Demat Account Kya Hai | डीमैट अकाउंट कैसे खोलें | डीमैट अकाउंट के फायदे क्या हैं?

0
Demat Account Kya Hai

डीमैट अकाउंट क्या होता है? । डीमैट अकाउंट कैसे खोलें । डीमैट अकाउंट के फायदे क्या हैं? । What is Demat Account? । What is Stock Marketing Trading Account.

What is Demat Account:- अगर आप शेयर मार्केटिंग के बारे में जानते है तो आप डीमैट अकाउंट के बारे में जरुर सुना होगा, शेयर मार्केट में किसी तरह का कोई भी शेयर ऑनलाइन खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है। आज के समय में अगर कोई शेयर खरीदता या बेचता है तो उसके लिए डीमैट अकाउंट बहुत ही जरुरी होता है जिसमे उसके शेयर के बारे में सभी जानकारी होती है। इस आर्टिकल में आपको डीमैट अकाउंट के बारे में सभी जानकारी दी जा रही है।

वैसे तो आपको डीमैट अकाउंट के बारे में आपको इन्टरनेट पर काफी जानकारी मिल जाएगी लेकिन अपने इस आर्टिकल में हम आपको डीमैट अकाउंट से जुडी हर जानकारी को बतायेगे और साथ ही आपको ये भी बताया जायेगा कि आप अपना डीमैट अकाउंट किस प्रकार खुलवा सकते है और ऑनलाइन शेयर खरीद या बेच सकते है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको डीमैट अकाउंट के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे, अगर आप ये जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Demat Account क्या है-

Demat Account एक तरह का डिजिटल अकाउंट होता है जिसके द्वारा लोग शेयर बाजार में किसी ऑर्गेनाइजेशन के शेयर को खरीदते या बेचते है। आज के समय में डीमैट अकाउंट लोगो को अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन डिजिटल तरीके से शेयर खरीदने या बेचने का फीचर प्रदान करता है जबकि इससे पहले यह सभी काम ऑफलाइन तरीके से किया जाता था जिसमे बहुत सारा पेपर वर्क और समय लगता था। डीमैट अकाउंट ने उन लोगो के कामों को काफी आसान कर दिया है जो शेयर मार्केटिंग करते है।

अगर आप डीमैट अकाउंट के फायदे जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि इससे पहले जब आप किसी ऑर्गेनाइजेशन के शेयर खरीदते थे तो वह वो ऑर्गेनाइजेशन उन शेयर से सम्बंधित सभी दस्तावेज आपके पास ऑफलाइन तरीके से भेजती थी इसी प्रकार अगर आप अपने ख़रीदे गये शेयर को बेचना चाहते तो आपको सबसे पहले आपको शेयर से जुड़े सभी दस्तावेजों के साथ उस ऑर्गेनाइजेशन के ऑफिस में जाना होता था तब आप वो शेयर बेच सकते है। लेकिन डीमैट अकाउंट के आने के बाद यह सारा प्रोसेस ऑनलाइन हो गया है जिसमे समय की काफी बचत होती है।

स्टॉक मार्केट के लिए डीमैट अकाउंट । Demat Account for Stock Market

डीमैट अकाउंट आज के समय में बढ़ रही इस टेक्नोलॉजी का एक ही रूप से जिसने शेयर खरीदने और बेचने के काम को बहुत ही ज्यादा आसान कर दिया है। अगर आप भी शेयर खरीदना या बेचना चाहते है तो आपको अपना डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा। अगर आप अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते है तो आपके पास अपना PAN Card होना जरुरी है इसके बाद ही किसी का डीमैट अकाउंट खोला जा सकता है।

अगर आप इस Demat Account की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि किसी भी कंपनी के शेयर को Digitally रखने की प्रोसेस को Dematerialize कहते है। इसी प्रकार अगर आप अपने डिजिटल शेयर को फिजिकली बदलना चाहते है तो इस प्रोसेस को Dematerialization कहते है। किसी भी Demat Account की मदद से अपने ख़रीदे हुए शेयर को एक्सेस करने के लिए आपको लॉग इन पासवर्ड और शेयर खरीदने या बेचने के लिए transaction password की जरूरत पड़ती है।

डिमैट अकाउंट के फायदे । Benefits of Demat Account

अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है तो आपको ये भी पता होना चाहिय कि डिमैट अकाउंट खोलने के फायदे क्या है। डिमैट अकाउंट से होने वाले सभी फायदों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • डीमैट एकाउंट का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आप इस अकाउंट की मदद से ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते है।
  • इसके साथ ही डिमैट अकाउंट के द्वारा शेयर खरीदने या बेचने के लिए आपको किसी भी तरह के कागजात का रख रखाव करना जरुरी नही होता है और साथ ही शेयरों को खरीदने के बाद उनके चोरी होने या धोखाधड़ी होने का डर नही होता है।
  • डिमैट अकाउंट की मदद से आप अपने ख़रीदे गये शेयर को कभी भी और किसी भी जगह से बेच सकते है, इसमें आपको अपने शेयर का अच्छा दाम मिल सकता है।
  • डिमैट अकाउंट से पहले अपने शेयर्स को स्थानांतरित करने में काफी समय लगता था लेकिन डिमैट अकाउंट की मद से आप यह काम कुछ मिनट में ही कर सकते है।
  • डिमैट अकाउंट के आने से पहले किसी भी कम्पनी के शेयर को बेचना काफी मुश्किल काम हुआ करता था क्योंकि पहले हमें हमारे सभी शेयर को एक समूह में और सम संख्या में बेचना पड़ता था लेकिन अब अपने कितने भी और कभी भी शेयर्स को बेच या खरीद सकते है।

