Paytm में KYC कैसे करें| Paytm Kyc kaise kare

Paytm KYC Kaise Kare 2020 In Hind

Paytm KYC Kaise Kare 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ Paytm KYC kaise kare की जानकारी साझा करने वाले है। जैसा कि आप जानते है कि पूरे देश में लगभग सभी लोग Paytm का इस्तेमाल तो करते ही है क्योकि आज कल online shopping ,online payment लगभग सभी काम online ही हो रहे है। तो ऐसे में आपके मन मे यह भी सवाल उठता है कि हम भी अपने paytm की Kyc कैसे कराये तो आपके लिए इस पोस्ट में पूरी जानकारी देगे की paytm Kyc kaise kare verify करते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि RBI के निर्देशानुसार फरवरी 2018 में Paytm Kyc होना शुरू हो गई थी लेकिन इस paytm Kyc के बारे में कुछ ही लोग जानते थे। पर धीर-धीर paytm बहुत ही पॉपुलर हो गया लगभग सभी दुकानों और मोलो में paytm से online payment होना शुरू हो गया। अब आप किसी भी जगह जाओ आप paytm से online payment कर सकते है।

यदि आप भी paytm का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके लिए Paytm Kyc करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप paytm Kyc नही करते है तो आपके लिए paytm बीके बहुत से फीचर नही मिलगे जो आपके लिए काफी लाभदायक होते है। अगर आप paytm चलते है और उसकी Kyc नही कराई है तो आप ज्यादा फीचर का लाभ नही ले सकते है क्योंकि वह एक Non Kyc होती है जिसमे कुछ लिमिटेशन होती है।

यदि आप Paytm Kyc करना चाहते है तो आपके लिए Paytm Kyc kaise kare की पूरी जानकारी को लेना आवश्यक है ताकि आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नही हो और आप आसानी से अपने paytm की Kyc कर सकेगे। तो आपके लिए बता दे की आपके लिए इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक ध्यान से पढ़ना होगा।

Paytm Kyc क्या है-

आपके लिए बता दे कि KYC की Full Form (Konw Your Customer) होती है जिसका हिंदी में मतलब होता है अपने ग्राहकों के लिए जानें या आप यह भी कह सकते है कि कोई बैंक या वित्तीय संस्था अपने ग्राहकों की पहचान को सत्यापित करते है। जैसे नाम , पता, पता आदि। इसी लिए Kyc करना बहुत ही आवश्यक है।

अगर आप Kyc करा लेते है तो आप कई कामो के लिए लाभदायक होगी जैसे की Bank Account खुलवाने के लिए और भी बहुत से काम है जिनके लिए आप उपयोग कर सकते है। जब आप paytm Kyc करते है तो आपके लिए कुछ Document की जरूरत होगी वह आपके पास होना चाहिए। तभी आप paytm Kyc को कर सकेंगे।

(Type Of Paytm Kyc)Paytm Kyc दो प्रकार की होती है-

अगर हम paytm Kyc की बात करें तो paytm Kyc दो प्रकार की होती है। जिन दोनों paytm Kyc की जानकारी नीचे दी है आप उसके लिए अवश्य पढ़ें।

  • Minimum Kyc
  • Full Kyc

Minimum Kyc क्या है-

आपके लिए बता दे कि आप Minimum Kyc के लिए आप अपने घर बैठे ही कर सकते है। यह Kyc आप अपने मोबाइल में paytm app के माध्यम से कर सकते है यह minimum Kyc मात्र 24 Month के लिए ही मान्य होती है।

इसके बाद यह आप minimum kyc का लाभ नही ले सकते है। अगर आप 24 month से ज्यादा kyc करना चाहते है तो आपके लिए Full Kyc करना होगा। अगर हम minimum Kyc के फायदे और नुकसान की बात करें तो इसके बारे में नीचे दिया गया है।

( Benefits of Minimum Kyc) के फायदे क्या है-
  • आपकी जानकारी के लिए बात दे कि मिनिमम किसी से आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते है इसके साथ ही किसी बेवसाइड या aap पर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते है।
  • मिनिमम kyc के द्वारा आप लगभग 12 मिलियन से अधिक दुकानों के दुकानदारों के साथ ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।
  • इसकी मदद से आप लगभग 10,000 रुपये की धनराशि अपने pyatem wallet में भी आसानी से स्टोर करके रख सकते है।
(Limitations of minimum Kyc) minimum kyc के नुकसान क्या है-
  • मिनिमम kyc के द्वारा आप अपने किसी भी किसी भी दोस्त या फिर किसी बैंक में पैसे को ट्रांसफर नही कर सकते है।
  • Pyatem मिनिमम kyc में आप अपने pyatem wallet में 100000 से अधिक धनराशि नही रख सकते है
  • आप paytem में saving account भी ओपन नही कर सकते है।

