Google photo क्या है पूरी जानकारी|Google photo Kya Hai 2020 In Hindi

Google photo Kya Hai 2020 In Hindi

Google photo Kya Hai 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज मैं आप लोगो के साथ Google photo Kya Hai इसकी पूरी जानकारी shere करने वाले है। जैसा कि आप सभी जानते है कि गूगल आज के समय में पूरी दुनिया का सबसे बड़ा Search Engin माना जाता है। गूगल पर सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। यहाँ आप किसी भी बिषय से समन्धित छोटी से छोटी जानकारी को सर्च करने के लिए हम गूगल का इस्तेमाल करते हैं। Google की सहायता से हम मुश्किल से मुश्किल प्रश्नों के जबाब भी आसानी से खोज सकते है।

गूगल का प्रयोग हम Search Engin की तरह करते है।लेकिन आप यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल केवल सर्च इंजन का कार्य नही करता है। वल्कि Google हमारे लिए कई और सेवाओं को भी प्रदान करता है। इन सब बातो की जानकारी अभी तक बहुत से लोगो को ज्ञात नही है। इसलिए वे लोग इन सेवाओं का लाभ नही ले पा रहे है। इस आर्टिकल में हम आपको गूगल की तरफ दिए जाने वाली एक फ्री सेवा के बारे में जानकारी देने वाले है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किGoogle photo Kya Hai है।,इसके कार्य क्या-क्या है। और इसके साथ हम आपको यह भी बतायेगें की आप इसका लाभ कैसे ले सकते है।

Google Photos क्या है-

Google photo Kya Hai गूगल के द्वारा दी जाने वाली एक फ्री सर्विस है। जो हमारे लिए फ़ोटो स्टोर करने के लिए फ्री सर्विस प्रदान करता है। जिसमे हम अनलिमिटेड फोटो और वीडियो ऑनलाइन उपलोड कर सकते है। इस एप की अच्छी बात यह है कि इस एप में उपलोड किये गए फ़ोटो private रहते है जिनको आपके सिवाय कोई और नही देख सकता है।

कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे फ़ोन से जरूरी फ़ोटो और वीडियो डिलीट हो जाती है। और फिर डिलेट फ़ोटो और वीडियो को वापस लाने के लिए बहुत कोशिश करने के बाद भी आपके फ़ोटो और विडियो वापस नही आते है। लेकिन Google photo Kya Hai इसकी सहायता से आप आसानी से buckup करके डिलीट फ़ोटो और वीडियो को वापस ला सकते है। और आप अपने फोटो अपने दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते है।

यदि आप Google photo पर अपने फ़ोटो और वीडियो उपलोड करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े। इस आर्टिकल में हम आपको वतएगें की Google photo का उपयोग करके आप किस भी प्रकार से फ़ोटो और वीडियो उपलोड कर सकते है।

Google Photos में Photo कैसे Save करें

यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की फ़ोटो को Google Photos Save करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Google photo पर अपना एकाउंट बनाना होगा। यदि आपने पहले से ही अपने Gmail एकाउंट बनाया है तो आपको गूगल फ़ोटो एप पर एकाउंट बनाने की कोई आवश्यकता नही पड़ेगी। आप Gmile की सहायता से Google photo में एकाउंट बना सकते है। जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Google photo में अपना एकाउंट बनाकर अपनी फोटो को उपलोड कर सकते है।

Step1. Google photo में फ़ोटो उपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google photo की वेबसाइट पर जाकर login करना होगा।

Google photo Kya Hai 2020 In Hindi

Step2. Login करने एक बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको ऊपर की ओर दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

Step3. पहला ऑप्शन create और दूसरा ऑप्शन uplode का दिखाई देगा। जिसमे से आपको उपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Google photo Kya Hai 2020 In Hindi

Step4. उपलोड का ऑप्शन चुनने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कप्यूटर के सभी फोल्डर की जानकारी होगी।

Step5. इसमें आपको उन फोल्डर्स का चुनाव कर क्लिक करना होगा है जिस फोल्डर के फोटो google photo उपलोड करने है।

इस तरह आप आसानी अपने कंप्यूटर में मौजूद photos को Google फ़ोटो एप में अपना अकॉउंट बना सकते है और अपनी फोटो उपलोड कर सकते है।

Google Photos में Photo कैसे Save करे Mobile से

Google photo app न केबल कंप्यूटर में यूज़ किया जाता है बल्कि इससे आप अपने स्मार्टफोन में डाऊनलोड करके इस्तमाल कर सकते है और अपने मोबाइल फ़ोन के फ़ोटो भी इस पर उपोलड कर सकते है। यदि आप अपने स्मार्ट फ़ोन के फोटो को Google photo पर उपलोड करना चाहते है। और उपलोड की हुई फ़ोटो को कभी भी backup कर सकते है। तो इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

Step1. Google photo में स्मार्टफोन के फोटो उपलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको Google photo app को play store से डाऊनलोड करना होगा।

Step2. Google photo app डाऊनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना है। जब आप इस app को ओपन करेगे तो आपकी Gmail id से गूगल फ़ोटो एप पर अपने से लॉगिन हो जाएगा। और आपका एकाउंट गूगल फ़ोटो एप पर अपने आप से बन जाएगा।

Step3. इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन की gallry में जाकर जो फ़ोटो आपको Google photo aap पर उपलोड करनी है उन्हें सेलेक्ट करके शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. जब आप शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करेगे तो आपके सामने बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से आपको uplode to photo के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके फ़ोन की फ़ोटो Google photo aap पर उपलोड हो जाएगी।

नोट- Google photo aap में फ़ोटो उपलोड करते समय आपको अपना इंटरनेट कनेक्श चालू रखना होगा। यदि आप अपने फोन या लैपटॉप का इंटरनेट कनेक्शन बंद रखते है तो आप Google photo aap पर अपनी फोटो उपलोड नही कर सकते है।

फ़ोटो उपलोड होने के बाद आप इन फ़ोटो को कभी भी किसी भी स्मार्ट फोन या लैपटॉप में देख सकते है। और uplode विडियो और फ़ोटो को आसानी से डाऊनलोड कर सकते है।

Google Photos Backup Download कैसे करे

यदि आप गूगल फ़ोटो एप में उपलोड किए हुए फ़ोटो को किसी और डिवाइस में देखना या डाऊनलोड करना चाहते है तो आपको गूगल फ़ोटो एप को दूसरे डिवाइस में डाऊनलोड करके backup करना होगा। गूगल फ़ोटो एप  में अपनी फ़ोटो और वीडियो को backup करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से गूगल फ़ोटो एप में आपने फ़ोटो और वीडियो को backup कर सकते है।

Step1. गूगल फ़ोटो एप में बैकअप करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल फ़ोटो की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।

Step2. Login करने के बाद आपकी स्क्रीन पर Google photo aap पर उपलोड किए हुए फ़ोटो show होने लगेंगे।

Step3. अगर आप इन फ़ोटो को डाऊनलोड करना चाहते है तो आपको स्क्रीन पर पर 3 बिंदु दिखाई देंगे जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने डाऊनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप अपनी फ़ोटो को डाऊनलोड कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करते Google photo क्या है पूरी जानकारी|Google photo Kya Hai 2020 In Hindi जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here