Video calling baat karne wala apps | टॉप Video calling कहां से डाउनलोड करें?

Video Calling baat karne wala apps

Video Calling baat karne wala apps:- दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में – Video calling baat karne wala apps, टॉप Video calling कहां से डाउनलोड करें? इसके बारे में बात करने वाले हैं तो दोस्तो इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है और अभी तक हमने इसमें बहुत सारी उपलब्धियों को हासिल किया है। बेहतरीन टेक्नोलॉजी का हर कोई इस्तेमाल करना चाहता है। दोस्तों नई-नई टेक्नोलॉजी ने हमारे काम को बहुत ही आसान कर दिया है। हमारे घंटों के काम कुछ ही मिनटों में हो जाते हैं।

यदि हमें किसी से बात करनी होती है तो हम फोन पर उसका नंबर डायल करके कुछ ही सेकंड में उससे बात कर लेते हैं, चाहे वह कितना भी दूर क्यों ना हो। आज हम आपको वीडियो कॉलिंग वाले कुछ एप्स के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप आसानी से किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको वीडियो कॉलिंग के कुछ फ्री एप्लीकेशन से बताएंगे।

जैसे कि google duo, फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप मैसेंजर, IMO video calling app, Hangout video calling application, Jio 4G voice app और भी अन्य बहुत से applications। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Video calling baat karne wala apps से संबंधित आपका कोई भी डाउट नहीं रह जाएगा। तो बने रहिए हमारे इस खास आर्टिकल में अंत तक और जाने वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में।

Video calling baat karne wala apps कहां से डाउनलोड करें ( from where we can download these video calling apps)

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप (app) उपलब्ध है जिनसे आप वीडियो कॉल कर सकते हैं। आप प्ले स्टोर (Play store) पर जाकर जैसे ही वीडियो कॉलिंग सर्च करेंगे, आपको तमाम तरह के 20 से भी ज्यादा ऐप मिल जाएंगे। परंतु उसमे बहुत सारे ऐप्स बेकार होते हैं जो काम नहीं करते हैं। इसलिए हम अपने आर्टिकल – Video calling baat karne wala apps में आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जो एकदम परफेक्ट आप के लिए काम करते हैं और उनसे आपको ना ही कोई नुकसान होगा। तो बिना किसी देर के आइए यह जान लेते हैं कि वह कौन सा ऐप्स है।

Google Duo

वीडियो कॉलिंग के मामले में गूगल डुओ वीडियो चैट सबसे बढ़िया ऐप है यह एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए बहुत अच्छी तरह काम करता है। यह एक गूगल के द्वारा लांच किया गया है इसलिए थोड़ा स्पेशल भी है। क्योंकि गूगल खुले से मैनेज करता है। Google Duo साधारण सा, पर बहुत ही किफायती ऐप है। इसके द्वारा आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों या किसी से भी आराम से वीडियो कॉल कर सकते हैं। उसकी खास बात यह है कि यह कमेंट नेट पर भी हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल की फैसिलिटी (सुविधा) देता है।

Google Duo

दोस्तों google duo का एक बहुत ही खास फीचर यह है कि इसमें आपको knock knock नाम का फीचर मिल जाता है, जो कॉलर के कॉल उठाने से पहले उसका फेस (face) दिखा देता है। गूगल डुओ पर वीडियो कॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करना होगा और अर्थात आपको अपने मोबाइल के द्वारा इस app में लॉगइन (logIn) करना होगा। जैसे ही आप इसमें एक बार अपने नंबर को वेरीफाई कर लेते हैं, तब यह वीडियो कॉलिंग के लिए चालू हो जाता है। अब आप इसमें अपने मित्र ,या किसी से भी वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Jio 4G Voice app

रिलायंस कंपनी के द्वारा लांच किया गया जिओ 4G वॉइस एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी वीडियो कॉलिंग के लिए किया जाता है। दोस्तों जियो (JIO) एक ऐसा नाम है,  जिसने इंटरनेट के मामले में बहुत ज्यादा तरक्की दिलाई है। आप जियो 4जी वॉइस एप्लीकेशन (Jio 4G Voice app) की सहायता से फेस टू फेस वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Jio 4G Voice app

इसके साथ-साथ इसमें आपको ऑडियो कॉल करने का भी विकल्प मिल जाता है। Video calling baat karne wala apps मैं यह एक बहुत ही अच्छा है। इसमें इंटरनेट की सहायता से आपको ऑडियो और वीडियो कॉल फ्री में कर सकते हैं परंतु वीडियो कॉल करने के लिए आपको 4G इंटरनेट की जरूरत होगी। दोस्तों एक बात और यह एप्लीकेशन केवल जिओ सिम के ऑपरेटर के लिए बनाई गई है।

