How to activate call waiting | Call waiting किसे कहते हैं?

How to activate call waiting

How to activate call waiting:- हेलो! दोस्तों कैसे हैं आप? उम्मीद करते हैं कि आप अपने जीवन शैली (lifestyle) को आराम से जी रहे होंगे और अच्छे से इंजॉय कर रहे होंगे। दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही खास विषय पर आर्टिकल लेकर आए हैं हमारा आज का आर्टिकल बेहद खास होने वाला है। आज हम मोबाइल में कॉलिंग से संबंधित विषय पर चर्चा करेंगे। दोस्तों हमारे फोन में कुछ ऐसे फीचर्स होते हैं जिनका हमारी जिंदगी में बहुत ज्यादा प्रयोग होता है, परंतु एक busy lifestyle में हम इन फीचर्स को ठीक से समझ नहीं पाते और ना ही इनके बारे में जान पाते हैं। ऐसा ही एक शानदार फीचर है How to activate call waiting,जो हमारी चर्चा का मुख्य विषय रहेगा।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से call waiting की सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं या फिर deactivate कैसे कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप यह कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके नंबर पर पहले से ही call waiting की सर्विस एक्टिवेट है या नहीं। और हम आपको बताएंगे कि call waiting in JIO , Airtel , BSNL or in VI Sim पर call waiting एक्टिवेट कैसे कर सकते हैं। इसके साथ साथ हम यह भी समझाएंगे कि call waiting के क्या फायदे हैं। तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में अंत तक।

Call waiting किसे कहते हैं? (What is Call waiting?)

हमारे फोन में यह बहुत ही अच्छा फीचर है जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। दोस्तों इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करते हैं, हम यह बाद में जानेंगे परंतु How to activate call waiting क्या है इस विषय में हम समय आपको एक उदाहरण से समझाते हैं। सोचिए कि अगर आप किसी व्यक्ति से फोन पर बात कर रहे हैं। और इसी दौरान यदि किसी अन्य व्यक्ति का फोन आता है, तो फोन करने वाले व्यक्ति को आपका फोन व्यस्त बताएगा। अर्थात वह समझ जाएगा कि आप किसी और व्यक्ति से फोन पर बात कर रहे हैं।

What is Call waiting

परंतु अगर हम call waiting फीचर का प्रयोग करें, तो आपका फोन व्यस्त होने पर भी उस व्यक्ति को इस बात का पता नहीं चल पाएगा कि आप किसी अन्य व्यक्ति के फोन पर बात कर रहे हैं। कॉल करने वाले व्यक्ति को उसका कॉल, call waiting में बताया जाएगा। परंतु आपको तुरंत ही पता चल जाएगा कि किसी अन्य व्यक्ति का कॉल आपके पास आ रहा है। अपनी सुविधानुसार आप इस कॉल को काट भी सकते हैं, या अन्य कॉल को होल्ड पर करके इस कॉल को उठा भी सकते हैं। इस खास   फीचर के लिए आपको कोई अलग से रुपए या fees नहीं देने हैं, यह आपके फोन में पहले से ही आता है।

आशा करता हूं दोस्तों के आपको अब ढंग से समझ में आ गया होगा कि यह फीचर – call waiting आपके लिए कितना खास है। और हमारा आर्टिकल – How to activate call waiting भी बहुत खास है। call waiting meaning  in hindi को और भी अच्छे से समझने के लिए नीचे के आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Call waiting का फीचर कैसे चालू करें? (How to start Call waiting feature?)

