Hariyana Free Coaching Yojana | हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

0
Hariyana Free Coaching Yojana

Hariyana Free Coaching Yojana | Hariyana Free Coaching Yojana 2021 In Hindi | Hariyana Free Coaching Yojana Online Registration Process | हरियाणा नि:शुल्क कोचिंग योजना के दस्तावेज और पात्रता | हरियाणा नि:शुल्क कोचिंग योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Hariyana Free Coaching Yojana 2021 In Hindi:- हरियाणा की सरकार अपने प्रदेश के युवाओं के लिए नए से नए प्रयास करती रहती है जिससे कि युवाओं का जीवन सरल बन सके और वह अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सकें तो हरियाणा की सरकार ने अपने प्रदेश के युवाओं के लिए तकनीकी क्षेत्र और मेडिकल क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए एक नई योजना को आयोजित की है जिस योजना का नाम Hariyana Free Coaching Yojana है।

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो बहुत ही प्रतिभाशाली होते हैं लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपनी शिक्षा को पूर्ण रूप से पूरा नहीं कर पाते हैं जिससे की उन युवाओं की प्रतिभा समाज के सामने नही आती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के अंतर्गत जिन युवाओं ने 12वीं उत्तीर्ण करली है उन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) की सरकार द्वारा फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी।

जिससे कि वह अपनी पढ़ाई को पूर्ण रूप से कर सकेंगे और अपने जीवन को उज्जवल बना सकेंगे तो अगर आप भी हरियाणा प्रदेश के युवक हैं और आपके परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है तो आप इस योजना का लाभ अवश्य ले सकते हैं इस योजना का लाभ कैसे लेते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या पता बताएं हैं।

सभी कुछ जानकारी हमने नीचे साझा की है आप उस जानकारी के माध्यम से इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं तो आज से हमारा निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे कि आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक से समझ में आ सके और आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

Hariyana Free Coaching Yojana क्या है-

हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना हरियाणा इस देश की सरकार के अंतर्गत शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिस योजना का लाभ केवल उन विद्यार्थियों के लिए दिया जाएगा, जिन विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है जिसकी वजह से वे तकनीकी क्षेत्र और मेडिकल क्षेत्र में अपना भविष्य नहीं बना पाते हैं।

Hariyana Free Coaching Yojana

तो उन विद्यार्थियों की इस समस्या को देखते हुए हरियाणा प्रदेश की सरकार ने इस योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, तो उन आईआईटी या फिर एनआईटी की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग प्राप्त कराई जाएगी।

Hariyana Free Coaching Yojana में चयनित शहर-

अगर आप हरियाणा प्रदेश के निवासी हैं और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं इससे पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि इस योजना के अंतर्गत किन किन शहरों को चयनित किया गया है जिनमें छात्रों के लिए फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी।

  • गुरुग्राम
  • रेवाड़ी नूहं व भिवानी
  • फरीदाबाद
  • झज्जर
  • पलवल
  • महेंद्रगढ़

Hariyana Free Coaching Yojana की पात्रता-

यदि आप हरियाणा के एक युवक हैं और आप इस योजना के तहत फ्री में कोचिंग की योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आप इस योजना के पात्र हैं, या नहीं भी तो इस योजना की पात्रता है कुछ इस प्रकार से हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता हरियाणा प्रदेश के निवासी होना अनिवार्य है।
  • हरियाणा प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी ने 10वीं और 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए होने जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ सभी जाति वर्ग के युवक उठा सकते हैं।
  • युवक के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम होनी चाहिए।

Hariyana Free Coaching Yojana के दस्तावेज-

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास में कुछ दस्तावेज होने चाहिए। जिससे कि आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकें इस योजना के लिए क्या दस्तावेज होने चाहिए वह इस प्रकार से हैं।

  • आवेदन करने वाले युवक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास में आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • विद्यार्थी के पास में हरियाणा प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अभी तक का जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास में पासपोर्ट साइज की फोटो होना जरूरी है।
  • आवेदक के पास में एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

Hariyana Free Coaching Yojana में रजिस्ट्रेशन कैसे करें-

यदि कोई भी विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत कोचिंग प्राप्त करना चाहता है तो उस विद्यार्थी के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताइए आप उस प्रोसेस के अंतर्गत आसानी से इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Step1. हरियाणा फ्री कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले संबंधित विभाग के कार्यालय में जाना होगा।

Step2. कार्यालय से आपके लिए हरियाणा निशुल्क योजना से संबंधित एक आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।

Step3. उस फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी के लिए आपको भर लेना है जानकारी भरने के बाद में आपके लिए एक बार फॉर्म को सही से चेक कर लेना है।

Step4. इसके बाद में आपके लिए आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है।

Step5. पूरा फॉर्म कंप्लीट हो जाने के बाद में आपको लिए कार्यालय में जमा कर देना है तो इस प्रकार से आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक से भर पाएंगे।

Hariyana Free Coaching Yojana से जुड़े जरूरी FAQ

प्रशन- Hariyana Free Coaching Yojana क्या है?

उत्तर- हरियाणा प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के युवकों के लिए हरियाणा फ्री कोचिंग योजना का लाभ मुफ्त में आईआईटी और एनआईटी कोचिंग करने वाले छात्रों के लिए प्रदान किया जाएगा।

प्रशन- इस योजना का लाभ कौन से प्रदेश के विद्यार्थी उठा सकते हैं?

उत्तर- हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना का लाभ हरियाणा प्रदेश में निवास करने वाले विद्यार्थी ही उठा सकते हैं अन्य राज्य के विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

प्रशन- हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्तर- इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको संबंधित विभाग के कार्यालय में जाना होगा उस कार्यालय में जाकर आपको एक आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा आवेदन फॉर्म में पूछेंगे सभी जानकारी को भरकर आवेदन फॉर्म को जमा कर देना है।

प्रशन- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बार-बार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

उत्तर- हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख कम होने अनिवार्य है।

प्रशन- हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी के लिए दिया जाएगा?

उत्तर- जी हां हरियाणा निशुल्क योजना का लाभ विद्यार्थियों के लिए दिया जाएगा जिन विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है।

PradhanMantri Kaushal Vikas Yojana | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आज इस लेख से अपने क्या सिखा-

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको Hariyana Free Coaching Yojana इस लेख के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी समझाई है तो मुझे आप से आशा है कि आपको यह सभी जानकारी समझ मे आ गई होगी।

मेरा आप सभी लोगो से निवेदन की Hariyana Free Coaching Yojana इस लेखन की जानकारी अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदार को जरूर शेयर करें जिससे कि उनको इसकी जानकारी मिल सके और वे लोग इसका लाभ उठा सके।

मैं आप सभी लोगों से एक गुजारिश करता हूं कि आप सभी लोग मेरा संयोग जरूर करें जिससे कि में आपके लिए नई से नई जानकारी प्राप्त करता रहूं क्योंकि हमेशा हमारी कोशिश रहती है कि हम रीडर के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देकर उनकी हेल्प कर सकें।

अगर हमारे द्वारा लिखित लेख में आपके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी कमी महसूस होती है। तो हमें जरूर बताएं हम अपनी इस कमी में सुधार अवश्य लाएंगे।

यदि आपके लिए Hariyana Free Coaching Yojana | हरियाणा निशुल्क कोचिंग योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इस लेख में कोई डाउट है तो हम उस डाउट का हल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपके लिए यह लेख अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here