Navi Loan App Kya Hai- नवी  ऐप  से Instant लोन कैसे ले?

Navi Loan App Kya Hai:- हेलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद है ठीक होंगे आज हम एक इंटरेस्टिंग टॉपिक(Interesting Topic) के साथ आए हैं। आज की पोस्ट में हम Navi Loan App Review- नवी  ऐप  से Instant लोन कैसे ले? के बारे में जानेंगे और नवी एप से स्टैंट लोन (Instant Loan) कैसे लें? इसके बारे में हम जानकारी देंगे। आज के समय में पैसे की जरूरत हर किसी को है। जब किसी के पास पर्याप्त रुपए नहीं होते हैं काम करने के लिए, तो वह बैंक से लोन लेने की सोचता है लेकिन बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही लंबी होती है और हमें बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

आज की पोस्ट में हम बताएंगे कि आप नवी ऐप (Navi App) से तुरंत लोन कैसे लें? और इसके लिए आपको किसी बैंक में भी जाने की जरूरत नहीं है। यह प्रक्रिया एकदम डिस्टल (Digital) है आप घर बैठे नवी लोन ऐप (Navi Loan App) से 500000 तक का पर्सनल लोन (Personal Loan) ले सकते हैं यह पूरी प्रक्रिया पेपरलेस है। इसका मतलब आपको अपने मोबाइल पर ही सारी प्रोसेस घर बैठे कंप्लीट करनी है और आप बहुत ही आसानी से इस ऐप की मदद से लोन ले सकते हैं तो बिना देरी किए इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं।

नवी ऐप क्या है? – What Is Navi App

नवी ऐप एंड्राइड एप्लीकेशन है जो आपको एंड्राइड प्ले स्टोर(Android Play Store) पर आसानी से मिल जाएगी। नवी ऐप (Navi App) को Navi Finserve Private Limited नाम की कंपनी ने बनाया है और यह कंपनी एनडीएफएस(NBFS) के द्वारा पंजीकृत है। यह आरबीआई(RBRI) के नियमों का पालन करती है। उसके अंतर्गत काम करती है। इस कंपनी के फाउंडर (Founder) सचिन बंसल है और उन्होंने इस कंपनी की स्थापना 2020 में की थी। नवी ऐप(Navi App) भारत का ऐप है और इसकी मदद से आप होम लोन (Home Loan), पर्सनल लोन(Personal Loan) की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

नवी ऐप से आप 500000 तक का इंस्टेंट(Stant) पर्सनल लोन और 1.5 करोड़ तक का होम लोन(Home Loan) प्राप्त कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन ट्रस्टेड(Trusted) एप्लीकेशन है।  प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 3.5 है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी बढ़िया एप्लीकेशन है। होम लोन या पर्सनल लोन लेने के लिए इस एप्लीकेशन को 5 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड(Download) और इंस्टॉल(Install) किया है इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि जब आप लोन लेते हैं तो लोन की राशि सीधे आपके बैंक खाता में आती है।

इसे भी पढ़े- 

Dhani App Kya Hai | Dhani app से पैसे कैसे कमाए?

नवी टेक्नालजी – Navi Technology

आपने ढेर सारे एप्लिकेशन के बारे मे तो पढ़ा ही होगा, जिसमे से कुछ वित्तीय भी होती हैऐसे ही ( नवी टेक्नोलॉजीज , navi technologies ) प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाला एक ऐप है जो वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है, जहां पर आप व्यक्तिगत ऋण, आवास ऋण का लाभ उठा सकते हैं और नवी म्यूचुअल फंड की म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। ऋण नवी फिनसर्व प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रदान किए जाते हैं जो एक पंजीकृत गैर-जमा लेने वाली प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है जो आरबीआई द्वारा पंजीकृत और विनियमित है।

नवी म्यूचुअल फंड भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ पंजीकृत है और इसके प्रायोजक के रूप में अनमोल कोमो ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड है। नवी एएमसी लिमिटेड नवी म्यूचुअल फंड का निवेश प्रबंधक है। नवी ट्रस्टी लिमिटेड नवी एएमसी लिमिटेड का ट्रस्टी है। म्यूचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

