Screenshot kaise lete Hai- स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है?

0
Screenshot kaise lete Hai

Screenshot kaise lete Hai:- आजकल आप जानते ही हैं कि स्क्रीनशॉट लेना कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता जा रहा है। यह हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी फीचर बनता जा रहा है क्योंकि इसका उपयोग हम ज्यादातर अपने आने वाले समय में उपयोग के लिए करते हैं। और यह भी जानना बहुत जरूरी है कि ( स्क्रीन शॉट कैसे लेते हैं? , Screenshot kaise lete Hai ) कभी-कभी हम स्क्रीनशॉट का उपयोग कुछ चीजों को याद रखने के लिए लेते हैं या फिर हम कभी किसी को दिखाने के लिए भी स्क्रीनशॉट लिया जाता है।

और दोस्तों सबसे जरूरी बात स्क्रीन शॉट का उपयोग हम सबूत के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि स्क्रीनशॉट में कुछ तो सच्चाई होती है हालांकि आज की इस जमाने में कुछ भी एडिट किया जा सकता है लेकिन फिर भी स्क्रीन शॉट का भी एक अपना अलग मायना रखता है। तो दोस्तों आज आप समझ गए होंगे कि हम किस टॉपिक के बारे में बात कर करेंगे। आज हम बात कर रहे हैं कि ( स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? , Screenshot kaise lete Hai ) और हम आपको आज बताएंगे की अलग-अलग तरह की डिवाइस में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं।

उदाहरण के लिए हम आपको बता दें जैसे लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले?, स्क्रीनशॉट की शॉर्टकट की क्या है?, वीवो के फोन में Screenshot kaise lete Hai, व्हाट्सएप वीडियो कॉल स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? इत्यादि दोस्तों हम ऐसे ही टॉपिक्स के बारे में आगे हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?How To Take Screen Shot  

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आज मैं आपको बताऊंगा की लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं। Screenshot kaise lete Hai लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं इसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति जरूर जानता होगा, लेकिन अगर आप यह नहीं जानते हैं कि स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं Screenshot kaise lete Hai तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

हम आपको इस आर्टिकल में  बताएंगे कि लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं, इसके बाद बताएंगे कि आप अपने विवो फोन पर स्क्रीनशॉट कैसे ले और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करते समय आप कैसे स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। तो दोस्तों आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए जिससे कि आपको स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं Screenshot kaise lete Hai इससे रिलेटेड सभी जानकारी काफी आसानी से प्राप्त हो सके।

लैपटाप मे स्क्रीन शॉट कैसे ले – How To Take Screen Shot In Laptop 

दोस्तों अगर बात की जाए लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की तो आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति के पास लैपटॉप या कंप्यूटर जरूर होता है। बहुत से लोग अपने काम को लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर ही करते हैं। अगर हम लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और हमें किसी भी चीज का स्क्रीन शॉट चाहिए तो आप कैसे लैपटॉप और कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट लेंगे अब हम आपको यही बताएंगे।

वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति जो लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का यूज करता है यह बात जरूर जानता होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं Screenshot kaise lete Hai तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है। लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको कीबोर्ड का यूज करना होता है। लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको एक shortcut key का यूज करना होगा और आप काफी आसानी से इसके बाद अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

स्क्रीन शॉट के लिए शॉर्टकट की – Screenshot Shortcut key

अगर आप लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक shortcut key का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आप काफी आसानी से अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। आपको अगर स्क्रीनशॉट लेना है तो आप Window + Prt sc press करके लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट काफी आसानी से ले सकते हैं।

Step1. स्क्रीनशॉट लेने के लिए Window + Prt sc प्रेस करें।

Step2. अगर आप स्क्रीनशॉट को देखना चाहते हैं तो आप अपने कम्प्युटर के माय कंप्यूटर(This PC or File Explorer) विकल्प में जाएं।

Step3. माय कंप्यूटर में जाने के बाद आपको पिक्चर्स पर क्लिक करना है।

Step4. इसके बाद आप स्क्रीनशॉट के फोल्डर को ओपन करें। यहां पर आप लिए गए स्क्रीनशॉट को देख सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े-

Internet Data Transfer Kaise Kare | Jio, Airtel, Idea, Vodafone पूरी जानकारी?

विवो के फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें – How To Take Screen Shot In Vivo Mobile Phone

दोस्तों अगर आप विवो के फोन को यूज करते हैं और आप अपने मोबाइल फोन पर स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। तो आप काफी आसानी से हमारे इस आर्टिकल की मदद से जान सकते हैं कि विवो के फोन पर स्क्रीनशॉट कैसे लिए जाते हैं। विवो के फोन पर आप 2 तरीकों की मदद से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। हम आपको दोनों तरीके के बारे में नीचे बता रहे हैं। आप इन तीनों तरीकों की मदद से आप अपने विवो फोन में स्क्रीनशॉट ले।

  1. मोबाइल बटन प्रेस करके स्क्रीनशॉट ले – Take Screenshots With The Help Of Mobile Button