दोस्तों Call waiting के विषय में जानने के बाद अब आप में यह उत्सुकता होगी कि इस खास फीचर को हम अपने फोन में कैसे चालू कर सकते हैं तो दोस्तों अब आपको इस विषय में अधिक सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम खुद बहुत ही आसान तरीकों में आपको बताएंगे कि आप Call waiting का प्रयोग अपने लिए कैसे कर सकते हैं, तो बने रहे हमारे इस आर्टिकल में अंत तक।

कोड के सहायता से कॉल waiting को चालू या बंद करना (Activate/Deactivate or check Call waiting by dialing codes)

पहले तरीके में हम आपको बताएंगे की कि Call waiting को कैसे चालू किया जा सकता है इसके लिए हम आपको कुछ कोड बता रहे हैं यह कोड को आपको अपने फोन में डायल करना है-

Call waiting का स्टेटस चेक करने के लिए कोड – *#43# – इस कोड को डायल करके आप अपने फोन में यह चेक (check)  पर कर पाएंगे की आपके फोन में call waiting की सर्विस एक्टिवेट है या नहीं।

दोस्तों यह कोड  *#43# सभी फोन में काम करता है।

जिओ की सिम में Call waiting कैसे एक्टिवेट करें? (How to activate Call Waiting in JIO sim?)

activate Call Waiting in JIO

दोस्तों अगर आप जियो यूजर है और आप जानना चाहते हैं कि आप किस तरह से अपने फोन में Call waiting एक्टिवेट कर सकते हैं तो आप इस आर्टिकल पर एकदम सही जगह आए हैं। आपको अपने फोन के डायलर को ओपन कर लेना है। फिर आपको एक को डायल करना है जो कि इस प्रकार है – *43# . जैसे ही आप अपने फोन से यह कोड डायल कर देंगे, आपको एक पॉपअप (popUp) मैसेज दिखाई देगा, जिस पर लिखा होगा Call waiting एक्टिवेटेड। अर्थात Call waiting की सर्विस आपकी जिओ के नंबर पर एक्टिवेट हो चुकी है।

जिओ की सिम में Call waiting कैसे बंद करें? (How to deactivate Call Waiting in JIO sim?)

अगर आप अपने जिओ की सिम में Call waiting की सर्विस बंद करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल बहुत ही आसान तरीका है। जिस प्रकार आपने यह कोड डायल करके Call waiting की सर्विस को एक्टिवेट किया था। उसी प्रकार एक दूसरे को डालकर आप इस सर्विस को deactivate है बंद कर सकते हैं। आपको अपने फोन के डायलॉग को ओपन करके यह कोड – #43# डायल करना है। उसके बाद आपकी जिओ की सिम में Call waiting की सर्विस बंद हो जाएगी।

Vi की सिम में कॉल वेटिंग कैसे एक्टिवेट करें? (How to activate Call Waiting in VI sim?)

activate Call Waiting in VI sim

दोस्तों अगर आप VI SIM के यूजर है और आपको नहीं पता है कि कॉल वेटिंग कैसे एक्टिवेट करते हैं तो हम अपने आज के article मैं आपको यही बताने के लिए आए हैं। अपने VI के सिम पर कॉल वेटिंग activate  करना बहुत ही आसान है। आपको बस एक कोड डायल करना है। यह कोड कुछ इस प्रकार है- *43#

कॉल वेटिंग सर्विस एक्टिवेट करने के बाद अब यदि आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आप यह कोड #43# डायल कर के अपनी Vi की सिम में कॉल waiting की सर्विस को आसानी से बन कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़े- 

Instagram Blue tick kaise Lagaye | Instagram पर Blue tick कैसे लगाएं?

बीएसएनएल की सिम में कॉल वेटिंग एक्टिवेट कैसे करें? (How to activate Call Waiting in BSNL sim?)

दोस्तों जिस प्रकार हमने ऊपर जिओ की सिम और बी आई के सिम में कॉल वेटिंग एक्टिवेट करने का प्रोसेस बताया है। बीएसएनल की सिम में भी वह प्रोसेस एक जैसा ही रहता है। अर्थात आप को एक्टिवेट करने के लिए बस एक कोड डालना है।

बीएसएनल की सिम में कॉल वेटिंग डीएक्टिवेट करने के लिए आपको इस कोर्ट को डाल कर देना है जिसके बाद आपकी कॉल वेटिंग की सर्विस डीएक्टिवेट हो जाएगी।

एयरटेल की सिम में कॉल वेटिंग एक्टिवेट कैसे करें? (How to activate Call Waiting in Airtel sim?)

