National Saving certificate 2020 In Hindi- National Saving certificate क्या है?

National Saving certificate 2020 In Hindi

National Saving certificate 2020 In Hindi:- आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में डाकघर द्वारा आयोजित National Saving certificate योजना के बारे में ताजा जानकारी लेकर आये हैं। जिसके तहत भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसों को बेफिक्र हिकर निवेश कर सकते हैं।

जिस प्रकार आप बैंक में फिक्स्ड करते है उसी प्रकार आप किसी भी डाकघर से National Saving certificate योजना के तहत अपनी आमदनी निवेश कर सकते हैं। यदि आप राष्ट्रीय बचत पत्र में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो भारत सरकार द्वारा आपको टेक्स पर छूट प्रदान की जाती हैं।

इस योजना के तहत आप अपनी धनराशि को 5 वर्ष के लिए डाकघर में निवेश करते है। यदि आप एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना के अंतर्गत निवेश करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को एन्ड तक जरूर पढ़ना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आपको एनएससी- राष्ट्रीय बचत पत्र योजना की पूरी डिटेल देने वाले हैं। इसमें हम आपको बताएंगे। कि इस योजना के तहत अपने पैसों को कैसे इंनबेस्ट कर सकते है, इस योजना की पात्रता क्या है, और भी बहुत सी जानकारी हम आपके लिए बतायेगे।

National Saving certificate क्या है-

भारत सरकार द्वारा आयोजित National Saving certificate योजना के तहत कोई भी आम आदमी आसानी से 100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक की धनराशि 5 साल के लिए निवेश करके National Saving certificate खरीद सकता है।

डाकघर द्वारा राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश करने की लिमिट निर्धारित की गई है। इसलिए राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश करने वाला व्यक्तिगत अपनी सुविधानुसार इन्वेस्ट कर सकता है।

आपको यह जानना जरूरी है कि आयकर विभाग द्वारा राष्ट्रीय बचत पत्र पर डेढ़ लाख रुपए तक की ही आयकर छूट दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति निवेश करके 1.5 लाख रुपए तक टैक्स पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

NSC कितने प्रकार से खरीद सकते हैं-

National Saving certificate खरीदना बहुत ही आसान है। इससे देश का कोई भी नागरिक आसानी से 3 तरह से खरीद सकता है। इन तरीकों की जानकारी हम आपको नीचे विस्तार से प्रदान करने वाले हैं।

Single Holder Type National Saving certificate-

Single Holder राष्ट्रीय बचत पत्र को कोई भी एक व्यक्ति अपने या अपने किसी एक बच्चे के लिए खरीद सकता है। इस बचत पत्र को एक ही व्यक्ति के नाम पर चालू किया जाता है।

Joint A type National Saving certificate-

इस तहत की NSC दो व्यक्ति मिलकर खरीदते है। यह राष्ट्रीय बचत पत्र कोई भी दो लोग चाहे वो पति पत्नी, पिता पुत्र, दो मित्र आपस में मिलकर इस राष्ट्रीय बचत पत्र को खरीद सकते हैं। समय अवधि पूरी होने पर इन्वेस्ट की धनराशि को दोनों लोगो को बराबर दी जाती है।

Joint B type National Saving certificate-

इस तरह के बचत पत्र को भी दो लोग मिलकर खरीदते है लेकिन इस राष्ट्रीय बचत पत्र की खास बात यह है कि निवेश की गई सभी धनराशि समय अवधि पूरी होने पर किसी एक व्यक्ति के लिए दी जाएगी। जिसका निर्धारण राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदते समय कर दिया जाता है। की किस व्यक्ति को सारी धनराशि दी जाएगी।

National Saving certificate के लिए जरूरी पात्रता-

जो व्यक्ति National Saving certificate में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उन लोगो के लिए भारत सरकार ने कई जरूरी पात्रता निर्धारित की है। इन पात्रताओं को पूरा करने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • इस योजना में नौकरी करने वाला व्यक्ति, खेती करने वाला किसान आदि देश का कोई भी व्यक्ति डेढ़ लाख रुपये तक इन्वेस्ट कर सकता है।
  • राष्ट्रीय बचत पत्र को आप अपने बच्चे के लिए भी खरीद सकते हैं।
  • National Saving certificate कोई NRI यानि कोई भी भारत से बाहर किसी दूसरे देश का निवासी निवेश नही कर सकता है।
  • इस योजना के तहत कोई भी दो व्यक्ति मिलकर भी राष्ट्रीय बचत पत्र आसानी से खरीद सकते हैं।

National Saving certificate खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

अगर आप अपने या अपने बच्चे के भविष्य के लिए National Saving Certificate खरीद कर कुछ रुपये निवेश करना चाहते हैं तो आपकी सुविधा के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रीय बचत पत्र में इन्वेस्ट करने के लिए आपको कुछ दास्तवेजो की आवश्यकता होगी। इन आवश्यक दास्तवेजो की डिटेल हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

लाभर्ती के पास दो पासपोर्ट साइज फोटोज़ का होना अनिवार्य है-

यदि आप राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना चाहते हैं तो आपको अपनी पहचान के लिए आप आपके पास उपलब्ध वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट का यूज़ कर सकते हैं।

इस बचत पत्र में निवेश करने के लिए आप अपने स्थाई पाते का पता देने के लिए राशन कार्ड, बिजली बिल, पैन कार्ड अथवा ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी के दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते National Saving certificate 2020 In Hindi- National Saving certificate क्या है? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here