Free me paisa kaise kamaye | फ्री में पैसा कैसे कमाए?

0
Free me paisa kaise kamaye

Free me paisa kaise kamaye:- नमस्कार दोस्तों! आज हम आपके लिए एक ऐसा खास आर्टिकल लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा हमारा आज का आर्टिकल फ्री में पैसा कैसे कमाए आपके लिए बहुत खास होने जा रहा है। दोस्तों हर कोई पैसा कमाना चाहता है, हर किसी की इच्छा होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और अपनी लाइफ को बहुत अच्छे से जी सके। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बैंक बैलेंस में कभी कोई कमी ना रहे और मनचाही चीज को पैसे के दम पर खरीद सके। हालांकि पैसा कमाना इतना आसान नहीं है।

वैसे तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए हमें कुछ पैसों की आवश्यकता होती है परंतु हमारे पास कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनमें आप थोड़ी सी मेहनत के बाद आप ज्यादा नहीं पर थोड़ा थोड़ा पैसा जरूर कमा सकते हैं। फ्री में पैसा कैसे कमाए यह यह बहुत लोगों का doubt रहता है तो इसी doubt को खत्म करने के लिए हम आपके सामने पेश करने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जहां आप बिना एक भी पैसा लगाए अपने जेब खर्च को कमाने के लिए तैयार हो जाएंगे। अगर आप हमारे द्वारा बताया गया तरीकों को अच्छे से समझ लेंगे तो आपको  Free me paisa kaise kamaye समझने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

दोस्तों आप स्टूडेंट हैं या हाउसवाइफ हैं या कहीं पर छोटा मोटा बिजनेस भी करते हैं। तब भी हमें और अधिक पैसों की आवश्यकता रहती है। आपके इन्हीं आवश्यकता को पूरा करने के लिए आज का हमारा आर्टिकल Free me paisa kaise kamaye मैं आपको हम इंटरनेट पर मौजूद कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यह तरीके आपके लिए एकदम सरल और सुरक्षित होंगे। और एक खास बात और इसमें आपको पैसे कमाने के लिए Rs.1 भी निवेश नहीं करना पड़ेगा तो दोस्तों बिना किसी टाइम गवाए चलिए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल  Free me paisa kaise kamaye.

फ्री में पैसा कमाने के कुछ तरीके (Some methods of earning money)

दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि ऐसे वह कौन से तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप एक बिना रुपए लगाए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं हमने कुछ तरीके नीचे बता रखे हैं आप इन तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और ने फॉलो करें हमें उम्मीद है कि आप इन तरीकों को अपनाकर एक अच्छा इनकम कर सकते हैं-

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाए (Earn money by filling online survey)

दोस्तों ऑनलाइन सर्वे बहुत तरह की होती हैं आप स्टूडेंट हैं या हाउसवाइफ हैं, दोनों ही इस सर्वे को करके पैसे कमा सकते हैं। हम आपको बता दें ऑनलाइन सर्वे की बहुत सारी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध है। लेकिन उनमें से कुछ ही वेबसाइट ऐसी हैं जो वास्तव में काम आपको पैसे देती हैं। इंटरनेट पर पैसे कमाने के कुछ ही तरीके हैं। कुछ लोगों के साथ स्कैम (scam) भी हो जाता है। परंतु हम आपको कुछ असली वेबसाइट के बारे में ही बताएंगे जहां से आप अपने खाली समय में इन ऑनलाइन सर्वे को करके अच्छा कैसे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों यह सर्वे आप की रियल लाइफ से संबंधित होती हैं। क्योंकि जो कंपनियां इन सर्वे को करवाती हैं वह आपके रोजमर्रा के जीवन के बारे में आपसे जानकारी लेती हैं। इसी जानकारी को हम सर्वे कहते हैं। ऑनलाइन सर्वे की कुछ वेबसाइट से नीचे दी गई है-

  • Swag bucks
  • The Panel Station
  • Prizerebel
  • Toluna

Freelancing से पैसा कैसे कमाए? (Earn money by freelancing)

दोस्तों freelancing का मतलब होता है जब आप अपने अंदर के skills से पैसा कमाते हैं तो यह freelancing के अन्तर्गत आता है। यह skill किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे आप को बहुत अच्छा वेब डिजाइनिंग करते हो, या आप बहुत अच्छा आर्टिकल लिखते हो, या आपको कंप्यूटर ग्राफिक्स की अच्छी नॉलेज हो, आपको डिजिटल मार्केटिंग अच्छी आती हो, आदि। आप अपनी नॉलेज का यूज करके जब ऑनलाइन पैसा कमाते हैं तो यह freelancing के ही अंतर्गत आता है।