दोस्तों एयरटेल एक बहुत पॉपुलर ब्रांड है। अपने इंटरनेट की स्पीड की लोकप्रियता के कारण आज दुनिया में एयरटेल के बहुत ज्यादा यूजर है। अगर आप अपनी एयरटेल की सिम में कॉल वेटिंग की सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं या डीएक्टिवेट करना चाहते हैं, तो आपको बहुत ज्यादा बड़ा काम नहीं करना है। बस आपको नीचे बताए गए कुछ कोर्ट को अपने फोन में डायल करना है। और फिर कॉल वेटिंग की सर्विस आपके लिए शुरू हो जाएगी। इस सर्विस का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं जाता है। यह कोर्ट कुछ इस प्रकार है- *43# , आपके नंबर पर कॉल वेटिंग सर्विस एक्टिवेट है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको यह कोड डाल करना है *#43#

Call waiting को बंद करने के लिए यह कोड #43# डायल करना है।

फोन सेटिंग का यूज करके call waiting करना (Enable Call waiting by Phone setting)

दोस्तों इसका दूसरा तरीका पहले वाले तरीके से बिल्कुल ही अलग है। अर्थात Call waiting को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने फोन की कॉल सेटिंग में जाना होगा। अलग-अलग फोन में यह सेटिंग अलग-अलग जगह होती है। इसलिए आपको कॉल सेटिंग में जाकर call waiting सर्च कर लेना है। या फिर अपने फोन के नंबर डायलर में ऊपर एक सेटिंग का ऑप्शन होगा, वहां से जाकर आप call waiting के ऑप्शन को ढूंढ सकते हैं।

इस ऑप्शन को ढूंढने के बाद आपको उस सिम को सेलेक्ट कर लीजिए, जिस पर आपको Call waiting की सर्विस लगानी है। आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे कॉल फॉरवर्डिंग, कॉल बैरिंग etc, अब आप को additional setting पर ओके करना है।  जहां आपको Call waiting का ऑप्शन मिलेगा। आपको कॉल बैटिंग के सामने enable एंड disable अर्थात on / Off करना है। इतना करने के बाद ही आपके फोन में यह खास फीचर – How to activate call waiting एक्टिवेट हो जाएगा, अर्थात call waiting की waiting सर्विस आपके लिए काम करना शुरू कर देगी।

How to activate call waiting से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उत्तर (Some important FAQS about How to activate call waiting)

प्रश्न –  jio की सिम में call waiting एक्टिवेट कैसे करें ? (How to activate call waiting in jio sim?)

उत्तर – दोस्तों हमने आपको जो ऊपर तरीका बताया है वह सभी  सिम नेटवर्क और फोन पर आराम से काम करता है। चाहे वह JIO की सिम हो, Airtel की, VI या फिर BSNL की।

प्रश्न – फोन में call waiting एक्टिवेट ना होने पर किसी का कॉल आने पर क्या होगा? (What happen when someone is calling you when you are on another call without activating call waiting?)

उत्तर – यदि फोन में Call waiting कि सर्विस एक्टिव नहीं है, तो यदि आप किसी के साथ कॉल पर बात कर रहे हैं और उसी समय यदि कोई व्यक्ति आपको कॉल लगाता है तो कॉल लगाने वाले व्यक्ति को आपका फोन व्यस्त बताएगा।

प्रश्न – क्या Call waiting के लिए कोई अलग से चार्ज देना होता है? (Is call waiting service chargeable?)

उत्तर – Call waiting की सुविधा एकदम फ्री है। इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना है क्योंकि यह आपके फोन में by default आती है।

प्रश्न – Call waiting को एक्टिवेट करने का सबसे आसान तरीका क्या है? ( Which is the most easy method to activate call waiting?)

उत्तर – Call waiting को एक्टिवेट करने का सबसे आसान तरीका कोड वाला ही है, परंतु यदि code वाला तरीका काम ना करें, तो आप ऊपर बताया गया दूसरा तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here