Paytm UPI ID क्या है, Paytm UPI कैसे बनाये पूरी जानकारी?

Paytm UPI ID In Hindi

Paytm UPI ID In Hindi:- आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में एक नई जानकारी लेकर पेश हुए है। दोस्तो आज Paytm का उसे स्मार्ट फोन में सबसे भरोसेमंद कैशलेस मोबाइल बैंक के रूप में काफी पसंद किया जा रहा है। इसका प्रमुख कारण यह है कि paytm अपने यूजर्स के लिए एक ऐसा सुरक्षा फीचर उपलब्ध किया है।

जिसके अंतर्गत प्रत्येक paytm यूजर्स की अलग-अलग दी जाती है। UPI ID के द्वारा ही हर एक यूजर को अलग अलग पहचान प्रदान की जाती है। आज के समय मे ऐसे बहुत से लोग जो paytm का use तो करते है लेकिन उन्हें यह पाता ही नही है कि paytm UPI ID क्या है और paytm UPI ID कैसे बनाई जाती हैं। तथा इससे paytm में किस लिए use किया जाता है।

तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में आपको बताने का प्रयास करते है कि आप paytm UPI id कैसे बना सकते है। यदि आप जाना चाहते हैं की UPI Id कैसे बनाई जाती है तथा UPI ID से बनाने से हमे कौन से लाभ प्राप्त होंगे तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें हम आपको Paytm UPI ID के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

Paytm UPI ID क्या है-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि UPI का मतलब unified payments intreface होता है। और paytm UPI Id को ही BHIM UPI ID कहा जाता है यह दोनों एक ही है। इसमें आप अपने बैंक एकाउंट को जोड़कर किसी भी प्रकार के बिजली का बिल, रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

यदि आप किसी भी चीज को ऑनलाइन मंगवाते है और उसका भुकतान करने के लिए आप UPI Id का Use कर सकते हैं। तथा एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में किसी भी राज्य में कुछ ही समय मे आसानी से पैसे ट्रांफर करने के लिए भी आप BHIM UPI ID का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm UPI ID बनाने के लाभ-

यदि आप अपने paytm account का use कर रहे है और आप उसमे UPI ID बनाते है तो आपके लिए कई सारे लाभ प्राप्त होंगे। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे विस्तार से प्रदन करने जा रहे है।

  • जब आप UPI का इस्तेमाल करके किसी प्रकार का लेन देन करते है तो आपके लिए कई ऑफर मिलते है जिससे आप बहुत रुपये की बचा कर सकते हैं।
  • BMHI UPI ID का की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज आदि कुछ ही देर में घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।
  • इसका use करने से अब आपको पैसे ट्रंसफर करने के लिए बैंक नही जाना होगा। आप घर बैठे पैसों का लेन देन कर सकते हैं।
  • आप paytm UPI Id से आसानी से अपने खाते में पैसे दाल सकते है।

Paytm UPI ID कैसे बनाये-

अगर आप paytm का use करते है और आप अपने paytm एकाउंट में BHIM UPI ID को बनाना चाहते हैं तो हम नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से paytm UPI ID बना सकते हैं।

Step1. यदि अपने paytm में अपना एकाउंट बना लिया है तो आपको अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध paytem को अपडेट करना होगा। इसके बाद आपके paytm में BHIM UPI ID का विकल्प उपलब्ध होगा। वरना आप UPI ID नही बना सकते हैं।

Step2. यदि आपका paytm पहले से अपडेट है तो आपको अपने paytm में उपलब्ध Paytm BHIM UPI के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step2. अब आपके सामने एक पेज खल जाएगा जिसपर आपको your Bank account with paytem bhim UPI का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step3. जिसमे आपको अपने बैंक के नाम का चयन करना होगा। आप जिस बैंक एकाउंट को ऐड कर रहे हैं उस बैंक एकाउंट में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है।

Step4. इसके बाद बाद आपके अगला पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको मोबाइल नंबर तथा सिम का विकल्प दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करके आपको अपने फोन में मौजूद मोबाइल नंबर को वेरिफिकेशन करना होगा। जिस सिम से आपका बैंक एकाउंट लिंक है।

Step5. मोबाइल नंबर वेरिफिय करने के आपके द्वारा दिए गए नम्बर पर एक टैक्स मैसेज प्राप्त होगा। जिसके बाद आपके नम्बर  खुद ही वेरीफाई हो जाएगा।

Note- आप जिस सिम का use करके UPI Id बनाना चाहते हैं उस सिम कार्ड में बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

Step6. जब आप अपना फोन नंबर वेरीफाई करके अपनी BHIM Id बन जाती है तो आपकी यदि कुछ इस प्रकार [email protected] शो होगी।

इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फ़ॉलो करके अपनी UPI ID को बना सकते है UPI ID बने कर बाद आपको बैंक से पैसों का ट्रांफर करने के लिए ifsc कोड या किसी भी अन्य जानकारी की आवश्यकता नही होगी। अब आप UPI के माध्यम से अपने बैंक एकाउंट में पैसे डाल तथा निकल सकते हैं।

Laptop Me Hotspot Kaise Connect Kare- Laptop और Computer में Wifi कैसे Connect करे?

UPI Pin kaise सेट करें-

यदि आप paytm bhim UPI की सहायता से किसी दूसरे व्यक्ति के Pyatm BHIM UPI पर ट्रांफर करना चाहते हैं तो आपके लिए एक पिन सेट करना होगा। जो आप अपनी UPI ID की सुरक्षा के लिए use कर सकते हैं UPI पिन सदैव 4 अंक का होता है।

यदि आप कभी अपने paytm BHIM ID को भूल जाते है तो यहाँ आपको एक forgot passcode का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप आसानी से एक नया पिन create कर सकते है। UPI पिन का Use paytem में login करते समय तथा किसी भी प्रकार का लेन देन करते समय कर सकते है। जो कि एक सुरक्षा फीचर है।

Paytm UPI ID Kaise पता करें-

बहुत से लोग अपने Paytm की BHIM id को बना तो लेते है लेकिन अपनी UPI id को देखने में असमर्थ है। यदि आप भी paytm UPI ID का पता करने के इछुक है तो इसके लिए आप नीचे बातए गए स्टेप्स को फॉलो करके BHIM UPI id का पता कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए सबसे पहले आपको paytm Aap को ओपन करना है। इसके बाद आपके सामने एक UPI का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step2. याब आपके सामने आपकी paytm UPI शो होने लगेगी जो कुछ इस [email protected] प्रकार की दिखाई देगी।

दोस्तों उम्मीद करते Paytm UPI ID क्या है, Paytm UPI कैसे बनाये पूरी जानकारी? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here