Google Drive की पूरी जानकारी| Google Drive Kya Hai In Hindi

Google Drive Kya Hai In Hindi

Google Drive Kya Hai In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आप सभी लोगो को इस पोस्ट के माध्यम से Google की एक फ्री सर्विस के बारे में जानकारी देने वाले है। दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय मे सब कुछ डिजिटल हो गया है। गूगल पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आप जानते ही होंगे कि Google सर्च इंजन के साथ साथ कई और फ्री सर्विस को भी प्रदान करता है। उनमें से एक फ्री सर्विस जिसका नाम Google drive है। Google Drive या cloud storage एक प्रकार की ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस है।

Google Drive में हम अपनी फ़ाइल और डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन तरीके से save करके किसी भी डिवाइस में आसानी से एक्ससेस या डाऊनलोड कर सकते है। Google Drive या cloud storage का यूज मोबाइल, टैबलेट और कंप्यूटर सभी डिवाइसों के जरूरी Documents, फोटोज और अन्य फाइलों को स्टोर करने में किया जाता है। इसमें हमे 15 GB तक का फ्री storage दिया जाता है। जिसमे आप अपनी सभी जरूरी फाइल्स को सुरक्षित रख सकते है। और शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपको और ज्यादा storage की जरूरत होती है तो आप ऑनलाइन पेमेंट करके storage को खरीद सकते है।

Google Drive क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि Google Drive, Google के द्वारा शुरू की जाने वाली एक फ्री सर्विस है। जिसके तहत हम अपनी पसर्नल फ़ाइल और फोटोज को ऑनलाइन स्टोर करके कही भी किसी भी डिवाइस में एक्सेस करके देख या डाऊनलोड कर सकते है। इस app का उपयोग आप अपने फ़ोन और कॉम्प्यूटर का बैकअप करने के लिए भी कर सकते है। Google द्वारा दी जाने वाली फ्री सर्विस के द्वारा आप Email के बिना अपने डॉक्यूमेंट और फ़ोटो को आसानी से अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है।

कभी कभी ऐसा होता है कि हमारा कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन का स्टोर डेटा automatic डिलीट हो जाता है। तो उसका बैकअप करने में बहुत कठिनाई होती है लेकिन गूगल ड्राइव में आप अपने डाइक्यूमेंट और जरूरी फाइल्स सुरक्षित रहेगी और आप इन्हें किसी भी कंप्यूटर या फ़ोन में एक्ससेस करके बड़ी आसानी से डाऊनलोड कर सकते है।

Google Drive के लाभ-

  • इसका use हम अपनी फ़ाइल और फ़ोटोज को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए कर सकते है।
  • Google Drive से आप Email का इस्तेमाल किए बिना पर्सनल फाइल्स और फोटोज को अपने दोस्तों के साथ शेर कर सकते है।
  • इसका use फ़ोन, टैबलेट और कंप्यूटर के बैकअप के करने के लिए भी कर सकते है।
  • इसमें आपको 15 gb तक फ्री storage मिलेगा जिसमे आप अपना  डाटा सुरक्षित स्टोर कर सकते है।

Google Drive में एकाउंट कैसे बनाये-

यदि आप Google Drive में अपना एकाउंट बनाना चाहते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि Google Drive पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान है।इसमें आप अपना एकाउंट फ्री में बड़ी आसानी से बना सकते है। Google Drive में एकाउंट वनाने के लिए  आपको Google अकॉउंट की आवश्यकता होगी।

Google एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको www. Google.Com पर जाकर अपना gamil एकाउंट बनाना होगा। Gmail एकाउंट बनने के बाद, Google Drive में साइन अप करना होगा। यदि आपका Gmail एकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो आपको Google Drive को सीधे ओपन कर लेना है।

Google drive ओपन करने के बाद आपके सामने Google Drive Account Sign In के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको new option के विकल्प को चुना होगा।

