Photo banane ke apps | टॉप 6 फोटो जोड़ने वाला ऐप्स डाउनलोड

Photo Banane ke apps:- दोस्तों सुंदर दिखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। सुंदर दिखने के लिए लोग अलग अलग तरीके से फोटो खिंचवाते हैं, तो कुछ लोग अपने खींचे हुए फोटो को सजने संवारने (Editing) में लगे रहते हैं। मतलब की हम यह कहना चाह रहे हैं की आप अपने पुराने फोटो को भी बहुत हद तक एवं अच्छा बना सकते हैं। आपको बस उसके लिए कुछ Photo banane ke apps , Photo jodne wala app डाउनलोड की आवश्यकता होगी। हमारा आज का आर्टिकल Photo banane ke apps से ही संबंधित है। आज हम आपको कुछ फ्री और आसान तरीके बताएंगे। जिनसे आप अपने फोटो को एकदम नया और असाधारण बना सकते हैं।

दोस्तों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर आदि पर आपने बहुत लोगों को काफी अच्छे फोटो डालते हुए देखा होगा, और ऐसे फोटो पर लोगों के बहुत सारे लाइक और कमेंट भी आते हैं। दोस्तों इस आर्टिकल में हम ऐसे 06 एप्लीकेशन बताएंगे, जिनसे आप भी अपना फोटो उन लोगों के जैसा बना सकते हैं। फोटो बनाने के ऐप्स, फोटो जोड़ने वाला ऐप्स डाउनलोड की मदद से बना सकते हैं। इन एप्स के नाम कुछ इस प्रकार है: ToolWiz, Director Pro, BeFunky – Super Photo Editing Application, Lidow etc तो आइये अब शुरू करते हैं आज का आर्टिकल।

फोटो बनाने से पहले ध्यान देने योग्य कुछ बातें (Some Important Points Remember Before editing of Photos)

दोस्तों फोटो बनाने से पहले हमें यह बातें अवश्य ध्यान रखनी है कि हम जिस फोटो को एडिट करने जा रहे हैं, वह बहुत ही अच्छे से खींचा होना चाहिए। अर्थात आपको उस फोटो में देखना है कि क्या सारी चीजें उचित जगह है या नहीं, तभी उसको आप एडिट करें। Photo ठीक से ना लिया गया हो तो उसे Editing करने से भी क्या फायदा।  अर्थात सर्वप्रथम आपको अच्छे से फोटो खींचना है।

इसके बाद आपको एक अच्छे फोटो एडिटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है। हमने अपने आज के आर्टिकल में आपको 4 Top एप्लीकेशन बताएंगे जिससे आप अपनी फोटो को एक जानदार look दे सकते हैं। आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ कर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके हिसाब से आपकी फोटो को edit करने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन कौन सा रहेगा।

Top 06 Photo banane ke apps, फोटो जोड़ने वाला ऐप्स डाउनलोड  (Top Four Photo Editing Apps)

दोस्तों हम यहां पर आपको 06 ऐसे सबसे अच्छे मोबाइल एप्स बताएंगे, जिनकी सहायता से आप अपने फोटो को पहले के मुकाबले काफी अच्छा लुक दे पाएंगे। एप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और यह आपके लिए Free apps हैं। तो आइए दोस्तों जान लेते हैं कि यह कौन से ऐसे six एप्लीकेशन है-

ToolWiz – Photo Editor App

फोटो एडिटिंग करने का यह एप्लीकेशन काफी फेमस है। आप इसको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप से संबंधित इसके खास फीचर्स के बारे में अब जान लेते हैं, कि आखिर इतना खास क्यों है यह एप्लीकेशन –