नवी ऐप को कैसे डाउनलोड करें – How To Download Navi Loan App

नवी ऐप (Navi App) को डाउनलोड करने की प्रोसेस (Process) बहुत ही आसान है। बस आपको अपने मोबाइल के ( एंड्राइड प्ले स्टोर , Android Play Store ) में जाना है और वहां पर सबसे ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करना है।

नवी लोन ऐप (Navi Loan App) आपको यहां पर यह एप्लीकेशन दिखाई देगा और इसको आपको अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेना है। आपकी सुविधा के लिए हम इस एप्लीकेशन की डाउनलोड लिंक नीचे दे रहे हैं इस पर क्लिक करके आप सीधे इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Navi Loan App

Navi App पर लोन लेने की क्या योग्यता है?What Is The Eligibility Criteria To Take Loan From Navi App

अगर आप Navi App के भी आपके बारे में जान लिया है और आप इस एप्लीकेशन की मदद से लोन लेने की सोच रहे हैं या लेना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन से लोन लेने की कुछ शर्ते  हैं। जिनके बारे में जानना आपको बहुत ही जरूरी है। जब आप इस एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए एलिजिबल (Eligible) होते हैं तभी आपको लोन मिलेगा नीचे कुछ शर्तें या Eligibility Criteria दी जा रही है जिनको पढ़ना आपके लिए जरूरी है।

  • इस एप्लीकेशन से लोन(Loan) लेने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप भारतीय नागरिक नहीं है तो आपको इस एप्लीकेशन से लोन की सुविधा नहीं मिलेगी।
  • जिस प्रकार वोट डालने के लिए आपको 18 साल या उससे अधिक आयु होना जरूरी है उसी प्रकार इस एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए आपको 18 साल या उससे अधिक आयु होना बहुत जरूरी है।
  • नवी एप्लीकेशन पूरे भारत में लोन(Loan) की सुविधा नहीं देती है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप भारत के कुछ क्षेत्र में लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप उन क्षेत्र में नहीं रहते हैं तो आपको लोन की सुविधा नहीं मिलेगी।
  • लोन(Loan) लेने के लिए सबसे खास बात होती है कि आपका क्रेडिट स्कोर(Credit Score) कैसा है? अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है तो आप इस एप्लीकेशन से बहुत आसानी से लोन(Loan) ले सकते हैं यदि आप का क्रेडिट स्कोर(Credit Score) अच्छा नहीं है तो आपको इस एप्लीकेशन से लोन नहीं मिलेगा।

Navi App से लोन लेने के लिए दस्तावेज  –

अगर आप बैंक से लोन(Loan) लेने के लिए जाते हैं तो आपको बहुत सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है लेकिन अगर आप नबी एप (Navi App) से लोन लेते हैं तो आपको बहुत ही कम दस्तावेज की जरूरत पड़ती है या आप कह सकते हैं केवल 2 दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। यह एप्लीकेशन होम लोन पर्सनल लोन दोनों की सुविधा देता है।

नवी एप से लोन लेने के लिए उपयोग में आने वाले दस्तावेज

  1. Adhaar Card
  2. Pan Card
  3. bank source
  4. picture selfie

नवी  ऐप  से Instant लोन कैसे ले?   How to Take Loan from Navi App

जैसा कि हमने बताया कि यदि आप नवी एप(Navi App) की Eligibility Criteria को पास  करते हैं और आपके पास बताए गए दस्तावेज हैं तो आप नवी ऐप(Navi App) से लोन(Loan) लेने के लिए Eligible हैं इस एप्लीकेशन(Application) से लोन(Loan) लेने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस(Process) को Step By Step फॉलो करना है।

Step1. नवी ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको ओपन करना है।

Step2. ओपन (Open) करने के बाद नवी ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा इसके लिए आपको अलाव (Allow) के बटन पर क्लिक करना है और सभी परमिशन को Accept करना है।

