Swift Code Kya Hai In Hindi- Swift Code की पूरी जानकारी?

Swift Code

Swift Code Kya Hai In Hindi:- नमस्कार दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत देश मे एक बैंक से दूसरे बैंक में मनी ट्रांसफ़र करने के लिए IFSC कोड और MICR कोड का यूज़ किया जाता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति एक देश से किसी अन्य देश मे पैसे ट्रांफर करना चाहते हैं तो उस व्यक्ति को इंटरनेशनल ट्रंजेक्शन करने के लिए Swift कोड की आवश्यकता होगी।

swift कोड की मदद से कोई भी व्यक्ति एक देश से दूसरे देश मे आसानी से पैसे ट्रांसफर या भेज सकता है। IFSC कोड और MICR कोड का यूज़ करके कोई भी व्यक्ति एक ही देश के किसी भी बैंक एकाउंट में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। जबकि swift कोड की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का इंटरनेशनल ट्रंजेक्शन कर सकते हैं।

अगर आप भी swift कोड का use करके किसी तरह का इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में swift कोड क्या है, आप अपनी बैंक का swift कोड कैसे पता करें के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ। इसके साथ ही हम आपको बताएगे की आप swift कोड का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आज के इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा।

Swift कोड क्या है-

कई लोग IFSC कोड और swift कोड को एक ही समझ लेते है लेकिन ऐसा नही है। IFSC कोड की मदद से आप किसी भी भारतीय बैंक में लेन देन कर सकते हैं। Swift की मदद से आप एक देश के बैंक से दूसरे देश के बैंक में मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

swift कोड का पूरा नाम सोसाइटी फॉर वर्ल्ड वाइट इंटर बैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन है। जिस प्रकार प्रत्येक बैंक की ब्रांच का IFSC कोड अलग-अलग होता है उसी प्रकार प्रत्येक बैंक का भी swift कोड अलग होता है लेकिन यह सभी बैंक की सभी ब्रांच के लिए मान्य नहीं होता है।

हालही में किये गए एक सर्वे के अनुसार भारत मे केवल 1% बैंको के पास खुद का swift कोड उपलब्ध है। अगर आप एक ब्लॉगर या फ्रीलांसर है तो अपने कभी न कभी Google Adssens जैसी कंपनियों से पेमेंट लेने के लिए swift कोड का use जरूर किया होगा। क्योंकि swift कोड की मदद से ही आप इंटरनेशनल लेवल पर पैसों का लेन देन कर सकते हैं।

अपनी बैंक ब्रांच से swift code कैसे प्राप्त करें-

अगर आप अपनी बैंक ब्रांच का swift कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से अपनी बैंक ब्रांच से swift कोड प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों तरीको की जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से swift code प्राप्त कर सकते हैं।

ATM PIN भूल जाये तो क्या करना चाहिए|ATM PIN अपने मोबाइल फ़ोन से जनरेट करे?

ऑनलाइन swift code कैसे पता करें-

अगर आप ऑनलाइन तरीके से अपने बैंक का swift कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से swift कोड को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार है।

Step1. ऑनलाइन swift कोड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको IFSCSWIFT की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप IFSCSWIFT की ऑफिशियल वेबसाइट पर डारेक्ट जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

swift code

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँच कर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें आपको ऊपर दिए गए swift code के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद आपसे नीचे कुछ जानकारी जैसे कंट्री कोड, बैंक का नाम, शहर का नाम और अंत मे आपको अपनी बैंक ब्रांच का नाम आदि की जानकारी मांगी जाएगी।

Step4. पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से सही सही भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपकी बैंक ब्रांच का swift कोड सर्च हो जाएगा।

ऑफलाइन swift code कैसे प्राप्त करे-

ऑफलाइन swift कोड प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से swift कोड प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. अगर आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर swift कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आसानी सेबैंक ब्रांच में जाकर swift कोड प्राप्त कर सकते है।

Step2. इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाकर बैंक कर्मचारी से swift कोड की मांग करनी होगी।

Step3. अगर आपकी बैंक ब्रांच का swift code है तो बैंक कर्मी द्वारा आपको swift कोड प्रदान कर दिया जाएगा। जिससे आप किसी भी तरह का इंटरनेशनल पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

Swift code ना मिलने पर क्या करें-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको एक बार फिर बता दें कि पूरे भारत देश मे केवल 1% बैंको के पास स्वयं का यूनिक swift code होता है जो केवल एक प्रमख बैंक ब्रांच के लिए ही मान्य होता है। इसलिए अगर आपको अपनी बैंक ब्रांच से swift code प्राप्त नही होता है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है। जब आप ऑनलाइन swift कोड को सर्च करेंगे तो आपको अपनी ब्रांच के साथ साथ कई अन्य ब्रांच के नाम भी दिखाई देंगे जिसमे से आप अपनी किसी नजदीकी बैंक ब्रांच का swift code का इस्तेमाल करके भी इंटरनेशनल ट्रंजेक्शन कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते Swift Code Kya Hai In Hindi- Swift Code की पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते ||धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here