Internet Data Transfer Kaise Kare | Jio, Airtel, Idea, Vodafone पूरी जानकारी?

Internet Data Transfer Kaise Kare

Internet Data Transfer Kaise Kare:- हेलो दोस्तों , कैसे है आप लोग उम्मीद है ठीक ही होंगे  आज की पोस्ट में मैं कुछ अलग लेकर आया हूँ  आज कल हर कोई स्मार्टफोन यूज़ करता है और इसमें इंटरनेट का उपयोग भी करता है  ये इंटरनेट सेवा बहुत सी कम्पनीज देती है जैसे Jio, Airtel, Idea, Vodafone उनमे से कुछ प्रसिद्ध हैं। तो आज के आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की आप इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें (Internet Data Transfer Kaise Kare ) आप सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं , आपको कभी न कभी अपने मोबाइल फ़ोन से दूसरे मोबाइल फ़ोन में  इंटरनेट डाटा ट्रांसफर की जरुरत तो पड़ी होगी।

Jio Company के आने से इंटरनेट पैक काफी सस्ते हो गए है कभी-कभी इंटनेट सुविधा समाप्त हो जाती है, लेकिन हर कोई अभी डाटा पैक नहीं कर पाता है आपका ऑपरेटर Internet Data Transfer (इंटरनेट डाटा ट्रांसफर ) की सुविधा प्रदान करता है, इसके लिए कुछ शर्ते है और आपको कुछ SSD Code  जानने की जरुरत है | तो आपका  जाएदा समय बर्बाद न करते हुए  बताते है Internet Data Transfer Kaise Kare (इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें।

इंटरनेट डाटा क्या है – What is Internet Data

कंप्यूटर की भाषा में डाटा किसी जानकारी या किसी आंकड़ो के समूह को कहा जाता है. जब आपको किसी उत्पाद से जुडी कोई जानकारी दी जाती है  तो उस डाटा को प्रोसेस करना या अपडेट करना और  उसका इस्तेमाल करना Data Usage कहलाता है. जैसे कंप्यूटर में हमे Information मिलती है जिसे  हम डाटा कहते है, इसी प्रकार से मोबाइल में  इन्टरनेट को यूज  करने के लिए हमे अपने सिम प्रदाता से  इन्टरनेट से सम्बंधित डाटा मिलता है।

इसे ही हम इंटरनेट डाटा (Internet Data) कहते हैं और उससे सम्बंधित सभी आंकड़े हमारे मोबाइल डाटा यूसेज कहलाते है. इस इंटरनेट डाटा का उपयोग करने के लिए हमें डाटा पैक खरीदना पड़ता है ये डाटा पैक अलग -अलग तरह के होते है इन डाटा पैक की कीमत 11Rs से लेकर 2300 Rs तक होती है जैसे हम किसी चीज को नापने या तोलने के लिए इकाई का उपयोग करते है उसी तरह Internet Data को मापने के लिए। KB,MB और GB का उपयोग किया जाता है

Internet Data Transfer Kaise Kare – 

अगर आप जे जानना चाहते है की अपनी सिम का Internet Data Transfer Kaise Kare तो आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा को भेज सकते हैं हम आपको आईडिया से आइडिया में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना बताएंगे इसके बाद हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एयरटेल टू एयरटेल की सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करें और अंत में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जिओ से जिओ की सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करें इन तीनों सेनाओं में आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों आइडिया एयरटेल और जिओ में आप सभी इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं जब आप एक प्रीपेड यूजर हो अगर आप एक प्रीपेड यूजर  नहीं है तो आप इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं हम आपको इन तीनों तरीकों में कुछ स्टेप्स भी बताएंगे इन स्टेप्स को और इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा को एक सिम से दूसरे सिम में भेज सकते हैं।

1.आईडिया से आईडिया में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे  करें – How to transfer Internet Data Idea to Idea

अगर आप आइडिया के यूजर हैं, तो आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा को एक सिम से दूसरे सिम में ट्रांसफर कर सकते हैं आइडिया अपनी यूजर्स के लिए डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। आप काफी आसानी से आइडिया की एक  सिम से दूसरी आइडिया की सिम में डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

हम आपको कुछ तरीके बताएंगे इन तरीकों की मदद से आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं और जान सकते हैं कि इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें(Internet Data Transfer kaise Kare) हम आपको नीचे कुछ इस Steps बता रहे हैं इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आइडिया टू आइडिया इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल कीपैड पर एक USSD कोड को डायल करना है यह USSD कोड *121*121# है।
  • इस USSD कोड को डायल करने के बाद आपको एक इंटरनेट शेयर का ऑप्शन मिलेगा आपको ऐसा ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • इंटरनेट डाटा के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद अब आपको उस नंबर को लिखना है जिस नंबर पर आप इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने के लिए ₹1 से ₹3 तक का चार्ज देना पड़ता है।
  • बताए गए सभी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप इंटरनेट डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं

2. बीएसएनएल से बीएसएनएल में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर  कैसे  करें – How to transfer internet data BSNL to BSNL

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फोन में बीएसएनल की सिम का इस्तेमाल करते हैं। तो आप इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं क्योंकि बीएसएनल के द्वारा ऐसी कोई भी सुविधा नहीं दी जाती है। जिसके द्वारा आप बीएसएनएल की एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट को ट्रांसफर कर सकें। आप दूसरी सिम में जैसे जिओ, आइडिया, एयरटेल इन सभी सिम में इंटरनेट डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

