ATM Card Block Or Unblock kaise kare In Hindi- ATM Card Block Or Unblock कैसे करे पूरी जानकारी?

0
ATM Card Block Or Unblock kaise kare In Hindi

ATM Card Block Or Unblock kaise kare In Hindi:- जैसा कि हम सभी जानते है कि आज के समय मे ज्यादा से ज्यादा लोग  छोटे बच्चे-बड़े सभी लोग का किसी न किसी बैंक में बैंक एकाउंट अवश्य होता है। और साथ मे एटीएम का यूज़ भी अवश्य करते होंगे। क्योंकि आज ज्यादातर लोग को सैलरी, स्कालरशिप आदि बैंक एकाउंट में दी जाती है।

इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपना एकाउंट ओपन करता है। जब कोई व्यक्ति अपना बैंक एकाउंट ओपन करता हैं तो उस व्यक्ति को एकाउंट नंबर के साथ ATM भी प्रदान किया जाता है। जिसकी मदद से वह किसी भी जगह से ATM मशीन में जाकर अपने एकाउंट से आसानी से पैसे निकाल सकता है तथा एटीएम का यूज़ हम ऑनलाइन शॉपिंग भी करने के लिए भी कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हमारा ATM Card कही खो जाता है अथवा चोरी हो जाता है जिसकी बजह से आप काफी परेशान हो जाते हैं। यदि आपका एटीएम कार्ड चोरी या खो चुका है तो सबसे पहले आपको इसे ब्लॉक करने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक नही करते है तो इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

और आप अपने बैंक एकाउंट की धनराशि भी खो सकते हैं। यदि आपका एटीएम खो गया है और आप अपने एटीएम को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Atm card block or unblock kaise kar सकते है। इसलिए आप इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

Cloud Storage Kya Hai In Hindi- Cloud Storage क्या है पूरी जानकारी?

ATM Card Block Or Unblock करने के तरीके-

ATM Card Block kare-

अगर आपका एटीएम खो गया है और आप एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप एटीएम ब्लॉक करने थोड़ी परेशानी हो सकती हैं। और यदि आप नेटबैंकिंग का यूज़ करते है तो आपको अपना एटीएम ब्लॉक करने में कोई भी परेशानी नही होगी आप आसानी से अपना एटीएम ब्लॉक कर पाएंगे।

और यदि आप नेटबैंकिंग का use नही करते हैं तो आपको बैंक में जा कर एक एप्लिकेशन फॉर्म लेकर एटीएम ब्लॉक कर लिए आवेदन कर सकते हैं। दोस्तो यदि आप SBI की नेटबैंकिंग का लाभ उठा रहे हैं तो आप state bank anywhere Application को डाऊनलोड इसकी मदद से आसानी से एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

state bank anywhere Application एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें इनकी मदद से आप आसानी से ATM Card Block सकते हैं।

Step1. एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको state bank anywhere Application को install करके ओपन करना होगा।

Step2. इसके बाद आपको आपने नेटबैंकिंग का यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।

Step3. लॉगिन करने के बाद आपके सामने services के का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step4. Services के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Debit card hostlising का ऑप्शन आ जायेगा।

Step5. जिसपर क्लिक करते ही आपसे आपके एकाउंट नंबर और कार्ड डिटेल आदि कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिन्हें ध्यान से भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. सब्मिट करते ही बैंक में राजिटर्ड मोबइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने के बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Sms के द्वारा ATM Card Block Kare-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप चाहे तो sms के द्वारा भी अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। आप sms के द्वारा एटीएम ब्लॉक करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए कुछ आसान steps उपलब्ध करा रहे हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा।

Step2. मैसेज बॉक्स में जाकर type करना है block स्पेस एटीएम कार्ड नंबर की लास्ट 4 डिजिट टाइप करनी है।

Step3. अब आपको इस मैसेज को 567676 पर फॉरवर्ड कर देना होगा इसके बाद आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके sms द्वारा एटीएम कार्ड आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।

Call के द्वारा ATM Card Block Kare-

आप कॉल करके भी अपना एटीएम कार्ड कुछ ही समय मे ब्लॉक कर सकते हैं इसके लिए हम आपको नीचे कुछ टोल फ्री नंबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिनपर कॉल करके आप अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को आसानी से ब्लॉक कर पाएंगे। ये टोल फ्री नंबर कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • 1800112211,18004251300
  • इन नम्बर पर कॉल करके एटीएम कार्ड ब्लॉक कर पाएंगे।

 ATM Card Unblock Kaise Kare-

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने एटीएम से पैसे निकालने एटीएम मशीन पर जाते है पिन भूल जाने के कारण कई बार गलत पासवर्ड का use करते है तो आपका एटीएम कार्ड 24 घण्टे के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है। 24 घण्टे पूरे होते ही आपका एटीएम कार्ड दोबारा unblock हो जाता है अगर आपका आपका एटीएम कार्ड 24 घण्टे में अनब्लॉक नही होता है।

तो आप अपने बैंक में सम्पर्क करके एटीएम कार्ड unblock करा सकते हैं और यदि आपका एटीएम कार्ड sms, ऑनलाइन या कॉल करके ब्लॉक किया जाता है तो आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि sms, ऑनलाइन या कॉल से block एटीएम को आप unblock नही कर सकते हैं। एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपको नए एटीएम के लिए अपने बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।

दोस्तों उम्मीद करते ATM Card Block Or Unblock kaise kare In Hindi- ATM Card Block Or Unblock कैसे करे पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here