[Download]झारखण्ड कोरोना सहयता ऍप|Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi

Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi

Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi:- नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तो आज मैं आपको Jharkhand Corona Sahayata App के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे पुरे देश मे कोरोना नामक महामारी फैली हुई है। जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉक-डाउन का ऐलान कर दिया है। इस लॉक-डाउन के समय मे ऐसे बहुत से लोग है जो अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए अपने घर से दूर दूसरे राज्य में नौकरी या किसी प्रिवेट फैक्टरी में मजदूरी कर रहे थे।

लेकिन जबसे हमारे देश में लॉक-डाउन लागू हुआ है, उस समय से जो मजदूर भाई अपने घर से दूर दूसरे राज्य में कम करने गए थे वो वही फास चुके है। और अब उनके पास आय का कोई भी स्त्रोत नही है। जिस कारण मजदूरों भाईयो को अपने पेट भरने के बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए तथा मजदूरों भाईयो को आर्थिक सहायता देने करने के लिए झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने झारखण्ड राज्य में निवास करने वाले लोग के हित के लिए एक मोबाइल एप लांच किया है।

इस एप का नाम Jharkhand Corona Sahayata App  है। Jharkhand Corona Sahayata App की सहायता से झारखण्ड राज्य की सरकार उन लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय किया है जो लोग अपने परिवार घर से दूर या या परिवार के साथ किसी दूसरे राज्य में फसे हुए है। ऐसे लोगो को राज्य सरकार के द्वारा दो हजार रुपए की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।

अगर आप झारखण्ड राज्य के निवासी है। और आप अपने घर से दूर फाँसे हुए है तो आप jharkhand corona Sahayata app को आसानी से डाऊनलोड करके इस ऍप का लाभ उठा सकते है और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि  को अपने निजी खर्च के लिए उपयोग में ले सकते है। यदि आप jharkhand corona Sahayata app का लाभ लेना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक लास्ट तक पड़ना होगा। इस आर्टिकल में आपको jharkhand corona Sahayata app के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिसकी सहायता से आप आसानी से इस एप का लाभ ले सकते है तो चलिए शुरू करते है।

jharkhand corona Sahayata app क्या है-

यह एक मोबाइल एप है, जो झारखंड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लांच किया गया है। इस एप की मदद से जो मजदूर भाई लॉक डाउन की बजह से किसी दूसरे राज्य में फाँसे हुए है उन लोगो को इस एप के द्वारा आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी। jharkhand corona Sahayata app का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इस एप को अपने मोबाइल फोन में डाऊनलोड करना होगा उसके बाद jharkhand corona Sahayata app में पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी को भर कर आप इस एप का लाभ उठा सकते हैं।

इस एप को लांच करने के बाद झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने यह एलान किया है कि इस एप की सहायता से उन लोगो को आर्थिक रूप से धनराशि प्रदान की जाएगी। जो लोग लॉक डाउन की वजह से अपने घर से दूर बहार फाँसे हुए है। तथा जो लोग गरीब मजदूर है वो इस एप का लाभ उठा पाएंगे और बहुत सी जरूरी जानकारी और सहायता राज्य सरकार की ओर से मजदुर भाईयो को दी जाएगी।

कोरोना सहायता एप की जरूरी पात्रता-

यदि आप झारखण्ड से दूर किसी दूसरे रज्य में फसे हुए है  और आप jharkhand corona Sahayata app का लाभ उठाना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको वात दे कि झारखण्ड सरकार ने इस एप का लाभ लेने वाले लोगो के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की जिनकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गयी है।

  • कोरोना सहायता एप का लाभ लेने वाले व्यक्ति का झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। और उस व्यक्ति की लोकेशन झारखण्ड राज्य से बाहर किसी दूसरे राज्य में होनी अनिवार्य है।
  • इस एप से आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। जिससे आपके झारखण्ड के निवासी होने का प्रमाण मिल सके।
  • इसके साथ ही आवेदन करने वाले आवेदक को अपने बैंक खाते की जानकारी देनी होगी। जिससेझारखण्ड सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि आवेदक के खाते में सीधे दी जा सके।
  •  jharkhand corona Sahayata app का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य है।
  • यदि कोई भी व्यक्ति jharkhand corona Sahayata app में आवेदन कर रहा है तो उससे अपना स्थायी पात तथा वर्तमान पता भी देना होगा जहां पर आवेदक फंसा हुआ है।

झारखण्ड कोरोना सहायता एप के लाभ और उद्देश्य

हम आपको ये बताना चाहते हैं कि झारखण्ड सरकार बहुत सी योजनाओ का आयोजन करती रहती है इन सरकारी योजनाओं के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के हर एक नागरिक को लाभ देंना चाहती है और अपने उद्देश्यों को पूरा करती है झारखंड सरकार इस एप में कुछ उद्देश्य को पूरा करने के लिए झारखंड राज्य में निवास करने वाले लोगो को बहुत से लाभ दिए जाएंगे। जिसकी पूर्ण जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • Jharkhand Corona Sahayata App की सहायता से दूसरे राज्य में फाँसे लोगो को आर्थिक रूप से मदद दी जाएगी और इस एप में भरफसे हुए लोगो को आर्थिक मदद के रूप में 2000 रुपये दिए जाएंगे।
  • इस धनराशि की सहायता से मजदूर लोग अपना खर्च निकल पाएंगे और भोजन के लिए किसी के आगे हाथ नही फैलाना होगा।
  • यदि आप इस एप का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस एप को दिये गए गए link से सीधा डाऊनलोड कर सकते है। एप के लिए यहाँ क्लिक करे https://covid19help.jharkhand.gov.in/ डाउनलोड करें।

Jharkhand Corona Sahayata App के लिए आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप झारखण्ड राज्य  के द्वारा लांच किये गए इस एप का लाभ लेना चाहते है तो आपको Jharkhand Corona Sahayata App के लिए आवेदन करना होगा यदि आप भी इस एप में आवेदन करने के लिए नीचे दिए दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते है।

Step1.सबसे पहले आपको Jharkhand Corona Sahayata App को अपने फ़ोन में डाऊनलोड कर install करना होगा एप डाऊनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। https://covid19help.jharkhand.gov.in/

Jharkhand Corona Sahayata App

Step2. Jharkhand Corona Sahayata App डाऊनलोड करने के बाद आपको इस एप को ओपन करना होगा और पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा।

Step3.इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड के नंबर को राजस्ट्रेश नंबर के साथ वेरीफाई करना होगा आधार कार्ड नम्बर वेरीफाई कर देने के बाद आपको अपनी फोटो को अपलोड करनी होगी।

Step4.फ़ोटो अपलोड करने के बाद सबसे नीचे सब्मिट बटन के ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा अब आपका आवेदन झारखण्ड कोरोना सहयता एप में हो जायेगा

इसके बाद आपके द्वारा भारी गयी जानकारी का सत्यापन आपके घर पर किया जाएगा और यदि आपके द्वारा दी गयी जानकारी अगर सही हुई तो इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि सीधे आपके खाते में  दे दी जाएगी।

दोस्तों उम्मीद करते [Download] झारखण्ड कोरोना सहयता ऍप|Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi ये जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here