

हमारे सामने बहुत सारे ऐसे उदाहरण आते हैं जैसे स्मार्टफोन को यूज करने वाला व्यक्ति पढ़ा लिखा है फिर भी वह अपने फोन में नंबर सेव नहीं कर पाता है या ज्यादा काम होने की वजह से नंबर सेव करना भूल जाता है तो उसके लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा कारगर होता है। यदि उसके नंबर पर कॉल आता है तो वह तुरंत कॉल रिसीव कर लेता है। इस एप्लीकेशन को आप प्लेस्टोर से अपने फोन में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं। और इसका use कर सकते हैं।

truecaller App को इंस्टॉल करने के बाद आप अपने फोन पर आने वाले सभी अज्ञात कॉल्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है हम जरूरी कॉल रिसीव नहीं कर पाते हैं क्योंकि वह नंबर हमारे फोन में सेव नहीं होता है इस वजह से हम बहुत बार महत्वपूर्ण कॉल को रिसीव नहीं कर पाते है ट्रूकॉलर द्वारा हम यह भी जान सकते हैं कि आपके मोबाइल पर आने वाले नंबर का सिम कार्ड किसके नाम पर है,तथा किस कंपनी का है।

अगर आप भी Truecaller application को डाऊनलोड करके इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो हम आपसे विनम्र निवेदन है की आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपके लिए truecaller App से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Truecaller application क्या है-

दोस्तों यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप किसी भी अननोन नंबर की पूरी जानकारी अपने स्मार्टफोन के द्वारा पता कर सकते है। जैसे कि उस नंबर को कौन इस्तेमाल कर रहा है, वह नंबर किस स्टेट से है किस टेलीकॉम ऑपरेटर का है और सभी जानकारी ट्रूकॉलर के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। इसके अलावा यदि आप किसी व्यक्ति का नंबर सेव करना भूल जाते है या आपको स्मार्टफोन में मोबाइल नंबर सेव करना नही आता है तो इसमें आपके लिए ऑटोमैटिक नंबर सेविंग की सुविधा भी मिल जाती है।

Truecaller application कैसे काम करता है-

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं की जब आप अपने स्मार्टफोन में Truecaller application को इंस्टॉल करेंगे या जब आप Truecaller application में साइन अप करना होता हैं इसके बाद आपसे कुछ Truecaller application की ओर से कुछ Permission मांगी जाती है इन्हीं Permission में से एक Contact Access है।

जब आप इस Permission को Allow करते हैं तब Truecaller application आपके फोन में जितने नंबर आपने सेव किए हैं उन्हें देख पाता है ना और अपने सर्वर में सेव भी कर देता है इससे ट्रूकॉलर के पास आप सभी का नाम और नंबर सेव हो जाता है अब आप Truecaller application में से किसी नंबर को सर्च करते हैं।

या आपके पास किसी की कॉल आ रही होती है तो Truecaller application उस नंबर को अपने सर्वर में सर्च करता है। और जिस नाम से सरवर में वह नंबर सेव होता है वह नाम आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर इनकमिंग कॉल मैं दिख जाता है।

दोस्तों उम्मीद करते Truecaller App Kya Hai Full Details In Hindi- Truecaller App कैसे काम करता है? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here