google indic keyboard क्या होता है|How to install google indic keyboard

How to install google indic keyboard-min

what is google indic keyboard and How to install google indic keyboard:-  हेलो दोस्तो जैसा की आप जानते है की आज के समय में बहुत से लोग हिंदी टाइपिंग करना पसंद करते है और गूगल पर हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करते है और आप भी हिन्दी में कंटेंट लिखना चाहते है और अगर आपको हिन्दी मे टाइपिंग करना पसंद है। तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योकी आज हम आपको बहुत ही populer google indic keyboard के बारे में बताने वाले  है।

google indic keyboard Tools की सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपने कप्यूटर में हिन्दी मे टाइपिंग कर सकते है। और यदि आपको हिन्दी और english दोनों भाषाओं में टाइपिंग करना पसंद है तो आप इस google indic keyboard की सहायता से हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आसानी से typing कर पाएंगे और इस google indic keyboard की अच्छी बात ये है की इसा tools को इस्तमाल  करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं होती है आप इंटरनेट के बना भी इस tools का उपयोग क्र सकते है

कुछ लोगो के लिए कंप्यूटर में हिन्दी टाइपिंग करना बहुत ही मुश्किल होता है  इस लिए इस समस्या को दूर करने के लिए गूगल ने हिन्दी टाइपिंग करने वाले लोगो के लिए एक नया tools वनाया है जिसको google indic keyboard tools के नाम से जाना जाता है इस tool की मदद से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हिन्दी टाइपिंग आसानी से कर सकते है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे कंप्यूटर में जो keyboard English Language में होता है। जिस कारण हम लोगो को हिन्दी भाषा में टाइपिंग करने में बहुत ज्यादा समस्या होती है। तो आप google indic keyboard की सहायता से आप अपने  कप्यूटर के English keyboard से आसानी से हिन्दी भाषा मे टाइपिंग कर सकते है। यदि आप किसी भी वेबसाइट पर ब्लॉग करते है तो आप hinglish भाषा में आसानी से कन्टेन्ट लिख सकते है।

और अगर आप google वेबसाइट पर हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में ब्लॉग करते है तो google indic keyboard Tools आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा क्योंकि इस tools में आप हिन्दी और इंग्लिश दोनो भाषाओ के keyboard का प्रयोग कर सकते है।

google indic keyboard Tools के फायदे- 

google indic keyboard Tools से आप बहुत से लाभ उठा सकते है और अपनी हिंदी टाइपिंग को और बेहतर बना सकते है जिनकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गयी है।

  • google indic keyboard की सहायता से आप या अन्य कोई भी व्यक्ति blogging के अलावा भी बहुत से प्लेटफॉर्म  जैसे social media, microsoft, excel आदि पर google indic keyboard का उपयोग कर सकते है।
  • google indic keyboard की मदद से आप हिन्दी मे ही नही बल्कि 22 अलग-अलग भाषओं में टाइपिंग और इन भाषाओ का keyboard भी प्रयोग कर सकते है जैसे कि नेपाली,ओरिया, अम्हारिक, कन्नड़, पंजाबी, मराठी, अरबिक, पेरिसिण, मलयालम, तमिल, रस्सियों, तेलगु, सर्बियन, तिग्रीन्या, उर्दू और बंगाली आदि भाषओं फ्री और आसानी से टाइप कर सकते है वो भी कंप्यूटर इंग्लिश कीवर्ड से ।
  • हिन्दी भाषा मे blogging या कंटेंट लिखने वाले ज्यादातर लोग लगभग 99.9% लोग google indic keyboard का प्रयोग करते है। इस software की सहायता से आप बहुत सी भाषाओं में typing कर सकते है।

(How to google indic keyboard) google indic keyboard को कैसे install करें-

यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप google indic keyboard को  बहुत ही आसानी से install कर सकते है यदि आप इस google indic keyboard को install करना चाहते है  तो नीचे दिए गए  सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करे जिनकी मदद से आप सरलतापूर्वक इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में install कर सकते है तो चलिए शुरू करते है।

Step1. google indic keyboard को install करने के लिए सबसे पहले आपकोgoogle indic keyboard Tools के पेज पर जना होगा इस दिये गये लिंक https://www.google.com/inputtools/windows/ पर क्लिक करना होगा।How to google indic keyboard

Step2. आप अपनी पसन्द की भाषा चुन सकते है। जैसा कि मैं हिन्दी मे typing करता हूँ तो मैं हिन्दी भाषा को select कर लेता हूँ। आप भी अपनी मन पसंद भाषा को चुन सकते है।

Step3. अपनी पसन्द की भाषा चुन लेने के बाद आपको google Terms of service and Privacy Policy के आगे एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको TICK करना होगा। जिसके बाद आपके सामने डाऊनलोड का एक ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। जिस पर क्लिक करके आप google indic keyboard को आसानी से डाऊनलोड कर सकते है।

Step4. डाऊनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद google indic keyboard की setup फ़ाइल आपके कंप्यूटर में डाऊनलोड होना शुरू हो जाएगी SETUP फाइल download होने के बाद आपको इस फाइल को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में install कर लेना होगा।

How to google indic keyboard

Step5. google indic keyboard की setup फ़ाइल को install करने के लिए सबसे पहले google indic keyboard की setup file पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने Run और cancel का ऑप्शन दिखई देगा जिसने आपको run के ऑप्शन  पर क्लिक करना होगा।

Step6. जिसके बाद google indic keyboard अपने आप से आपके कंप्यूटर में डाऊनलोड और install होने लगेगा। setup फ़ाइल install होने के बाद आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के taskbar पर EN लिखा हुआ दिखाई देगा।

google indic keyboard की सहायता से हिंदी typing कैसे करे-

अगर आप अपने कंप्यूटर में इस google indic keyboard की सहायता से टाइपिंग करना चाहते है तो आपके लिए हम नीचे कुछ स्टेप्स बताने जा रहे है उन स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से टाइपिंग कर सकते है

step1. आपके लिए सबसे पहले अपने computer पर taskbar पर right hand side corner पर EN लिखा होगा आपके लिए उस पर जा के क्लिक करना है ( हिंदी और ENGLISH) का ऑप्शन आता होगा आपके लिए हिंदी SELECT कर लेनी है

Step2. अब आप अपने  computer पर हिंदी लिख सकते है आपके लिए english word लिखना है उसके बाद में आपके लिए spacebar को press करना है और वह word हिंदी में लिख जाएगा

दोस्तों उम्मीद करते google indic keyboard क्या होता है|How to install google indic keyboard ये जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here