3. जिओ से जिओ में इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें – How to transfer internet data Jio to Jio

अगर आप जिओ के इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप काफी आसानी से जियो के इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। जिओ की एक सिम से दूसरे सिम में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा शुरुआत में नहीं थी। लेकिन Jio ने  अब इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करने की सुविधा लागू कर दी है और आप काफी आसानी से जियो कि एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

जिओ की एक सिम से दूसरे सिम में इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताएंगे इन तरीकों को फॉलो करके आप काफी आसानी से जिओ की सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। हमारे द्वारा नीचे बताए गई सभी स्टाफ को फॉलो करें जिससे कि आप जान सके कि जिओ की एक सिम से दूसरी सिम में इंटरनेट डाटा कैसे ट्रांसफर करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में My Jio App को डाउनलोड करना है आप गूगल प्ले स्टोर से My Jio Appp को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • My Jio App को डाउनलोड करने के बाद आप My Jio App में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने इस App का डैशबोर्ड पेज दिखाई देगा आपको इस पेज पर मेनू के बटन पर क्लिक करना है।
  • मेनू के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको My Boucher के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर किसी भी जिओ प्लान को ऐड करना है आप जियो प्लान को ऐड करने के लिए पेटीएम या फिर अपनी बैंक से रुपए में कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको डाटा ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप काफी आसानी से अपने इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Laptop To Laptop Data kaise Transfer kare in Hindi- एक लैपटॉप से दूसरे लैपटॉप में डाटा कैसे ट्रांसफर करे पूरी जकनकारी?

4. एयरटेल से एयरटेल में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें – How to transfer Internet Data Airtel to Airtel

अगर आप एयरटेल टू एयरटेल इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप My Airtel मोबाइल एप्लीकेशन या  एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एयरटेल टू एयरटेल इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इंटरनेट डाटा को आप कुछ USSD Codes की मदद से भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

हम आपको कुछ USSD Codes  बताएंगे इन Codes की मदद से आप काफी आसानी से इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन सबसे सरल तरीका यह है कि आप एयरटेल मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके डाटा को ट्रांसफर करें। हम आपको कुछ यूएसएसडी कोड नीचे बता रहे हैं इन यूएसएसडी कोड के द्वारा आप इंटरनेट डाटा को एयरटेल टू एयरटेल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • एयरटेल टू एयरटेल 10MB इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करने के लिए आप अपने मोबाइल के डायल कीपैड से *141*712*11*मोबाइल नंबर# डायल करें। इसके बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन फॉलो करने  इन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप काफी आसानी से एयरटेल टू एयरटेल इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • एयरटेल टू एयरटेल 25 एमबी इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने मोबाइल कीपैड *141*712*9*मोबाइल नंबर# डायल करें। इस USSD कोड को डायल करने के बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना है। इन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करने के बाद आप काफी आसानी से एयरटेल टू एयरटेल इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अगर आप एयरटेल 60MB इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल के कीपैड पर *141*712*4*मोबाइल नंबर# डायल करें। डायल करने के बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना है। इन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करने के बाद आपका डाटा ट्रांसफर हो जाएगा।
  • लेकिन दोस्तों इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करने के लिए एयरटेल आप से डाटा ट्रांसफर पर एक रुपए लेता है और यह सुविधा केवल एयरटेल के प्रीपेड यूजर्स के लिए ही है प्रीपेड इजेसी इंटरनेट डाटा को एक सिम से दूसरे सिम में ट्रांसफर कर सकते हैं।

5.वोडाफोन से वोडाफोन में इंटरनेट डाटा ट्रांसफर कैसे करें – Vodafone to Vodafone Internet Data Transfer Kaise Kare

दोस्तों अब वोडाफोन और आइडिया की सिम एक ही हो गई है जो कि बी आई के नाम से जानी जाती है। हमने आपको जो आइडिया के लिए यूएसएसडी कोड बताए हैं। वह यूएसएसडी कोड ही वोडाफोन की सिम के लिए है। आप इन्हीं यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके अपनी वोडाफोन की सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं।

वैसे वोडाफोन के द्वारा आप इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। आइडिया के यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके ही वोडाफोन सिम में इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। हमने आपको ऊपर कुछ स्टेप्स बताइए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए और आप इंटरनेट डाटा को मोबाइल में ट्रांसफर कीजिए।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल कीपैड पर एक USSD कोड को डायल करना है यह USSD कोड *121*121# है।
  • इस USSD कोड को डायल करने के बाद आपको एक इंटरनेट शेयर का ऑप्शन मिलेगा आपको ऐसा ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • इंटरनेट डाटा के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद अब आपको उस नंबर को लिखना है जिस नंबर पर आप इंटरनेट डाटा को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने के लिए ₹1 से ₹3 तक का चार्ज देना पड़ता है।
  • बताए गए सभी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप इंटरनेट डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Internet Data Transfer Kaise Kare इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Internet Data Transfer Kaise Kare इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Internet Data Transfer Kaise Kare | Jio, Airtel, Idea, Vodafone पूरी जानकारी? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here