Photo banane ke apps

  • Magic Filters: इस ऑप्शन की सहायता से आप किसी भी फोटो को मैजिक फिल्टर के द्वारा उसको एडिट कर सकते हैं इस टूल के अंदर आपको कई सारे फिल्टर देखने को मिलेंगे। जो आपके फोटो को बेहतरीन बनाने में आपकी मदद करेंगे।
  • Face Tool: दोस्तों इसमें आपको फेस टूल मिल रहा है, जिसकी मदद से आप अपने फोटो में बहुत सारे चेंजिंग कर सकते हैं। जैसे कि चेहरे से पिंपल्स हटा सकते हैं, डार्क सर्कल्स को भी हटा सकते हैं और अपने चेहरे को एकदम बिल्कुल साफ बना सकते हैं। आप अपने चेहरे के रंग को भी बदल सकते हैं मतलब उसे थोड़ा गोरा या काला भी कर सकते हैं।
  • Reflection Tool: यह एक ऐसा फीचर है जो आपकी फोटो पर लाइट का reflection दिखाता है। आपको बस इस पर क्लिक करना है और आपकी फोटो पर प्रकाश का रिफ्लेक्शन (reflection) दिखने लगेगा।
  • Dual Exposure: दोस्तों इस खास tool की मदद से आप एक फोटो में दो फोटो का इफेक्ट भी डाल सकते हैं। अर्थात एक ही समय में दो फोटो को दिखाना डबल एक्स्पोज़र कहलाता है।
  • Collage: कोलाज का मतलब होता है दो या दो से अधिक फोटो को एक साथ जोड़ देना हड़ताल आप इस फीचर के द्वारा अपने फोटो का कोलाज बना सकते हैं जिस कारण इसे फोटो जोड़ने वाला एप्स भी कहते हैं।
  • Draw: यदि आप अपने फोटो पर कुछ लिखना चाहते हैं या उस पर कोई चित्रकारी करना चाहते हैं तो आप एक ड्रा टूल की सहायता से वह सब कुछ आसानी से कर सकते हैं।
  • Other features – ऊपर बताए गए फीचर्स के अलावा भी इस एप्लीकेशन के अंदर Color correction, eye lense, PIP layout आदि जैसे कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

Director Pro

मित्रों, डायरेक्टर प्रो Photo banane ke apps , फोटो जोड़ने वाला ऐप्स में बहुत ही खास है। क्योंकि इसके द्वारा अपने फोटो को एडिट करने के साथ-साथ आप अपने फोन के लिए वॉलपेपर (Wallpaper) भी बना सकते हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं की डायरेक्टर प्रो के बारे में कुछ खास फीचर्स –

  • Full Color Control: इस खास फीचर की मदद से आप अपनी फोटो पर कलर को अपने हिसाब से तेज या हल्का कर सकते हैं अर्थात हमारे कहने का तात्पर्य है कि आप अपने फोटो में दिए गए रंगों को और ज्यादा अच्छे से निखार सकते हैं।
  • Quick Tone Adjust: यह एक ऐसा फीचर है जो आपके फोटो को पूरी तरीके से एक नया ही लुक दे देगा इसकी सहायता से आप अपने फोटो के बैकग्राउंड पर भी new effects लगा सकते हैं।
  • Magic Object Eraser: फोटो बनाने के ऐप्स में दिया गया यह फीचर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकता है। क्योंकि इसकी सहायता से आप अपने फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। आप अपने फोटो में किसी भी चीज (Object) को हटा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने दोस्त के साथ फोटो खिंचा रहे हैं और अगर आपके दोस्त का फोटो आप की तुलना में अच्छा नहीं आया है तो केवल आप उसे हटा सकते हैं और अपना फोटो वैसा ही रहने दे सकते हैं।
  • Skin Entuitive: आप अपने फेस को गोरा या काला, इस इफ़ेक्ट की सहायता से कर सकते हैं।
  • Overlays: आप अपने फोटो को अगर Frame में लगाना चाहते हैं तो यह फोटो बनाने के ऐप्स Director Pro सबसे अच्छा रहेगा। क्योंकि इसके अंदर आपको अलग-अलग तरह के काफी फ्रेम्स दिए जाएंगे। जिनकी सहायता से आप अपनी फोटो को बहुत अच्छी तरीके से सजा सकते हैं, और अंततः अपने दोस्तों में शेयर भी कर सकते हैं।
  • Creative Blur: इस पिक्चर की मदद से आप अपने चेहरे पर Blur वाला फोकस लगा सकते हैं, या किसी अन्य चीज को भी Blur कर सकते हैं जैसे कि अपने फोटो का बैकग्राउंड आदि।

