Facebook Profile Picture Kaise Lock kare In Hindi- Facebook Profile Picture Lock करने की पूरी जानकारी?

Facebook Profile Picture Kaise Lock kare In Hindi

Facebook profile picture kaise Lock kare in Hindi:- दोस्तो आज सभी यह जानते ही है कि facebook सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। आज पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा फेसबुक का यूज़ किया है इसमें आप किसी भी प्रकार की news को कुछ ही सेकण्ड में पूरी दुनिया के सामने दिखा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने business का फ्री में प्रसार कर सकते हैं।

आज के समय मे इंटरनेट का use करने वाले लगभग सभी लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक के द्वारा किये गए एक सर्बे के अनुसार फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या 3 अरब से भी अधिक हो चुकी है। इसका प्रमुख कारण यह है कि facebook अपने यूज़र्स के लिए समय समय पर नए नए फीचर्स उपलब्ध कराता रहता है।

इसी कारण facebook आज के समय मे सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चुका है। अभी कुछ समय पहले ही फेसबुक ने अपने यूज़र्स की प्रवेसी का ख्याल रखते हुए एक नए सिक्योरटी फीचर को लाँच किया है। इस फीचर में फेसबुक का कोई भी यूज़र्स अपनी Facebook Profile Picture Kaise Lock कर सकता है।

अगर आप इस फीचर का use करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल में बताने वाली प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करके इसके बाद आप आसानी से आप अपनी Facebook Profile Picture Kaise Lock कर सकता है।

Facebook profile picture lock क्या है-

जैसा कि आप जानते है कि फेसबुक सभी लोग अपनी facebook प्रोफइल पिक्चर पर अपनी फोटोज़ लगते है लेकिन facebook पर ऐसे बहुत से ऐसे इल्लीगल यूजर्स है जो दूसरों की प्रोफइल पिक्चर को डाऊनलोड करके उसमें तरह तरह की एडिटिंग करके फेसबुक पर शयेर करते हैं।

जिस कारण फेसबुक यूजर्स की काफी बेज्जती होती थी इसके साथ ही उन्हने काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब आप अपनी प्रोफइल पिक्चर को लॉक कर सकते है। Facebook की ओर से दिए जाने वाले प्रोफइल लॉक के यह फीचर बहुत ही कमाल का है।इस फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी यूजर्स अपनी Facebook Profile Picture Kaise Lock कर सकता है।

इसके बाद आपकी Facebook profile picture को कोई भी व्यक्ति डाऊनलोड या शेयर नही कर सकते थे। फेसबुक ने इस फीचर को खास तौर पर महिलाओं की security को ध्यान में रख कर लाँच किया है।

Facebook profile picture lock के लाभ-

अगर आप अपनी फेसबुक प्रोफइल पिक्चर पर इस फीचर का यूज करते हैं तो कोई भी फेसबुक यूजर्स आपकी प्रोफइल पिक्चर को न तो डाऊनलोड कर सकता है और न ही शयेर कर सकता है। जिसे आपकी पिक्चर को कोई भी गलत इस्तेमाल नही कर पायेगा।

Browser में Facebook profile picture फीचर का use कैसे करें-

अगर आप facebook का use browser में करते है। और आप अपनी प्रोफइल पिक्चर को लॉक करना चाहते हैं या चाहती है तो आप नीचे बातये गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यदि आप नीचे बातये गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से Facebook Profile Picture Kaise Lock कर सकते है। जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन में उपस्थित किसी भी browser में जाकर अपने facebook Account को login करके ओपन करना होगा।

Step2. Facebook Account ओपन करने के बाद आपको अपनी प्रोफइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आपकी प्रोफइल पिक्चर ओपन हो जाएगी जिसपर लांग प्रेस करना है।

Step3. लांग प्रेस करते ही आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जायेंगे इसमें आपको Torn on profile picture guard के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. Torn on profile picture guard के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ जानकारी शो होने लगेगी। जिसे कन्फर्म करने के लिए आपको नीचे दिए गए Save के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इस तरह आपकी प्रोफइल पिक्चर पर लॉक लग जाएगा। इसके बाद कोई भी फेसबुक यूजर्स आपकी  Facebook profile picture को कोई भी व्यक्ति डाऊनलोड या शेयर नही कर पायेगा।

Facebook App से Facebook profile picture फीचर का use कैसे करें-

दोस्तो यदि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में फेसबुक का यूज़ Facebook App का इस्तेमाल करते है तो आप नीचे दिए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपनी प्रोफइल पिक्चर पर लॉक का फीचर यूज़ करके अपनी प्रोफइल पिक्चर को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

Step1. अगर अपने अपने फेसबुक एप को अभी तक अपडेट नही किया है तो सबसे पहले आपको अपने फेसबुक एप को अपडेट कर लेना है।

Step2. इसके बाद आपको फेसबुक एप को ओपन करना है और प्रोफइल पर जाना है। और प्रोफइल पिक्चर पर क्लिक करना है।

Step3. यहाँ आपको अपनी प्रोफइल पिक्चर के ऊपर Try profile picture guard का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके सामने Try profile picture guard ka ऑप्शन मिल जाएगा।

Step5. अब आपके सामने कुछ जानकारी शो होगी जिसे कन्फॉर्म करने के लिए आपको नीचे मौजूद Save के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा।

Step6. इस प्रकार आप आसानी से अपनी प्रोफइल पिक्चर पर लॉक लगा सकते हैं। और अपनी फेसबुक प्रोफइल पिक्चर कोप्रोटेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते Facebook Profile Picture Kaise Lock kare In Hindi- Facebook Profile Picture Lock करने की पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here