एक बात यहां ध्यान देने योग्य है कि शुरुआत में आप जिन वेबसाइट पर जाकर freelancing के रूप मे काम करेंगे तो वहां पर आपको इतनी आसानी से कार्य नहीं मिलेगा। इसलिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट पर एक अच्छा प्रोफाइल बनाना है जिसे यदि कोई क्लाइंट आपकी प्रोफाइल को देखें तो वह आपको काम देने के लिए राजी हो जाए। दोस्तों freelancing में आपको अपने काम के आधार पर ही पैसे मिलते हैं।

वैसे तो इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट ऐसी हैं जहां पर Freelancing का काम होता है परंतु बहुत ही कम वेबसाइट ऐसी हैं जो वास्तव मैं ठीक एवं असली होती हैं। तो आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना हो इससे बचने के लिए हम नीचे कुछ वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं आप उन वेबसाइट पर जाकर अपनी सुविधा अनुसार फ्रीलैंड सिंह का काम ले सकते हैं-

  • People Hour
  • Freelancer
  • Upwork
  • Toptal
  • Fiverr

दोस्तों यह कुछ ऐसी वेबसाइट से जो आपके लिए बिल्कुल साफ है आप इन पर अपना प्रोफाइल बनाकर फ्रीलैंड सिंह का काम शुरू कर सकते हैं। Free me paisa kaise kamaye का यह एक अच्छा तरीका है।

आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाए (Earn money by article writing)

आर्टिकल राइटिंग का मतलब होता है किसी एक विषय पर कुछ बातें लिखना। अभी आप यह हमारी website जो कुछ  पढ़ रहे हैं यह भी आर्टिकल ही है। अगर आपको लिखने का शौक है या आप किसी चीज के बारे में बहुत ही अच्छा लिख सकते हैं तो आर्टिकल राइटिंग की जॉब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आपको बस अपने क्लाइंट के द्वारा दिए गए टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना है। यह आर्टिकल किसी वेबसाइट के लिए यह किसी ब्लॉगिंग साइट्स के लिए हो सकता है। Free me paisa kaise kamaye का यह तरीका भी बहुत अच्छा साबित होगा आपके लिए।

अगर हम बात करें कि ऐसी कौन सी वेबसाइट है जहां आपको आर्टिकल राइटिंग की जॉब मिल सकती है। तो दोस्तों हमें नीचे कुछ वेबसाइट के बारे में बताया है आप उन पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार अपना अकाउंट बना सकते हैं। वेबसाइट निम्न प्रकार है-

  • Outsourcely
  • Freelancer
  • Problogger job- board
  • Constant content
  • Upwork

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए ? (Earn money Youtube channel)

दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा तरीका है जहां से लोग लाखों करोड़ों कमा रहे हैं वो भी बिना एक भी पैसा लगाए। परंतु यूट्यूब से कमाने के लिए आपको थोड़ा संयम की जरूरत होगी। वैसे तो यूट्यूब के बारे में हर कोई जानता ही है। यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप का एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। और आपके पास एक टॉपिक होना चाहिए जिस संबंध में आप यूट्यूब पर वीडियो डालेंगे। यूट्यूब से पैसे कमाने का प्रोसेस थोड़ा सा लंबा रहता है।

अर्थात जब तक आपके चैनल पर 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉचटाइम नहीं होगा तब तक आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं। परंतु यदि आप में लगन और मेहनत है तो आप यह 1 साल के अंदर ही अंदर बहुत आसानी से ये कर सकते हैं। और फिर एक बार चैनल मोनेटाइज हो जाता है फिर इसमें वीडियो अपलोड करने के बाद आप को थोड़ी कमाई होने लगती है।