जैसे ही आप New option के विकल्प को चुनेगे आपके सामने बहुत  सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसको आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुनकर Google Drive का प्रयोग आसानी से कर सकते है।

Google Drive में डेटा कंप्यूटर में कैसे सेव करे-

Google Drive की सहायता से आप अपने कंप्यूटर की फ़ाइल और फ़ोटो को आसानी से अपलोड करके सुरक्षित कर सकते है। यदि आप भी अपने कंप्यूटर की इम्पोर्टेन्ट फ़ाइल और फोटोज को Google drive या Google cloud में स्टोर करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step1. कंप्यूटर की इम्पोर्टेन्ट फ़ाइल और फोटोज को Google drive या Cloud storage में स्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको Google drive को ओपन करना होगा।

Step2. Google ड्राइव ओपन करने के बाद आपके सामने दायीं ओर सबसे ऊपर New का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।

Google Drive Kya Hai In Hindi

Step3. इसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर उपलोड folder या uplode फ़ाइल का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप किसी file को uplode करना चाहते है तो उपलोड फ़ाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

google drive

और यदि आपको किसी भी folder को google drive या cloud storage में उपलोड करना चाहते हैं तो आपको uplode folder के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर में मौजूद folder या files ओपन हो जाएगी। इसमें आपको किसी भी फ़ाइल या फोल्डर को सेलेक्ट करके नीचे दिए गए ओपन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके कंप्यूटर की फ़ाइल Google Drive में उपलोड हो जाएगी। इन फ़ाइल को आप कभी भी किसी भी डिवाइस में एक्ससेस कर सकते है।

Google Drive में डेटा Mobile में कैसे सेव करे-

यदि आप Google drive का का प्रयोग अपने मोबाइल फोन में करना चाहते है तो सबसे पहले Google ड्राइव को playstore से डाऊनलोड कर लेना है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो Google Drive पहले से ही आपके फ़ोन में मौजूद होगा। इसे आपको डाऊनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Google drive का यूज़ मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में एक समान होता है। इसके लिए भी आपको Gmail की आवश्यकता होगी। आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Google Drive में अपने स्मार्टफोन के फोटोज और फाइल्स को उपलोड कर सकते है।

Google Drive में backup कैसे करे-

Google Drive में बैकअप करना बहुत ही आसान है। यदि आप Google ड्राइव में अपनी files or documents का बैकअप करना चाहते हैं तो आपको  इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. सबसे पहले आपको Google Drive को ओपन करके login करना होगा।

Step2. Login करने के बाद आपको My Drive के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसमे आपको उन फ़ाइल का चुनाव करना है। जिनका आप बैकअप करना चाहते है।

Step3. इसके बाद आपको आपकी स्क्रीन पर राइट हैंड साइड पर बने तीन बन्दुओ पर क्लिक करना होगा।

Step4. थ्री डॉट पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको डाऊनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपकी फ़ाइल backup होने लगेगी।

Google Drive में एकाउंट कैसे Logout करे-

कई बाद ऐसा होता है कि हम अपने Google drive को किसी दूसरे व्यक्ति के डिवाइस में Login कर लेते है। कम खत्म होने के बाद आप अपना एकाउंट Google ड्राइव से Logout करने में काफी समस्या होती है। यदि आप Google Drive के एकाउंट को अपने पीसी या फ़ोन से Logout करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके आप अपना एकाउंट आसानी से  Logout कर सकते है।

Step1. एकाउंट Logout करने के लिए आपको गूगल Drive की वेबसाइट Drive.google.com पर जाकर अपना एकाउंट Login करना होगा।

Step2. एकाउंट Login करने के बाद आपके सामने my profile का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देते होंगे। जिसमे से आपको singout के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपका एकाउंट Google Drive से logout हो जाएगा।

दोस्तों उम्मीद करते Google Drive की पूरी जानकारी| Google Drive Kya Hai In Hindi जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

Airtel की सिम में लोन कैसे ले। How To Take Loan In Airtel 2020 In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here