Photo banane ka apps | Top 5 फोटो बनाने के ऐप्स

Photo banane ka apps:- हेलो दोस्तों! क्या आप भी फोटो एडिटिंग में रुचि रखते हैं? अगर हां तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने जा रहा है। आज की आर्टिकल में हम फोटो बनाने का ऐप्स के बारे में बात करेंगे। दोस्तों फोटो खींचने के साथ साथ फोटो को एडिट करना भी बहुत लोगों का शौक होता है । इंटरनेट पर बहुत सारे एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से हम फोटो को एडिट कर सकते हैं, परंतु कौन सा एप्लीकेशन अच्छा है यह हम लोगों को नहीं पता होता।

तो दोस्तों आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम अपने आर्टिकल में आपको यह बहुत ही अच्छे से समझाएंगे। आज हम जिन एप्लीकेशन के बारे में बात करेंगे उन्हें आप आसानी से अपने फोन में प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको top 5 फोटो बनाने का ऐप्स के विषय में चर्चा करने वाली है ।

यह एप्स के नाम इस प्रकार हैं – PicsArt photo editor, camera360 photo editor, Pixlr, Snapseed photo editor, YouCam perfect selfie photo editor। दोस्तों इन एप्स के क्या फीचर्स हैं, इनको कब लांच किया गया था, और भी कई अन्य जानकारी जो इससे संबंधित है, एक-एक करके हम आपको बताते जाएंगे। तो दोस्तों आर्टिकल में बने रहे अंत तक और बिना किसी देर से शुरु करते हैं आइए आज का आर्टिकल फोटो बनाने का एप्स।

Top 5 Photo banane ka apps |  Top 5 photo maker apps

दोस्तों आइए अब बात कर लेते हैं top पांच एप्लीकेशन के बारे में, जिनकी सहायता से आप अपने फोटो को आकर्षक बना सकते हैं और अपने दोस्तों में शेयर भी कर सकते हैं।

PicsArt Photo studio

दोस्तों फोटो बनाने का एप्स picsArt Photo studio इंटरनेट पर काफी प्रसिद्ध है। अर्थात इसका इस्तेमाल लाखों-करोड़ों लोगों के द्वारा किया जा रहा है। दोस्तों इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि यह फ्री में आपको बहुत अच्छे फोटो एडिटिंग के फीचर्स देता है।

आप चाहे तो इस का paid वर्जन भी खरीद सकते हैं। परंतु यदि आपको फोटो एडिटिंग अच्छे से आती है तो आप बिना paid version से खरीदे भी अपने फोटो को एक आकर्षक लुक दे सकते हैं। फोटो बनाने का एप्स को आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

PicsArt Photo studio से संबंधित कुछ अन्य बातें-

दोस्तों picsArt Photo studio को 4 नवंबर सन 2011 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर आज तक इसके 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हो चुके हैं। इसका निर्माता  Armenian entrepreneur Hovhannes Avoyan है। इस एप्लीकेशन का origin USA है।

PicsArt Studio के फीचर्स-

  • Fine Drawing Tools -इस फीचर की सहायता से आप अपनी फोटो पर ड्राइंग कर सकते हैं
  • Collage Maker -इसके इस्तेमाल से आप दो या दो से अधिक फोटो को एक फ्रेम में ऐड कर सकते हैं
  • Image Editor -इस विषय के द्वारा आप अपने फोटो को किसी भी तरह से एडिट कर सकते हैं और एक आकर्षक लुक दे सकते हैं।
  • Impressive Photo Effects -अपने फोटो को एडिट करने के साथ-साथ फोटो effects का भी यूज कर सकते हैं, जैसे कि blur, filter, shaded etc।
  • Sticker Maker -दोस्तों आप अपने फोटो को आप स्टीकर के रूप में बदल सकते हैं। जो इस फोटो बनाने का ऐप का एक साइड का एक बहुत ही अच्छा feature है।
  • Photo filters – filtersके इस्तेमाल से भी फोटो को आकर्षक बनाया जा सकता है।
  • Free Image Library -फ्री लाइब्रेरी का मतलब है कि इस ऐप के अंदर आपको पहले से ही कुछ फोटो दिए हुए होंगे, जिनका इस्तेमाल आप अपनी फोटो एडिटिंग के समय कर सकते हैं।
  • Beauty Tools -इस tool की सहायता से आप अपने फोटो को गोरा काला या उसको और भी ज्यादा ब्यूटीफुल बना सकते हैं।
  • बाकी कुछ अन्य फीचर्स इस प्रकार है glitch effect, sketch effect, vintage effect, magic effect etc इनका इस्तेमाल करके अपने फोटो को बहुत ही आकर्षक लुक दे सकते हैं और उसके बाद अपने दोस्तों में भी शेयर कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े-

gana banane wala app | टॉप 7 ऐप्स गाना बनाने वाले

Camera360 selfie editor

दोस्तों फोटो बनाने का एप्स camera360 selfie editor भी बहुत अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप सेल्फी ले सकते हैं और उसे एडिट कर सकते हैं। इस ऐप की सहायता से पहले के मुकाबले आप अपनी सेल्फी को और ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