जैसे-जैसे हैं आप यूट्यूब पर अच्छा कंटेंट डालते रहेंगे आपके वीडियो को लोग और ज्यादा पसंद करेंगे तो आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी। और आप भी हजारों रुपए अपनी वीडियो से कमा सकते हैं। Free me paisa kaise kamaye का यह तरीका सबसे उत्तम है परंतु इसमें थोड़ा संयम रखने की जरूरत होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए ? (Earn money by affiliate marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि हम किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट अपने द्वारा बेचे। इन प्रोडक्ट पर हमें कमीशन मिलती है। अर्थात जब हम किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट अपने लिंक बनाकर sell करते हैं तो यह एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। इस मार्केटिंग में हमें दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट (Promote) करना होता है। आजकल Free me paisa kaise kamaye का यह तरीका बहुत ही चर्चित है और लोग इससे काफी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग तो आजकल हर कोई करता है तो एफिलिएट मार्केटिंग भी इसी से जुड़ा हुआ है। आइए एफिलिएट मार्केटिंग को एक उदाहरण से समझे – यदि आपका मित्र कोई भी सामान आपकी एफिलिएट लिंक  से मंगाता है तो आपको उन रुपयों में से कुछ ना कुछ कमीशन जरूर मिलेगी। आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अपना अकाउंट Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि वेबसाइट पर बना सकते हैं। आपको इन वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना है। और वहां से किसी भी प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट अकाउंट से लिंक करना है।

इसके बाद आप इस लिंक को चाहे अपनी सोशल मीडिया के अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं या अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं। अगर आपके पास खुद की एक वेबसाइट है तो आप वहां पर भी इन लिंक्स को लगा सकते हैं। जब इन लिंक के द्वारा कोई शॉपिंग करेगा तब आपको उसका कमीशन प्राप्त होगा। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको एक भी रुपए निवेश नहीं करना पड़ता है। इसलिए यह फ्री में पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

फोटोग्राफी से पैसे कमाए ? (Earn money by Photography)

यह तरीका आपके लिए बहुत ही खास होने जा रहा है। आप थोड़ा असमंजस में भी होंगे, सोच रहे होंगे कि फोटोग्राफी से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं। परंतु दोस्त यह बात बिल्कुल सच है कि लोग फोटोग्राफी से भी अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। Free me paisa kaise kamaye मैं यह हमारा तरीका बहुत ही रोचक है। आप अपने स्मार्टफोन से अच्छे अच्छे फोटो खींच कर उन्हें सेल कर सकते हैं।

आप जितनी अच्छी फोटोग्राफी करेंगे, आपको उतना अच्छा रिस्पांस देखने को मिलेगा। इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइट है जो आपको फोटोग्राफी के लिए पैसे देती हैं। हम कुछ वेबसाइट को नीचे बता रहे हैं आप उन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट रजिस्टर्ड कर सकते हैं। और इसमें आपको एक भी रुपए इन्वेस्ट नहीं करना है। वेबसाइट निम्न प्रकार है-

  • Shutterstock
  • Fotolia
  • iStockPhoto
  • Photobucket

वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए ? (Earn money by your website)

वेबसाइट से पैसे कमाना अपने आप में ही एक अलग टॉपिक है। परंतु हम फिर भी आपको इस का संक्षेप में वर्णन कर रहे हैं। यदि आपको लिखने का बहुत शौक है या आप को किसी विषय में बहुत ही अच्छी जानकारी है तो आप अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर जितना अच्छा कंटेंट डालेंगे आप की वेबसाइट पर उसने ही लोग ज्यादा visit करेंगे। जब आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक हो जाएगा अर्थात अच्छे खासे लोग आपकी वेबसाइट को पढ़ने लगेंगे।

तब आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) के माध्यम से ऐड (Ads) लगाकर अपनी कमाई कर सकते हैं। शुरुआती दिनों में आपको कोई भी कमाई नहीं होगी। परंतु जैसे-जैसे आप अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखते जाएंगे, आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करने लगेगी और आप एक अच्छा खासा ट्रैफिक इकट्ठा कर पाएंगे और जब एक बार अच्छा खासा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आने लगे तो इसके बाद कमाई भी होने लगती है।

ट्रांसलेटर के रूप में पैसे कमाए ? (Earn money by doing translating jobs)

यदि आपको एक से ज्यादा भाषाओं का ज्ञान है तो आप ट्रांसलेटर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट से ऐसी है जो आपको किसी भाषा को ट्रांसलेट करने के लिए पैसे देती हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको किसी इंग्लिश और हिंदी की बहुत ही अच्छी जानकारी है तो आप इन वेबसाइट पर जाकर दोनों भाषाओं को वापस में ट्रांसलेट करने का काम कर सकते हैं और अपनी कमाई का साधन बना सकते हैं। परंतु यहां पर एक बात का हमें विशेष ध्यान देना होगा कि अकाउंट बनाने के बाद इन वेबसाइट से काम लेने के लिए आपको एक टेस्ट क्वालीफाई करना होता है।

