Top Unknown Amazing Fact Of Wifi In Hindi- Wifi Ko Mobile To Laptop Or Mobile To Mobile कैसे कनेक्ट करे?

0
Top Unknown Amazing Fact Of Wifi In Hindi

Top Unknown Amazing Fact Of Wifi In Hindi:– आप सभी ये जानते हैं कि हम आप लोगो के साथ अपनी इस वेबसाइड पर कई तरह की टिप्स की जानकारी साझा करते रहते है। आज हम आप सभी के wifi से जुडी जानकारी देने वाले हैं आज हम आपको top unknown Amazing Fact of wifi की जानकारी देने वाले है। wifi का इस्तमाल हम सभी अपने मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट use करने के लिए करते रहते है लेकिन अभी भी बहुत से लोगो को wifi के बारे में सही से पूरी जानकारी नही है। wifi से जुड़े ऐसे बहुत से फैक्ट्स है जिनके बारे में कुछ ही लोग जानते है।

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही फैक्ट्स के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है इसलिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पड़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आप लोगो के साथ top unknown Amazing Fact of wifi के बारे में जानकारी साझा करने वाले है यह फैक्ट्स बहुत ही कमल के है। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपके लिए साडी जानकारी विस्तार से देने जा रहे है। यदि आपको हमारे द्वारा बातये जाने वाले फैक्ट्स पसन्द आये तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

wifi kya hai-

यदि आपको wifi का पूरा नाम नही पता है तो हम आपको बता दें कि wifi का पूरा नाम wireless fidelity होता है। जो एक तरह का रेडियो सिंग्नल की तरह होता है। wifi standard wierless local area network (WLAN) का ही एक रूप है। जो एक प्रकार का wifi Ethernet wireless system है जिसका use हम लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन में इनबिल्ट ऑप्शन के रूप में करते है।

आपकी जानकारी के लिए आपको पता होना चाहिए की जिस प्रकार आपके लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन में सिक्यूरटी और अन्य फीचर की अपनी एक अलग रोल और कार्य होता है उसी प्रकार wifi का भी आपके मोबाइल और लैपटॉप में अपना एक अलग रोल होता है। इसका इस्तमाल करना बहुत ही आसान है। wifi को कोई भी व्यक्ति आसानी से use कर सकता है।

Apne Mobile Phone Se Document Files Photo Scan Kaise Kare In Hindi- Document Files Photo Scan कैसे करे पूरी जानकारी?

Wifi Ko Mobile To laptop Or Mobile To Mobile कैसे कनेक्ट करे-

मोबाइल के wifi को लैपटॉप तथा एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कनेक्ट करने के लिए हम आपके लिए कुछ आसान स्टेप मोहैया करा रहे है जिसकी सहायता से आप आसानी से मोबाइल के wifi को लैपटॉप में तथा एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कनेक्ट कर सकते है। जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

step1. यदि आप अपने मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में wifi कनेकट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपको अपने मोबाइल फ़ोन में हॉटस्पॉट को ऑन करना होगा। तथा दूसरे फ़ोन के wifi को ओपन करना है।

Step2. इसके बाद दूसरे मोबाइल फ़ोन में हॉटस्पॉट का नेटवर्क शो होने लगेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल से दूसरे मोबाइल में हॉटस्पॉट कनेक्ट हो जायेगा।

Step3. और अगर wifi कनेक्ट करते समय अपने पासवर्ड की मांग की जाती है तो आप जिस मोबाइल के हॉटस्पॉट में जाकर पासवर्ड देखकर उसे दूसरे मोबाइल में एंटर करना होगा।

Step4. इसके बाद आपके एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में wifi आसानी से कनेक्ट हो जायेगा।

Top unknown Amazing Fact of wifi-

अब हम आपको wifi से जुड़े top unkown facts के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ये फैक्ट्स कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि wifi की basic Technology इज्जत करने वाले Hedy Hemarr है।
  • Wifi का पूरा नाम wireless fertility है।
  • दोस्तो अगर आप आपके मन मे यह आ रहा है कि wifi केवल 50 से 100 मीटर से आप किसी डिवाइस में कनेक्ट करके use कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि wifi singnal को आप 275 km की दूरी से भी आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • अन्य country की तुलना में यूनाइटेड स्टेट की कंट्रीयों में wifi सिंग्नल काफी अच्छे हैं।
  • दोस्तो यदि आप अपने घर मे रखे माइक्रोवेव और wifi को एक साथ open करते हैं तो wifi के सिंग्नल काफी कम हो जाते हैं।
  • जैसा कि आप जानते है कि हर नेटवर्क से एक प्रकार के रेडिएशन निकलती है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसान पहुचती है लेकिन यदि आप wifi का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपके स्मार्टफोन से भी कम रेडिएशन निकलती है जो हमारे लिए हानिकारक नही होती। इसलिए आप wifi का use अपने घर में भी आसानी से कर सकते हैं।
  • Wifi के सिग्नल कम होने पर अगर आप wireless repeaters का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आपके wifi के सिंग्नल बढ़ जाते हैं।
  • जिस प्रकार हम अपने मोबाइल और रेडियो पर रेडियो सिंग्नल की मदद से रेडियो सुनते है उसी प्रकार Wifi  भी एक तरह का radio सिंग्नल होता है इसका अपना कोई नेटवर्क नही होता है।
  • दोस्तो  रेलवे स्टेशन, ऑफिस, होटल आदि कई सारे पब्लिक प्लेस में फ्री wifi प्रदान किया जाता है। जिसके लिए एक लिमिट सेट की जाती है जो लगभग 100 मेगाबाइट तक हो सकती है।

दोस्तों उम्मीद करते Top Unknown Amazing Fact Of Wifi In Hindi- Wifi Ko Mobile To laptop Or Mobile To Mobile कैसे कनेक्ट करे? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here