Paytm में Minimum Kyc कैसे करे-

यदि आपके लिए बता दे कि अगर आप एक new user है और अपने अभी तक paytm का इस्तेमाल नही किया है तो आप बहुत आसानी से अपने paytm की minimum kyc कर सकते है। इसकी जानकारी हमने नीचे स्टेप्स बाई स्टेप्स बताने वाले है।

Step1. Minimum Paytm kyc करने के लिए आपको paytm app को अपने मोबाइल फ़ोन में Download करना होगा। और उसके लिए Install कर लेना है। अगर आपके में पहले से ही install है तो उसको Update कर ले।

Step2. अब आपके लिए paytm app को open कर लेना है। और अपने paytm Account को Login कर लेना है अगर बना हुआ नही है account तो बना ले।

Step3. इसके बाद में paytm app में अपनी Profile का option दिखाई देता होगा। उसपर क्लिक कर देना है। यदि आपके होमपेज पर Kyc का कोई भी Option देख रहा हो तो आपके लिए उस से भी कर सकते है।

Step4. अब आपके सामने लिख कर आ जायेगा Complete Your Minimum Kyc and Activate Your Wallet उसके नीचे आपसे 4 Document के option देखते होंगे आपके लिए किसी एक ऑप्शन की id भर देना है।

Step5. में यहा पर Voter Id Number को select कर लेता हूँ select करते ही आपके सामने voter Id Number और Full Name का option आ जाएगा। आपके लिए वही नाम इसमें भरना हैबजो आपकी voter id में लिखा हो।

Paytm KYC Kaise Kare

Step6. अब आपके लिए I agree का एक बॉक्स होगा उसपर आपके लिए टिक कर देना है और submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step7. क्लिक करते ही आपके paytm की minimum Kyc सफलता पूर्व हो जाएगी आप अपनी प्रोफाइल में जाकर check कर सकते है।

Paytm Full Kyc कैसे करें-

अगर आप अपने दोस्तों के लिए या किसी भी बैंक में पैसे को ट्रांसफर करने चाहते है तो आपके लिए Paytm Full Kyc करना जरूरी है तभी आप सभी लाभ उठा सकते है। Paytm Full Kyc करा लेते है तो आप 24 month से ज्यादा आप paytm wellet का लाभ ले सकते है। आपके लिए Paytm Full kyc कैसे करे कि जानकारी स्टेप्स बाई steps बताने बाले है।

Step1. आपके लिए paytm app बको open कर लेना है open करने के बाद में आपके लिए Paytm के Home page पर आपको बहुत से Option मिल जायगे आपके लिए उन option में एक Nearby Kyc Point के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step2. आप आपके सामने Paytm store और paytm Agent की लिस्ट आ जायेगी उस लिस्ट में आपके लिए Address और Contect Number होगा आप उस नंबर का उपयोग उपयोग करके जानकारी ले सकते है।

Step3. आपके लिए उस paytm store पर Aadhar Card, Driving Licence, Voter Id Card, Passport, NAREGA Job card लेकर जाना है।

Step4. Agent आपके paytm की Full kyc कर देगा।

Paytm Full Kyc फायदे क्या है-

  • Full kyc के जरिये आप 12 मिलियन से भी ज्यादा दुकानदारों के साथ ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।
  • इसकी मदद से आप अपने pyatem wallet में 1 लाख रुपये से अधिक धनराशि को स्टोर करके रख सकते हैं और खर्च भी कर सकते है।
  • Full kyc होने के बाद आप अपने pyatem में saving account भी आसानी से ओपन कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आप अपने दोस्तों और बैंक में आसानी से पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है। और ट्रांसफर के दौरान मिलने वाले reword का लाभ भी ले सकते है।

Paytm Full Kyc हुआ या नही कैसे देखे-

अगर आप यह जानना चाहते है कि हमारे paytm की Full Kyc हुई है या नही तो चलिए जान लेते है।

  • आपके लिए सबसे पहले paytm app को open कर लेना है उसके बाद में आपके लिए अपनी Profile में जाना है।
  • अब आपको अपनी profile के ठीक नीचे एक Blue कॉलर का tick लगा होगा। अगर वह Bule कॉलर का टिक है तो आपकी Paytm Full kyc हो चुकी है। यदि नही है तो नही हुई है। आप नीचे screenshort में देख सकते है।

नोट- अब आप यह सोचते होंगे कि paytm kyc करने का कोई भी charge जाता होगा तो आपके लिए बता दे कि Paytm की minimum kyc या Full kyc कराओ आपसे कोई भी charge नही जाएगा।

दोस्तों उम्मीद करते Paytm में KYC कैसे करें| Paytm Kyc kaise kare जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

Paytm dbt link and get government subsidy How to link direct benefit transfer dbt

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here