मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन।Madhya Pradesh birth certificate online application 2020 In Hindi

Madhya Pradesh birth certificate online application 2020 In Hindi

 Madhya Pradesh birth certificate online application 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो यदि आप मध्यप्रदेश राज्य के रहने वाले होंगे तो आपके लिए यह आर्टिकल की जानकारी कुछ ज्यादा ही खास होने वाली है।आज हम आपके इस आर्टिकल में बताने वाले है कि आप किस प्रकार से घर बैठे ही ” Madhya Pradesh birth certificate” के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तथा ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। तो आपके लिए इस आर्टिकल में दोनों आवेदन की जानकारी दी जाएगी, तो आपसे मेरा अनुरोध है कि इस आर्टिकल के लिए लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आज के समय मे जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही ज्यादा जरूरी दस्तावेज मना जाता है। क्योकि अगर आपके पास में यह दस्तावेज नही है तो आप ऐसे कई काम है जो इस दस्तावेज के कारण रुक जाते है। तो आपका जन्म प्रमाण पत्र बना होना अवश्य है सरकार का कहना है कि जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र दोनों बने होने चाहिए। तो आपके लिए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नही है आप इस Madhya Pradesh birth certificate के लिए दो तरीके से आवेदन कर सकते पहला तरीके से आप ऑनलाइन और दूसरे तरीके से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

पहले के जमाने मे क्या होता है कि आप ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया के माध्यम से ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण कर सकते थे। इस ऑफलाइन सुविधा होने के कारण लोगो के लिए बहुत सी परेशानियों का सामना करना होता था। लेकिन अब ऐसा नही है अब हर राज्य की सरकार ने यह जन्म प्रमाण पत्र की सुविधा ऑनलाइन कर दी है। ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से हर कोई नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। और अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आसानी से बन बा सकता है।

तो आपके लिए इस आर्टिकल में कई जानकारी दी जाएगी जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र क्या क्या और ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करे। इसके दस्तावेज क्या है पात्रता क्या होनी चाहये यह सब जानकारी आपके लिए इस आर्टिकल में शेयर की जाएगी।

(What is MP birth certificate) मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र क्या है-

Madhya Pradesh birth certificate एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिस दस्तावेज के लिए राज्य की राजस्व विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है। इस दस्तावेज में आपकी जन्म तिथि, जन्म स्थान और आयु के प्रमाण पत्र जैसे जानकारी इस मे होती है। इस Madhya Pradesh birth certificate का आप किसी भी सरकारी काम के लिए उपयोग कर सकते है इस कि जानकारी नीचे फि गई है आप किस के लिए उपयोग कर सकते है।

  • जाति प्रमाण पत्र।( caste certificate)
  • मृत्यु प्रमाण पत्र। (death certificate)
  • राशन कार्ड।(Ration card)
  • पैन कार्ड।(pan card)
  • निवास प्रमाण पत्र।( residence certificate)
  • विवाह प्रमाण पत्र।(Marriage certificate)
  • पेंशन योजना का लाभ।(Benefits of pension scheme)

अगर आप मध्य्प्रदेश के रहने वाले है तो और आपके परिवार में किसी भी का जन्म प्रमाण पत्र नही बना है तो आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर दे। अगर आपके पास यह जन्म प्रमाण पत्र नही होता है तो आप कई सरकारी सेवाओं का लाभ नही उठा सकते है।

(Documents required for MP birth certificate) मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज-

Madhya Pradesh birth certificate बनवाने के लिए आपको के दस्तावेज की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास में वह दस्तावेज नही होते है तो आप मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नही कर सकते है। तो उस दस्तावेज की जानकारी नीचे दी गई है वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है।

  • बच्चे का नाम और जन्म की तारीख होना जरूरी है।
  • जगह पर बच्चे का जन्म हुआ है उस का सही स्थान होना चाहिए।
  • माता-पिता का व्यवसाय और पता होना चाहिए।
  • अगर उस बच्चे का जन्म किसी भी हस्पताल में होता है तो उस हस्पताल के द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जन्म के 21 दिनों के बाद में और 1 महीन के भीतर उस बच्चे का पंजीकरण के लिए उसके माता और पिता दोनों लोग उसकी पहचान प्रमाण पत्र होता है।
  • इसके अलावा अगर जन्म के 1 महीन और 1 वर्ष के बाद में जिला सांख्यिकी अधिकारी के माध्यम से ही उसके माता पिता उसके पहचान प्रमाण पत्र है।
  • अगर जन्म के 1 साल से लेकर 15 साल के बाद में मजिस्ट्रेट आदेश होता है और उसके साथ ही माता पिता पहचान प्रमाण पत्र होते है।

(MP birth certificate online applicationमध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन-

Madhya Pradesh birth certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज होना चाहिए। उसके बाद ही आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। तो आपके लिए आवेदन को प्रक्रिया नीचे दी गई है आपके लिए उस प्रकिया में कुछ स्टेप्स मिल जाएगी आपके लिए वह स्टेप्स ध्यानपूर्वक फॉलो करनी होगी। तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. मध्य्प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जना होगा। आप यह पर क्लिक कर के भी जा सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस तरह का होमपेज खुल जाएगा उस होमपेज पर आपके लिए जन्म पंजीकरण का ऑप्शन मिल जाएगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Madhya Pradesh birth certificate online application

Step3. जन्म पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपको अपनी City (शहर) को Select करना होगा।

Step4. City को select करने के बाद में आपको Continue पर क्लिक करना है।

Step5. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपको मध्य्प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण का फॉर्म खुल कर आ जाएगा।

Step6. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा। और जो दस्तावेज अपलोड करने के लिए बोला जा रहा है वह दस्तावेज आपको अपलोड करना होगा। दस्तावेज अपलोड करने के बाद में आपको Continue पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों उम्मीद करते मध्यप्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन।? Madhya Pradesh birth certificate online application 2020 In Hindi ये जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here