Net Banking Kya Hai | नेट बैंकिंग के लिए चालू कैसे करें?

0
Net Banking Kya Hai

Net Banking Kya Hai | Net Banking use kaise kare | How to use net Banking | नेट बैंकिंग के लाभ | नेट बैंकिंग कौन कौन सी सुविधा प्रदान करती है। नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में अंतर | सुविधा नेट बैंकिंग के लिए चालू कैसे करें?

Net Banking Kya Hai:- जब से डिजिटल दुनिया हुई है तबसे हर एक व्यक्ति का बैंक खाता जरूर खुलवाया है बैंक खाता खुलवाते समय आपके लिए नेट बैंकिंग सुविधा दी जाती है। लेकिन खाताधारक के लिए नेट बैंकिंग क्या होती है इसके बारे में सभी जानकारी नहीं होती है जिससे कि वे नेट बैंकिंग का उपयोग करने में हमेशा असमर्थ रहते हैं।

आज के लेख में हम आपके लिए बताएंगे कि नेट बैंकिंग क्या है Net Banking का लाभ कैसे ले नेट बैंकिंग कैसे यूज कर सकते हैं और अपने खाते की Net Banking को कैसे चालू करें तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़े जिससे कि आपको नेट बैकिंग की सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

Net Banking Kya Hai | नेट बैंकिंग क्या है-

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ है तब से लोगों के मुश्किल कामो को आसान तरीके से करने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। जिससे कि लोगों का जीवन सरल बन सके और वे अपनी जीवन के लिए आसानी से जी सकें आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट आज के समय में हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है।

इंटरनेट के बिना हम किसी काम को जल्दी करने में असमर्थ रहते हैं इंटरनेट के अंतर्गत बैंकिंग करने की सुविधा को हम नेट बैंकिंग कहते हैं। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे नेट बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग की बहुत बड़ी सेवा है जिसके अंतर्गत व्यक्ति और व्यवसाय के जो लेनदेन की राशि में अनुमति देती है।

जैसे कि आप जानते हैं कि आज के समय में नेट बैंकिंग के अंतर्गत आप बिल का भुगतान ,गैस सिलेंडर भुगतान ,फंड ट्रांसफर आदि काम घर बैठे ही इंटरनेट और अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन की मदद से कर सकते है। इस नेट बैंकिंग की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप किसी कारण से Busy है जिससे कि आप बैंक नही जा सकते है या बैंक में लाइन लगना आपको अच्छा नही लगता है।

तो ऐसे सभी स्थिति में आप नेट बैंकिंग का उपयोग करके किसी काम को तेजी से कर सकते है। सो यदि आपका भी खाता किसी बैंक में है और आप भी इस Internet बैंकिंग का उपयोग करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है आप हमारे इस लेख के अंतर्गत तो चलिए जान लेते है।

Net Banking के फायदे-

  • अगर आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी सुविधा यह है कि बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना है तो आप घर बैठे ही कर सकते हैं जैसे कि बैंक पासबुक, क्रेडिट कार्ड ,चेक बुक, जैसी सुविधा।
  • नेट बैंकिंग की मदद से आप अपने घर बैठे ही अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप यह चेक कर सकते है कि अपने किस समय में कितने रुपए का लेनदेन किया है उसकी रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग के जरिए से आप किसी भी शॉपिंग का पेमेंट ,मोबाइल रिचार्ज ,DTH रिचार्ज आदि का भुगतान बहुत आसानी से कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग के जरिए से हम कई प्रकार के खाता खोल सकते हैं जैसे FD ,RD इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पैसे को deposit करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नही है।
  • नेट बैंकिंग में आपको Auto Cut Payment की भी सुविधा मिलती है जिससे कि कहते से पैसे Cut कर अपने आप से deposit हो जाते है।

