Income Tax Refund Status Kaise Check kare In Hindi- Income tax Refund ऑनलाइन कैसे चेक करे?

Income Tax Refund Status Kaise Check kare In Hindi

Income Tax Refund Status Kaise Check kare In Hindi:-  जैसा कि आप जानते है कि हमेशा आप लोगो के साथ नई नई जानकारी साझा करते रहते है। आज एक बार फिर हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में आप लोगों के साथ Income tax Refund ststus ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है। इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपके साथ इस आर्टिकल में साझा करने जा रहे है।

आपकी जानकारी के लिए हम आप लोगों को बता दें कि आयकर विभाग प्रत्येक सरकारी नौकरी या प्रिवेट नौकरी करने वाले नागरिक की सैलरी का कुछ हिस्सा TDS के रूप में काट लिया जाता है। इसकी पूरी जिम्मेदारी उस कंपनी की होती हैं जिसमे आप job कर रहे हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि आयकर विभाग द्वारा Income Tex के रूप में काटी गई सैलरी आपको वापस नही दी जाएगी।

तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको Income Tex के लिए प्रत्येक वर्ष ITR फॉर्म को भरकर अपनी कमाई की पूरी जानकारी आयकर विभाग में देनी होगी। ITR फ़ाइल करके आप आयकर विभाग से अपनी सैलरी का कटा गया TDS  वापस प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी अपनी सैलरी का कुछ भाग आयकर विभाग में देते हैं तो यह आर्टिकल आप लोगो के लिए बहुत ज्यादा जरूरी साबित होने वाला है।

जो नागरिक अपने हर महीने की कमाई का कुछ भाग आयकर विभाग में Income Tex के रूप में भरते है। यदि अपने Income Tex भरने के लिए ITR को फाइल किया हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Income tax Refund क्या है-

Income Tex Refund आप तब प्राप्त कर सकते है जब आपने आयकर विभाग को किसी भी प्रकार का tax नही भरना होता है। तथा जब अपने निर्धारित tex से अधिक tex का भुकतान आयकर विभाग में कर देते है। Income Tex Refund पाने के लिए आपको सबसे पहले ITR फ़ाइल करना होता है।

इसके बाद ही आयकर विभाग के द्वारा आपके बैंक एकाउंट में Refund की धनराशि दे दी जाती है। इस तरह आपको  Income Tex Refund प्राप्त होता है। और इस पूरी प्रक्रिया को Income Tex Refund कहा जाता है।

Income tax Refund चेक करना क्यों जरूरी है-

आयकर विभाग से यह साफ किया है कि आयकर विभाग में ITR फ़ाइल करने वाले व्यक्ति का ITR form आयकर विभाग के data base तक नही पहुँच पता है। और न ही इसकी जानकारी status पर चेक करने से पता चलती है।  जब तक Income Tex Refund की प्रोसेस पूरी नही होती है। तब तक आयकर विभाग की ओर से आपको किसी भी प्रकार का Refund नही दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि अपने Income Tex Refund के लिए ITR फ़ाइल किया है तो आप अपने status को चेक कर सकते है और अगर आपको अपना status देखने मे किसी भी तरह की परेशानी होती है या आपका shatus शो नही होता है तो आप आयकर विभाग में सम्पर्क करके शिकायत कर सकते हैं।

Twitter Par Account Kaise Banaye 2020 In Hindi- ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाये

Income tax Refund कब आता है-

Income tex refund दो ही condition में आता है पहला यदि आपकी सैलरी से हमेशा से अधिक TDS आयकर विभाग द्वारा काट लिया गया हो। दूसरा अगर अपने निर्धारित tex लिमिट से अधिक tex को आयकर विभाग में जमा कर दिया हो।

Income tax Refund चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

यदि आपने आयकर विभाग में ITR फॉर्म फ़ाइल किया है और आप Income Tex Refund status ऑनलाइन चेक करने के इछुक है। तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। जो इस प्रकार है।

  • Income Tex Refund status online देखने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है।
  • इसके अतिरिक्त आपके के द्वारा फ़ाइल किया हुआ ITR ऐक्नॉलेग्मेंट नंबर का होना अनिवार्य है।

Income tax Refund status ऑनलाइन कैसे चेक करें-

Income Tex Refund status online चेक करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Income Tex Refund status online चेक कर सकते हैं।

Step1. इसके लिए आपको सबसे पहले ITR की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना है ऑफशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step2. अब आपके आमने ITR की ऑफशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। जिस पर आपको ITR Refund चेक का एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देता होगा।

Step3. इस फॉर्म में आपसे कुछ जरूरी जानकरी पूछी जाएगी। आपको पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भरकर सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

Step4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको अपना Income Tex Refund का स्टेटस शो होता दिखाई देगा।

Step5. जिसमे आप आसानी से देख पाएंगे कि आप किस प्रकार से किस डेट में रिफण्ड किया गया है। यदि आपके सामने रिटर्न वेरीफाई का ऑप्शन दिखाई देता है तो इसका मतलब यह है कि टेक्स के रिटर्न की प्रोसेस पूरी हो चुकी है।

Step6. आपके द्वारा दिए गए टेक्स का जो भी रिफंड बनता है वो कुछ ही समय मे आपके बैंक एकाउंट में दे दिया जाएगा।

दोस्तों उम्मीद करते Income Tax Refund Status Kaise Check kare In Hindi- Income tax Refund ऑनलाइन कैसे चेक करे? की  जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here