इसे जरूर पढ़े-

gana banane wala app | टॉप 7 ऐप्स गाना बनाने वाले

Lidow – Picture Editor With Collage Maker

ऊपर दो एप्स के बारे में बात करने के बाद यह तीसरा फोटो बनाने के ऐप्स है। यह एप्लीकेशन भी बहुत लोगों के द्वारा उपयोग किया जा रहा है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको Photo jodne wala app डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यह खास फीचर भी इस ऐप के अंदर आपको मिल जाएगा। आप प्ले स्टोर पर जाकर से डाउनलोड कर सकते हैं। अब जान लेते हैं इसके कुछ खास फीचर्स –

  • Beauty Face: इसकी मदद से आप अपने फेस को क्लीन कर सकते हैं। उस से पिंपल से हटा सकते हैं। और अपनी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स भी इस टूल की सहायता से कम कर सकते हैं।
  • Selfie Editor: अगर आप अपनी सेल्फी को और अच्छा बनाना चाहते हैं, तो यह अब आपके लिए एक खास फीचर प्रदान करता है। इसके द्वारा आप अपनी सेल्फी को काफी अच्छे ढंग से सजा सकते हैं और इसे आकर्षक लुक प्रदान कर सकते हैं।
  • Filter Editing: इस tool की सहायता से आप अपने फोटो पर रंग-बिरंगे फिल्टर का यूज कर सकते हैं फिल्टर के इस्तेमाल से फोटो काफी अच्छा लगने लगता है।
  • Collage Maker: अगर आप दो या दो से अधिक फोटो को एक साथ रखना चाहते हैं अर्थात एक Frame में रखना चाहते हैं। तो आप अपने फोटो का कोलाज बना सकते हैं। यह ऐप आप को यह सुविधा बिल्कुल निशुल्क प्रदान करता है। अब आपको फोटो जोड़ने वाली एप्स डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अकेला यह एक ही आपको इतने सारे फीचर्स प्रदान कर रहा है।
  • Use Text and Emojis: अगर आप अपने फोटो पर स्टीकर इमोजीस आदि लगाना चाहते हैं, या उस पर कुछ लिखना चाहते हैं तो आप इस Tool की सहायता से आराम से यह सब कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आप अपने फोटो को एक अलग पहचान दे सकते हैं।
  • DSLR Blur effect: दोस्तों आपने बहुत सारे फोटो में बैकग्राउंड ब्लर देखा होगा जोकि डीएसएलआर कैमरा का एक इफेक्ट है। परंतु यह effect आप अपनी फोटो में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी ला सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपका फोटो एकदम प्रोफेशनल तरीके से बनाया गया फोटो लगेगा।

BeFunky – Super Photo Editing Application

यह काफी ज्यादा चर्चित फोटो एडिट करने वाला एप्लीकेशन है। आपसे इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप एक बढ़िया फोटो बना सकते हैं। फोटो जोड़ने वाला ऐप भी आपको इसके अंदर मिल जाएगा। चलिए बात कर लेते हैं, इस एप्लीकेशन के अंदर कौन-कौन सी खास बातें हैं।

  • Amazing Effect Picture: अपने फोटो के कलर को अगर आप बढ़ाने घटाना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन के अंदर दिए गए इस बेहतरीन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Fix Blemishes: इसकी सहायता से आप अपने फेस को जहां पर दाग धब्बे हैं। उसको Blur कर सकते हैं या उसको छुपा सकते हैं जिससे आपका चेहरा देखने में काफी अच्छा लगेगा।
  • Font Collection: कुछ लोगों को फोटो पर लिखने का शौक होता है, तो ऐसे लोगों के लिए इस एप्लीकेशन के अंदर बहुत सारे तरीकों को डाला गया है। आप नए नए स्टाइल में अपने फोटो के ऊपर कुछ भी text लिख सकते हैं।
  • Stickers and Goodies: यहां पर आपको अपनी फोटो पर कई चीजें लगाने के लिए मिल जाएंगे, जैसे कि आप चश्मा लगा सकते हैं, नया हेयर स्टाइल बना सकते हैं या गले में कोई लॉकेट पहना सकते हैं। और भी आप कई मजेदार कार्य कर सकते हैं।

