PNB Net Banking Activate Kaise Kare | PNB नेट बैंकिंग क्या है कैसे इस्तेमाल करें?

0
PNB Net Banking Activate Kaise Kare

PNB Net Banking Activate Kaise Kare |PNB Net Banking Registration kaise kare | PNB Net Banking Login Kaise kare | PNB नेट बैंकिंग क्या है कैसे इस्तेमाल करें?

PNB Net Banking Activate Kaise Kare:- यदि आप भी Panjab National Bank के एक ग्राहक है और आप PNB Net Banking का इस्तेमाल करना चाहते है और आपको यह जानकारी नही है कि Net Banking को कैसे Activate करें। तो आज के इस लेख में हम आपको कंप्लीट बताएंगे कि पीएनबी नेट बैंकिंग क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से लोग अकाउंट तो पीएनबी बैंक में खोला लेते हैं लेकिन जब उनको नेट बैंकिंग दी जाती है। तो उनके लिए यह जानकारी नही होती है कि नेट बैंकिंग क्या है और नेट बैंकिंग का कैसे यूज करते हैं। तो आपके लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज के लेख में हम आपको पीएनबी नेट बैंकिंग के बारे में सभी जानकारी साझा करेंगे, तो आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

जिससे कि आपको पता चल सके कि पीएनबी नेट बैंकिंग क्या है और इसे कैसे Activate कर सकते है इसके अलावा आप यह भी जानकारी देगे की Net Banking के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

PNB Net Banking क्या है-

नेट बैंकिंग बैंक द्वारा चलाई जा रही एक इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा है जो सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई है नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके आप अपने खाते की किसी भी जानकारी को घर बैठे ही चेक कर सकते हैं आपको बैंक जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी।

जैसे कि अगर आप नेट बैंकिंग यूज़ करते हैं तो आप अपने घर बैठे ही बैंक का बैलेंस मिनी स्टेटमेंट पासबुक देखना रिचार्ज करना एफडी आरडी तोड़ना आज ही काम कर सकते हैं नेट बैंकिंग की सबसे खास बात यह है कि आप घर बैठे ही एफडी कर सकते हैं इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें नेट बैंकिंग के तहत आपकी वाइफ की भी कर सकते हैं।

PNB Net Banking Activate kaise kare-

अगर आप पीएनबी नेट बैंकिंग के लिए एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको पीएनबी नेट बैंकिंग Activate करने के लिए कुछ चीजों का होना अनिवार्य है जिनके बारे में नीचे हमने आपके लिए बताया है जो इस प्रकार से है।

  • पीएनबी नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपके खाते से एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है।
  • आपके पीएनबी खाते के साथ लिंक एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड के पास होना चाहिए।
  • पीएनबी खाते की आपके पास पासबुक होनी चाहिए।
  • पीएनबी नेट बैंकिंग के लिए आप बिना एटीएम कार्ड /डेबिट कार्ड के भी शुरू कर सकते हैं उसके लिए आपको बैंक से इंटरनेट बैंकिंग की एक Kit लेनी होगी।
  • उस पेट में एक यूजरनेम और पासवर्ड होगा जिसकी मदद से आप आसानी से लॉगिन हो जाएंगे और आप इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना नहीं होगा।

PNB Net Banking Registration कैसे करें-

यदि आपके पास में बैंक जाने का समय नहीं है और आप घर बैठे PNB Net Banking के लिए यूज करना चाहते हैं, तो आपके लिए नीचे हमने कुछ स्टेप बताइए आप उन स्टेप को फॉलो करके आसानी से कर सकते हैं।

Step1. PNB Net Banking यूज़ करने के लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

PNB Net Banking Activate Kaise Kare

Step2. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज आपके लिए Retail Internet Banking और Corporate Internet Banking मिलेगा यदि आपका account Saving है तो Retail internet Banking के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3. इसके बाद में आपके सामने Internet Banking का लॉगिन हो पूरा हो जाएगा उसके बाद में आपके लिए एक New User का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।

Step4. new User के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खोल कर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए अपना Account Number डालना होगा।

PNB Net Banking Activate Kaise Kare

Step5. Account Number डालने के बाद आपके लिए Registration For Both Internet & Mobile Banking के ऑप्शन पर क्लिक करना उसके बाद में आपके लिए वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपके लिए अगले पेज पर Type Of Facility में View and Transaction के ऊपर टिक करे अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा उसको डालना है उसके बाद में आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step7. हम आपके लिए अपना ATM Card Number और ATM PIN Code डालना होगा उसके बाद में आपके लिए Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step8. क्लिक करते ही आपके सामने अगले पेज ओपन हो जाएगा उस पेज पर आपके लिए User ID मिलेगी उस User ID को कहीं पर लिखकर सुरक्षित रख ले उसके बाद में Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step9. इसके बाद अगले पेज पर आपके लिए पासवर्ड को सेट करना होगा जिस पासवर्ड की मदद से आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग को लॉगइन कर सकेंगे। पासवर्ड बनाते समय आपको ध्यान रखना है आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है। जो 8 से 20 अंक का होना चाहिए।

Step10. आपको दोनों जगह सेम पासवर्ड टाइप करना है और उसके बाद में Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step11. इसके बाद में आपको अगले पेज पर Transction Password को सेट करना होगा ट्रांजैक्शन पासवर्ड सेट करने के लिए दोनों जगह सेम पासवर्ड डालना होगा उसके बाद में आपके लिए Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step12. इसके बाद में आपके लिए एक और पासवर्ड बनाना होगा जो Reset SMS Password होगा उसमे आपको 4 अंक का बनाना होगा जो आपको लॉगिन पासवर्ड बदलने के लिए काम आएगा। पहले पासवर्ड डालें और उसके बाद में Retype Password डालें।

Step13. इसके बाद में आपके लिए Accept The terms Condition के बॉक्स में check का टिक करे और फिर Continue के बटन पर क्लिक करे।

Step14. इसके बाद में आपका PNB Internet Banking कंप्लीट हो जाएगा और आपके मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर Successful रजिस्ट्रेशन का एक मैसेज भी show होता होगा।

Step15. इसके बाद में आपके लिए PNB की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

Net Banking Kya Hai | नेट बैंकिंग के लिए चालू कैसे करें?

PNB Net Banking Login कैसे करें-

PNB Internet Banking को Login करना बहुत ही आसान है अगर आपके पास एक स्मार्टफोन ,कंप्यूटर ,Laptop है, तो आप आसानी से लॉगिन कर सकते हैं Login करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होमपेज पर खुलकर आ जाएगा उस होम पेज पर आपको लिंक Login का ऑप्शन दिखाई देता होगा।

उस Login के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खोलकर आ जाएगा। उस पर आपके लिए User Id डालकर Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है। Continue के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके लिए अपना पासवर्ड डालना है डालने के बाद आपके लिए लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग आप लॉगिन हो जाएंगे।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको PNB Net Banking Activate Kaise Kare इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की PNB Net Banking Activate Kaise Kare इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए PNB Net Banking Activate Kaise Kare | PNB नेट बैंकिंग क्या है कैसे इस्तेमाल करें? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here