Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi- Document Files Photo Scan कैसे करे पूरी जानकारी?

0
Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi

Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi:- दोस्तों आज कल स्मार्टफोन का यूज़ हर जगह किया जाता है स्मार्टफोन की मदद से आप किसी की काम जैसे शॉपिंग, बिलिंग, तथा एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसो का लेन देन बड़ी आसानी से कर सकते है। आज लगभग सभी कार्यो को नाप मोबाइल फ़ोन के द्वारा कर सकते है। इसी प्रकार आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा अपने इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट फाइल को आसानी से स्कैन कर सकते है। यदि आप यह नहीं जानते है की अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

क्योकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। इसलिए आप हमारे साथ लास्ट तक बने रहे हम आपको step by step सभी जानकारी उपलब्ध करने वाले है। तो चलिए हम आप सभी अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे की जानकारी प्रदान करना शुरू करते है।

मोबाइल से Document Files Photo Scan करने की जरूरत कब पड़ती है-

जैसा की आप सभी जानते है की हम किसी भी काम को अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन कर सकते है। सरकार द्वारा बनने वाले कुछ दस्तावेज को भी सरकार ऑनलाइन कर दिया है। इसके साथ ही यदि आप किसी जॉब करना चाहते है तथा किसी कॉलेज तथा स्कूल में एड्मिशन लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन ही करना होता है जिसके लिए हमे कई डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

जब हम किसी प्रकार का ऑनलाइन आवेदन करते है तो हमे अपने डॉक्यूमेंट फाइल फोटो स्कैन करके उपलोड़े करने पड़ते है। जिसके लिए आप अपने लैपटॉप तथा कंप्यूटर के द्वारा स्कैनर से अपने डॉक्यूमेंट स्कैन करते है। लेकिन यदि आपके पास स्कैनर मौजूद नहीं होता है तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप स्मार्टफोन का यूज़ करते है तो आप अपने डाक्यूमेंट्स एंड फोटोज को आसानी से स्कैन कर सकते है।

डिजिटलीकरण में सरकार भी मदद दे रही है-

दोस्तों आपको जानकर बेहद ख़ुशी होगी की भारत सरकार द्वारा एक नया लांच किया गया है इस एप्लिकेशन को लांच करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिको के लिए पेपरलेस की सुविधा को उपलब्ध करना है। इस सुविधा के तहत आप आप अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपने मोबिल के क्लाउड स्टोरेज में स्टोर कर सकते है। क्योकि कई बार ऐसा होता है की आपके डॉक्यूमेंट है, फट जाते है या भीग जाते है। अगर आप अपने डॉक्यूमेंट को डीजी लकेर में स्कैन करके सेव करते है तो आपके डॉक्यूमेंट ऑनलाइन हमेशा सेफ रहते है। जिसका आप कभी भीं कही भी इस्तेमाल कर सकते है।

Laptop To Laptop Data kaise Transfer kare in Hindi- एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करे पूरी जकनकारी?

अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे-

अगर आप भी अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपने स्मार्टफोन के क्लॉउड स्टोरेज में सुरक्षित स्टोर करना चाहते है तो हम आपको यह कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बताने वाले है जिनकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कर सकते है। इन स्टेप्स की जानकारी हम आपके लिए विस्तार से नीचे प्रदान कर रहे है।

Step1. आपको अपने प्लेस्टोरे में जाकर एक Aap को डाऊनलोड करना होगा। aap डाऊनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से Aap को डाऊनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है।

Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi

Step2. इस Aap को अपने मोबाइल फोन में install करने के बाद आपको इसे ओपन करना है। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा।

Step3. यहाँ आपको एक कैमरे का आइकॉन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको उस डॉक्यूमेंट की फ़ोटो लेनी है जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं।

Step4. डॉक्यूमेंट की फ़ोटो लेने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपने डॉक्यूमेंट को सही तरीके से crop करना होगा। जिससे फ़ोटो को आने वाली अनवांटेड एरिया हट जाएगा।

Step5. तथा इस एप में आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाएंगे। जिसकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट को और बेहतर तरीके से साफ कर सकते हैं।

Step6. इसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट को शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट को pdf file में कन्वर्ट कर लेना है।

Step7. इस प्रकार अब आपके Document Files Photo Scan की कॉपी रेडी हो जाएगी। इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi- Document Files Photo Scan कैसे करे पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here