Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare In Hindi- मोबाइल फ़ोन की नोटिफेक्शन को कैसे बंद करे पूरी जानकारी?

0
Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare In Hindi

Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare In Hindi:- नमस्कार दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि आज के समय मे लगभग 95% लोग Smartphone में इंटरनेट का use कर रहे हैं। स्मार्टफोन में हमे कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिससे हम कभी लाभ उठा सकते है लेकिन कई बार स्मार्टफोन की बजह से हमें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जब हम किसी काम को करने के लिए अपने मोबाइल में इंटरनेट on करते है तो हमारी मोबाइल पर बहुत सारी नोटिफिकेशन आती है।

कभी कभी तो इन नोटिफिकेशन की बजह से हम कोई काम ठीक से नही कर पाते है। इसके अलावा हमारे फ़ोन का डाटा भी वेस्ट होता है और जल्दी खत्म हो जाता है। जिससे हमें काफी परेशानी होती है। यदि आपके फोन में भी डेटा on करते ही कई सारी फालतू की नोटिफिकेशन आती है और आप इन नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare के बारे में बतायेगे।

अगर आप अपने मोबाइल फोन में आने वाली फालतू नोटिफिकेशन को Disable करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको step by step बतायेगे की आप किस प्रकार फोन में आने वाली फालतू की नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं। इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा

Phone notification band krne ke Labh-

यदि आप अपने फोन की नोटिफिकेशन को बंद करते है तो आपके फोन की बैटरी कम खर्च होगी। बार बार  नोटिफिकेशन आने की बजह से आपका डेटा जल्दी खत्म हो जाता है लेकिन यदि आप फोन नोटिफिकेशन बंद करते हैं तो आप अपने डाटा को भी बचा सकते हैं। और आपके फ़ोन की स्पीड भी फ़ास्ट रहेगी।

PPF Account Kya Hai 2020 In Hindi- PPF Account क्या है पूरी जानकारी?

Mobile Phone Ki Notification Disable Kaise Kare

अगर मोबाइल फोन में भी डाटा on करते ही बहुत नोटिफिकेशन आती है यदि आप इन नोटिफिकेशन को disable करना चाहते हैं तो हम आपको बता दे कि आप दो तरीके से अपने मोबाइल फोन में आने वाली नोटिफिकेशन को disable कर सकते है। नोटिफिकेशन disable करने के लिए हम आपको नीचे दो तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फोन में आने वाली नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं।

पहला तरीका-

नोटिफिकेशन disable करने के लिए नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें जिनकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

Step1. नोटिफिकेशन बंद करने के लिए आपको किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर और आप की जरूरत नही है। नोटिफिकेशन बंद करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।

Step2. जब आप अपने फोन की सेंटिग में पहुँच जायेगे तो यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको Aaps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके फोन में उपलब्ध सभी Aaps show होने लगेंगे।

Step4. इसके बाद आपको उस Aap पर क्लिक करना है जिस Aap की नोटिफिकेशन आप बंद करना चाहते हैं।

Step5. क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको show notification के ऑप्शन दिखाई देगा।

Step6. इस ऑप्शन पर क्लिक करके लगे हुए टिक को हटा देना है। इस प्रकार आप जिस Aap की नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं।

दूसरा तरीका-

यदि आप दूसरे तरीके से अपने फोन में आने वाली फालतू नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं तो आपको नीचे उपलब्ध सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप मोबाइल नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं।

Step1. नोटिफिकेशन बंद करने के लिए सबसे पहले आपको आने फ़ोन स्क्रीन पर नीचे की ओर स्लाइड करना होगा।

Step2. स्लाइड करते ही आपकी स्क्रीन पर ऊपर की ओर नोटिफिकेशन शो होती होगी जिसपर आपको लोंग प्रेस करना होगा।

Step3. Aap नोटिफिकेशन पर लांग प्रेस करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा।

Step4. जिसमे आपको लगे ब्लू मार्क को हटा कर done के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके फोन की नोटिफिकेशन बंद हो जाएगी।

Step5. इसी प्रकार आप अन्य नोटिफिकेशन पर लांग प्रेस करके फालतू नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं। और अपने डाटा को बचा सकते है।

दोस्तों उम्मीद करते Mobile Phone Ki Notification Disable kaise kare In Hindi- मोबाइल फ़ोन की नोटिफेक्शन को कैसे बंद करे पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here