Photo se video banane wala apps | 5 टॉप Apps फोटो से वीडियो बनाने वाले

Photo Editor Pro – Collage maker and pic editor

यह फोटो जोड़ने वाली ऐप बहुत ही कमाल की है। इस  ऐप की मदद से आप बहुत सारे फोटो एक साथ जोड़ सकते हैं। दोस्तों यह एप्लीकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। फोटो बनाने के ऐप्स, फोटो जोड़ने वाला ऐप्स डाउनलोड यह एप्लिकेशन भी इसी कैटेगरी मे आती है। इस एप्लीकेशन में क्या क्या खास फीचर्स मिल रहे हैं चलिए यह बात कर लेते हैं।

  • Combine unlimited photos – इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से आप बहुत सारे फोटो को आपस में जोड़ कर उनका कोलाज (collage) बना सकते हैं। लगभग 18 से ज्यादा फोटो आप एक collage में जोड़ सकते हैं।
  • Remove background – फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए अब आपको किसी दूसरे एप्लीकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि फोटो जोड़ने वाला यह एप्स, आपको बैकग्राउंड हटाने का टूल इस में पहले से ही देता है अर्थात आप इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से अपने फोटो का बैकग्राउंड आसानी से हटा सकते हैं।
  • Text on picture – कुछ लोगों को फोटो पर कुछ अलग लिखने का शौक होता है, ऐसे लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने फोटो पर मनचाहा कुछ भी लिख सकते हैं। आप new स्टाइल और न्यू font में अपने फोटो पर या collage के ऊपर कुछ भी text लिख सकते हैं।

Collage Maker photo editor

Collage मेकर एप्लीकेशन की सहायता से मनचाहे तरीके से अपने फोटो को एक साथ जोड़ सकते हैं। इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि इसमें आपको बहुत प्रकार के स्टीकर, इमोजी और इफेक्ट्स देखने को मिल जाएंगे। जो आपके collage या फोटो को पहले के मुकाबले काफी अच्छा बना देंगे। और आप विभिन्न तरह के effects को अपने फोटो पर लगा कर देख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में क्या क्या खास फीचर्स मिल रहे हैं चलिए बात कर लेते हैं।

  • Add unlimited photos – इस app के इस्तेमाल से आप बहुत सारे Photos को आपस में Add कर कोलाज (collage) create (बना) सकते हैं। लगभग 13 से ज्यादा फोटो आप एक collage में जोड़ सकते हैं।
  • Change picture background – आप अपनी फोटो के बैकग्राउंड को इस एप्लीकेशन की सहायता से आसानी से बदल सकते हैं। बैकग्राउंड बदलने के साथ कि आप बैकग्राउंड को हटाना भी चाहते है तब भी आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Write text – अपने फोटो या collage को अच्छा दिखाने के लिए आप अपनी मनपसंद शायरी या कोई भी मनपसंद शब्द जैसे कि अपना नाम आप अपने फोटो पर लिख सकते हैं।

फोटो बनाने के एप्स से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर (Some FAQs related with Photo Making Apps)

प्रश्नफोटो बनाने के एप्स कहां से डाउनलोड करे? (From Where we can download these apps?)

उत्तर – मित्रों, फोटो बनाने के ऐप्स, जो आज हमने अपने आर्टिकल में बताएं हैं उन्हें प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप आईफोन यूजर (iPhone) हैं, तो आप एप्पल स्टोर से जाकर भी इन बताई गई एप्लीकेशंस को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्नफोटो जोड़ने वाला एप्स क्या होता है?(What is photo adding apps?)

उत्तर – दोस्तों यदि आपके पास दो या दो से अधिक फोटो होते हैं और आप उन्हें आपस में छोड़कर एक सिंगल फोटो बना देते हैं। तो इसे कोलाज बनाना कहते हैं और इस काम को करने वाले ऐप को फोटो जोड़ने वाला एप्स कहते हैं।

प्रश्नमेरे चेहरे पर थोड़े आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स है क्या बताई गई एप्लीकेशन के द्वारा इनको छुपाया जा सकता है? (Can I remove Darkness and Pimples With these Photo editing Apps?)

उत्तर – जी बिल्कुल, आप ऊपर होता है कि एप्लीकेशन में से कोई एक डाउनलोड करके अपने चेहरे के दाग धब्बों को छुपा सकते हैं।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.