अगर आप इस टेस्ट में पास नहीं हो पाते हैं तो आप ट्रांसलेटिंग जॉब नहीं कर पाएंगे। टेस्ट से पहले आपको कुछ टॉपिक्स दिए जाएंगे। इन्हें आपने अगर ध्यान पूर्वक नहीं पड़ा तो आप टेस्ट में सफल नहीं हो पाएंगे। अतः हमारी आपसे यही राय है कि पहले उनके द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस (instructions) को अच्छे से पढ़े इसके बाद ही टेस्ट के लिए आगे बढ़े। दोस्तों अभी तक आपने कई अलग अलग तरह के विषयों के बारे मे जाना जिसमे हमने आपको बताया की फ्री में पैसा कैसे कमाए? इसी प्रकार नीचे भी कुछ और आपको अच्छे उदाहरण दिये गए हैं जो आपको इसके बारे मे ढूंढने मे मदद करेंगे। इससे संबंधित कुछ वेबसाइट से निम्न प्रकार हैं-

  • com
  • Unbabel
  • One Hour Translation.com
  • Rev
  • Tethras
  • Text Master

Voice over artist बन कर पैसा कैसे कमाए ? (Earn money by voice over artist)

Voice over artist उस व्यक्ति को कहते हैं जो किसी ऑडियो को रिकॉर्ड करता है और उस चीज के लिए अपनी आवाज देता है। चाहे वह ऑडियो किसी कंपनी के प्रचार का हो या किसी फिल्म का हो। Voice over artist अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके sell करते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। इसके लिए आपको एक लैपटॉप और एक अच्छे माइक की जरूरत होती है। Voice over artist बनने के लिए आपको अपनी आवाज को ऐसा बनाना होगा जिसे लोग सुनकर पसंद करें और आपकी बात को अच्छे से समझ पाए।

इसे जरूर पढ़े-

Share Market Me Paise Kaise Lagaye | शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाए ? (Earn money by online teaching)

आजकल पढ़ाई का सारा काम इंटरनेट के आधार पर ही हो रहा है। बड़ी-बड़ी कोचिंग और स्कूल अपना काम इंटरनेट के माध्यम से ही कर रहे हैं। कोविड-19 के बाद ऑनलाइन टीचिंग को एक बहुत बड़ा उछाल मिला जो कुछ लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ। पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी अब इंटरनेट ने अपने सर पर उठा ली है। अगर आपने भी किसी सब्जेक्ट को लेकर बहुत अच्छी नॉलेज है तो आप ऑनलाइन टीचिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। हमारे आज के आर्टिकल फ्री में पैसा कैसे कमाए मैं ऑनलाइन टीचिंग का विषय बहुत ही खास है।

इंटरनेट पर टीचिंग वाली बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ ना कुछ पैसे देती हैं। बहुत सारे स्टूडेंट्स इन वेबसाइट पर आकर पढ़ते हैं। आप इन वेबसाइट पर जाकर एक टीचर के तौर पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं और वहां बहुत सारे स्टूडेंट्स को अपने साथ में जोड़ सकते हैं। इतना अच्छा आपका बढ़ाने का तरीका होगा उतनी ही अच्छी आपकी इसमें कमाई होगी। नीचे कुछ वेबसाइट दी गई है जो ऑनलाइन टीचिंग के लिए पैसे देती हैं –

  • Tutor
  • Wonk
  • Uteach
  • com
  • Vedantu
  • LearnPick

फ्री में पैसा कैसे कमाए से संबंधित कुछ प्रश्न (Some question related with online earning)

प्रश्नक्या बिना एक भी रुपए लगाए पैसा कमाया जा सकता है? (can we earn money without investment)

उत्तरजी हां दोस्तों हमारा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको इस बात का अंदाजा लग गया होगा।

प्रश्नक्या सभी ऑनलाइन सर्वे वाली वेबसाइट पैसा देती हैं? (do all survey websites really pay money)

उत्तर – हमने अपने आर्टिकल में कुछ असली वेबसाइट बताई हैं जो वास्तव में सर्वे करने का रुपए देती हैं। हालांकि इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट ऐसी हैं जो कि आपके साथ धोखाधड़ी कर सकती हैं।

प्रश्नएफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (what is affiliate marketing?)

उत्तर एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है जब हम किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं। जब मैं प्रोडक्ट सेल हो जाता है तब उस पर हमें कुछ ना कुछ कमीशन मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here