Step3. इसके बाद आपको एक इंटरफेस (Interface) दिखेगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) दर्ज करना है और गेट ओटीपी (OTP) वाले बटन पर क्लिक करके आपको ओटीपी को वेरीफाई(Verify) करना है।

Step4. अब आपका Account नवी ऐप पर बन चुका है और आप होम लोन या पर्सनल लोन लेने के लिए तैयार हैं।

Step5. इसके बाद आपको एक इंटरफ़ेस दिखेगा जहां पर आपको दो ऑप्शन (Options) देखेंगे पहला पर्सनल लोन (Personal Loan) का और दूसरा होम लोन (Home Loan) का जिस प्रकार का लोन आपको चाहिए। आप अप्लाई (Apply) के बटन पर क्लिक करके लोन लेने की इस प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

Step6. अगर आपने अप्लाई के बटन पर क्लिक कर दिया है तो आप से अब यह कुछ बेसिक डीटेल्स (Basic Details) मांगेगा or आप कह सकते हैं पर्सनल डिटेल (Personal Detail) जैसे कि

  • आपका नाम, जो पैन कार्ड पर है.
  • आपका Marital Status
  • Employment Type, मतलब कि आप Salaried, Unemployed, Student, Retired हैं
  • Monthly Income
  • आप किस Industry में काम करते है.
  • लोन लेने का कारण
  • Minimum Education Qualification
  • PAN Card Number
  • Date of Birth.
  • आप जहाँ रह रहे हैं वहां का 6 अंकों Pin Code.

Step7. यह सारी डिटेल्स (Details) भरकर आपको सबमिट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रक्रिया में आपके एप्लीकेशन को प्रोसेस होने में 2 से 3 मिनट का समय लगेगा अगर आप लोन लेने के लिए नवी ऐप से एलिजिबल होंगे तो आपको आगे की प्रोसेस को पूरा करना पड़ेगा वरना आपका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा और आप 90 दिन के बाद फिर से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Step8. अगर आपका फॉर्म सक्सेसफुली प्रोसेस (Successfully Process) हो जाता है तो इस स्टेप में आपको अपने लोन (Loan) की राशि और मासिक क़िस्त  को सेलेक्ट करना है।

Step9. इसके बाद आपको अपनी केवाईसी (KYC) को पूरा करना है और अपने आधार कार्ड (Adhaar Card) और अपनी एक सेल्फी को इस एप्लीकेशन पर अपलोड करना है।

Step10. इस लास्ट स्टेप में आपको अपने बैंक अकाउंट(Bank Account) की डिटेल को देना है जिस बैंक अकाउंट में आप लोन(Loan) की राशि को लेना चाहते हैं और ध्यान रहे आपको उसी बैंक अकाउंट या खाता की जानकारी देनी है जो बैंक खाता आपका चलता हो या एक्टिव(Active) हो।

तो इस प्रकार से आपने जाना Navi Loan App Review- नवी  ऐप  से Instant लोन कैसे ले? नबी ऐप से होम लोन(Home Loan) या पर्सनल लोन(Personal Loan) कुछ सिंपल स्टेप्स(Steps) को पूरा करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- 

Groww App Se Paise kamaye | Groww App से पैसे कमाने का आसन तरीका?

Navi App से लोन लेने के क्या फायदे है?What Is The Profit To Take Loan From Navi App

दोस्तों अगर आप नबी एप से लोन लेते हैं तो आपको इस एप से लोन लेने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि-

  • होम लोन या पर्सनल लोन दोनों प्रकार का लोन आपको सीधे अपने बैंक खाता में मिल जाता है।
  • नवी ऐप में लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और कम समय लेती है।
  • नवी एप से लोन लेने के लिए आपको बहुत सारे विकल्प मिलते हैं आप होम लोन या पर्सनल लोन किसी भी प्रकार का लोन ले सकते हैं।
  • लोन(Loan) लेने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आपको किसी प्रकार के पेपर की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • यहां पर आपको ज्यादा लोन की राशि मिल जाती हैं। जिसका यूज आप अपने काम में कर सकते हैं जबकि बैंकों और अन्य एप्लीकेशन में आपको काफी कम लोन मिलता है और काफी कम टाइम के लिए लोन(Loan) मिलता है।

