Miss Call Kare Bank Balance Check Kare In HIndi- किसी भी बैंक का बैलेंस चेक करे?

Miss Call Kare Bank Balance Check Kare In HIndi

Miss Call Kare Bank Balance Check Kare In HIndi:- भारत के मेरे प्यारे दोस्तो आप जानते हैं कि जब भी हमे अपना बैंक बैलेंस चेक करना होता है तब हमें बैंक में जाकर घण्टो लम्बी लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ता है। जिससे हमारे समय का काफी नुकसान होता है।

इस समस्या को ध्यान में रखकर आज हम आपको बताएगे की आप मिस कॉल करके Bank Balance कैसे चेक कर सकते है। यदि आप भी मिस कॉल के द्वारा Bank Balance चेक करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक जरूरी पढ़िये।

इस लेख में हम आपको प्रत्येक बैंक के नम्बर की जानकारी देंगे जिस पर मिस कॉल करके Bank Balance आसानी से कुछ ही देर घर बैठे चेक कर सकते है। जैसा कि आप सभी जानते है कि आज के समय मे बैंक से पैसों की चोरी के बहुत से माबले सुनने को मिलते हैं।

इसलिए हमे अपने बैंक खाते का Blanace चेक करते रहना चाहिए। जिससे आपको अपने बैंक खाते की जानकारी समय समय पर प्राप्त होती रहेगी। वैसे तो ज्यादतर लोन ऑनलाइन नेटबैंकिंग और एटीएम का use करते हैं लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो ऑनलाइन नेटबैंकिंग और एटीएम का इस्तेमाल नही करते है।

जिस कारण उन्हें अपने बैंक खाते के बेलैंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक में जाना पड़ता है और अपनी पासबुक की एंट्री करानी पड़ती है जिसके लिए उन्हें कई घण्टे लाइन में इंतजार करना पड़ता है। उनके समय की बर्बादी होती है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बैंक ने अपने ग्रहको के लिए एक ने एक नम्बर लाँच किया है जिस पर मिस कॉल करके आप अपने खाते का बेलैंस घर बैठे चेक कर सकते है।

Bank Balance Check करने के लिए क्या करे-

अपने बैंक एकाउंट की जानकारी मिस्ड कॉल द्वारा प्राप्त करने के लिए आपको अपने मोबाइल नम्बर को बैंक में sms बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड करना होगा। इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा में सम्पर्क करना होगा। इसके बाद आपके बैंक खाते से जुड़े किसी भी तरह के लेन देन की सारी जानकारी आपके लिए SMS के द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होती रहेगी।

अब आप कभी भी बैंक में रजिस्टर्ड नम्बर से मिस कॉल करके अपने बैंक का बेलैंस चेक कर सकते हैं। इस प्रकार हम किसी भी बैंक में मिस कॉल करके बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं लेकिन अभी हालही में सरकार ने देश के नागरिकों के लिए USSD कोड के द्वारा बैंक बैलेंस चेक करने की सेवा शुरू की है। इस प्रकार आप USSD कोड और मिस कॉल दोनों तरीको से अपने बैंक एकाउंट का बैंक बैलेंस की जानकारी अपने फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको केवल टोलफ्री नम्बर की जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी टोलफ्री नंबर के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हम आपके लिए इस आर्टिकल में लेकर आये हैं।

UPI Kya Hai In Hindi- UPI Payment का उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी?

टोलफ्री नम्बर पर मिस कॉल करके Bank Balance कैसे चेक करें

टोलफ्री नम्बर पर मिस कॉल करके बैंक बैलेंस चेक करने का यह पुराना तरीका है। इसके लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल करनी होती है मिस कॉल करने के कुछ समय पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आता है। इस SMS में आप आसानी से अपने बैंक बैंलेस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको लगभग सभी बैंक के टोलफ्री नंबर की जानकारी नीचे प्रदान करने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बैंक एकाउंट की जानकारी अपने मोबाइल फोन पर कभी भी देख सकते हैं।

1. आंध्रा बैंक में टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

सबसे पहले आपको आंध्रा बैंक के टोलफ्री नम्बर 09223011300 पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल करनी है इसके बाद आपके नम्बर पर एक sms प्राप्त होगा। इसमें आपके बैंक बेलैंस की सारी जानकारी दी होगी।

2. AXIS BANK टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

इसके लिए आपको टोलफ्री नम्बर 18004195959 पर मिस कॉल देनी है। अब आपके बैंक बेलैंस की जानकारी SMS के ज़रिए आपको मिल जाएगा।

3. इलाहाबाद बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

इलाहाबाद बैंक में बैंक बेलैंस चेक करने के लिए आपको टोलफ्री नम्बर 09224150150 पर अपने रजिस्टर्ड नम्बर से कॉल करे। अब आपके नंबर पर आपको एक sms मिलेगा। इसमें बैंक बैलेंस की जानकारी दी होगी।

4. बैंक ऑफ बड़ौदा टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 09223011311 पर कॉल करे। कॉल कट होने के बाद आपको एक sms मिलेगा इस sms में आपके बैंक बैलेंस की डिटेल दी रहेगी।

5. भारतीय महिला बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

आपको बैंक के टोलफ्री नम्बर 09212438888 पर मिस कॉल देनी है इसके बाद आपके एकाउंट के बैलेंस की जानकारी sms द्वारा आपके नम्बर पर मिल जाएगी।

6. धनलक्ष्मी बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-इसके लिये आपको 08067747700 पर काल करनी है कुछ समय बाद कॉल खुद कट हो जाएगी। जिसके बाद आपको एक sms आएगा जिसमे आपके एकाउंट का पूरा विवरण मौजूद होगा।

7. सिंडिकेट बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-यदि आपका मोबाइल नंबर सिंडिकेट बैंक में रजिस्टर्ड है तो आपको अपना बैंक बैलेंस की जानकारी पाने के लिए 09664552255 अथवा 08067006979 पर मिस्ड कॉल करनी है।

8. IDBI बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

IDBI बैंक में 18008431122 पर मिस कॉल दे कर sms के माध्यम से बैंक में मौजूद वकया धनराशि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा आप sms करके भी मिनी स्टेटमेंट ले सकते हैं।

9. कोटक महिंद्रा बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

इसमें आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करनी है फिर आपको sms के द्वारा बैंक की शेष धनराशि की जानकारी घर बैठे मिल जाएगी।

10. HDFC बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

आप 180032703333 पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कॉल करके बैंक बैलेंस की सारी डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

11. बैंक ऑफ इंडिया टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

बैंक ऑफ इंडिया में मिस कॉल करके बैंक बैलेंस पता करने के लिए आपको रजिस्टर्ड नम्बर से 090151535135 पर मिस कॉल करनी है।

12. PNB टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

पंजाब नेशनल बैंक की बैंक बैलेंस इन्कारी करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 18001802222 अथवा 01202490000 पर मिस कॉल करके sms प्राप्त करना है।

13. ICICI BANK टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

अगर आप ICICI BANK के ग्रहक है तो आप 02230256767 पर कॉल करके एकाउंट बैलेंस की जानकारी अपने फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।

15. केनरा बैंक टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-

इस बैंक में आप 09015483483 पर कॉल करके sms के द्वारा कुछ ही मिनटों में अपने बैंक एकाउंट की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ आप 0915734734 या 09015613613 पर कॉल करके मिनी स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया टोलफ्री नम्बर डायल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें-अपने बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए आपको 09222250000 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा मिस कॉल लगानी होगी।`

दोस्तों उम्मीद करते Miss Call Kare Bank Balance Check Kare In HIndi- किसी भी बैंक का बैलेंस चेक करे? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here