IMO App – Awesome calling video app

यह application आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। दोस्तों यह आप कुछ सालों से बहुत ही चर्चा में रहने वाला ऐप है। वीडियो कॉलिंग के मामले में यह भी किसी दूसरी एप्लीकेशन से कम नहीं है। इस ऐप के अंदर भी हमें बहुत अच्छे अच्छे फीचर्स मिलते हैं। दोस्तों इस ऐप के द्वारा आप आउट ऑफ कंट्री (out of country) अर्थात अपने देश के बाहर रह रहे लोगों से भी कनेक्ट हो सकते हैं। जो की पूर्णता निशुल्क है आपको उसके लिए कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा।

IMO App - Awesome calling video app

Slow नेट स्पीड हमें भी यह आपके लिए बहुत अच्छे से काम करता है अर्थात जब कभी भी आपका इंटरनेट कम गति से चलता हो तब भी इसे वीडियो कॉल किया जा सकता है। ऐप एंड्राइड और आईफोन दोनों तरह के यूजर्स के लिए है। यह आपको google प्ले स्टोर या istore पर फ्री में मिल जाएगा आप उसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp – A free video calling and Chatting application

दोस्तों पर बात की जाये व्हाट्सएप की तो लगभग हर इंसान इसके बारे में जानता है। लगभग हर इंसान व्हाट्सएप का यूज कर रहा है। व्हाट्सएप दुनिया का सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है और यह पूरे संसार का सबसे बेस्ट मैसेंजर ऐप भी है। Video calling baat karne wala apps के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना बहुत ही सुविधाजनक और बहुत ही आसान  सा होता है। अगर व्हाट्सएप के वीडियो कॉलिंग की quality की बात करी जाए तो एकदम बिंदास क्वालिटी में वीडियो कॉल होती है।

वीडियो कॉलिंग के साथ साथ आप इसमें ऑडियो कॉल भी कर सकते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप एक मैसेंजर एप है तो आप इसमें टेक्स्ट मैसेज, वीडियो कॉल, इमोजी, ऑडियो कॉल, फोटो, वीडियो, वीडियो फाइल, डॉक्युमेंट्स इत्यादि सब कुछ भेज सकते हैं। व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाना है वह व्हाट्सएप सर्च करना है और वहां से इसको डाउनलोड कर लेना है।

Skype – A video calling app

मित्रो शायद ही आपने इसका एक ऐप का नाम ना सुना हो। Google duo के जैसे स्काइप एप्लीकेशन बहुत फेमस है। Video calling baat karne wala apps मैं Skype app का नाम बहुत ही ऊंचा है। इस ऐप की मदद से आप चैटिंग भी कर सकते हैं, and साथ साथ वीडियो कॉल भी  कर सकते हैं। यह ऐप कम इंटरनेट पर भी काम करता है और आपके कनेक्शन 3G या slow speed में है तब भी यह आपके लिए अच्छे से काम करेगा।

Skype - A video calling app

इस ऐप का एक lite version भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जो slow internet में बहुत ही अच्छा परिणाम देता है। दोस्तों इस video calling wala apps को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर में जाना है और Skype सर्च करना है। फिर वहां से आप उसको डाउनलोड कर लेना। दोस्तों हमने कुछ और भी वीडियो कॉलिंग एप्स बताए हैं आप चाहें तो उनका भी use कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े-

Instagram Blue tick kaise Lagaye | Instagram पर Blue tick कैसे लगाएं?

Facebook Messenger (Text and video calling Application)

व्हाट्सएप की तरह भी फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉलिंग के लिए प्रयोग किया जाता है। यह काफी पुराना ऐप है जो फेसबुक द्वारा लांच किया गया है। आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके टेक्स्ट मैसेज, ऑडियो कॉल करना, वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। अगर बात करें क्वालिटी (quality) की तो फेसबुक मैसेंजर के द्वारा वीडियो कॉलिंग बहुत ही आसान और अच्छी क्वालिटी की होती है। व्हाट्सएप messenger की तरह फेसबुक मैसेंजर भी अपने यूजर्स को बहुत ही आसान तरीके से वीडियो कॉलिंग करने की ऑप्शन देता है।