Camera360 selfie editor से संबंधित कुछ अन्य बातें  (some points related to Camera360 selfie editor)-

इस ऐप के developer Pinguo Inc company है अब तक इस ऐप को 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन के अंदर कुछ फीचर आपको paid version में भी मिलेंगे। इस एप्लीकेशन का साइज गूगल प्ले स्टोर पर 153 mb है।

Camera360 selfie editor के फीचर्स (features of Camera360 selfie editor)-

  • Smooth skin -आप अपनी स्किन को स्मूथ (smooth) और सुपर सॉफ्ट बना सकते हैं।
  • Shape up your face and body -इसकी सहायता से आप अपनी फोटो को ब्यूटीफुल एंड आकर्षक बना सकते हैं वह भी बिना किसी quality कम होने की समस्या के।
  • One tap beauty -यह बहुत ही कमाल का फीचर है। आपको केवल इस फीचर पर ओके करना है यह आप आपके फोटो को अपने आप बहुत अच्छा और सुंदर बना देगा।
  • Magic sky -इसकी सहायता से आप अपने फोटो पर अपना मनपसंद कलर कर सकते हैं।
  • High quality filters -इस एप्लीकेशन के अंदर आपको हाई क्वालिटी filters मिलते हैं। लगभग 300 से ज्यादा फिल्टर इस एप्लीकेशन के अंदर दिए हुए हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने फोटो को एडिट करने में कर सकते हैं।
  • Color setting -इसकी सहायता से आप अपनी फोटो में brightness, contrast, saturation, hue, vintage आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

YouCam perfect – photo editor

फोटो बनाने का एप्स YouCam perfect अपने आप में ही अलग है। इसमें कुछ ऐसे खास फीचर्स दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप अपने फोटो को एडवांस लेवल ताकि एडिट कर सकते हैं। आपको इसमें अपने फोटो को HD quality में सेव कर सकते हैं।

इस ऐप की कुछ खास बातें हम आपको नीचे इसके फीचर में बताएंगे। उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल से अच्छी जानकारी प्राप्त हो रही होगी।

YouCam perfect से संबंधित कुछ अन्य बातें (Some points related with YouCam Perfect)-

दोस्तों अगर बात की जाए इस एप्लीकेशन के डेफ्लावर की तो यह Perfect mobile Corp के द्वारा लांच किया गया था। इस एप्लीकेशन का origin ताइवान (china) है। गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन के करोड़ों यूजर्स हो चुके हैं। अर्थात 100 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है ऐसे एप्लीकेशन के। इस एप्लीकेशन को 3+ की रेटिंग मिली है।

YouCam perfect – photo editor के फीचर्स (features of YouCam perfect photo editor)-

  • Take perfect photo and edit selfies -दोस्तों इस ऐप के अंदर आप सेल्फी ले सकते हैं, और तुरंत ही उन्हें एडिट भी कर सकते हैं। आप सेल्फी में wrinkles, smooth skin, reshape faces, removed eye dyes अन्य के फीचर्स को अपनी सुविधानुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Collages, Frames and Effects -इस एप्लीकेशन के अंदर आपको कई नए तरीके से प्रेम दिए हुए हैं जिनका इस्तेमाल आप दो या दो से अधिक फोटो जोड़ने पर अर्थात collage बनाने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ साथ इसमें कुछ बेहतरीन इफेक्ट्स दिए हुए हैं जिनकी सहायता से आप फोटो को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।
  • Photo background and object remover -इस एप्लीकेशन का यह बहुत ही खास फीचर है। इसकी सहायता से आप अपने फोटो को किसी विशेष जगह से कट कर सकते हैं। आप उसके लिए नया बैकग्राउंड लगा सकते हैं, या आप अपने फोटो का कोई वह भाग काट सकते हैं, जिसे आपको फोटो में नहीं लेना है।
  • Blur with highlight -इस feature के माध्यम से आप अपने फोटो में किसी भाग को हाइलाइट कर सकते हैं या आप उसे blur भी कर सकते हैं। हाईलाइट का मतलब होता है किसी एक भाग को विशेष तरीके से दर्शाना।

Pixlr free photo editor application

अगर आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए फोटो बनाने का ऐप्स – Pixlr, बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो बाकी किसी एप्लीकेशन में अभी तक नहीं मिले हैं।

जैसे कि अगर हम एक फीचर्स की बात करें तो वह ऑटोफिक्स, अर्थात एक ऐसा टूल जो आपके फोटो के कलर को स्वता (automatic) ही बैलेंस कर देता है। आप इस एप्लीकेशन को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Pixlr free photo editor से संबंधित कुछ अन्य बातें-

दोस्तों इस एप्लीकेशन को अब तक 50 मिलियन से ज्यादा लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है। इस को Imagine Lab के द्वारा सन 2008 अगस्त में लॉन्च किया गया था। इस एप्लीकेशन का साइज गूगल प्ले स्टोर पर 37mb है। इसका current version 3.4.62 गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Pixlr free photo editor के फीचर्स (features of Pixlr free photo editor)

