Aadhar Card se Pan Card link kaise kare 2020 In Hindi- आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे लिंक करे पूरी जानकारी?

Aadhar Card se Pan Card link kaise kare 2020 In Hindi

Aadhar Card se Pan Card link kaise kare 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आप सभी के लिए आधार कार्ड से पैनकार्ड कैसे लिंक करे के बारे में सारी डिटेल शेयर करने वाले हैं। इसलिए आपको हमारा यह आर्टीकल अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको दो तरीके बतायेगे जिसके माध्यम से आप अपने Aadhar Card se Pan Card के साथ आसानी से लिंक कर सकते है।

यदि आपने अभी तक अपने Aadhar Card se Pan Card link नही किया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग एक नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले लोगों का आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक होना बहुत ही आवश्यक है।

यदि किसी व्यक्ति का पैन कार्ड 1 जुलाई से पहले आधार कार्ड से लिंक नही होता है तो उस व्यक्ति को आयकर रिटर्न भरने में काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं तो आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि आयकर विभाग ने देश के नागरिको की सुविधा के लिए एक पोर्टल लाँच किया है।

इस पोर्टल पर जाकर आप अपने Aadhar Card se Pan Card से बड़ी आसानी से कुछ ही देर में लिंक कर सकते हैं। अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएगे की आप किस प्रकार अपने आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

Pan Card क्या है-

पैनकार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला एक दस्तावेज है। जिसमें आयकर विभाग में आपके द्वारा दिया जाने वाले आयकर रिटर्न की पूरी जानकारी का पूरा ब्यौरा दिया होता है। पैनकार्ड को पर्मानेंट एकाउंट नम्बर भी कहते है।

पैनकार्ड के अंतर्गत आपको 10 नंबर का एक एकाउंट number दिया होता है जो KBTRA5472C इस प्रकार दिखाई देता हैं। दोस्तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि भारत सरकार ने किसी भी बैंक या पोस्टऑफिस में 50 हजार से अधिक रुपयो का लेन देन करने वाले लोगों के लिए पैनकार्ड अनिवार्य कर दिया है।

इसके साथ ही भारत सरकार ने पैनकार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना भी अनिवार्य कर दिया है। यदि आप अपने पैनकार्ड आधार कार्ड से लिंक नही किया है और आप अपने आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी प्रोसेसिंग की डिटेल देने वाले हैं।

Aadhar Card se Pan Card link kaise करें-

भारत सरकार ने 1 जुलाई से पहले सभी लोगों के आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक पोर्टल लाँच किया है।

इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक करा सकता है। यदि आप भी अपना पैनकार्ड आधार कार्ड से लिंक करने के इछुक है तो हम आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स की जानकारी देने वाले है इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से अपना आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक कर पाएंगे।

Step1. सबसे पहले आपको आयकर विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आयकर विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है

Aadhar Card se Pan Card link kaise kare

Step2. इसके बाद आप आय कर विभाग की ऑफशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको Link Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपसे कुछ जरूरी जानकारी जैसे पैन कार्ड नम्बर, आधार कार्ड नम्बर आदि कई सारी जानकारी पूछी जाएगी।

Step4. पूछी गयी सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद आपको नीचे दिए गए Link Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। इस प्रकार आपका आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक हो जाएगा।

SMS से Aadhar Card se Pan Card link kaise करें-

दोस्तो यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन मौजूद नही है और आप अपना आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आप sms के द्वारा भी अपने आधार कार्ड को पैनकार्ड से लिंक कर सकते है। इसके लिए नीचे उपलब्ध स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. sms के द्वारा आधार कार्ड को पैनकार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स में जाना है।

Step2. मैसेज बॉक्स में जाकर आपको कैपिटल में UIDPN type करके कुछ जगह छोड़कर आधार कार्ड और उसके बाद पैनकार्ड नंबर टाइप करना है।

Step3. अब आपको टाइप किये गए मैसेज को 567678 अथवा 56161 पर सेंड कर देना है। कुछ समय बाद आपके नम्बर पर एक कॉन्फॉर्मेशन sms प्राप्त होगा। अब आपका आधार कार्ड पैनकार्ड से लिंक हो चुका है।

दोस्तों उम्मीद करते Aadhar Card se Pan Card link kaise kare 2020 In Hindi- आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे लिंक करे पूरी जानकारी? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here