Pavitra Portal क्या है |Online Registration 2020

How to Registration online in Pavitra Portal

Pavitra Portal Online Registration 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगी। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस आर्टिकल में Pavitra Portal की बात करने वाले है कि pavitra Portal क्या है और इस Pavitra Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है तो आपके लिए इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएंगी।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी तक बहुत से ऐसे लोग है जो इस के बारे में जानते तक नही है। तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर pavitra portal की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है कि यह pavitra portal क्या है। और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो आपके लिए बता दे कि महाराष्ट्र की सरकार ने इस pavitra portal को लॉच किया है और इस portal को अध्यापक की भारतीयों के लिए अनिवार्य किया गया है इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो अध्यापक बनना चाहते है वह इस portal का उपयोग कर सकते है।

अगर आप अध्यापक के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए पहले इस में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी आप अध्यापक के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आप इस Pavitra Portal की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

(What is Pavitra Portal) Pavitra Portal क्या है-

इस pavitra Portal की शुरुआत महाराष्ट्र की सरकार द्वारा की गई है यह पोर्टल अध्यापकों के लिए बनाया गया है जो लोग अध्यापक बनना चाहते है। उनके लिए इस पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही जरूरी है अगर आप इस पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नही करते है तो आप शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित नही हो सकते है। तो आप इस में registration करने के बाद ही अभ्यार्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित हो सकता हैं।

इस pavitra portal की रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है आप इस पोर्टल में ऑनलाइन ही Registration कर सकते हैं। यदि आप भी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते है और रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो उसकी जानकारी नीचे दी गई है आप वह जानकारी के माध्यम से आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

(How to Registration online in Pavitra Portal) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

Pavitra Portal में रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके लिए नीचे हमने कुछ स्टेप्स बताई है आप उन स्टेप्स को फॉलो कर के आसानी से इस रजिस्ट्रेशन कर सकते है है तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. Pavitra Portal में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Official Website पर जना होगा। आप यह पर क्लिक कर के सीधे Official Website पर जा सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस Official Website पर पहुच जाएंगे तो आपके लिए उस Official Website के होमपेज पर आपके लिए Pavitra Portal की Link दिखाई देती होगी उस पर क्लिक करना है।

Pavitra Portal Online Registration

Step3. अब आपके लिए applicant पर click करना होगा उसके बाद आपके सामने registration का एक ऑप्शन आ जाएगा आपके लिए उस ऑप्शन पर click कर देना है।

Pavitra Portal Online Registration 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद में आपके लिए Select Role पर क्लिक करना होगा।

Pavitra Portal Online Registration

Step5. जैसे ही आप select Role पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने एक Form खुल कर आ जाएगा उस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए वह जानकारी ठीक से भर देनी है और उसमें एक Username और Passward भरें उसके बाद में आपके लिए Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. Submit पर क्लिक करने के बाद अपने जो मोबाइल Number या Email डाली होगी उस पर एक OTP जाएगी आपके लिए वह OTP Box में डाल देनी है।

Step7. OTP डालने के बाद में आप login पर जाकर आप username और passward डाल कर Login करना होगा।

Step8. इसके बाद में आप applicant details में personal details पर क्लिक होगा।

Pavitra Portal Online Registration

Step9. अब आपके सामने एक Form खुल कर आ जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे Address For Correspondence पर क्लिक करना होगा। और उसमें पूछी गई जानकारी भर देना है।

Step10. सभी जानकारी भर जाने के बाद में आपसे TET Exam Details भरने के लिए बोला जाएगा उसमे आपके सामने दो ऑप्शन आते होंगे पहला ऑप्शन Stat TET और दूसरा Central TET आपके लिए वह चुना है जो आप परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते है आपके लिए उस पर क्लिक करना होगा।

Step11. इसके बाद में आपके सामने Qualification Details का option आ जाएगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद में आपसे सामने दो option आ जाएंगे पहला ऑप्शन में Academic Qualification और दूसरा ऑप्शन में Professional Qualification आपके लिए एक- एक कर के दोनों ऑप्शन में जाना होगा और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी ठीक से भरना होगा।

Step12. अब आपके लिए self certification के ऑप्शन मिल जाएगा आपके लिए वह ऑप्शन भर लेना है।

Step13. जैसे ही आपकी सभी details भर जाती है तो आपके सामने एक certify ऑप्शन आता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर दें है।

Step14. क्लिक करने के बाद में उसका print out निकाल‌ कर अपने पास में सुरक्षित रख ले यह print out आपके काम मे आ सकता है।

दोस्तों उम्मीद करते Pavitra Portal क्या है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें। पूरी जानकारी| ये जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here