  • यह आपके फोटो के कलर को एक क्लिक में अपने आप ठीक कर देता है जिसे ऑटोफिक्स कहा गया है।
  • आप इसके अंदर double exposure का प्रयोग कर सकते हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से layers बना सकते हैं और transparency को भी adjust कर सकते हैं।
  • ऐसे एप्लीकेशन के अंदर आप बहुत आसानी से blemish, red eye, smoothen skin, or whiten teeth आदि फीचर्स का इस्तेमाल अपने फोटो को आकर्षक बनाने में कर सकते हैं।
  • आप अपनी फोटो पर कुछ भी लिख सकते हैं इसके अंदर आपको कई प्रकार के font स्टाइल दिए गए हैं। जो आपके फोटो को और भी सुंदर बना देते हैं।
  • आप अपनी फोटो को क्रॉप (crop) और resize भी कर सकते हैं।

Snapseed photo editor

दोस्तों, फोटो बनाने का ऐप्स Snapseed photo editor की जितनी तारीफ करी जाए उतना कम है। या तो उसको आपने सही सुना। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस एप्लीकेशन के अंदर एडिटिंग करने की इतने ज्यादा features दिए गए हैं कि आप अपनी फोटो को बिल्कुल प्रोफेशनल बना सकते हैं।

जिस तरह Picsart photo editor के मिलियंस में यूजर है, उसी प्रकार Snapseed ने भी बहुत यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया है। स्नैप्सीड (Snapseed) में आपको 29 tools और फिल्टर दिए गए हैं। एक बार आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर कीजिए।

Snapseed photo editor से संबंधित कुछ अन्य बातें –

दोस्तों इस एप्लीकेशन को खुद Google LLC ने जून, सन 2011 में लॉन्च किया था। 100 मिलियन से ज्यादा यूजेस ऑफ एप्लीकेशन कस्टमर फोटो एडिटिंग के लिए करते हैं। इसके अंदर आपको dark theme भी मिलती है, जो शायद किसी और फोटो बनाने का ऐप्स के अंदर शायद ही मिलता हो।

Snapseed photo editor के फीचर्स (features of Snapseed photo editor)-

  • Tools and filters -इसके अंदर आपको 29 टूल्स और फिल्टर मिलते हैं, जिसमें healing, brush, structure, HDR आदि सम्मिलित हैं।
  • Tune image -इसकी सहायता से आप अपने फोटो का कलर automatic या फिर अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं।
  • Crop -आप अपने फोटो को स्टैंडर्ड साइज या फिर free crop mode, जैसे चाहे वैसे क्रॉप कर सकते हैं।
  • Rotate -इंस्टॉल की सहायता से आप अपनी फोटो को जीतने डिग्री चाहे उतना घुमा सकते हैं।
  • Healing -इसकी सहायता से आप अपनी फोटो में कुछ भाग रिमूव कर सकते हैं जो आपको नहीं चाहिए।
  • Text -आप अपनी फोटो पर अलग-अलग स्टाइल में कुछ भी लिख सकते हैं, जो आपके फोटो को एकदम प्रोफेशनल लुक देगा।
  • Lens blur – blurकरने से फोटो कोई एक अलग पहचान मिलती है। अतः आप अपने फोटो में इस टूर का इस्तेमाल भी बहुत ही सहजता से कर सकते हैं।
  • Frames -अपने फोटो के बॉर्डर को बनाने के लिए आप कई तरह के फ्रेम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Black and white -यह कैसा पिक्चर दिया गया है जिसकी सहायता से आप अपने फोटो को बहुत ही पुरानी फोटो के जैसा कर सकते हैं अर्थात उसको कलर फोटो से सादा फोटो बना सकते हैं।

फोटो बनाने के एप्स से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तर

(Some important questions and answers related to photo making apps)

प्रश्न – फोटो बनाने के लिए कौन से ऐप्स इस्तेमाल किए जाते हैं?(which apps are used for photo editing?)

उत्तर – दोस्तों हमने ऊपर आपको टॉप पांच फोटो बनाने के ऐप्स बताएं हैं आप इनमें से अपनी इच्छा अनुसार कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं।

प्रश्न – फोटो बनाने के ऐप्स के लिए क्या कोई चार्ज देना पड़ता है?(Do we have to pay any charge for photo editing apps?)

उत्तर – दोस्तों हमने ऊपर जितने भी एप्स बताएं हैं वह एकदम फ्री हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप अपनी फोटो को premium tools का प्रयोग करके बहुत अच्छा बना सकते हैं तो आप इन ऐप्स के अंदर paid वर्जन को खरीद सकते हैं।

प्रश्न – फोटो बनाने के एप्स कहां से डाउनलोड करें?(from where we can download photo editing apps?)

उत्तर – फोटो बनाने की ऐप आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न – फोटो बनाने के ऐप्स डाउनलोड करने के लिए कम से कम कितने Ram का फोन होना चाहिए?(how much RAM is preferred for these photo editing apps?)

उत्तर – दोस्तों अगर आपका फोन का रैम 2GB या उस से ऊपर है तो आपको इन एप्स को चलाने में कोई असुविधा नहीं होगी।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.