Navi Loan App से कितना लोन मिलेगा?How Much Loan Will Be Available From Navi Loan App

दोस्तों Navi Loan App से मिलने वाला लोन रुपया कुछ इस प्रकार से है, जिसमें हम जानेगे की हमे किस तरह के लोन के लिए कितना लोन मिल जाएगा।

  • Sectioned Amount for Personal Loan – 10,000 to 500000
  • Sectioned Amount For Home Loan – upto 1.5 crore

Navi Loan App से लोन पर कितना ब्याज लगेगा? – What is the interest rate on Navi app

दोस्तों आप सभी जानते ही हैं की हमे कोई भी या फिर किसी भी प्रकार के लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें उसके ब्याज की दर के बारे मे पीटीए होना बहुत ही जरूरी है। तो इसीलिए हमने आपको नीचे Navi loan interest rate के बारे मे बताया है-

  • Navi Loan Interest Rate for Personal Loan – 6 .95% per Year
  • Navi Loan Interest Rate for Home Loan – 16%-30% per Year

Navi Loan App से कितने समय तक के लिए लोन मिलेगा?For How Long Loan Will Be Available From Navi Loan App

आप सभी के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि नबी ऐप कितने समय के लिए लोन देता है। किसी भी प्रकार का लोन लेते समय  बैंक से हो या किसी एप्लीकेशन से आपको यह पता होना चाहिए कि वह एप्लीकेशन या बैंक कितने समय के लिए आपको लोन दे रहा है? अगर मैं नबी ऐप के बारे में बात करूं तो इसमें आपको चैनल रेट कुछ इस प्रकार मिलेगा।

  • Navi App Tenure Rate For Personal Loan – कम से कम 3 महीने और ज्यादा से ज्यादा 6 महीने
  • Navi App Tenure Rate For Home Loan – ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष

नवी होम लोन और पर्सनल लोन की विशेषताएं – Characteristics Of Navi Home Loan And Personal Loan

  • आपको किसी भी प्रकार के Guarantee की आवश्यकता नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि Navi App से पर्सनल लोन लेने में आपको किसी भी प्रकार की सम्पति को गिरवी रखने की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • अगर आप Navi App से लोन लेने के लिए Eligible होते हैं तो लोन की राशि तुरंत आपके बैंक अकाउंट में डाल दी जाती है।

नवी लोन कस्टमर केयर नंबर – What Is Navi Loan Customer Care Number

अगर आपको नबी एप से लोन लेने के बारे में किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कस्टमर केयर नंबर( Navi Customer Care Number) को डायल कर सकते हैं या ईमेल आईडी पर आप मेल भी कर सकते हैं और अपने सवालों के जवाब बहुत ही कम टाइम में ले सकते हैं। नवी आप काफी अच्छी कस्टमर सर्विस देता है।

  • Navi Help Line Number – +91 80108 33333
  • Email ID – [email protected]
  • Official Website – https://navi.com/

अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन – FAQ About Navi Loan App Kya Hai

प्रश्न- नवी एप से आपको लोन कितने समय में मिल जाता है?

उत्तर- इस एप्लीकेशन की मदद से आपको पर्सनल लोन या होम लोन अपने बैंक खाता में 10 मिनट के अंदर पहुंच जाता है। कुछ ग्राहकों को इस एप्स इंस्टॉल करने के बाद 5 मिनट से भी कम समय में मिलन मिल गया।

प्रश्न- नवी एप से लोन लेना क्या सुरक्षित है या नहीं?

उत्तर- जी हां, नबी एप से लोन लेना सुरक्षित है और यह आरबीआई(RBI) के अंतर्गत काम करता है। उसके नियमों का पालन भी करता है तो आप इस एप्लीकेशन पर विश्वास कर सकते हैं।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *