Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye In Hindi- अपने स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ किस तरह से बढ़ाये पूरी जानकारी?

0
Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye In Hindi

Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye In Hindi:- हम आप सभी के लिए Smartphone से जुड़ी कई सारी जानकारी देते रहते हैं। आज एक बार हम आपके लिए स्मार्टफोन से जुड़ी एक नई जानकारी देने वाले हैं। जैसा की आप जानते है Smartphone का यूज़ बहुत लोग करते हैं क्योंकि इसमें हमे कई तरह के फीचर मिल जाते हैं जिनकी मदद से कोई भी चाहे वो ऑफिस का कम हो, शॉपिंग करनी हो, ऑनलाइन आवेदन आदि कम आसानी से कर सकते हैं।

वैसे तो हम यह सारे कम Smartphone से आसानी से कर सकते है लेकिन समस्या तब आती है जब हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। यह Smartphone में होने वाली सबसे बड़ी समस्या है। यदि आपके पास कोई कंपनी का Smartphone है और उसकी Battery जल्दी खत्म हो जाती है तो वह Smartphone किसी कम का नही रहता है।

आपने अपने Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhane के लिए बहुत से उपाय किए होंगे। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को अधिक समय तक यूज़ करना चाहते हैं तो आपको अपने Smartphone का ख्याल रखना होगा जिस प्रकार आप अपना ख्याल रखते है। यदि आप ऐसे करते है तो आपका Smartphone बहुत अच्छे से वर्क करेगा।

इसलिए आज हम आपके लिए Smartphone की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। अगर आप अपने Smartphone की Battery Life बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े। आज हम आपको बताएंगे कि Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye टॉप टिप्स से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

जिन्हें फॉलो करके आप भी अपने Smartphone Ki Battery Lifeबढ़ा सकते हैं। तो आपके समय को खराब न करते हुए हम आपको सरल भाषा में Smartphone Ki Battery Life Kaise बढ़ाये के बारे में जानकारी देना शुरू करते हैं।

Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare In Hindi- मोबाइल फ़ोन की नोटिफेक्शन को कैसे बंद करे पूरी जानकारी?

Smartphone Ki Battery Life बढ़ाने के लिए टॉप टिप्स-

यहाँ हम आपको Smartphone Ki Battery Life बढ़ाने के लिए टिप्स की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिनकी मदद से अपने स्मार्टफोन की Battery Life को बढ़ाने के साथ साथ अपना स्मार्टफोन को और बेहतर यूज़ कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार नीचे उपलब्ध कराई गई है-

बैटरी को पूरी तरह डाउन होने के पहले चार्ज करें-

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने स्मार्टफोन को लगातार यूज़ करते रहते है जिसकी बजह से हमारा स्मार्टफोन पूरी तरह से डाउन हो जाता है हम स्मार्टफोन का यूज़ तब तक करते है जब तक स्मार्टफोन की बैटरी low नही हो जाती या स्मार्टफोन ऑफ नही हो जाता है।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि अगर आप बार बार ऐसा करते है तो स्मार्टफोन की बैटरी की चार्जिंग capacity down हो जाती है। जिस कारण स्मार्टफोन जल्दी चार्ज नही होता और एक समय ऐसा आता है कि स्मार्टफोन की बैटरी चार्जिंग ही नही पकड़ती है।

बैटरी चार्जिंग पुनः शुरू करने के लिए स्मार्टफोन की बैटरी को boost करना पड़ता है इसके बाद बैटरी पुनः चार्जिंग पकड़ लेती है। हमे स्मार्टफोन की बैटरी को boost इसलिए करना पड़ता है क्योंकि जब स्मार्टफोन पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाता है तो स्मार्टफोन की बैटरी की cells इन-एक्टिव हो जाती है जिन्हें एक्टिव करने के लिए बैटरी को boost करना बहुत जरूरी होता है।

अपने स्मार्टफोन के साथ मिले चार्जर का ही प्रयोग करें-

कभी कभी हम अपने स्मार्टफोन को किसी लोकल चार्जर से चार्ज करने लगते है जिस कारण हमारा स्मार्टफोन सही तरीके से काम नही करता है और हैंग होने लगता है। जिसका असर स्मार्टफोन और बैटरी लाइफ दोनों पर पड़ता है। अपने न्यूज़ पेपर या Tv पर देखा होगा कि लोकल चार्जर से चर्चा होने वाले स्मार्टफोन फट भी जाते है। इसलिए आपको हमेशा स्मार्टफोन के साथ मिले चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ अच्छी बनी रहेगी।

बैटरी को बार बार चार्ज न करें-

अगर आप अपने मोबाइल फोन को बार बार चार्ज करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यदि आप बार बार स्मार्टफोन को चार्ज करते है तो स्मार्टफोन की बैटरी की cells खराब हो जाती है। जिस कारण आपके Smartphone Ki Battery का बैटरी बैकअप भी नहीं कम हो जाता है और बैटरी जल्दी डाउन हो जाती है इसलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन को चर्चा करते है तो उसे तब तक चार्ज करें जब तक आपका स्मार्टफोन full चार्ज न हो जायेगे।

Low बैटरी स्मार्टफोन न खरीदे-

जब हम नया स्मार्टफोन खरीदने जाते है तो कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल कंपनी द्वारा स्मार्टफोन में डैमेज बैटरी आ जाती है इसलिए स्मार्टफोन खरीदते समय आपको ध्यान देना है कि यदि स्मार्ट फोन 30% से कम है तो आपको उस स्मार्टफोन को नही खरीदना है क्योंकि 30% से कम चार्ज वाले स्मार्टफोन की बैटरी डैमेज हो सकती है।या उस स्मार्टफोन का यूज़ किया जा चुका है।

38 डिग्री से अधिक तापमान वाली जगह पर स्मार्टफोन use न करे-

अगर आप काफी ऐसी जगह जाते है जहाँ का तापमान 40 डिग्री है तो आपको अपने स्मार्टफोन को न तो चार्ज करना चाहिए और न ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अधिक तापमान वाली जगह पर मोबाइल का use करते हैं तो आपका स्मार्टफोन अधिक हीट होने की सम्भावना अधिक होती है। जिससे आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है। या ब्लास्ट भी हो सकती है। इसलिए अधिक तापमान वाली जगहों पर स्मार्टफोन का यूज़ न करें।

बैटरी ओवरचार्जिंग से बचे-

कुछ लोगो की आदत होती है कि वे रात में फोन चार्जिग पर लगाकर सो जाते है जिस कारण आपका स्मार्टफोन पूरी रात चार्जिग पर लगा रहता है यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके स्मार्टफोन में ओवरचार्जिंग की समस्या हो सकती है। ओवरचार्जिंग की बजह से आपके Smartphone Ki Battery Life और बैटरी बैकअप दोनों कम हो जाते है। और कई बार तो काफी नुकसान भी हो जाता है इसलिए अपने स्मार्टफोन को ओवर चार्ज करने से बचे। और अपने Smartphone Ki Battery Life को इनक्रीज करें।

स्मार्टफोन की बैटरी अदला बदली करने से बचे-

आप जानते ही होंगे कि आज के समय मे आने वाले लगभग ज्यादातर स्मार्टफोन non removal बैटरी वाले ही आते है। लेकिन अभी भी कई लोगो के रिमूवल बैटरी वाले स्मार्ट फोन है। अगर आपके पास भी रिमूवल बैटरी स्मार्ट फोन है तो हम आपको बता दें कि आपको अपने Smartphone Ki Battery की बार बार अदला बदली नही करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके स्मार्टफोन फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है कि हर Smartphone Ki Battery की अलग अलग capacity होती है। बार बार बैटरी बदलने से बैटरी लाइफ कम हो जाती है तथा बैटरी जल्दी डाउन हो जाती है।

दोस्तों उम्मीद करते Smartphone Ki Battery Life Kaise Badhaye In Hindi- अपने स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ किस तरह से बढ़ाये पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here