UPI Kya Hai In Hindi- UPI Payment का उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी?

UPI Kya Hai In Hindi

UPI Payment UPI Kya Hai In Hindi:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने देश में भ्रष्टाचार कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं जिसके लिए उन्हें 500 और 1000 के पुराने नोटों को बैन लगा दिया था। जिस कारण देश के आम नागरिकों को बहुत समस्या उठानी पड़ी। लेकिन सबसे ज्यादा समस्या देश के भ्र्ष्टाचार करने वाले लोगों को हुई।

क्या आप जानते हैं कि पूरे देश का ज्यादा हिस्सा 500 और 1000 के नोटो का ही प्राप्त हुआ। आम आदमी की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने कैशलेस इकोमनी तथा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ाबा देने के लिए UPI Payment की सेवा को शुरू किया है।

भारत सरकार के द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए तथा देश के नागरिकों को डिजिटल इंडिया के तहत कैशलेस इकोमनी को बढ़ाबा देने के लिए UPI Payment की शुरुआत की है। जिसका इस्तेमाल करने वाले लोगो को केंद्र सरकार के द्वारा कई ऑफर प्रदान किए जा रहे हैं।

जिससे अधिक से अधिक लोग डिजिटल इंडिया के तहत कैशलेस इकोमनी की ओर बढ़े। जैसा कि आप जानते हैं की ज्यादातर सभी payment system आपको UPI Payment का ऑप्शन उपलब्ध करा रहे हैं। यह सबसे online Payment का सबसे सुरक्षित ऑप्शन है जिसमे आपके एटीएम, क्रेडिट कार्ड की किसी भी प्रकार की डिटेल्स शेयर किए बिना किसी भी व्यक्ति के एकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं की UPI Payment क्या है, और इसका use किस लिए करते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको UPI Payment से जुड़े सभी सवालों के जबाब का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे

UPI क्या है-

भारत सरकार ने देश के नागरिकों को कैशलेस इकोमनी तथा ऑनलाइन लेन देन की ओर अग्रसर करने के लिए UPI Payment की सेवा प्रदान की है। UPI Payment के तहत आप अपने बैंक एकाउंट को लिंक करके किसी भी प्रकार का लेन देन कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी व्यक्ति के बैंक में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं जिसके लिए आपको कई तरीके के रिवॉर्ड दिए जाये।

UPI के द्वारा किया गया लेन देन काफी सुरक्षित रहता है इसके साथ ही UPI payment का use करने वाले लोगों को प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर केंद्र सरकार द्वारा कई सारे तरह तरह के कैशबैक ऑफर्स दिए जाते है। जिससे आपको कई सारे पैसे बचा सकते हैं।

ATM PIN भूल जाये तो क्या करना चाहिए|ATM PIN अपने मोबाइल फ़ोन से जनरेट करे?

UPI Payment कैसे इस्तेमाल करें-

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत सरकार ने UPI Payment को बढ़ाबा देने के लिए कई सारे एप्लिकेशन को लाँच किया है। यह जरूरी नहीं है कि आप केवल UPI aap का ही use करें। आज कल ऐसे बहुत से एप्लिकेशन जैसे- पेटीएम, google pe, phone pe जैसे Aap अपने यूजर्स के लिए UPI Payment की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

आप किसी भी Aap का उपयोग करके UPI ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप आसान तरीके से UPI का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप GOOGL PAY का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आप UPI का use बहुत ही आसानी से सकते है इसके अलावा इसमें आपको कई सारे कैशबैक ऑफर मिलते रहते हैं। जिससे आप एक्स्ट्रा मनी कमा सकते हैं।

UPI Payment use करने के लाभ-

  • यदि आप UPI Payment का use करते है तो आपको बैंक में ट्रांजेक्शन करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज का भुकतान नही करना होगा।
  • इसमें आप 1 लाख रुपये तक कि धनराशि कोई भी चार्ज दिए बिना एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांफ़र कर सकते है।
  • UPI की मदद से आप अपने बैंक एकाउंट से सीधे पैसों का लेन देन कर सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल आप आप छुट्टी के दिन भी कर सकते है तथा payment recive करने या ट्रांफर करने  के लिए आपको किसी भी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को शेयर करने की जरूरत नही होगी।
  • यदि आप किसी UPI Payment करने के लिए किसी भी Aap का use करते है तो उसमें आप किसी भी बैंक को एड कर सकते है।
  • UPI से आप बिजली बिल, पानी का बिल, ऑनलाइन सभी Payment का भुकतान कर सकते हैं।

UPI काम कैसे करता है-

आप UPI Payment का use अपने मोबाइल फोन में कर सकते हैं। UPI Payment MIPS के आधर पर वर्क करता है जो किसी भी UPI एप्लिकेशन में हमे आसानी से मिल जाता है। इसके तहत आप 10लाख रुपये तक का UPI ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसका उपयोग आप कभी भी किसी भी समय कर सकते है क्योंकि MIPS आपको 24*7 सर्विस प्रोवाइड करती है।

UPI ट्रांजेक्शन फेल होने पर क्या करें-

कई बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा किया गया UPI ट्रांजिक्शन फेल हो जाता है और हमारे बैंक एकाउंट से पैसे भी कट जाते हैं तो 1 घण्टे से 2 घण्टे के भीतर आपके   काटे गए पैसे वापस आपके बैंक एकाउंट में वापस कर दिए जाएंगे। यदि आपके पैसे वापस नही आते है तो आप कॉस्टयूम केअर अधिकारी से सम्पर्क करके कंप्लेन कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते UPI Kya Hai In Hindi- UPI Payment का उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी?की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here