विवो के फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको केवल 2 सेकंड के लिए मोबाइल फोन के दो बटन को एक साथ प्रेस करना है। इसके बाद स्क्रीनशॉट कैप्चरड हो जाएगा और आप इसे अपने फाइल मैनेजर में जाकर देख सकते हैं। हम आपको नीचे दोनों बटन बता रहे हैं।

  • Press this button – Volume down + Power button
  • Press button – Home button + Power button

विवो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें – दूसरा तरीका

दोस्तों जब आप अपने विवो फोन के कंट्रोल पैनल को इंटरनेट ओपन करने के लिए खोलते हैं। तो वहीं कंट्रोल पैनल में आपको एक स्क्रीनशॉट का भी ऑप्शन दिखाई देता है। आप इस स्क्रीन शॉट के ऑप्शन पर क्लिक करके भी विवो के फोन में काफी आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। अगर आप स्क्रीनशॉट देखना चाहते हैं तो आप अपने फाइल मैनेजर में जाकर स्क्रीनशॉट देख सकते हैं।

जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें – How To Take Screenshot In Jio Phone

जब बात आती है कि जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले तो यह काफी कम लोग ही जानते हैं। हमने आपको अभी बताया था कि एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको वॉल्यूम डॉन और पावर बटन को 2 सेकंड के लिए दबाना है और आप काफी आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। लेकिन जियो फोन में ऐसा नहीं होता है अगर आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए कि नीचे सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1.– सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन के ब्राउजर को ओपन करना है और सर्च करना है ऑनलाइन स्क्रीनशॉट

Step2. ऑनलाइन स्क्रीनशॉट को सर्च करने के बाद पहले पेज पर बहुत सारी स्क्रीनशॉट टेकर वेबसाइट होंगी। आपको किसी भी एक वेबसाइट को ओपन करना है।

Step3. अब आप जिस वेबसाइट के फोटो या फिर पेज के स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। उस वेबसाइट का यूआरएल कॉपी कर ले।

Step4. यूआरएल कॉपी करने के बाद आपको स्क्रीनशॉट लेकर वेबसाइट को ओपन करना है और वहां पर उस यूआरएल को पेस्ट कर देना है।

Step5. यूआरएल को पेस्ट करने के बाद आपको कैप्चर या स्क्रीनशॉट के बटन पर क्लिक करना है और इसके बाद आप काफी आसानी से जियो फोन में इस तरह से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको मोबाइल, लैपटॉप और जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है। इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं। इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले हमने आपको बताया है कि लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है। लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए हमने आपको एक shortcut key बताई। इस shortcut key का इस्तेमाल करके आप काफी आसानी से लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट ले सकते।

इसके बाद हमने आपको बताया है कि विवो के फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लिया जाता है। विवो के फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए हमने आपको 2 तरीके बताएं। इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके आप काफी आसानी से अपने मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। लास्ट में हमने आपको बताया है कि आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले।

जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कोई भी बटन दबाने की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि जियो फोन में एक KioOS ऑपरेटिंग सिस्टम होता है और इसी वजह से आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर किसी भी वेबसाइट की मदद से ही स्क्रीनशॉट लेना होगा।

व्हाट्सप्प मे विडियो कॉल स्क्रीनशॉट कैसे लें? – How To Take Screenshots In WhatsApp Video Call

Screenshot kaise lete Hai

Android में –

वीडियो कॉल के सयम Screenshot kaise lete Hai व्हाट्सएप में यह काफी सरल है। आपको बस इतना करना है कि वॉल्यूम डाउन बटन और पावर दबाएं। इस ऑपरेशन के बाद, आपको ली गई छवि का थंबनेल दिखाया जाएगा, जिसे आप अपने डिवाइस के ऑ  परेटिंग सिस्टम में निर्मित विशेष टूल का उपयोग करके संपादित करें और बटन दबाकर संपादित और एडिट भी कर सकते हैं।

iPhone में –

यदि आपके पास फेस आईडी वाला आईफोन है तो आप व्हाट्सएप वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन का एक स्नैपशॉट ले सकते हैं। और किसी भी अन्य परिस्थिति में कुंजी दाईं ओर बटन दबाकर और वॉल्यूम इन करें। स्क्रीन का स्नैपशॉट लेने के बाद, आपका थंबनेल नीचे बाईं ओर दिखाया जाएगा। फिर इसे देखने के लिए उस पर टैप करें, ताकि आप मूल टूल का उपयोग करके इसे क्रॉप या संपादित कर सकें।

परिवर्तनों को पूरा करने के लिए, बटन दबाएं। अंत ऊपरी बाईं ओर स्थित है और आवाज को फोटो में सहेजें दबाकर ऑपरेशन की पुष्टि करें। स्क्रीनशॉट को साफ़ करने और इसे फिर से करने के लिए, इसके बजाय बटन दबाएं। ट्रैश कैन आइकन और फिर बटन पर हटा दें। स्क्रीनशॉट का स्क्रीनशॉट लेने के बाद, आप अपने डिवाइस की डिफॉल्ट गैलरी में सेव की गई फोटो को ढूंढ सकते हैं, यानी आईओएस से एप्लिकेशन फोटो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here