Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi- Mobile Se Speed Post Traking कैसे करे पूरी जानकारी?

Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi

Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi:- नमस्कार दोस्तो उम्मीद करता हूँ आप सब अपने घरों में सुरक्षित होंगे। आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे देश मे डाक सेवा को पहले से काफी बेहतर बना दिया गया है। पूरे देश में लगभग 1500000 से भी अधिक अपने ऑफिस ओपन कर चुकी है। आज के समय में भारतीय डाक नए नए आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके देश और विदेश में कई सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

इसके साथ ही भारतीय डाक की सेवाओं का लाभ देश के हर गाँव कस्वे तक प्रदान की जा रही है। आप भारतीय डाक की मदद से अपने डॉक्यूमेंट और कई अन्य चीजों को स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट आदि जैसी कई सेवाओ का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय डाक अपने ग्रहको के लिए कई सेवा उपलब्ध करा रहा है जिसका लाभ आप घर बैठे ऑनलाइन उठा सकते हैं। अगर अपने स्पीड पोस्ट के द्वारा किसी पर्सनल चीज को पोस्ट किया है तो आप उससे ट्रैक भी कर सकते हैं।

कई बार हमें किसी जरूरी चीज को डाक द्वारा मंगवाते है तो कभी कभी वह आप तक समय से नही पहुचती है तो ऐसे में आप उस चीज को ट्रैक कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे की आप अपने मोबाइल फ़ोन से Speed post Traking कैसे कर सकते हैं। यदि आप Speed Post Traking करने के बारे में सोच रहे हैं या आप स्पीड पोस्ट ट्रेकिंग करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक अवश्य पड़ना चाहिए।

हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि Mobile Se Speed Post Traking के लिए आपको क्या क्या प्रोसिस करना होगा। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप या कंप्यूटर के द्वारा अपनी पोस्ट को ट्रैक करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Speed post क्या है-

आगे बढ़ने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि स्पीड पोस्ट क्या है। स्पीड पोस्ट भारतीय डाक की सबसे तेज सर्विस है। जिसकी शुरुआत 1986 में की गई थी। इस सेवा का लाभ कोई भी व्यक्ति या नागरिक आसानी से उठा सकता है। स्पीड पोस्ट की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी सामना या डॉक्यूमेंट को भारत के किसी भी कोने में कम समय मे बहुत ही जल्दी भेज सकता है।

आज के समय मे स्पीड पोस्ट की लोकप्रियता बहुत बढ़ चुकी है क्योंकि स्पीड पोस्ट में आप कम खर्च में अपना सामना एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकते हैं।Speed Post Traking को ट्रक करने के लिए आपको स्पीड पोस्ट नंबर की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। इस नंबर की सहायता से आप स्पीड पोस्ट ट्रेकिंग, स्पीड पोस्ट स्टेट्स तथा स्पीड पोस्ट की वर्तमान लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

Mobile Phone Se Speed post Traking kaise Kare-

कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के द्वारा आसानी से स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कर सकता है। अगर अपने किसी समान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्पीड पोस्ट से भेजा है आप उससे ट्रक करना चाहते हैं तो स्पीड पोस्ट नंबर के द्वारा Speed Post Traking कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप नीचे उपलब्ध कुक स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से स्पीड पोस्ट को ट्रक कर सकते हैं। जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं।

Step1. स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग के लिए सबसे पहले आपको भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको track your mail item and money order के बॉक्स में अपनी ट्रेकिंग आईडी एंटर करनी होगी।

Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi

Step3. ट्रेकिंग आईडी नंबर एंटर करते ही आपके सामने आपके item की पूरी जानकारी और वर्तमान स्थिति की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

App से Speed post Traking करें-

दोस्तो यदि आप बार बार अपने आइटम्स को ट्रक करना चाहते हैं तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की वजह एक मोबाइल App को डाऊनलोड कर सकते हैं जिसका नाम All Courier Tracking Service App है। इस App की मदद से आप स्पीड पोस्ट के साथ साथ अन्य सभी प्रकार की पोस्ट को भी आसानी से ट्रक कर सकते हैं। यदि आप All Courier Tracking Service App से स्पीड पोस्ट को ट्रैक करना चाहते हैं तो आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जो नीचे दिए गए हैं।

Step1. सबसे पहले अगर अपने अभी तक All Courier Tracking Service App को अपने स्मार्टफोन में डाऊनलोड नही किया है तो आपको इससे प्लेस्टोर में जाकर इस एप को अपने स्मार्टफोन में डाऊनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।

Step2. All Courier Tracking Service App इनस्टॉल करने के बाद आप इस app को ओपन करिए। यहाँ आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको ट्रेकिंग आईडी नंबर और कैप्टर कोड इंटर करना होगा।

Step3. ट्रेकिंग आईडी नंबर और कैप्टर कोड इंटर करने के बाद आपको कैप्टर कोड बॉक्स के सामने दिए गए Go के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपकी item की पूरी जानकारी दी होगी।

Step5. जिससे आप आसानी से पता कर पाएंगे कि आपका कूरियर कहाँ है और किस डेट पर कौन से पोस्ट ऑफिस में पहुँचेगा। इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे स्पीड पोस्ट को ट्रक पर पाएंगे।

Indian Post Helpline Number-

अगर आपको अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है या कोई अन्य समस्या है तो आप भारतीय डाक के हेल्प लाइन नंबर पर सम्पर्क करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी जानकारी कर लोए बता दे कि इन टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर पर आप केवल सुबह 9 am से शाम 6 pm तक ही कॉल कर सम्पर्क कर सकते हैं। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं जो इस प्रकार है।

  • Indian post toll free Helpline Number-18002666868

दोस्तों उम्मीद करते Mobile Se Speed Post Traking kaise Kare In Hindi- Mobile Se Speed Post Traking कैसे करे पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते ||धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here