डिमैट अकाउंट खोलने में कितने रुपये लगते है? । How Much Charges taken for Opening a Demat Account

अगर आप अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए लगने वाले चार्जेज के बारे में पता होना चाहिए जिससे कोई आपसे जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च ना करना पड़े। अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ 300 से 700 रुपये खर्च करने पड़ते है इसके बाद आप किसी भी कम्पनी के शेयर खरीद सकते है या ख़रीदे हुए शेयर को बेच सकते है।

इसके अलावा आपको डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट में कई तरह के अन्य चार्जेज भी लगते है जैसे कि अकाउंट ओपनिंग फीस या Annual Management फीस जैसे चार्जेज लगते है। इसके अलावा अकाउंट खोलने के भी कभी कभी ज्यादा चार्जेज लगते है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल रहे है इसके साथ ही Custodian फीस आपके शेयर के नंबर पर भी निर्भर होती है जिसको कम्पनी हर महीने चार्ज करती है।

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट में लगने वाली Transaction fees का मतलब होता है कि जब भी कोई शेयर बेचा जाता है तो वह खरीदने वाले के डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रान्सफर हो जाता है जिसके लिए हर कम्पनी ट्रान्सफर फीस चार्ज करती है। किसी भी कंपनी द्वारा लिया जाने वाला यह शुल्क बेचे गये या ख़रीदे गये शेयर की कीमत के अनुसार भी लगाये जाते है। अगर आप इससे जुडी और जानकारी लेना चाहते है तो आप किसी ब्रोकर से जानकारी ले सकते है।

PNB Net Banking Activate Kaise Kare | PNB नेट बैंकिंग क्या है कैसे इस्तेमाल करें?

डीमैट खाता कौन खोलता है? । Who Open Demat Account

हमारे देश में डीमैट अकाउंट खोलने के लिए सरकार द्वारा दो संस्थाए बनी गयी है जिनमे से पहली का नाम NSDL है जिसका फुल फॉर्म National Securities Depository Limited है और दूसरी कंपनी CDSL है जिसका पूरा नाम Central Securities Depository Limited है। वर्तमान में इन दोनों कंपनी के पास 500 से अधिक एजेंट्स है जिनको depository participants कहा जाता है। इन सभी एजेंट्स का काम उन लोगो के लिए डीमैट अकाउंट खोलना है जो लोग ऑनलाइन शेयर खरीदना और बेचना चाहते है। डीमैट अकाउंट खोलने वाले इन सभी एजेंट्स को डीपी भी कहा जाता है।

Zerodha में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए जरुरी कागजात । Important Documents for Demat Account

  • अगर आप अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपका अकाउंट खोला जा सकता है। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।
  • Zerodha में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आवेदक के पास अपन PAN Card होना जरुरी है।
  • अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आवेदक के आपस अपना Aadhaar Card होना भी जरुरी है।
  • डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए अपना आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपने 2 पासपोर्ट फोटो होने भी जरुरी है।
  • इस अकाउंट को खोलने के लिए आवेदक को अपने सेविंग बैंक खाते की पासबुक और Cancelled Cheque भी आवेदन के साथ लगनी होगी।

Zerodha में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें? । How to Open a Demat Account

अगर आप Zerodha में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है। डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

Step1. Zerodha में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आवेदक को सबसे पहले Zerodha की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Demat Account kya hai

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Open an Account” का आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेजखुल जाएगा जिसमे आपको Zerodha का डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेसआदि को भरना होगा और नीचे दिए गये “Call me Now”के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. आपके द्वारा इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद ही आपको Zerodha की तरफ से एक स्थानीय प्रतिनिधि का कॉल आएगा जो आपको आपका Zerodha खाता खोलने के लिए फॉर्म को हस्ताक्षरित करने और साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को लेने के लिए आपके साथ मीटिंग करने का एक समय बुक करेगा।

Step6. अब आपको मीटिंग का समय तय करना होगा और साथ ही आपको अपने नेटबैंकिंग या कार्ड का यूज़ करने के लिए खाता खोलने का शुल्क देना होगा।

Step7. इसके बाद जब आपके द्वारा सभी जरुरी कागजात सबमिट कर दिए जायेगे तो उसके 4 से 7 दिनों के अन्दर आपका डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल दिया जायेगा।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Demat Account Kya Hai इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Demat Account Kya Hai इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Demat Account Kya Hai | डीमैट अकाउंट कैसे खोलें | डीमैट अकाउंट के फायदे क्या हैं? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here