Net Banking कैसे चालू करें-

ऊपर हमने आपके लिए बताया है कि नेट बैंकिंग के अंतर्गत आपके लिए क्या-क्या सुविधा प्रदान की जाती है। तो अब हम आपके लिए बताने वाले हैं कि नेट बैंकिंग के लिए कैसे चालू करें यानी कि कैसे नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step1. आपके लिए सबसे पहले अपने बैंक की ब्रांच में जाना होगा जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है।

Step2. अगर आपका अकाउंट किसी भी बैंक में नहीं है तो आपके लिए नेट बैंकिंग प्राप्त करने के लिए किसी भी बैंक में खाता खुलवाना अनिवार्य है।

Step3. नेट बैंक का अकाउंट बनवाने के लिए आपको मोबाइल या कंप्यूटर में Account Activate कराने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा।

Step4. फार्म में पूछी गई जानकारी भरने के बाद में आपके लिए फार्म सबमिट कर देना है फार्म सबमिट करने के बाद में बैंक से आपको User ID और Password मिलेगा।

Step5. इसके बाद में आपको बैंक की website पर जाना है उसमें आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और मांगी गई सभी जानकारी को भरना है और User Id और Password डाल के login कर लेना है।

Step6. सभी जानकारी भरने के वाद में आप इस नेट बैंकिंग आपके मोबाइल या लैपटॉप में Activate हो जाएगी। और आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और अन्यक सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

All Bank Customer Care Toll Free Number In Hindi- सभी बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पूरी जानकारी?

Net Banking की सुविधा कौन-कौन सी बैंक देती है-

यदि आज के समय में आपका किसी बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो नीचे दी गई बैंकों में जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं। और नेट बैंकिंग का यूज कर सकते हैं अगर आपके पास में पहले से किसी बैंक में खाता है तो आसानी से नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते है। नीचे हमने बताया है कि नेट बैंकिंग की सुविधा कौन-कौन सी बैंक देती है जो बैंक के इस प्रकार से हैं।

  • Punjab National Bank
  • State Bank Of India
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Union Bank
  • Central Bank Of India
  • Bank Of Baroda

नोट- निम्न प्रकार की बैंक Net Banking की सुविधा प्रदान मुफ्त में कराती हैं अगर आपने अभी तक नेट बैंकिंग की सुविधा मुफ्त में प्राप्त नहीं कि है। तो ऊपर दी गई जानकारी के अंतर्गत नेट बैंकिंग की सुविधा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

Net Banking इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने वाली बाते-

आज के समय में आपके लिए पता ही है कि कितना फ्रॉडगिरी चल रही है तो इससे आपको बच कर रहना है तथा Net Banking का इस्तेमाल करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है नीचे हमने प्वाइंटों में बताया है आप उन प्वाइंटों को ध्यान से पढ़ें।

  • नेट बैंकिंग का उपयोग करते समय आप कभी भी Public Places जैसेकि Cyber Cafe पर बिल्कुल ना करे इससे आपकी Details Leak हो सकती है।
  • अपने नेट बैंकिंग के पासवर्ड को बार-बार चेंज करते रहें जिससे कि आपकी नेट बैंकिंग का अकाउंट हैक होने से बचेंगे।
  • नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाते समय आपको कभी भी डेट ऑफ बर्थ, नेम, सिटी नेम, Word का उपयोग बिलकुल भी नहीं करना है आपके लिए एक यूनिक पासवर्ड बनाना है।
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप जब भी करें तो आप अकेले में ही करें नेट बैंकिंग का पासवर्ड आप किसी भी व्यक्ति के साथ में शेर बिल्कुल भी ना करें।
  • जिस डिवाइस में आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने जा रहे हैं उस डिवाइस में एक एंटीवायरस इंस्टॉल होना जरूरी है ताकि आपके नेट बैंकिंग अकाउंट को हैक होने से बचाता है।
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय आपको किसी भी तरह की परेशानी हो रही है या नेट बैंकिंग में कोई गड़बड़ी है तो तुरंत अपने बैंक की ब्रांच में जाकर संपर्क करें।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Net Banking Kya Hai इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Net Banking Kya Hai इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Net Banking Kya Hai इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here