अर्थात फेसबुक मैसेंजर बहुत ही सरल है इसको हर कोई संभाल कर सकता है। यदि आप किसी को फेसबुक मैसेंजर के द्वारा वीडियो कॉल करना चाहते हैं या audio call करना चाहें, तो जिसे आप कॉल लगा रहे हैं, उसके पास भी Facebook messenger application का होना बहुत जरूरी है, तभी आप उस व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं।

फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करने के लिए आपको अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च करना है और वहां से उसे डाउनलोड कर लेना है। फेसबुक मैसेंजर एप्लीकेशन के कई मिलियन डाउनलोडिंग हैं, जिसे पता लगता है कि यह बहुत ही चर्चित Video calling baat karne wala apps में से एक गजब व शानदार app हैै।

Live Talk – Free Video Calling and Chatting App

Live Talk - Free Video Calling and Chatting Ap

दोस्तों अब बात आती है हमें नए नए मित्र खोजने की। अर्थात हम इंटरनेट की दुनिया में उन लोगों से भी जुड़ सकते हैं जो हमसे बहुत ही दूर हैं। यहां जिन्हें जानते नहीं हैं, उन लोगों को भी हम दोस्त बना सकते हैं। Live Talk एक ऐसा ही एप्लीकेशन है। आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस वीडियो कॉलिंग app को डाउनलोड कर लेना है।

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप किसी को भी Random call लगा सकते हैं। और उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। दोस्त यह app  लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है और इस वीडियो कॉलिंग ऐप को 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। तो यह आपके लिए बिल्कुल safe है।

Zoom Cloud meetings – A group video calling application

Zoom cloud एक वीडियो कॉलिंग कॉन्फ्रेंस वाला एप्लीकेशन है। यह ऊपर बताए गए एप्स से थोड़ा सा अलग है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप सब लोगों को एक साथ वीडियो कॉलिंग के लिए जोड़ सकते हैं। इसका ज्यादातर प्रयोग शिक्षण संस्थानों व किसी कंपनी की मीटिंग करने के लिए किया जाता है।

इस एप्लीकेशन को अगर आप paid version खरीद लेते हैं, तो आप 500 लोगों से एक साथ बात कर सकते हैं। हरदा का वीडियो कॉलिंग में 500 व्यक्तियों को एक साथ जोड़ सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप अपने लैपटॉप या मोबाइल दोनों में यूज कर सकते हैं। आपने प्ले store से इस वीडियो कॉलिंग वाले ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Line: Free calls and messages

दोस्तों लाइन Line app एक बहुत ही फेमस  मैसेंजर एप्लीकेशन है, जो आपको फ्री में voice और वीडियो कॉलिंग की सुविधा देती है। हमारी दुनिया भर में इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले लाखों-करोड़ों लोग हैं। यह एप्लीकेशन बहुत ही फेमस है। वीडियो कॉलिंग करते समय आप इसमें effects and filters यूज कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर ऑनलाइन ऐप सर्च करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन का आनंद ले सकते हैं।

Hangout – Free Video call

दोस्तों बहुत पुराने समय से हैंग आउट एप्लीकेशन अपने आप में एक बहुत चर्चित है। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर सर्च करना है और वहां से डाउनलोड कर लेना है। hangout app की सहायता से आप वीडियो कॉल का आनंद उठा सकते हैं। आप इसकी मदद से voice कॉल और टेक्स्ट मैसेज भी कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े-

Photo Sajane Wala Apps | फोटो सजाने वाले ऐप्स

Video calling baat karne wala apps से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तर-

प्रश्न – वीडियो कॉलिंग वाले एप्स के लिए क्या कोई अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है?(Do We have to pay any charge for video calling apps?)

उत्तर – दोस्तों वैसे तो कोई भी अतिरिक्त आपको चार्ज देना नहीं पड़ेगा पर कुछ एप्स में प्रीमियम फीचर्स होते हैं जिन के बदले में आपको उन्हें थोड़ा बहुत pay करना पड़ता है।

प्रश्न – क्या फेसबुक व्हाट्सएप मैसेंजर के लिए हमें कोई अतिरिक्त फीस देनी पड़ती है? (Does facebook and WhatsApp take any charge?)

उत्तर – दोस्तों फेसबुक और व्हाट्सएप ऐसे प्लेटफार्म है जो हमसे कुछ चार्ज नहीं लेते हैं।

प्रश्न – वीडियो कॉलिंग वाले एप्स कहां से डाउनलोड करें? (From where we can download video calling free apps?)

उत्तर – दोस्तों इस एप्स को डाउनलोड करने के लिए आप अपने गूगल प्ले स्टोर पर सर्च कर सकते हैं या फिर अपने क्रोम ब्राउजर में गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here