Cloud Storage Kya Hai In Hindi- Cloud Storage क्या है पूरी जानकारी?

0
Cloud Storage Kya Hai In Hindi

Cloud Storage Kya Hai In Hindi:- अगर आप कंप्यूटर या स्मार्टफोन का यूज़ करते हैं तो आप जानते हैं कि मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर डेटा स्टोर कर सकते हैं। हम कई प्रकार से जरूरी डेटा स्टोर कर सकते हैं। जिसमे से एक Cloud Storage है जो आपको स्मार्टफोन और कंप्यूटर में आसानी से मिल जाता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में Cloud Storage की सभी जानकारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसका use करके आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर के सभी डेटा को Cloud Storage में स्टोर करके सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आप भी Cloud Storage का इस्तेमाल करके मोबाइल या कंप्यूटर का डेटा स्टोर कर सकते हैं।

अगर आप Cloud Storage में ऑनलाइन डेटा स्टोर करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में Cloud Storage kya hai, Cloud storage Kaise Use Karte Hai hai इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना है। इसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन डेटा store कर पाएंगे।

Cloud Storage Kya Hai-

दोस्तो जैसा कि हम सभी अपने कंप्यूटर, मोबाइल का डेटा स्टोर करने के लिए पैन ड्राइव, हार्ड डिस्क आदि में स्टोर कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारा पैन ड्राइव खो जाता है या वायरस आ जाने के कारण डेटा डिलेट होने की सम्भावना होती है। जिसे काफी दिक्कत आ सकती है। लेकिन अब हम अपने मोबाइल तथा कंप्यूटर डेटा को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।

जिसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर आसानी से मिल जायेंगे। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑनलाइन डेटा स्टोर करने को ही Cloud Storage कहा जाता है। इसका use करना काफी आसान है। आप आसानी से Cloud Storage का use मोबाइल व कंप्यूटर में कर सकते हैं।

Cloud Storage की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें डेटा स्टोर करने के बाद आप कभी भी किसी भी डिवाइस में अपना ईमेल का प्रयोग करके ऑनलाइन स्टोर डेटा को अन्य डेविस में भी सरलता से देख सकते हैं। इसमें आपको अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप और टेबलेट किसी भी डिवाइस का डेटा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

ऑनलाइन डेटा स्टोर करने के लिए आपके पास मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप और टेबलेट आदि डिवाइस तथा अच्छा नेट कनेक्शन होना जरूरी है। आज cloud storage की सुविधा google Drive, one Drop, I cloud, तथा Amazon cloud Drive में प्रदान की जाती है ज्यादतर लोग इसका ही इस्तमाल करते है। और अपना डेटा ऑनलाइन स्टोर करते हैं।

अगर आप स्मार्टफोन का use करते हैं तो आप यह जानते होंगे कि स्मार्टफोन में cloud storage के लिए पहले से Google Drive उपलब्ध होता है। इसी प्रकार लैपटॉप, कंप्यूटर में डेटा स्टोर करने के लिए One Drive तथा अगर आप Apple कंपनी का स्मार्टफोन use करते है तो यहाँ आपको I cloud पहले से ही दिया होता है।

जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के आवश्यकता होगी। आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से इन सब का use करके आप ऑनलाइन डेटा स्टोर कर सकते हैं।

Cloud Storage ki famous company’s-

अब हम आप लोगो को कुछ फ्री cloud storage srvice देने वाली कंपनियो की जानकारी उपलब्ध करने जा रहे हैं। जिसके द्वारा cloud storage की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जिसमे आप अपने मोबाइल और लैपटॉप का डेटा ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

Google Drive-

आज के समय में हम सभी गूगल का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं गूगल विशव का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसके अलावा गूगल द्वारा कई सेवाएं प्रदान की जाती है। जिसमे से एक Google drive है जो आपको अपने स्मार्टफोन में पहले मौजूद होती है। जिसमे आपको ऑनलाइन डेटा स्टोर करने के लिए 15gb तक का free cloud storage मिलता है।

जिसमे आप अपने स्मार्टफोन के फोटोज़, आर्डियो तथा अन्य किसी भी प्रकार की फ़ाइल को स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आपको कई सुविधाए प्रदान की जाती है जिनसे अपने फ़ोन के डिलीट डेटा का backup और अपनी फोन gallary की सेटिंग का भी बैकअप आसानी से ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्मार्टफोन के साथ साथ किसी भी pc में भी कर सकते हैं।

pc में Google Drive use करने के लिए लिए आपको अपने pc में Google Drive को Install करना होता है। इसमें आपको एक Drag and Drop का ऑप्शन प्राप्त होगा। जिसकी सहायता से आप pc का डेटा स्मार्टफोन और स्मार्टफोन का डेटा pc में use करके ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।

One Drive-

जिस तरह गूगल अपने यूजर्स के लिए free cloud storage की सुविधा उपलब्ध करा रहा है उसी प्रकार Microsoft कंपनी भी free cloud storage की सुविधा प्रदान कर रही है। इसमें आप आसानी से 10gb तक ऑनलाइन डेटा स्टोर कर सकते हैं। One Drive pc में पहले से होता है। यदि आप one drive को स्मार्टफोन में One Drive use करने के लिए आपको इसे डाऊनलोड करना होता है। जिस प्रकार आप google drive में स्टोर किये गए डेटा कही भी किसी भी डिवाइस मे अपनी ईमेल की मदद से देख सकते हैं। जिसमे डेटा स्टोर करना काफी आसान है। आप लैपटॉप या स्मार्टफोन में इसे डाऊनलोड करके use कर सकते हैं।

Dropbox-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Dropbox एक प्रकार का थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर है। जो आपको pc डिवाइस तथा स्मार्टफोन दोनों में डाऊनलोड करके use कर सकते हैं। Dropbox Aap इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपना एकाउंट बनाना होगा इसके बाद आप इसमें डेटा स्टोर कर सकते हैं। जो एक प्रकार की फ्री सेवा है। जिसमे आप अपने स्मार्टफोन फोन या pc के डेटा को स्टोर कर सकते हैं।

Amazon Cloud Drive-

Amozan Drive भी एक तरह का थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है जिसका use आप किसी भी प्रकार के मोबाइल या लैपटॉप के डेटा को ऑनलाइन फ्री में स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। Amozan Drive में डेटा स्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाऊनलोड करके install करना होगा। तथा अपने ईमेल आईडी की मदद से एकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप अपना डेटा स्टोर कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते Cloud Storage Kya Hai In Hindi- Cloud Storage क्या है पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here